ब्‍लैक कॉफी के फायदे और नुकसान – Black Coffee Benefits And Side Effects in Hindi

ब्‍लैक कॉफी के फायदे और नुकसान - Black Coffee Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Pratistha

black coffee peene ke fayde aur nuksan बहुत से लोग अपने दिन की शुरूआत ब्‍लैक कॉफी से करते हैं। साथ ही यह रिलेशनशिप को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका भी होता है। लेकिन क्‍या आप ब्‍लैक कॉफी पीने के फायदे जानते हैं। यह ऐसा पेय पदार्थ है जो विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को नियंत्रित करने में हमारी बेहद मदद करता है। लेकिन ब्‍लैक कॉफी के फायदे तब ही प्राप्‍त किये जा सकते हैं जब इसे सही तरीके से और सही मात्रा में इसका सेवन किया जाए। ब्‍लैक कॉफी के फायदे वजन कम करने, मधूमेह को ठीक करने, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, त्‍वचा समस्‍याओं से बचाने, कैंसर की रोकथाम करने और तनाव से छुटकारा दिलाने के लिए जाने जाते हैं। आइए जाने ब्‍लैक कॉफी के फायदे और नुकसान के बारे में अन्‍य जान‍कारीयां।

1. ब्लैक कॉफी क्या है – What Is Black Coffee in Hindi
2. ब्लैक कॉफी के पोषक तत्‍व – Black Coffee Nutrition Value in Hindi
3. ब्‍लैक कॉफी के फायदे – black coffee benefits in hindi

4. ब्लैक कॉफी के नुकसान – Black Coffee Ke Nuksan in Hindi

ब्लैक कॉफी क्या है – What Is Black Coffee in Hindi

ब्लैक कॉफी क्या है - What Is Black Coffee in Hindi

“ब्लैक कॉफी” शब्द का मतलब है कि कॉफी चीनी, दूध या क्रीम के बिना तैयार की गई हो। सामान्‍य कॉफी की तरह ही ब्‍लैक कॉफी होती है। बस ब्‍लैक काफी में अंतर इतना होता है कि यह अन्‍य कॉफी की तरह अधिक मीठी नहीं होती है। साथ ही इसमें दूध का उपयोग भी नहीं किया जाता है। ब्‍लैक काफी के फायदे इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों की अधिकता के कारण यह ब्‍लैक कॉफी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इस लेख में आप जानेगें ब्‍लैक कॉफी पीने के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

(और पढ़े – ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान…)

ब्लैक कॉफी के पोषक तत्‍व – Black Coffee Nutrition Value in Hindi

आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए ब्‍लैक कॉफी में बहुत से फायदेमंद पोषक मौजूद रहते हैं। आपके द्वारा 1 कप कॉफी का सेवन करने पर निम्‍न पोषक तत्‍व प्राप्त किये जा सकते हैं।

  • 4 कैलोरी
  • राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2) यह हमारी दैनिक आवश्‍यकता का 11 प्रतिशत होता है।
  • पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी5) यह दैनिक जरूरत की 6 प्रतिशत है।
  • मैगनीज जो कि दैनिक जरूरत का 3 प्ररतिशत है।
  • पोटेशियम यह हमारी दैनिक जरूरत का 3 प्रतिशत उपलब्‍ध कराता है।
  • नियासिन (विटामिन बी3) प्रतिदिन आवश्‍यक मात्रा का 2 प्रतिशत

हालांकि देखने पर इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों की मात्रा अधिक नहीं है फिर भी अधिकांश लोगों के लिए यह फायदेमंद हो सकती है। क्‍योंकि आप दिन में इसके 1-5 कप तक सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – पोटैशियम के कार्य, मात्रा, स्रोत, फायदे और नुकसान…)

ब्‍लैक कॉफी के फायदे – black coffee benefits in hindi

  1. ब्लैक कॉफ़ी बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस इन हिंदी – Black Coffee Benefits For Weight Loss in Hindi
  2. ब्लैक कॉफी के फायदे मधुमेह के लिए – Black Coffee Benefits For Diabetes in Hindi
  3. ब्लैक कॉफी के गुण तनाव को दूर करे – Black Coffee Ke Gun Tanav Ko Kam Kare in Hindi
  4. ब्लैक कॉफी के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Black Coffee Ke Labh Hriday Swasth Ke Liye in Hindi
  5. ब्लैक कॉफी पीने के फायदे पेट के लिए – Black Coffee Peene Ke Fayde Pet Ke Liye in Hindi
  6. यकृत के लिए ब्लैक कॉफी के फायदे – Black Coffee Benefits For Liver in Hindi
  7. ब्लैक कॉफी का उपयोग करे डिमेंशिया का इलाज – Black Coffee Benefits For Dementia in Hindi
  8. ब्लैक कॉफी पीने के लाभ तेज दिमाग के लिए – Black Coffee Benefits For Faster Brain in Hindi
  9. ब्लैक कॉफी के गुण कैंसर को रोके – Black Coffee Ke Gun Cancer Ko Rokne in Hindi
  10. ब्लैक कॉफी के फायदे पार्किंसंस का उपचार करे – Black Coffee Ke Benefits For Parkinson’s in Hindi

जो लोग ब्‍लैक कॉफी को पसंद करते हैं, उन्‍हें इस बात का पता होना आवश्‍यक है कि यह उनके लिए कितना फायदेमंद है। यदी सही मात्रा में ब्‍लैक कॉफी का सेवन किया जाता है तो यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी हो सकती है। क्‍योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ हमारी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। यह आपको त्‍वरित ऊर्जा दिलाने के साथ ही आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी प्रभावित कर सकती है। लेकिन इसमें कैफीन की मात्रा होने के कारण इसे बहुत ही नियंत्रित मात्रा में सेवन करना चाहिए। आइए विस्‍तार से जाने ब्‍लैक कॉफी पीने के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े – कैफीन के फायदे, नुकसान और उपयोग…)

ब्लैक कॉफ़ी बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस इन हिंदी – Black Coffee Benefits For Weight Loss in Hindi

ब्लैक कॉफ़ी बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस इन हिंदी - Black Coffee Benefits For Weight Loss in Hindi

अपना अतिरिक्‍त वजन को कम करना शायद बहुत मुशकिल काम होता है। आपको इसके लिए न जाने कितने कठिन व्‍यायाम करने पड़ते हैं साथ ही अपने खान-पान को भी नियंत्रित करना होता है। लेकिन आप ब्‍लैक कॉफी का सेवन कर अपने वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। इसके लिए आप जिम में पसीना बहाने से पहले 1 कप ब्‍लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं। ब्‍लैक कॉफी आपके चयापचय को लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। जिससे पेट में जमा अतिरिक्‍त वसा का शरीर द्वारा ऊर्जा के रूप में उपयोग किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह पेय वसा को जलाने या कम करने में सहायक होता है। यह तंत्रिका तंत्र को भी उत्‍तेजित करता है जो शरीर को वसा कोशिकाओं को तोड़ने के लिए संकेत देता है और ग्‍लाइकोजन के विपरीत ऊर्जा के स्रोत के रूप में उनका उपयोग करता है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

ब्लैक कॉफी के फायदे मधुमेह के लिए – Black Coffee Benefits For Diabetes in Hindi

ब्लैक कॉफी के फायदे मधुमेह के लिए - Black Coffee Benefits For Diabetes in Hindi

नियमित रूप से ब्‍लैक कॉफी का सेवन हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिला सकता है। इन्‍ही लाभों में मधुमेह प्रबंधन भी शामिल है। ऐसा माना जाता है कि ब्‍लैक काफी का सेवन करने वाले लोगों को मधुमेह का खतरा कम होता है। इसके साथ ही यह मधुमेंह के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। जो बाद की उम्र में अंग क्षति और हृदय रोगों का कारण बन सकती है। ब्‍लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन उत्‍पादन को बढ़ाकर मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है। कैफीन युक्‍त कॉफी और डीकाफिनेटेड कॉफी दोनो ही अवसाद के लक्षणों को कम करने में सहायक होती हैं। आप भी इस लाभ को प्राप्‍त करने के लिए ब्‍लैक कॉफी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

ब्लैक कॉफी के गुण तनाव को दूर करे – Black Coffee Ke Gun Tanav Ko Kam Kare in Hindi

ब्लैक कॉफी के गुण तनाव को दूर करे - Black Coffee Ke Gun Tanav Ko Kam Kare in Hindi

आज लगभग हर व्‍यक्ति व्‍यस्‍त जीवन के कारण तनाव का शिकार होता है। बहुत अधिक काम के दबाव और तनाव के कारण अवसाद जैसी समस्‍या हो सकती है। अवसाद कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण हो सकता है। लेकिन आप इस तनाव और अवसाद को कम करने के लिए ब्‍लैक कॉफी का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि तनाव के दौरान 1 कप ब्‍लैक कॉफी का सेवन करने से मन को शांत किया जा सकता है। यह तनाव के दौरान आपके मूड को बढ़ावा देने में सहायक होती है। कॉफी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्‍तेजित करती है और डोपामाइन, सेरोटोनिन और नोरड्रेनलाइन का उत्‍पादन बढ़ा सकती है जो एक महत्‍पूर्ण न्‍यूरोट्रांसमीटर है। यह न्‍यूरोट्रांसमीटर मनोदशा को सुधारने में सहायक होता है। इस तरह से आप तनाव और अवसाद का इलाज करने के लिए ब्‍लैक कॉफी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

ब्लैक कॉफी के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Black Coffee Ke Labh Hriday Swasth Ke Liye in Hindi

ब्लैक कॉफी के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Black Coffee Ke Labh Hriday Swasth Ke Liye in Hindi

यदि आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं ब्‍लैक कॉफी का नियमित सेवन कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि नियमित रूप से ब्‍लैक कॉफी का सेवन कार्डियोवैस्‍कुलर स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकता है। हालांकि नियमित आधार पर कॉफी का सेवन अस्‍थायी रूप से रक्‍तचाप को बढ़ा सकता है। लेकिन यह प्रभाव समय के साथ कम होते जाता है। प्रतिदिन 1-2 कप ब्‍लैक कॉफी पीने से स्‍ट्रोक के साथ ही कार्डियोवैस्‍कुलर संबंधी बीमारियों के खतरों से बचा जा सकता है। ब्‍लैक कॉफी शरीर की सूजन को भी प्रभावी तरीके से कम कर सकती है। ब्लैक कॉफी पीकर आप भी इन लाभों को प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे पेट के लिए – Black Coffee Peene Ke Fayde Pet Ke Liye in Hindi

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे पेट के लिए - Black Coffee Peene Ke Fayde Pet Ke Liye in Hindi

आप अपने पेट संबंधी बहुत सी समस्‍याओं को दूर करने के लिए ब्‍लैक कॉफी का उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण आपके पेट को स्वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा कॉफी एक मूत्रवर्धक पेय है जो पेशाब की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है। यही कारण है कि चीनी के बिना ब्‍लैक कॉफी का उपयोग फायदेमंद होता है। इसका उपभोग करने पर पेट में मौजूद अपशिष्‍ट और विषाक्‍त पदार्थ को पेशाब के माध्‍यम से बाहर निकाला जा सकता है। इस तरह से यह आपके पेट को साफ और स्‍वस्‍थ्‍य रखता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

यकृत के लिए ब्लैक कॉफी के फायदे – Black Coffee Benefits For Liver in Hindi

यकृत के लिए ब्लैक कॉफी के फायदे - Black Coffee Benefits For Liver in Hindi

लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्‍वपूर्ण अंगों में से एक है जो कि बहुत से महत्‍वपूर्ण कार्यों को करता है। लेकिन शायद ही आपको पता हो कि आपके यकृत के लिए ब्‍लैक कॉफी फायदेमंद होती है। नियमित रूप से इसका उपभोग करने पर यह यकृत कैंसर, हेपेटाइटिस, फैटी यकृत रोग और मादक सिरोसिस (alcoholic cirrhosis) को रोकने में मदद करती है। जो लोग प्रतिदिन 4 या इससे अधिक कप ब्‍लैक कॉफी का सेवन करते हैं उनमें जिगर की बीमारियों की संभावना 80 प्रतिशत से भी कम होती है। कॉफी शरीर में हानिकारक यकृत एंजाइमों के स्‍तर को भी कम करने में मदद करता है। इस तरह से आपके लिए ब्‍लैक कॉफी फायदेमंद पेय हो सकता है।

(और पढ़े – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय…)

ब्लैक कॉफी का उपयोग करे डिमेंशिया का इलाज – Black Coffee Benefits For Dementia in Hindi

ब्लैक कॉफी का उपयोग करे डिमेंशिया का इलाज - Black Coffee Benefits For Dementia in Hindi

2017 में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि एक दिन मे 4-5 कप कॉफी का सेवन अच्‍छा होता है। इस दौरान डिमेंशिया के खतरे को कम किया जा सकता है। यह मात्रा कॉफी सेवन की मध्‍यम मात्रा होती है। मध्‍यम मात्रा का सेवन करने पर अल्‍जाइमर जैसी अन्‍य बीमारियों के लक्षणों को भी कम करने में मदद मिल सकती है। इस तरह से आप अपने मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए ब्‍लैक काफी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपके मानिसक स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देने में सकारात्‍मक प्रभाव रखता है।

(और पढ़े – अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड…)

ब्लैक कॉफी पीने के लाभ तेज दिमाग के लिए – Black Coffee Benefits For Faster Brain in Hindi

ब्लैक कॉफी पीने के लाभ तेज दिमाग के लिए - Black Coffee Benefits For Faster Brain in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही यह आपके दिमाग को तेज भी बना सकता है। कॉफी में एक मनोचिकित्‍सक उत्‍तेजक होता है। यह शरीर के साथ प्रतिक्रिया करता है जिसमें ऊर्जा, मनोदशा, संज्ञानात्‍मक कार्यप्रणाली आदि में सुधार करने की क्षमता होती है। इस प्रकार आप ब्‍लैक कॉफी का नियमित सेवन कर अपने दिमाग को तेज और स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं।

(और पढ़े – याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय, दवा और तरीके…)

ब्लैक कॉफी के गुण कैंसर को रोके – Black Coffee Ke Gun Cancer Ko Rokne in Hindi

ब्लैक कॉफी के गुण कैंसर को रोके - Black Coffee Ke Gun Cancer Ko Rokne in Hindi

दुनिया भर में कैंसर को मौत की बीमारी के नाम से भी जाना जाता है। क्‍योंकि यह बहुत ही गंभीर समस्या है और अधिकांश जनहानी इसी बीमारी के कारण होती है। लेकिन ब्‍लैक कॉफी कुछ प्रकार के कैंसरों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकती है। आप जिगर के कैंसर और कोलोरेक्‍टल कैंसर के विरूध ब्‍लैक कॉफी को उपयोग कर सकते हैं जो कि प्रभावी हो सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कैंसर के मामलों में दुनिया भर में लिवर कैंसर का तीसरा स्‍थान है जबकि कोलोरेक्‍टल कैंसर का चौथा स्‍थान है। अध्‍ययन यह भी बताते हैं कि नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में जिगर के कैंसर का 40 प्रतिशत खतरा कम होता है। इसी प्रकार कोलोरेक्‍टल कैंसर का खतरा भी लगभग 15 प्रतिशत तक कम होता है। इस तरह से आप कैंसर की रोकथाम के लिए ब्‍लैक कॉफी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलोरेक्टल कैंसर (कोलन कैंसर) के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

ब्लैक कॉफी के फायदे पार्किंसंस का उपचार करे – Black Coffee Ke Benefits For Parkinson’s in Hindi

ब्लैक कॉफी के फायदे पार्किंसंस का उपचार करे - Black Coffee Ke Benefits For Parkinson's in Hindi

अल्‍जाइमर रोग के बाद पार्किंसंस दूसरी सबसे आम न्‍यूरोडिजेनरेटिव समस्‍या है। यह आपके मस्तिष्‍क में डोपामाइन उत्‍पन्‍न करने वाले न्‍यूरॉन्‍स की मृत्‍यू के कारण होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि ब्‍लैक कॉफी का नियमित सेवन करने वाले लोगों में पार्किंसंस रोग की संभावना 32-60 प्रतिशत तक कम होती है। कॉफी में मौजूद कैफीन इसके लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आप इन समस्‍याओं से बचने के लिए ब्‍लैक कॉफी के सेवन को दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – पार्किंसन्स रोग के लक्षण, कारण और बचाव…)

ब्लैक कॉफी के नुकसान – Black Coffee Ke Nuksan in Hindi

ब्लैक कॉफी के नुकसान - Black Coffee Ke Nuksan in Hindi

यदि सही मात्रा में ब्‍लैक कॉफी का सेवन किया जाता है तो यह हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। लेकिन यदि मध्‍यम से अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration