मखाने के फायदे, स्वास्थवर्धक औषधीय गुण व नुकसान – Makhana Benefits, Medicinal Uses and Side effects in Hindi

मखाने के फायदे, स्वास्थवर्धक औषधीय गुण व नुकसान – Makhana Benefits, Medicinal Uses and Side effects in Hindi
Written by Sneha

मखाना,  जिसे  फॉक्स-नट  Fox nut (Lotus Seeds) या  कमल का  बीज  भी कहा  जाता  है,  ईरियल  फॉक्स  नामक  पौधे  से  आता  है  जो तालाबों  के  स्थिर  पानी  में  उगता  है। मखाने देखने में तो गोल मटोल सूखे दिखाई देते है पर मखाने के फायदे (Makhana Benefits) कई औषधीय गुणों से भरपूर होते है । हमारे स्वास्थ्य को तंदरूस्त रखने में मदद करते है। भारत में यह नवरात्रों और अन्य अवसरों के दौरान तैयार किए जाने वाला एक लोकप्रिय ‘उपवास’ पकवान है।

अधिकांशतः ताकत के लिए दवाये मखाने से बनायी जाती हैं। केवल मखाना दवा के रूप में प्रयोग नहीं किया जा सकता, इसलिए इसे सहयोगी आयुर्वेदिक औषधि भी कहते हैं।

यह जीर्ण अतिसार, ल्यूकोरिया, शुक्राणुओ की कमी आदि में उपयोगी है। इसमें एन्टी-ऑक्सीडेंट होने से यह श्वसन तंत्र, मूत्र-जननतंत्र में लाभप्रद है। यह ब्लड प्रेशर एवं कमर तथा घुटनों के दर्द को नियंत्रित करता है। इसके बीजों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, वसा, कैल्शियम एवं फास्फोरस के अतिरिक्त केरोटीन, लोह, निकोटिनिक अम्ल एवं विटामिन बी-1 भी पाया जाता है ।मखाने के फायदे से डायबिटीज, किडनी, पाचन, मर्दाना कमजोरी, प्रजनन क्षमता सहित अनेक रोगों में चमत्कारिक लाभ है आइये जानते है- मखाने के फायदे 

मखाने के फायदेMakhane ke fayde in hindi

कमल का  बीज या मखाने में 9.7% आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76% कार्बोहाईड्रेट, 12.8% नमी, 0.1% वसा, 0.5% खनिज लवण, 0.9% फॉस्फोरस एवं प्रति १०० ग्राम 1.4 मिलीग्राम लौह पदार्थ मौजूद होता है। तो चलिए जानते है मखाने खाने के फायदे के बारे में-

मखाने के फायदे  दिल के लिए – Makhana Benefits for Heart in hindi

makhane मखाने में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है। मैग्नीशियम रक्त, ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों के प्रवाह को बेहतर बनाता है। मैग्नीशियम और फोलेट की पोषण संबंधी सामग्री कोरोनरी हृदय रोगों और अन्य हृदय संबंधी स्थितियों से जुड़े जोखिम को कम करती है।

उच्च रक्तचाप के लिए मखाना – Makhana Benefits for High Blood Pressure in hindi

उच्च पोटेशियम और कम सोडियम के कारण मखाने उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति के लिए अच्छा है। जो ब्लड प्रेसर को कम करता है और उच्चरक्तचाप से राहत दिलाता है। (और पढ़े: हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय)

वजन घटाने का घरलू उपाय है मखाना – Makhana Benefits for Weight Loss in hindi

इसमें उच्च फाइबर और कम वसा है। यह शरीर में वसा में कमी लातें हैं (और पढ़े: तेजी से वजन घटाने के तरीके)

प्रोटीन में भरपूर है मखाना – makhana rich in Protein in hindi

इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है और ग्लूटेन मुक्त होता है इसलिए यह नियमित व्यायाम करने के लिए एक उत्कृष्ट नाश्ता है। (और पढ़े: क्या हैं प्रोटीन पाउडर के फायदे)

मखाना खाने के लाभ मधुमेह के लिए – Makhana Benefits for Diabetes

डायबिटीज चयापचय विकार है, जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर के साथ होता है। मखाना कहने के लाभ में ब्लड प्रेशर के रोगी को आराम मिलता है. मखाना मधुमेह के रोगी के लिए एक उत्तम नाश्ता है। यह उनके लिए पौष्टिक तो है ही किंतु साथ ही में यह उनके रक्त शर्करा स्तर (blood sugar level) को भी नियंत्रण में रखता है। (और पढ़े: शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

मखाने के फायदे  नींद न आने की समस्या से छुटकारा  – Makhana Benefits for sleep problem in hindi

Makhana मखाने के सेवन से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है। रात में सोते समय दूध के साथ मखाने का सेवन करने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है।

मखाने के फायदे  स्वस्थ मसूढ़ों के लिए – Makhana Benefits for Healthy Gums in hindi

मख़ानो की नियमित खपत धीरे-धीरे आपके मसूड़ों की समस्याओं को ठीक करती है। यह मुंह में दर्द को ठीक करने में भी मदद करता है।

मखाने के फायदे  किडनी  के लिए – Makhana Benefits for Kidney in hindi

मखाना का नियमित सेवन आपके ब्लड सेर्कुलेसन को सही बनाने में मदद करता है यह शरीर में रक्त नियमन में सुधार के द्वारा किडनी की समस्या के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

मखाने के नुकसान – Makhana ke nuksan in hindi

इसके कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है, परंतु कब्ज में इसका अधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
मखाने एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। इसलिए यदि आप कोई लक्षण देखते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

मधुमेह रोगी जो पहले से ही इंसुलिन पर हैं, उन्हें सेवन से पहले चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि यह रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने का प्रयास करता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration