करवाचौथ व्रत के दौरान उपवास करने के लिए टिप्स – Tips for fasting all day during karwa chauth vrat in hindi

करवाचौथ व्रत के दौरान पूरे दिन उपवास करने के लिए टिप्स - Tips for fasting all day during karwa chauth vrat in hindi
Written by Sneha

karwa chauth vrat in hindi करवाचौथ के दिन उपवास करने के लिए पहले से कुछ चीजों को फॉलो जरूर करें ताकि आप पूरे दिन उपवास के दौरान हेल्दी रह सकें। इसके लिए हम आपको कुछ करवा चौथ फास्टिंग टिप्स दे रहें हैं ये टिप्स आपको करवा चौथ के फास्ट के दौरान एनर्जी देंगें और साथ ही थकावट से भी दूर रखेगें।

करवा चौथ भारत में विवाहित महिलाओं के लिए सबसे बड़े त्योहारों में से एक है जो इस साल 17 अक्टूबर गुरुवार को मनाया जाएगा। यह एक दिवसीय त्योहार भारत भर में विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है जिसमे वे अपनी पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखतीं हैं और अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं।

यहां तक कि पति भी बहुत उत्साह के साथ इस त्योहार में शामिल होते हैं और अपनी पत्नियों के लिए कभी कभी वह भी कठोर उपवास करते हैं। यह भी कहा जाता है कि करवाचौथ का व्रत रखने से शादीशुदा जोड़ों के विवाहित जीवन में आनंद और खुशी आती है।

इस बात को कहने की जरूरत नहीं है, की बिना पानी पीये पूरे दिन उपवास करना निश्चित रूप से किसी के लिए भी एक आसान काम नहीं है। जो लड़कियां उया महिलाएं पहली बार व्रत कर रहीं हैं या नियमित रूप से व्रत नहीं रखतीं हैं उन्हें यह विशेष रूप से कठिन लग सकता है। इस्ल्ये हमने यहां आसान और स्वस्थ करवाचौथ फास्टिंग के लिए कुछ टिप्स दिए हैं। जो आपको पूरे दिन उपवास करने में मदद करेगें।

करवाचौथ व्रत के लिए तैयारी शुरू करें

करवाचौथ व्रत के लिए तैयारी शुरू करें

परंपरागत रूप से, इस त्योहार के दौरान, विवाहित महिलाएं सूर्योदय से पहले उठती हैं और अपनी सास द्वारा दी गई सरगी खाती हैं। यह निर्जला व्रत पूरे एक दिन के लिए रखा जाता है, सूर्योदय से ठीक उस समय तक जब तक कि चंद्रमा आसमान में नहीं दिखता। इस त्यौहार के लिए ऐसा उत्साह है कि आमतौर पर तैयारी लगभग एक सप्ताह पहले ही शुरू हो जाती है क्योंकि विवाहित महिलाएँ नवविवाहितों की तरह नए कपड़े और जूलरी के खरीदती हैं।

अपने पहले करवाचौथ के लिए व्रत रखना और पूरे दिन निर्जला उपवास करना आपके लिए कठिन हो सकता है। हालांकि यह आपके साथी के लंबे जीवन के लिए है, इस उपवास का निर्जला (पानी नहीं) शब्द थोड़ा डराने वाला हो सकता है। इसलिए आपको इसकी तैयारी पहले से ही कर लेनी चाहिए आइये जानतें हैं आप क्या कर सकतीं हैं।

निर्जला व्रत के लिए एक दिन पहले की तैयारी

निर्जला व्रत के लिए एक दिन पहले की तैयारी

चूंकि यह निर्जला व्रत (पानी के बिना) रखा जाता है इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए एक दिन पहले पानी और अन्य तरल पदार्थों (नारियल पानी, फलों के रस आदि) का सेवन बढ़ा दें।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें)

सरगी या सुबह के भोजन को जरूर करें

सरगी या सुबह के भोजन को जरूर करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शादी से पहले व्रत रख रही हैं या शादी के बाद यह आपका पहला करवाचौथ है, दिन भर भोजन के बिना अपनी ऊर्जा बनाए रखना बेहद जरूरी है। सरगी एक पारंपरिक, थाली है जो एक सास अपनी बहू को देती है।

यदि आप करवाचौथ का व्रत रख रहीं हैं तो सुनिश्चित करें कि आप दिनभर अपनी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए सूर्योदय से पहले सूखे मेवे, बीज और खट्टे फल खाएं। और अपने उपवास की शुरुआत करें।

पकोड़े जैसी तैलीय और तले हुए फूड्स को खाने से बचें

पकोड़े जैसी तैलीय और तले हुए फूड्स को खाने से बचें

करवाचौथ व्रत की शुरूआत करने से पहले परांठे और पकोड़े जैसी तैलीय और तले हुए आहार को खाने से बचें क्योंकि ये बहुत ऑयली होते हैं जो आपकी प्यास को बढ़ा सकते है। इसकी जगह पर सब्जियों या पनीर के साथ मल्टीग्रेन रोटी खाएं। हमेशा ध्यान रखें सरगी थाली में स्वस्थ और हल्का भोजन खाएं।

कैफीन युक्त चाय या कॉफी का सेवन न करें

कैफीन युक्त चाय या कॉफी का सेवन न करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सुबह उठने पर गर्म कप में कॉफी या चाय कितना लुभावना होता है, हम आपको इसे न पीने का सुझाव देते हैं। इसके बजाय, करवाचौथ का व्रत रखने के लिए पूरे दिन अपने आप को हाइड्रेटेड रखना है तो ताजे फलों के रस या नारियल पानी पीने का विकल्प चुनें। यह आपको पानी की कमी से भी बचायेगा और आपको प्यास भी नहीं लगेगी।

करवाचौथ व्रत के दौरान भूख रोकने के लिए ब्रश करें

करवाचौथ व्रत के दौरान भूख रोकने के लिए ब्रश करें

यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन जब भी आपको भूख और प्यास लगती है तो अपने दांतों को ब्रश करना आपकी भूख (cravings) को रोकने में मदद कर सकता है। जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो टूथपेस्ट का मीठा स्वाद अस्थायी रूप से आपकी भूख को शांत करता है और मुंह में पानी भर जाने से निर्जलीकरण से लड़ने में मदद मिलती है।

करवाचौथ के दिन उपवास करने के लिए आराम करें

करवाचौथ के दिन उपवास करने के लिए आराम करें

व्रत के दौरान आपको काफी थकावट हो सकती है। ऐसे में आप एक दिन पहले पर्याप्त नींद लें। कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। ऐसा करने से आपको अगले दिन फ्रेश महसूस होगा और आपको थकावट भी नहीं होगी।

आपको ये भी जानना चाहिए – 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration