अनार जूस के फायदे और नुकसान – Anar Juice Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

अनार जूस के फायदे और नुकसान – Anar Juice Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

Pomegranate Juice in Hindi अनार का जूस पीने के फायदे सेहत के लिए लाभदायक होते हैं अनार जूस के फायदे अनेक हैं यह लाल रंग का शानदार फल बहुत से लाभों के लिए जाना जाता है। अपने अद्भुद औषधीय गुणों के कारण अनार को बहुत अधिक पसंद किया जाता है। अनार के रस में 100 से भी अधिक फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं। अनार के रस का उपयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को प्राप्‍त करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्राचीन समय से ही विभिन्‍न दवाओं के निर्माण में अनार और इसके रस को मुख्‍य घटक के रूप में इस्‍तेमाल किया जा रहा है। अनार जूस के फायदे प्रजनन क्षमता में वृद्धि करने, प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने और कैंसर जैसी समस्‍याओं को रोकने के लिए जाने जाते हैं। इस लेख में आप जानेगें अनार जूस के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

1. अनार जूस के के पोषक तत्व – Anar Juice Nutritional Value in Hindi
2. अनार जूस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Anar Juice Health Benefits in Hindi

3. अनार जूस पीने के नुकसान – Anar Juice Ke Nuksan in Hindi

अनार जूस के के पोषक तत्व – Anar Juice Nutritional Value in Hindi

अनार जूस के के पोषक तत्व - Anar Juice Nutritional Value in Hindi

यह एक ऐसा फल है जो अक्‍सर सामान्‍य बीमारियों के उपचार के दौरान खाया जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। अनार ऐलगिक गसिड का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा अनार के जूस में पॉनिकिक एसिड (punicic acid) होता है। यह ओमेगा 5 पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड है जो कोशिकाओं के पुनर्जन्‍म और विकास के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई की उच्‍च मात्रा होती है। इसमें मौजूद खनिज पदार्थ कैल्शियम, फॉस्‍फोरस, पोटेशियम, आयरन, फोलिक एसिड, नियासिन, थियामिन, फोलेट्स और राइबोफ्लाविन आदि मौजूद रहते हैं। इन सभी पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण ही अनार का रस हमारे लिए फायदेमंद माना जाता है।

अनार जूस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Anar Juice Health Benefits in Hindi

इस स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक फल का उपयोग हजारो वर्षों से औषधीय उपयोग के लिये किया जा रहा है। यह अल्‍सर और दस्‍त जैसी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। अनार का रस एंथोसिडिनेंट्स जैसे एंथोसाइनिन और एलागिक एसिड, गैलिक एसिड जैसे यौगिक और क्वार्सेटिन जैसे फ्लैवोनोइड्स होते हैं। ये सभी मधुमेह, हृदय रोग, ऑस्टियोआर्थराइटिस और कई प्रकार के कैंसर से सुरक्षा दिलाने में मदद करते हैं। आइये जाने अनार जूस के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े – अनार के फायदे और नुकसान…)

अनार जूस के लाभ दिल के लिए – Anar Juice Benefit For Heart in Hindi

अनार जूस के लाभ दिल के लिए - Anar Juice Benefit For Heart in Hindi

हृदय का खतरा विशेष रूप से क्षतिग्रस्‍त रक्‍तवाहिकाओं के कारण होता है। अनार का रस रक्‍त वाहिाकाओं की सूजन को दूर करने में सहायक होता है। इस तरह से यह दिल के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस को कम करने के लिए जाना जाता है। यह दिल से संबंधित बीमारियों का प्रमुख कारण माना जाता है। नियमित रूप से अनार का सेवन करने धमनियों में आने वाले अवरोध को कम किया जा सकता है। धमनियों में अवरोध आपके दिल और मस्तिष्‍क दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। दूसरे शब्‍दों में यह कहा जा सकता है कि अनार का रस दिल पर एंटी-एथेरोजेनिक प्रभाव डालता है। यह शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अनार जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

अनार जूस का फायदा हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए – Anar Juice Benefit For High Blood Pressure in Hindi

अनार जूस का फायदा हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए - Anar Juice Benefit For High Blood Pressure in Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप किसी भी व्‍यक्ति के घातक हो सकता है। इसे समय पर यदि नियंत्रित नहीं किया जाता है तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। लेकिन आप उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने के लिए अनार जूस का उपयोग कर सकते हैं। अनार का रस एक प्राकृतिक एस्पिरिन (aspirin) है जो रक्‍त को कोगुलेट करने और रक्‍त के थक्‍के बनाने से रोकता है। इसके अलावा यह रक्‍त को पतला करने का कार्य भी करता है जो पूरे शरीर में उचित रक्‍त प्रवाह को बनाए रखने में सहायक होता है। यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप से ग्रसित हैं तो अनार जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

अनार जूस के गुण दस्त का इलाज करे – Anar Juice Benefit For Treat Diarrhoea in Hindi

अनार जूस के गुण दस्त का इलाज करे - Anar Juice Benefit For Treat Diarrhoea in Hindi

डायरिया और डाइसेंटरी के इलाज के लिए अनार जूस फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह एंजाइमों के स्राव में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है जो पाचन में सहायक होते हैं। दस्‍त से छुटकारा पाने के लिए 1 गिलास अनार के रस में 1 चम्‍मच शहद मिलाकर सेवन किया जाना चाहिए। यह अपचन संबंधी सभी समस्‍यओं का इलाज कर सकता है। अनार का रस आंतों की सूजन को कम कर सकता है। इसके अलावा यह क्रोन की बीमारी, अल्‍सर और अन्‍य आंतों संबंधी समस्‍याओं का निराकरण कर सकता है। आप भी पेट से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए अनार जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

अनार जूस का उपयोग खून की कमी को दूर करे – Pomegranate Juice Prevents Anaemia in Hindi

अनार जूस का उपयोग खून की कमी को दूर करे - Pomegranate Juice Prevents Anaemia in Hindi

एनीमिया शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं की कमी के कारण होता है। चूंकि अनार के रस में आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है, यह शरीर में खून की वृद्धि करने में सहायक होता है। अनार के रस में कैंडी शुगर मिला कर इसकी 2 बूंद नाक में डालने से यह नाक के बहते खून को नियंत्रित कर सकता है। इसके अलावा यह आंखों का लाल होना जैसी समस्‍याओं को भी दूर कर सकता है। इस तरह से आप शरीर में खून की कमी के लक्षणों को कम करने और लाल रक्‍त कोशिकाओं की वृद्धि के लिए अनार जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

अनार जूस के फायदे गर्भावस्था के समय – Pomegranate Juice Benefit For Pregnancy in Hindi

अनार जूस के फायदे गर्भावस्था के समय - Pomegranate Juice Benefit For Pregnancy in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए अनार का रस बेहद फायदेमंद होता है। यह फोलिक एसिड, विटामिन और अन्‍य खनिज पदार्थों से भरपूर होता है। इस कारण यह प्रसव पूर्व आहार में महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है। अनार में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो इस दौरान शरीर में उचित रक्‍त प्रवाह को बनाये रखने में सहायक होते हैं। यह गर्भ के समग्र विकास के लिए आवश्‍यक है। इस रस में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो गर्भावस्‍था से जुड़े पैर की ऐंठन को रोकने में मदद कर सकती है। गर्भवती महिलाओं द्वारा नियमित रूप से इस रस का सेवन करने पर यह कम वजन जन्‍म और समय से पहले जन्‍म जैसी समस्याओं को भी कम कर सकता है। इस तरह से महिलाएं अपने आपने गर्भ के स्‍वास्थ्‍य के लिए अनार जूस का उपयोग कर सकती हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

अनार जूस के लाभ प्रजनन क्षमता बढ़ाने में – Anar Juice For Increase Fertility in Hindi

अनार जूस के लाभ प्रजनन क्षमता बढ़ाने में - Anar Juice For Increase Fertility in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा अनार के रस में होती है। ये ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। आक्‍सीडेटिव तनाव आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है। यह शुक्राणु रोग का कारण बन सकता है साथ ही यह महिलाओं की प्रजनन क्षमता को भी कम कर सकता है। अनार का रस प्‍लेसेंटा (placenta) में ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से अनार रस का सेवन करने पर यह महिला और पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्तर को भी बढ़ाता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने में मदद करते हैं। यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए अनार जूस का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – क्‍या लगातार सेक्स पुरुष प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है?)

अनार जूस से करें गठिया का उपचार – Anar Juice For Treat Arthritis in Hindi

अनार जूस से करें गठिया का उपचार - Anar Juice For Treat Arthritis in Hindi

जोड़ों का दर्द बहुत ही पीड़ादायक होता है। अनार के रस में फ्लेवोनोल (Flavonols) होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही यह ऑस्टियोआर्थराइटिस और क्षतिग्रस्त नरम हड्डीयों की मरम्‍मत करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से अनार के रस का सेवन करने पर ऑस्टियोपोरोसिस, रूमेटोइड गठिया अन्‍य प्रकार के गठिया और इनसे संबंधित सूजन को कम किया जा सकता है। आप भी अनार जूस के फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

अनार जूस के फायदे कैंसर को रोके – Pomegranate Juice For Cancer in Hindi

अनार जूस के फायदे कैंसर को रोके - Pomegranate Juice For Cancer in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि अनार का रस प्रोस्‍टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है। हालांकि यह अध्‍ययन मनुष्‍यों में नहीं हुए हैं। फिर भी अनार के रस में मौजूद पोषक तत्‍व कैंसर के प्रभाव को कम करने में सक्षम है, यह कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं क्‍योंकि अब तक किये गए शोध के परिणाम संतोषजनक हैं। अभी भी इस पर शोध किए जा रहे हैं।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

अनार जूस बेनिफिट्स फोर स्किन – Pomegranate Juice Benefits For Skin in Hindi

अनार जूस बेनिफिट्स फोर स्किन - Pomegranate Juice Benefits For Skin in Hindi

आप अपनी सेहत के साथ ही त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अनार जूस का उपयोग कर सकते हैं। इसमे मौजूद विटामिन, खनिज पदार्थ और एंटीऑक्‍सीडेंट घटक आपकी त्‍वचा को स्‍वस्थ्‍य रखने और संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। अनार का जूस शुष्‍क त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसकी छोटी आणविक संरचना त्‍वचा को पर्याप्‍त मॉइस्‍चराइजेशन और हाइड्रेशन प्रदान करने में सहायक होते हैं। इसकी पेंसिक एसिड सामग्री एक ओमेगा 3 फैटी एसिड का काम करती है जो त्‍वचा में नमी बनाये रखती है। यह मुंहासों के विकास को भी रोकने में सहायक होता है। यह त्‍वचा के रंग को भी साफ कर सकता है। आप अपनी त्‍वचा संबंधि सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए अनार के रस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

अनार जूस के लाभ बालों के लिए – Pomegranate Juice Benefits For Hair in Hindi

अनार जूस के लाभ बालों के लिए - Pomegranate Juice Benefits For Hair in Hindi

यदि आप बालों के झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो अनार का रस आपकी मदद कर सकता है। अनार का रस नियमित रूप से पीने से बालों के जड़ों को मजबूत किया जा सकता है। जिससे बालों के गिरने की संभावना कम हो सकती है। इसके अलावा यह बालों में प्राकृतिक चमक के साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। इस प्रकार आप अपने बालों के संपूर्ण स्‍वास्थ्‍य और विकास के लिए अनार जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार…)

अनार जूस के लाभ दांतों के लिए – Pomegranate Juice Benefits For Plaque in Hindi

अनार जूस के लाभ दांतों के लिए - Pomegranate Juice Benefits For Plaque in Hindi

आप अपने दांतों में जमी हुई कैविटी को दूर कर उन्‍हें स्‍वस्थ्‍य बना सकते हैं। अनार के रस में विभिन्‍न एंटी-वायरल गुण होते हैं जो दंत पट्टिका के खिलाफ प्रभावी होते हैं। इस तरह से आप अनार के रस का सेवन कर विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ ही दांतों को भी मजबूत और स्‍वस्‍थ्‍य बना सकते हैं।

(और पढ़े – दांतों की स्केलिंग (टीथ स्केलिंग) के फायदे और नुकसान…)

अनार जूस का उपयोग दिमाग तेज करे – Pomegranate Juice For Improve Memory in Hindi

अनार जूस का उपयोग दिमाग तेज करे - Pomegranate Juice For Improve Memory in Hindi

कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि अनार का रस स्‍मृति मे सुधार कर सकता है। यह विशेष रूप से बुजुर्गों और बच्‍चों के लिए फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इन दोनों स्थितियों में याददाश्‍त बढ़ाने की आवश्‍यकता होती है। अनार रस में बहुत से पॉलीफेनॉल होते हैं जो कि न्‍यूरोप्रोटेक्‍टीव गुण दर्शाते हैं। इनकी मौजूदगी मस्तिष्‍क के स्वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और याद रखने की क्षमता में वृद्धि करने में सहायक होते हैं। आप भी अपने दिमाग को तेज करने के लिए अनार के रस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय, दवा और तरीके…)

अनार जूस के गुण हड्डी को मजबूत करे – Pomegranate Juice Benefits For Bone in Hindi

ऑस्टियोपोरोसिस मस्‍कुलास्‍केलेट (musculoskeletal) विकारों के सबसे प्रचलित रूपों में से एक है। यह संयुक्‍त उपघटन का कारण बनता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि अनार का रस नरम हड्डियों (cartilage) की सूजन को कम कर सकता है। ऐसा अनार रस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण होता है। 2016 में ऑस्टियोपोरोसिस रोगियों पर किये गए अध्‍ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से 6 सप्‍ताह तक अनार रस का सेवन करने शारीरिक कार्य और कठोरता में सुधार होता है। इस तरह से आप बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों को कम करने के लिए अनार जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

अनार जूस बेनिफिट्स फॉर इम्युनिटी – Anar Juice Benefits For Immunity in Hindi

अनार जूस बेनिफिट्स फॉर इम्युनिटी - Anar Juice Benefits For Immunity in Hindi

आपकी प्रतिरक्षा शक्ति आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करती है। अनार के रस का उपभोग कर आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ा सकते हैं। अनार रस में मजबूत एंटी-बैक्‍टीरिया और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो वायरस और बैक्‍टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। इस तरह से यह प्रतिरक्षा शक्ति में वृद्धि कर सकता है। यह विशेष रूप में मुंह और मसूड़ों में होने वाले संक्रमण को कम करने में सहायक होता है। इसके साथ यह एचआईवी संचरण का अवरोधक बनाते हैं। अन्‍य सभी फलों की अपेक्षा अनार में एचआईवी के संचरण को रोकने की उच्‍चतम क्षमता होती है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

अनार जूस के फायदे मधुमेह के लिए – Anar Juice Benefits For Diabetes in Hindi

अनार जूस के फायदे मधुमेह के लिए - Anar Juice Benefits For Diabetes in Hindi

इस औषधीय फल का पारंपरिक रूप से मधुमेह के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि इसके चिकित्‍सीय प्रमाण नहीं हैं। फिर भी ऐसा माना जाता है कि यह इंसुलिन प्रतिरोध और रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इस तरह से आप मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए अनार के रस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

अनार जूस पीने के नुकसान – Anar Juice Ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से अनार रस का सेवन करने पर किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इसके दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं :

  • यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने वाली दवाओं का सेवन के साथ अनार जूस नहीं पीना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि अनार रक्‍तचाप को कम करने में सहायक होता है। यदि हम इसके साथ अन्‍य जड़ी-बूटीयां या दवाओं का सेवन करते हैं तो यह हमारे रक्‍तचाप को बहुत ही निम्‍न स्‍तर पर पहुंचा सकता है।
  • इसका अधिक मात्रा में सेवन करने पर वजन बढ़ सकता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वे इसे बहुत ही कम मात्रा में सेवन करें। क्‍योंकि अनार में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।
  • कुछ लोगों में अनार जूस का सेवन करने पर एलर्जी प्रतिक्रियाएं विकसित हो सकती हैं। अधिक मात्रा में अनार जूस का सेवन करने से उल्‍टी, मतली, पित्‍ताशय और सांस की समस्‍याएं हो सकती हैं।

(और पढ़े – निम्न रक्तचाप के कारण, लक्षण और इलाज…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration