गले लगाना स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद जाने कैसे  – Hugging benefits for health in Hindi
हेल्थ टिप्स

गले लगाना स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद जाने कैसे  – Hugging Benefits For Health In Hindi

गले लगाना स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद जाने कैसे  – Hugging benefits for health in Hindi

Gale lagane ke fayde in Hindi क्या आप जानते हैं कि किसी को गले लगाने के फायदे क्या होते हैं? चाहे आप अपने पार्टनर की बाहों में हों, या आपने अपने बच्चे को गले लगाया हो, या फिर अपने दोस्त को ही क्यों ना जादू की झप्पी दी हो, गले लगाना या किसी का आलिंगन करना हमें हमेशा अच्छा और खुश महसूस कराता है। गले मिलने से हमें सुरक्षा और प्यार का अनुभव होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गले लगाने के फायदे क्या होते है आपके लिये गले मिलने का यह तरीका एक हेल्थ बूस्टर भी हो सकता है?

कई दशकों से हम यह जानते हैं कि छोटे में नवजात बच्चे अपनी मां के बिना या किसी शारीरिक स्पर्श और प्यार के बिना नहीं रह पाते। गले लगाने से हम छोटे बच्चों को आराम और सुरक्षा का एहसास दिलाते हैं और अपने लव पार्टनर को गले लगा कर या किस करके उसको भी यही प्रेम जताते हैं। बच्चे बड़े हो जाने पर मां बाप को गले लगाना कम कर देते है। कई बढ़ती उम्र के व्यस्को के लिए शारीरिक केयर बहुत जरूरी होती है क्योंकि उम्र बढ़ने पर उन्हें यह प्राप्त करने के ज्यादा मौके नहीं मिलते। शारीरिक स्पर्श के हेल्थ बेनिफिट्स मेडिकल साइंस भी प्रूफ कर चुकी है। एक दिल से दी गयी झप्पी के हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़े फायदे हो सकते हैं।

विषय सूची

1. गले मिलना क्यों है फायदेमंद – Why are hugs so beneficial in Hindi
2. गले लगाने के फायदे – Health benefits of hugs in Hindi

3. गले लगाने से जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स – facts about hugging someone in Hindi

गले मिलना क्यों है फायदेमंद – Why are hugs so beneficial in Hindi

गले मिलना क्यों है फायदेमंद - Why are hugs so beneficial in Hindi

हमारे शरीर की त्वचा में छोटे-छोटे प्रेशर सेंटर होते हैं जिन्हें पेसिनियन कोरपस्केल्स (Pacinean corpuscles) कहते हैं । यह सेंटर्स शारीरिक स्पर्श सेंस करते हैं और दिमाग तक वेगस नर्व (Vegus nerve) के जरिए सिग्नल पहुचाते हैं। वेगस नर्व  शरीर के कई अंगों से जुड़ी होती है जैसे कि हार्ट। यह ऑक्सीटॉसिन रिसेप्टर्स से भी कनेक्टेड होती है, और ऑक्सीटॉसिन (‘हैप्‍पी हार्मोन’) के स्तर को बढ़ाती है जिससे हमे खुसी मिलती है और इसलिए हमें हग करने के बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं।

गले लगाने के फायदे – Health benefits of hugs in Hindi

गले लगना किस प्रकार से हमारे लिए लाभदायक होता है आइये इसे विस्तार से जानते है।

गले लगाने के फायदे दिल की बीमारी में सुधार – Value of a hug in treating heart disease in Hindi

गले लगाने के फायदे दिल की बीमारी में सुधार - Value of a hug in treating heart disease in Hindi

किसी को गले लगाने से हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्त्राव होने लगता है और इसकी वजह से हम बहुत ज्यादा रिलैक्स्ड और तनाव मुक्त महसूस करते हैं क्योंकी हग करने से हमारे शरीर में तनाव के हॉर्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है। जिससे हमें दिल की बीमारी या दिल के दौरे पड़ने का खतरा कम होता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

हग करने का फायदा आत्म सम्मान बढ़ता है – Benefit of hug to improve one’s self esteem in Hindi

हग करने का फायदा आत्म सम्मान बढ़ता है - Benefit of hug to improve one’s self esteem in Hindi

हम जब से पैदा होते हैं तब से ही हमारा परिवार हमें प्यार करने और स्पेशल फील करवाता है। बचपन में हमें जो प्यार भरी झप्पियाँ मिलती थी उससे हमारे अंदर सेल्फ वर्थ की शुरुआत होती है जो हमारे व्यस्क होने पर भी हमारे साथ रहती है। हमारे नर्वस सिस्टम पर बचपन के प्यार का बहुत असर होता है इसीलिए छोटे बच्चों को हमेशा प्यार से रखना चाहिए। जब हम बुरा महसूस कर रहे होते हैं या किसी चीज से परेशान होते हैं उस वक्त अगर हमें कोई अच्छे से गले लगा ले तो हमारे अंदर की सेल्फ वर्थ और सकरात्मक सोच बढ़ जाएगी। इसी प्रकार जब हमें डर लगता है उस वक्त हमें कोई गले लगाता है तो हमारे डर या संदेह वाले विचार चले जाते हैं।

अगर हम एक सॉफ्ट टॉय या टेडी बियर को हग करें तो भी हमें अच्छा लग सकता है यह इतनी अच्छी चीज है। अगर आपको रात में डर लगता हो तो साथ में एक टेडी बियर गले से लगा के सोयें या अपने पेरेंट्स के पास जा कर सोयें ।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

गले मिलने के फायदे से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है – Science behind hugs in boosting immunity in Hindi

गले मिलने के फायदे से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है - Science behind hugs in boosting immunity in Hindi

यह आमतौर पर देखा गया है कि जो लोग ज्यादा तनाव में रहते हैं  या मतभेद में रहते हैं उन लोगों पर वायरस बहुत जल्दी अटैक करता है। एक अध्ययन के मुताबिक गले लगाना हमें संक्रमण के खतरे से बचाता है। जिन व्यस्को या बच्चों का ज्यादा सामाजिक मेलजोल होता है उन्हें संक्रमण या वायरस के फैलने का खतरा कम होता है और गले लगाने से यह खतरा और भी कम हो जाता है। गले लगाने से हमारे शरीर के अंदर स्तिथ थायमस ग्लैंड (thymus gland) पर असर पड़ता है जिससे रक्त में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

गले लगाने से हमारा दर्द कम हो सकता है – Benefits of hugging to reduce pain in Hindi

गले लगाने से हमारा दर्द कम हो सकता है - Benefits of hugging to reduce pain in Hindi

रिसर्च में यह साबित हुआ है कि शारीरिक स्पर्श में दर्द को कम करने की क्षमता होती है। एक अध्ययन में जिन लोगों में फाइब्रोमायल्जिया (fibromyalgia) था- एक प्रकार का शारीरिक दर्द,  उन लोगों को उपचार के लिए शारीरिक स्पर्श दिया गया और इससे आश्चर्यजनक तरीके से उनके दर्द में कमी आई और उनकी क्वालिटी में सुधार हुआ।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

गले लगाने का फायदा प्रतिक्रिया क्षमता में  बढ़ोतरी – Cuddle helps to improve response in Hindi

गले लगाने का फायदा प्रतिक्रिया क्षमता में  बढ़ोतरी - Cuddle helps to improve response in Hindi

हग करने से हमारे दिमाग में ओक्सिटोसिन का स्तर बढ़ता है जो कि हमारे इमोशनल रिस्पांस और दिमाग में रिवार्ड वाले बिहेवियर को बढ़ाता है। आलिंगन करने से हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम का पेरासिंपैथेटिक रिस्पांस बढ़ता है। कई शोध बताते हैं कि जिन लोगों में मूड स्विंग्स और डिप्रेशन होता है उनमें यह हार्मोन कम होते हैं।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

गले लगाएं और मूड को बेहतर बनाएं – Embracing someone to lift your mood in Hindi

गले लगाएं और मूड को बेहतर बनाएं - Embracing someone to lift your mood in Hindi

गले लगाने से सेरोटोनिन नाम का न्यूरोट्रांसमीटर जो कि हमारे मूड के बनने- बिगड़ने के लिए जिम्मेदार होता है, उसमें बढ़ोतरी होती है। यह हार्मोन डिप्रेशन से संबंधित है इसलिए जब हम किसी को गले लगाते हैं तो हमारा मूड एकदम से बहुत अच्छा हो जाता है। आलिंगन करने से हमारे अंदर पेशेंस आता है और कृतज्ञता बढ़ती है।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके)

गले लगाने से दूसरों के साथ संवाद का बढ़ना – Improve communication by hugging someone in Hindi

गले लगाने से दूसरों के साथ संवाद का बढ़ना – Improve communication by hugging someone in Hindi

आमतौर पर संवाद शब्दों से या चेहरे के एक्सप्रेशन से होता है। लेकिन स्पर्श उतना ही महत्वपूर्ण है जिस का इस्तेमाल करके लोग एक दूसरे को संदेश भेज सकते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है की एक अनजान आदमी किसी दूसरे इंसान को उसके शरीर के अलग-अलग अंगों पर छूकर बहुत सारे इमोशंस को एक्सप्रेस कर सकता है। ये इमोशंस गुस्सा, चिड़चिड़ापन, प्यार, कृतज्ञता, खुशी, दुख और सिंपैथी जैसे हो सकते हैं। हगिंग बहुत ही आरामदायक और दिल की बात पहुंचाने वाला स्पर्श है।

(और पढ़े – अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के 5 तरीके…)

गले मिलना आपको खुश कर सकता है – Benefits of hugs in making you happier in Hindi

गले मिलना आपको खुश कर सकता है - Benefits of hugs in making you happier in Hindi

गले लगाने पर ऑक्सीटॉसिन नामक कडल हार्मोन (cuddle hormone) का स्त्राव होता है जो की खुशी और तनाव से जुड़ा हुआ है। एक शोध में पाया गया कि इस हार्मोन का महिलाओं में बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। गले लगाने से ब्लड प्रेशर और तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। ऑक्सीटॉसिन के स्तर उन महिलाओं में बहुत अधिक पाए जाते हैं जिनका कोई रोमांटिक पार्टनर हैऔर जिन्हें कई बार गले लगने का मौका मिलता है।  वे महिलाएं जिनके नवजात शिशु है, उनमें भी इस हार्मोन का सकारात्मक प्रभाव देखा गया है। गले लगाने से आप अकेलापन महसूस नहीं करते हैं।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

गले लगाने से आपसी बॉन्ड का बढ़ना – Intimacy increases when you cuddle someone in Hindi

गले लगाने से आपसी बॉन्ड का बढ़ना - Intimacy increases when you cuddle someone in Hindi

अपने पार्टनर को हग करने से आपका और आपके पार्टनर का बॉन्ड बढ़ता है और अतरंगता आने से रिश्ता मजबूत होता है। जब आप किसी को हग कर रहे होते हैं तब आपकी बॉडी में ऑक्सीटॉसिन नाम के हॉर्मोन का संचार होता है जिसे लव हार्मोन भी कहते हैं। इस हार्मोन के स्राव होने से आपके अंदर अतरंगता की और लॉयल्टी की भावनाएं आती हैं। शारीरिक स्पर्श से आप ज्यादा कनेक्टेड महसूस करते हैं। यह आपके अंदर ऐम्पथी (empathy) या दूसरे की फिलिंग को समझने की शक्ति को बढ़ाता है और दो लोगों में आपसी ट्रस्ट की भावनाओं को बढ़ाता है जो कि सिर्फ शब्दों से नहीं व्यक्त किया जा सकता।

अगर आप अपने लव पार्टनर के साथ रहते हैं या मैरिड कपल हैं तो आप अपने पार्टनर को ज्यादा देर तक गले से लगायें इससे आप दोनों को ख़ुशी मिलेगी और आप में करीबियां आएँगी। हो सकता है आपके आपसी झगड़े भी कई बार बस एक आलिंगन से ही दूर हो जाएँ।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स यह 5 चीज करने से आपके पार्टनर आपसे नहीं जाएंगे दूर…)

हमें कितनी बार गले लगाने की जरूरत होती है – How many hugs do we need in Hindi

हमें कितनी बार गले लगाने की जरूरत होती है - How many hugs do we need in Hindi

वैसे तो थैरेपिस्ट कहते हैं कि हमें सर्वाइवल के लिए 1 दिन में चार बार गले लगाना चाहिए, जबकि हमें 8 बार गले लगाना चाहिए अगर हम अपने आप को मेंटेन रखना चाहते हैं। अगर हम 12 बार किसी को गले लगाएंगे तो हमारा विकास निश्चित ही होगा। सुनने में यह बहुत ज्यादा लग रहा है लेकिन ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है।

तो आपको 1 दिन में आखिर कितनी बार किसी को गले लगाना चाहिए? तो इसका जवाब यह है कि हमें जितनी मौके मिले उतनी बार हमें किसी को गले लगाना चाहिए। आजकल की आधुनिक लाइफ स्टाइल में हमारे पास सोशल इंटरेक्शन और स्पर्श के बहुत कम मौके मिलते हैं क्योंकि हम एक एकांत और व्यस्त जिंदगी जीते हैं। इसके ऊपर आजकल के सामाजिक नियम जिनमें यह कहा जाता है कि किसी अनजान शख्स को गले नहीं लगाना चाहिए। यह सब होने के बाद भी गले लगाने के फायदे इतने ज्यादा है कि हमें किसी नकारात्मक बात के बारे में नहीं विचार करना चाहिए।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

गले लगाने से जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स – Facts about hugging someone in Hindi

गले लगाने से जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स - facts about hugging someone in Hindi

  • आलिंगन करने के कुछ फन फैक्ट्स भी हैं जैसे कि 20 सेकंड तक किसी को हग करने से दो लोगों का आपसी बोंड बढ़ता है, उनमें तनाव कम होता है, इंटिमेसी बढ़ती है और एक-दूसरे पर ट्रस्ट और लाइकएबिलिटी भी बढ़ती है।  उसी प्रकार 10 सेकंड किसी को गले लगाने से गर्मजोशी का एहसास होता है।
  • अगर आप अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं, अपने तनाव को कम करना चाहते हैं, अपने संवाद में सुधार करना चाहते हैं, खुश होना चाहते हैं और इसके अलावा एक हेल्थी जिंदगी जीना चाहते हैं तो गले लगाना और लगना दोनों करने का यह सही समय है।
  • साइंस ने यह प्रूफ किया है कि अपने करीबी लोगों को रेगुलर हग्स देने या लेने से आपके शरीर और दिमाग में इसके सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।
  • किसी को गले लगाना वास्तव में अच्छा लगता है। हंगिंग से हमें स्पेशल फील होता है और भला किसको स्पेशल फील करना पसंद नहीं होगा।
  • आप भी जब भी आपको वक्त मिले अपने पालतू जानवर की पीठ को सहलाएं और उसे हग करें। अपने लव पार्टनर का हाथ पकड़े, उन्हें किस करें और गले लगाएं। दूसरों का ख्याल रखें खास तौर से उनका जो कि वृद्ध है। अगर आप अकेले हैं और आपके साथ कोई नहीं है तो मसाज के लिए चले जाएं। इसके अलावा ब्रीथिंग एक्सरसाइज और योगा करने से भी शरीर और दिमाग को अच्छा महसूस होता है।

(और पढ़े – गुस्से को कंट्रोल और मन शांत करने के आसान उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration