घर की सफाई के तरीके – Home Cleaning Tips In Hindi

घर की सफाई के तरीके - Home Cleaning Tips In Hindi
Written by Diksha

घर की सफाई करना कितना आवश्यक है ये तो हम सभी लोग जानते हैं लेकिन बात जब अपने घर को साफ रखने की आती है तो अक्सर हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं जो आपकी सेहद के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

जी हाँ, सही पढ़ा आपने, हमारी अच्छी सेहद के लिए घर की साफ सफाई बहुत ही महत्वपूर्ण है। सफाई ना केवल हमारे तन को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है बल्कि हमारे मन को भी स्वस्थ्य रखने में इसका अहम योगदान होता है। कैसे, आईये जानते हैं।

घर वो स्थान है जहाँ हम अपना ज्यादा वक्त बिताते हैं या यूँ कहें कि बिताना चाहते हैं क्योंकि घर ही एक ऐसी जगह है जहाँ हम हम सुकून का अनुभव करते हैं और साथ ही आजादी का भी, लेकिन कई बार व्यस्तता के कारण घर की सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते इसलिए यह जरुरी है कि हम अपने घर की सफाई को भी उतनी ही तवज्जो दें जितनी की खुद को देते हैं।

1. घर की सफाई क्यों है जरुरी – What is the importance of Home cleaning in Hindi
2. घर की सफाई कैसे करे – How to clean our home in Hindi
3. घर को साफ रखने के कुछ आसान टिप्स – Easy tips to clean home in Hindi

4. घर की सफाई से कैसे जुड़ा है हमारा मन – How we are connected with cleanliness of our home in Hindi

घर की सफाई क्यों है जरुरी – What is the importance of Home cleaning in Hindi

घर की सफाई क्यों है जरुरी - What is the importance of Home cleaning in Hindi

जैसा की आपने पढ़ा घर की सफाई का एक विशेष महत्त्व है लेकिन, यह जरुरी क्यों है, कई बार घर के किसी सदस्य को जब किसी बीमारी का पता लगता है तो सामान्य तौर पर डाक्टर्स की यही सलाह होती है कि घर का बना भोजन करें । वास्तव में घर का शुद्ध वातावरण ही हमें बाहर के प्रदुषण से बचाता है इसलिए ये बेहद जरुरी है कि हमारा घर बिलकुल साफ हो ताकि हम बीमार ना हों लेकिन जल्दबाजी या लापरवाही के कारण अक्सर हमसे यह भूल हो जाती है।

घर की सफाई कैसे करे – How to clean our home in Hindi

जब भी बात घर को साफ करने की आती है तो हम इसे टालने की कोशिश करते हैं क्योंकि हमें यह बिलकुल बोझ के समान लगता है लेकिन हम यहाँ आपको कुछ आसन घर की सफाई के तरीके बता रहें है जिससे आप अपना घर हमेशा साफ रख सकते हैं।

घर को साफ रखने के कुछ आसान टिप्स – Easy tips to clean home in Hindi

  1. घर की सफाई छोटे छोटे हिस्सों में बांटकर करें – Clean Home in small sections in Hindi
  2. घर को रोज कैसे साफ रखें – How to Keep clean Home every day in Hindi
  3. कपड़ों की सफाई कैसे करें – How to clean clothes in Hindi
  4. घर की सफाई में अन्य सदस्यों को भी करें शामिल – Include other members for cleaning home in Hindi
  5. बाथरूम की सफाई के टिप्स – Bathroom Cleaning tips in Hindi
  6. किचन की सफाई के टिप्स – Kitchen Cleaning tips in Hindi
  7. घर की सीलिंग की सफाई – Cleaning of house ceiling in hindi
  8. घर के अन्य जरूरी चीजों की सफाई – Cleaning of other essential things in the house in Hindi

सबसे पहले तो जरूरी है कि कुछ बातों का ध्यान विशेष तौर पर रखा जाये जैसे कि हमारे रोज मर्रा के कामों में से सफाई के लिए थोड़ा सा समय देना आवश्यक है उदाहरण के तौर पर आपकी रसोई और बाथरूम, जहाँ विशेष रूप से नियमित सफाई आवश्यक होती है यदि हम प्रतिदिन अपने सभी जरुरी कार्यों की तरह ही पांच मिनट का समय नियमित रूप से इस ओर दें तो निश्चित रूप से आपका घर हमेशा ही साफ नजर आयेगा। आईये अब बात करते हैं घर की सफाई के टिप्स की…..

घर की सफाई छोटे छोटे हिस्सों में बांटकर करें – Clean Home in small sections in Hindi

घर की सफाई छोटे छोटे हिस्सों में बांटकर करें - Clean Home in small sections in Hindi

पूरे घर की सफाई एक साथ करने की बजाय बारी बारी से घर के एक एक हिस्सों को साफ करें इस तरह कम समय में अच्छी तरह सफाई भी हो जाएगी और कोई बोझ भी नहीं होगा। सफाई को कभी भी बोझ की तरह ना लें और प्रसन्नता से कार्य करें।

(और पढ़े – घर पर पौधों की देखभाल कैसे करें…)

घर को रोज कैसे साफ रखें – How to Keep clean Home every day in Hindi

घर में ड्राईंग रूम का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है इसलिए ड्राईंग रूम को रोज साफ करें। डस्टिंग क्लाथ की सहायता से सोफे, कुशन रोज झाड़ें इसके आलावा घर में रखे अन्य सजावटी सामानों तथा फूलदान को भी रोज एक बार साफ करें।

कपड़ों की सफाई कैसे करें – How to clean clothes in Hindi

घर की सफाई में हमारा सबसे ज्यादा समय कपड़ों की देखभाल में जाता है लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। गंदे कपड़ों के लिए एक लौंड्री बैग रखें और अपनी सुविधा के अनुसार इन्हें एक एक करके साफ कर लें। इस तरह कपडें बिखरे हुए भी नहीं रहेंगे और आपकी अलमारी हमेशा साफ भी रहेगी।

घर की सफाई में अन्य सदस्यों को भी करें शामिल – Include other members for cleaning home in Hindi

घर की सफाई में अन्य सदस्यों को भी करें शामिल - Include other members for cleaning home in Hindi

ज्यादातर घरों में सफाई का ध्यान घर की महिलाओं को ही रखना पड़ता है ऐसे में उनपर काम का बोझ काफी बढ़ जाता है लेकिन समय के साथ साथ सभी की जीवन शैली में बदलाव आ चुका है वर्तमान समय में महिलाओं को भी काम के लिए बाहर जाना पड़ता है ऐसे में जरुरी है कि घर की सफाई में घर के अन्य सदस्यों को भी शामिल कर उनकी मदद ले ली जाये जो उनकी सहूलियत के अनुसार भी हो और आसानी से हो सके। बच्चों से उनकी पुस्तकों तथा कपड़ों की अलमारी ठीक रखने को कहें। घर के पुरुषों से पर्दे, सोफे आदि का कवर बदलने तथा सीलिंग की सफाई करने में मदद ली जा सकती है।

(और पढ़े – इन तरीकों से सजाएं स्टडी टेबल तो पढ़ने में लगेगा मन…)

बाथरूम की सफाई के टिप्स – Bathroom Cleaning tips in Hindi

बाथरूम की सफाई के टिप्स - Bathroom Cleaning tips in Hindi

बाथरूम में बेसिन के पास लगे हुए शीशे जल्दी गंदे हो जाते हैं जिनकी झटपट सफाई के लिए पुराने अख़बार का इस्तेमाल किया जा सकता है, शीशों पर थोड़ा सा पानी या कॉलिन स्प्रे करें और अख़बार का टुकड़ा रब कर दें, आपके शीशे चमक उठेंगे। इसी प्रकार बाथरूम के फर्श को साफ रखने के लिए एक बार झाड़ू या वाईपर की सहायता से जमा हुआ पानी साफ करें और बाल्टी में थोड़े पानी में एक ढक्कन फिनाईल डालकर फर्श पर डाल दें तथा सूखने के लिए छोड़ दें। नियमित सफाई कर आप अपने  बाथरूम को हमेशा साफ रख सकते हैं।

(और पढ़े – बाथरूम की सफाई करने के घरेलू उपाय…)

किचन की सफाई के टिप्स – Kitchen Cleaning tips in Hindi

किचन की सफाई के टिप्स - Kitchen Cleaning tips in Hindi

किचन को साफ रखना कोई मुश्किल काम नहीं है यदि आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, जैसे कि किचन का प्लेटफार्म, सब्जियों को काटते समय छिलके रखने के लिए अख़बार का प्रयोग करें ताकि आसानी से साफ किया जा सके । सप्ताह में एक बार इस्तेमाल होने वाले किचन के कपड़ों को गर्म पानी से साफ करें, टाईल्स तथा चिमनी को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा या तारपीन के तेल का प्रयोग करें। एक छोटे से बर्तन में पानी और बेकिंग सोडा का घोल बनाकर कपड़े से टाईल्स साफ करें सारी चिकनाई गायब हो जाएगी।

(और पढ़े – किचन की सफाई करने का तरीका…)

घर की सीलिंग की सफाई – Cleaning of house ceiling in Hindi

घर को साफ रखने के लिए ये आवश्यक है की हमारे घर की सीलिंग भी साफ हो । यदि पूरे घर की सीलिंग को साफ करने के लिए हम एक ही दिन का चुनाव करते हैं तो वो बहुत बड़ा सिरदर्द हो सकता है । इसलिए सप्ताह के अंत में घर के किसी एक हिस्से या कमरे का चुनाव कर लें यदि नीचे कोई सामान या फर्नीचर रखा हो तो उसे किसी कपड़े से ढक लें और फिर साफ कर लें। इस तरह पूरे घर की सीलिंग भी आसानी से साफ हो जाएगी और आपको इसका पता भी नहीं चलेगा।

घर के अन्य जरूरी चीजों की सफाई – Cleaning of other essential things in the house in Hindi

घर के अन्य जरूरी चीजों की सफाई - Cleaning of other essential things in the house in Hindi

घर में इस्तेमाल होने वाली बहुत सी चीजें जैसे कि किचन अप्लायंसेस, फ्रिज, सोफे कवर, पर्दे आदि की सफाई रखनी भी आवश्यक है इसलिए जरुरी है कि हम यह याद रखें हमें इन्हें कब साफ करना है ताकि घर में किसी भी तरह की बदबू ना आये, समय समय पर इन्हें भी साफ करते रहें।

(और पढ़े – फ्रिज की सफाई कैसे करें, तरीका और घरेलू उपाय…)

घर की सफाई से कैसे जुड़ा है हमारा मन – How we are connected with cleanliness of our home in Hindi

घर की सफाई के साथ हमारे मन का भी एक नाता है। कहते हैं घर एक छोटे से संसार की तरह होता है जो वहां रहने वाले हर एक सदस्य के दृष्टि कोण को भी दर्शाता है और वातावरण को भी दर्शाता है घर की स्वच्छता सकारात्मक उर्जा को उत्पन्न करती है जिससे घर के प्रत्येक सदस्य का मन प्रसन्न चित्त रहता है इसलिए आपके लिए यह आवश्यक है कि आपके घर का वातावरण ना केवल साफ हो बल्कि प्रसन्नता से भरा हो।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration