किवी के फायदे और नुकसान – Kiwi Fruit Benefits and side effects in Hindi

किवी के फायदे और नुकसान - Kiwi Fruit Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

Kiwi Fruit Benefits in hindi  अपने सुंदर रंग और मीठे स्‍वाद के कारण किवी फल लोगों की पसंद बनता जा रहा है। यह स्‍वाद ही नही अपने में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिजों को समेंटे हुए है। इसमें विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K, फोलेट और पोटेशियम अच्‍छी मात्रा में होते है। कीवी फ्रूट को बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट के लिए भी जाना जाता है। इसका उपयोग हमारे लिए बेहद लाभकारी होता है। अपने इन गुणों के कारण यह हमरी बहुत सी स्‍वास्‍थ समस्‍याओं को दूर करने में हमारी मदद करता है। इस लेख में आप जानेंगे किवी के फायदे और किवी के नुकसान के बारे में।

1. किवी फल के फायदे – Kiwi Ke Fayde in Hindi
2. कीवी के नुकसान – Kiwi ke Nuksan in Hindi

इसके सेवन से हमें दिल के रोग, हाई ब्‍लड प्रेशर, त्‍वचा रोग (skin disease), डायब्‍टीज, वजन कम करने आदि में बहुत अधिक फायदा दिलाता है। आइए किवी फल के उन दिलचस्‍प गुणों को जाने जिन्‍हें आप अभी तक नहीं जानते थे और इसके लाभ नहीं ले पा रहे थे।

किवी फल के फायदे – Kiwi Ke Fayde in Hindi

किवी फल के फायदे – Kiwi Ke Fayde in Hindi

जब हम चमत्कारी फल के रूप में सेब को क्रेडिट देते हैं, तो किवी भी आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरी होती है और कई तरह से काम करती है ताकि आपको पोषण बढ़ावा दिया जा सके।

कीवी कोई सामान्य फल नहीं है, दोनों तरफ से इसकी पोषण संबंधी सामग्री भी दिखती है चमकीले हरे स्लाइस जो कि छोटे काले बीज के साथ निकलते हैं, ने हमेशा डेसर्ट और फलों के कटोरे को भरने में अद्भुत काम किया है यह आंखों के लिए फायदेमंद है और ताज़ा स्वाद इसे फलों के बीच एक पसंदीदा विकल्प बनाता है।

किवी खाने के फायदे दिल के लिए – Kiwi Fruit Benefits For Heart in Hindi

कीवी फ्रूट आपके दिल से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में बहुत ही प्रभावकारी होता है। किवी में उपस्थित पोटेशियम लो ब्‍लड़ प्रेशर को नियंत्रित कर दिल के दौरे के रिस्‍क को कम करने में मदद करते है। यदि आपका ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित और स्थिर होता है तो यह आपके स्‍वस्‍थ दिल को दर्शाता है। किवी फल में फाइबर और विटामिन होते है जो आपकी धमनियों को मजबूत कर उनके कार्यक्षमता को बढ़ाते है। इस प्रकार किवी फल का नियमित सेवन कर हम दिल से संबंधित बीमारीयों को दूर कर सकते है।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

दिल के लिए गुणकारी प्रभाव होने के कारण इसे सभी लोगों को नियमित रूप से आहार में शामिल करना चाहिए।

किवी के फायदे अस्‍थमा रोग में – Kiwi Fruit treat Asthma in Hindi

कीवी फल में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) अच्‍छी मात्रा में होते है जो इसे हमारे स्‍वास्‍थ के लिए लाभकारी बनाते है। किवी फल अस्‍थमा रोग के उपचार में असरदार होता है। जिन लोगों को अस्‍थमा की परेशानी होती है उन लोगों किवी फल का नियमित सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव)

किवी फल खाने के लाभ आंखों के लिए – Kiwi Fruit Benefits For Eyes in Hindi

यह हरा फल हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंखों की दृष्टि कम होना या कम दिखाई देने का मैकुल पतन (Macular degeneration) के कारण होता है। मैकुलर पतन को कम करके किवी फल आपकी आंखों की रक्षा करने में आपकी मदद कर सकता है।अध्‍ययन बताते है कि यदि प्रतिदिन किवी फलों सेवन किया जाए तो मैकुलर पतन को 36 % तक कम किया जा सकता है। इसमें उपस्थित लुटीन (Lutein’s) मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ इन रोगों को रोक सकते है। इसलिए हमें अपनी देखने की क्षमता (Eyesight) को स्वस्थ रखने और किवी फल के फायदों का लाभ लेने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – क्या आँखों की इन बीमारियों को जानते हैं आप)

किवी के गुण पाचन के लिए – Kiwi Fruit Benefits For Digestion in Hindi

कीवी फ्रूट हमारी पाचन प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है। यह कई फाइबरों से भरपूर होते है जो कि पाचन के लिए अच्‍छे और महत्‍वपूर्ण होते है। इसमें एक्टिनिडिन (Actinidin) नाम का प्रोटीयोलेयटिक एंजाइम (Proteolytic enzyme) होते है प्रोटीन विभाजित करने में मदद करते है।  जिससे हमें जल्दी और जरूरी ऊर्जा प्राप्त होती है हमारी पाचन शक्ति भी बढ़ती है। इसलिए हमें अपने स्वस्थ पेट (Healthy stomach) के लिए किवी का नियमित सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े- पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी)

किवी फ्रूट के फायदे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में – Kiwi Boost immune system in Hindi

बहुत सारे पोषक तत्‍वों (nutrients) के कारण यह हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। इसमें विटामिन C और कई एंटीऑक्डिेंट होते है जो हमें संक्रमण से बचने की शक्ति देते है। किवी फलों में प्राकृतिक एंजाइम होते है जिन्‍हें एक्टिनिडिन कहा जाता है। यह प्रोटीन को पचाने में मदद करते है। किवी फल दही, कच्‍चे अंण्‍डें मछली, और पनीर आदि में होने वाले अधिक प्रोटीन को पचाने (Digest) में सक्षम होते है। इसमें उपस्थित अन्‍य पोषक तत्‍व भी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करते है। एक अध्‍ययन बताता है कि ये सर्दी और फ्लू जैसी बीमारियों की संभावना को कम कर सकता है। इसलिए सभी लोगों के लिए किवी फल फायदेमंद होता है।

किवी के औषधीय गुण अल्‍सर के लिए – Kiwi Fruit Benefits for Ulcer in Hindi

इस फल में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए बहुत से पाचन एंजाइम उपस्थित रहते है। यदि हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और हमारा खाना अच्‍छी तरह से पाचन हो रहा हो तो अल्‍सर की संभावना बहुत ही कम होती है। पेट का खराब होना, अपच (Indigestion) होना और अन्‍य पेट की समस्‍याओं के कारण अल्‍सर होता है। यदि आप मुंह के अल्‍सर के दर्द से परेशान है तो आपके लिए किवी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा।

(और पढ़े – मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय)

अल्‍सर के दौरान किवी फल का नियमित सेवन करें यह आपके अल्‍सर धावों को ठीक कर सकता है। अल्‍सर का नियमित सेवन आपको इसकी संभावनाओं से बहुत दूर रख सकता है।

किवी का उपयोग ब्‍लड प्रेशर कम करने के लिए – Kiwi Fruit manage blood pressure in Hindi

यह फल हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ साथ हमारे रक्‍त परिसंचरण व्‍यवस्‍था को सुधारने में हमारी मदद करता है। इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होने के कारण यह उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में लाभकारी होता है। सोडियम का ज्‍याद प्रयोग उच्‍च रक्‍तचाप के बढने का कारण होता है। इस समस्‍या से निपटने के लिए पोटेशियम युक्‍त किवी का सेवन हमारे स्‍वास्‍थ के लिए लाभकारी होता है।

किवी के फायदे बेहतर नींद में – Kiwi fruit Benefits For Better sleep in Hindi

प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर किवी फल आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद करते है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट गुण बहुत से स्‍वास्‍थ लाभ पहुंचाने के साथ नींद को भी सुधारने में सहायक होते हे। किवी फल में उपसिथत सेरोटोनिन (serotonin) उच्‍च मात्रा में होते है जो अच्‍छी नींद के लिए जिम्‍मेदार होते है। मैग्‍नीशियम और पोटेशियम रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देते ह। कीवी फल में शुगर और फैट दोनों ही कम मात्रा में होते है जो आपकी नींद के लिए फायदेमंद होते है। यदि आप अनिद्रा से परेशान है तो किवी फल आपकी इस समस्‍या के लिए फायदेमंद होगा।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

किवी फल के लाभ गर्भावस्था के समय – Kiwi Fruit for Pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था का समय महिलाओं के लिए बहुत कठिनाई और जोखिम भरा होता है। इस समय उन्‍हें ज्‍यादा पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है। किवी फल उन जरूरतों को पूरा करने में सहायक की भूमिका निभा सकता है। एक भ्रूण के समग्र विकास के लिए महिला को लगभग 400-800 माइक्रो ग्राम फोलिक एसिड की जरूरत होती है। किवी फल में फोलेट पर्याप्‍त मात्रा में होता है जो कि बच्‍चे के मस्तिष्‍क के विकास में महात्‍वपूर्ण योगदान करता है। इसमें उपस्थित विटामिन C गर्भधारण के बाद आए निशानों को दूर करने में मदद करता है। गर्भावस्‍था के समय कब्‍ज का होना सामान्‍य बात होती है पर फिर भी किवी के उपयोग से आप ऐसी समस्‍याओं से बच सकते है।

किवी के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करने में – Kiwi For lower Cholesterol level in Hindi

यदि हम प्रतिदिन दो या तीन किवी फलों का नियमित सेवन करें तो यह हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम (Reduce extra cholesterol) करने में हमारी मदद कर सकता है। किवी फल में विटामिन ई, विटामिन सी, और अन्‍य खनिज पदार्थ होते है जो दिल से संबंधित बहुत से लाभ दिलाते है। यह खराब कोलेस्‍ट्रोल को कम करके अच्‍छे कोलेस्‍ट्रोल (HDL) में वृद्धि करता है। साथ ही यह खून को गाढ़ा होने से रोकता है। स्‍पष्‍ट है कि किवी फल कोलेस्‍ट्रोल मुक्‍त होता है।

किवी के फायदे वजन कम करने में – Kiwi For Wight loss in Hindi

वजन कम (weight loss) करने के आसन तरीका किवी का सेवन है किवी फल का एक महत्वपूर्ण फायदा यह है कि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है जो कि वजन बढ़ने का प्रमुख कारण होता है। किवी फल में बहुत से फाइबर अच्‍छी मात्रा में उपलब्ध रहते है जो वजन को कम करने हमारी मदद करते है। विटामिन C,विटामिन K और फाइबर की उपलब्धता के कारण वजन संतुलित और स्थिर रहता है। यदि आप अपने बढ़ते वजन को रोकना चाहते है तो नियमित रूप से किवी फलों का सेवन शुरू कर दें यह आपके वजन को कम करने बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

किवी जूस के फायदे त्‍वचा के लिए – Kiwi Fruit Benefits For Skin in Hindi

यह फल हमारी त्वचा की रक्षा के लिए एक लाभकारी विकल्प बन सकता है। इसमें विटामिन C और E प्रचुर मात्रा में होते है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक बैक्‍टीरीया से हमारी त्‍वचा की रक्षा करते है। इसके लिए हम किवी फलों को आहार के रूप में लेने के साथ साथ उसे अपनी त्‍वचा में सीधे ही लगा सकते है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो हमारी त्‍वचा लाभों के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। अपनी त्‍वचा को सुंदर और निरोगी बनाए रखने के लिए किवी फलों का उपयोग आपके लिए फायदेमंद होता है।

कीवी के नुकसान – Kiwi ke Nuksan in Hindi

कीवी के नुकसान – Kiwi ke Nuksan in Hindi

सामान्यतः किवी का उपयोग लाभकारी और सुरक्षित होता है। पर कुछ लोग जिन्हें  इससे एलर्जी (allergy) होती है उनके लिए यह कुछ हद तक नुकसान दायक भी हो सकता है। किवी एलर्जी के लक्षणों में गले में खुजली, जीभ में सूजन, निगलने में परेशानी, उल्‍टी आदि हो सकती है।

किवी फलों का अवश्‍यक्‍ता से ज्‍यादा उपभोग आपके लिए त्‍वचा संबंधी परेशानियों को जन्‍म दे सकता है। इस फल के ज्‍यादा सेवन से आपके मुंह में जलन हो सकती है।

यदि आपको इस प्रकार की कोई समस्‍या हो तो आप इसका सेवन बंद कर दे और अपने डॉक्‍टर के निर्देशों का पालन करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration