तुरंत नींद लाने के लिए करें ये सरल मेडिटेशन - Bedtime Meditation Before Sleep in Hindi
अध्यात्म

तुरंत नींद लाने के लिए करें ये सरल मेडिटेशन – Bedtime Meditation Before Sleep in Hindi

रात में सोने से पहले 10 मिनट जरूर करें ये 5 सरल मेडिटेशन - 10 Minute Bedtime Meditation before Sleep in Hindi

Bedtime Meditation before Sleep in Hindi: मेडिटेशन एक अभ्यास है जो गहरी नींद के साथ सामंजस्य बिठाने का काम करता है। यह हमारे दिमाग को और विचारों को शक्ति देने का काम करता है। यह तनाव को छोड़ने और स्वयं से जुड़ने में मदद करता है। मेडिटेशन दिमाग को सकारात्मक तरीके से कार्य करने की शक्ति देता है जिसका सीधा संबंध प्रसन्नता से होता है। इससे आपका दिमाग ज्यादा शांत और प्रसन्न रहता है। अपने दैनिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए ध्यान लगाने की सलाह दी जाती है। आप नियमित रूप से गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए रात में सोने से पहले 10 मिनट मेडिटेशन जरूर करें। यहाँ पर 5 सरल मेडिटेशन करने के तरीके दिए गए है, आइये इसे विस्तार से जानते है।

सोने से पहले 5 बेडटाइम मेडिटेशन – 5 Bedtime Meditations before Sleep in Hindi

बेहतर नींद लेने और अपने दैनिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आप निम्न मेडिटेशन को करें।

(यह भी पढ़ें – मेडिटेशन क्या होता है , प्रकार और करने के फायदे)

कॉन्शियस ब्रीदिंग मेडिटेशन – Conscious Breathing Meditation in Hindi

कॉन्शियस ब्रीदिंग मेडिटेशन - Conscious Breathing Meditation in Hindi

चेतना श्वास ध्यान या कंसिस्टेंट ब्रीदिंग मेडिटेशन एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपना ध्यान अपनी सांसो पर लगाएं। अपने मन को शांत रखें और मन में चलने वाले विचारों को रोकें। रात में सोने से पहले इस मेडिटेशन एक्सरसाइज को करने से आपको बेहतर आराम मिलेगा और आपकी चिंता और तनाव भी खत्म होगा। इस कारण से आपको रात में तुरंत नींद आएगी।

बेहतर नींद और चिंता से राहत के लिए बिस्तर पर सोने से पहले नियमित रूप से 10 मिनट के लिए इस ध्यान व्यायाम को करने की कोशिश करें।

(यह भी पढ़ें – ध्यान योग के फायदे और करने का तरीका)

इनने मंत्र मेडिटेशन – Inane Mantra Meditation in Hindi

इने मंत्र ध्यान अभ्यास में एक शब्द को कई बार दोहराना शामिल होता है जिसे आप नहीं जानते हैं और जिसका कोई अर्थ नहीं है या यह अर्थहीन है। इस मेडिटेशन को करने के लिए सोने से पहले, आराम से बैठें और 10 मिनट के लिए ले-ले-ले या म्यू-म्यू-म्यू जैसे कुछ शब्दांशों को तब तक दोहराएं जब तक कि आपका मन आपको नई ध्वनियों को नहीं सुनने लगता।

इस मेडिटेशन में यह महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिस शब्द का उच्चारण करते है उस भाषा का आपसे आपका कोई संबंध नहीं होना चाहिए। अर्थात आपको उस शब्द का मतलब भी पता नहीं होना चाहिए, ना ही आपके मन में उसकी कोई भी मेमोरी होनी चाहिए। इनने मंत्र मेडिटेशन (Inane Mantra Meditation ) में आपको जो कुछ भी उच्चारण करना है वह एक नई भाषा का शब्द होगा। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसका कोई अर्थ न हो, जो आपको कुछ याद नहीं आने देता हो और जो आपसे संबंधित भी न हो।

(यह भी पढ़ें – मेडिटेशन के दौरान ध्यान केंद्रित करने के बेहतर तरीके)

बॉडी अवेयरनेस मेडिटेशन – Body Awareness Meditation in Hindi

बॉडी अवेयरनेस मेडिटेशन - Body Awareness Meditation in Hindi

शारीरिक जागरूकता ध्यान या बॉडी अवेयरनेस मेडिटेशन में आप अपने शरीर के बारे में सोचते हैं। इसे करने के लिए आप सोने से पहले अपना सारा ध्यान अपने शरीर पर लेकर आयें। धीरे-धीरे सांस लें, ध्यान लाएं और अपने शरीर के हर एक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें। सिर से शुरू करें और धीरे-धीरे पैरों की ओर जायें। इस समय में आपके शरीर के प्रत्येक भाग और संवेदनाओं पर ध्यान केन्द्रित करना और उन्हें देखना।

बिस्तर पर अपने शरीर का पूरा वजन महसूस करें और इसे तब तक करें जब तक आप सो न जाएं। यदि आपका सारा ध्यान खो जाता है, तो आप इसे अपने शरीर में वापस लाने के लिए दोबारा फिर से सिर से शुरू करें और शरीर के हर हिस्से में हो रही संवेदनाओं को महसूस करें। इसे तब तक करें जब तक आप सो न जाएं। इस बेडटाइम मेडिटेशन के 10 मिनट आपको बहुत जल्दी परिणाम दिखाएंगे।

(यह भी पढ़ें – नाड़ी शोधन प्राणायाम करने के फायदे और विधि)

मेडिटेशन में रुकावटों की पहचान करें – Identification of Blockages Meditation in Hindi

रात में सोने से पहले सामान्य साँस लें और 10 मिनट के लिए अपने दिमाग को खाली छोड़ने की कोशिश करें। यदि इस दौरान आपके दिमाग में कोई विचार बार-बार आते हैं तो पहचानें कि वे क्या हैं, उनका निरीक्षण करें और उन पर ध्यान दिए बिना मेडिटेशन करे। आपको बस हर एक विचार को पहचानने की ज़रूरत है जो आपके दिमाग में चल रहा है, उन्हें उन विचारों को नोटिस करने की आवश्यकता है, लेकिन उन पर ध्यान न दें, उन सभी विचारों को इग्नोर करें।

इस मेडिटेशन में महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको विचारों, चिंताओं, तनावों की पहचान करना सीखना है जो आपको आराम नहीं करने देते हैं और सोते समय धीरे-धीरे उन्हें इग्नोर करना हैं। ऐसा करना से कुछ ही समय में आपका दिमाग तनावमुक्त हो जाएंगा और थोड़ी देर में आपकी नींद आ जायेंगी।

(और पढ़ें – नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति पाने के उपाय)

गाइडेड मेडिटेशन, 10 मिनट में कैसे सो सकते है – Guided Meditations – How can I fall asleep in 10 minutes?

गाइडेड मेडिटेशन, 10 मिनट में कैसे सो सकते है - Guided Meditations – How can I fall asleep in 10 minutes?

यदि आपके मन में यह सवाल है कि 10 मिनट में कैसे हो सकते हैं तो आप ऊपर दिए गए नींद के लिए मेडिटेशन को सोने से पहले 10 मिनट तक करें। इससे आसानी से जल्दी नींद आ जाएगी। इन सभी मेडिटेशन का अभ्यास आप नियमित रूप से बिस्तर में जाने से पहले करें।

(और पढ़ें – मन की शांति के उपाय)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration