फ्रिज की सफाई कैसे करें, तरीका और घरेलू उपाय – How To Clean Refrigerator At Home In Hindi

फ्रिज की सफाई कैसे करें, तरीका और घरेलू उपाय - Fridge Saaf Karne Ka Gharelu Upay In Hindi
Written by Deepti

How to clean refrigerator in hindi क्या आप जानतें है फ्रिज की सफाई कैसे करनी चाहिए? अगर नहीं तो हम आपको बता रहें हैं फ्रिज की सफाई कैसे करें। फ्रिज की सफाई तो लगभग हर कोई करता है, लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं, जिन्हें फ्रिज साफ करने का सही तरीका पता है। यहां तक की कई लोग इंटरनेट पर फ्रिज की सफाई करने के घरेलु उपाय भी तलाशते हैं। करें भी क्यों ना, आखिर फ्रिज की वजह से ही हम सभी चीजों को कई दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। इसलिए सभी को फ्रिज साफ करने का सही तरीका मालूम होना ही चाहिए। अगर आप भी फ्रिज की सफाई करने के घरेलु उपाय और तरीके जानना चाहते हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में आपको फ्रिज की सफाई करने के घरेलु उपायों से लेकर फ्रिज को ऑर्गेनाइज करने तक सभी जानकारी मिल जाएगी।

घर की साफ-सफाई के साथ फ्रिज की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। वरना इसमें से बदबू आने लगती है और इसमें रखी हुई चीजें भी जल्दी खराब होने लगती हैं। इसका मुख्य कारण है फ्रिज में कई दिनों तक बासी खाने या खाद्य पदार्थों को फ्रिज में ही पड़े रहना। इससे इन चीजों में पैदा होन वाले बैक्टीरिया फ्रिज में बदबू पैदा करते हैं। इसलिए लोगों को भी हफ्ते में एक से दो बार सही तरीके से फ्रिज साफ करने की सलाह दी जाती है। तो चलिए आज हम बताते हैं आपको कि फ्रिज की सफाई कैसे करें या फ्रिज की सफाई करने के घरेलु तरीके क्या हैं। इन टिप्स की मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने फ्रिज को साफ और खुशबूदार रख सकते हैं।

  1. फ्रिज साफ करने का आसान तरीका – Easy Way to Clean the Fridge in Hindi
  2. बाहर से फ्रिज कैसे साफ करें – How to clean fridge outside in Hindi
  3. फ्रिज के दरवाजे पर लगी रबर को कैसे साफ करें – how to clean fridge door rubber in Hindi
  4. फ्रिज के लिए घरेलू क्लीनर कैसे बनाएं – How to make homemade cleaner for the fridge in Hindi
  5. फ्रिज साफ करने के घरेलू उपाय – Home remedy to clean refrigerator in Hindi
  6. फ्रिज की बदबू दूर करने के उपाय – Remedies for removing odor of fridge in Hindi
  7. फ्रिज में सामान कैसे रखें – How to keep things in the fridge in Hindi
  8. फ्रिज में फूड स्टोर करने का तरीका – How to Store Food in the Freeze in Hindi

फ्रिज साफ करने का आसान तरीका – Easy Way to Clean the Fridge in Hindi

फ्रिज साफ करने का आसान तरीका - Easy Way to Clean the Fridge in Hindi

वैसे तो फ्रिज साफ करने का कोई मुहूर्त नहीं होता, जब लगे कि फ्रिज में ग्रोसरी खत्म हो गई है और फ्रिज थोड़ा खाली हो गया है तब आप फ्रिज साफ कर सकते हैं। तो चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं फ्रिज साफ करने का सही तरीका इन टिप्स की मदद से आप कम समय में बेहतर तरीके से अपनी फ्रिज की सफाई कर सकते हैं।

  • फ्रिज की सफाई करने से पहले फ्रिज को डिफ्रॉस्ट कर लें।
  • फ्रिज साफ करने के लिए सबसे पहले फ्रिज का दरवाजा खोलकर अंदर रखा सारा सामान बाहर निकालकर फ्रिज को खाली कर लेंगे। फ्रिज को खाली करते समय पास में एक टेबल जरूर रखें ताकि सामान रखने में आसानी हो और आपका समय भी बच जाए।
  • फ्रिज से सामान निकालने के बाद आप फ्रिज को अनप्लग कर लें।
  • अगर आपने फ्रिज की ट्रे पर लाइनर्स लगा रखे हैं तो पहले उनको हटा लें ताकि उन्हें साफ कर फिर से बिछाया जा सके।
  • अब घर पर बनाए गए क्लीनर की मदद से आप फ्रिज की ट्रे और क्रिस्पर्स बॉक्स को साफ करना शुरू करें।
  • अगर आपके फ्रिज में स्मेल आती है तो आप फ्रिज में आधे घंटे के लिए बेकिंग पाउडर छिड़कर छोड़ सकते हैं।
  • आधे घंटे बाद सारी ट्रे को बाहर निकाल लें। अगर ट्रे पर पहले से खाना या कोई चीज गिरी हो, तो पहले उसे सूखे कपड़े से साफ कर लें।
  • इसके बाद क्लीनर को ट्रे के दोनों तरफ स्प्रे करें।
  • स्प्रे करने के बाद एक सॉफ्ट कपड़ा लेकर इसे पोछें। कपड़ा ऐसा हो, जिससे कांच की ट्रे पर स्क्रैच ना पड़ें।
  • इसके बाद ग्लास ट्रे को एक बार साफ पानी से भी धो लें, इससे जो साइड में एक्स्ट्रा डस्ट है, आसानी से निकल जाए। इसी तरह से सभी ट्रे को क्लीनर से साफ करना है।
  • इसके बाद आप फ्रिज की साइड ट्रे निकालकर इन्हें भी क्लीनर से साफ करें। अगर साइड ट्रे रिमूवेबल हैं तो इन्हें निकालकर साफ करना ज्यादा अच्छा है।
  • हमेशा ध्यान रखें कि फ्रिज साफ करते समय अपने पास एक डस्टबिन रखें ताकि फ्रिज से निकाला गया कचरा उसमें डाल सकें।
  • जब फ्रिज की सभी ट्रे साफ हो जाएं, तो इसके बाद बारी आती है फ्रिज के अंदर के हिस्से को साफ करने की। फ्रिज के अंदर के हिस्से में क्लीनर स्प्रे करें। स्प्रे करने के बाद फ्रिज के अंदर के हिस्से को सॉफ्ट कपड़े से पोंछ लें।
  • कपड़े से फ्रिज साफ करने के बाद इसे एक बार पेपर नेपकिन या टिशू पेपर से भी साफ करें। ताकि इसमें अगर कोई भी मॉइश्चर रह गया हो तो साफ हो जाए।
  • फ्रिज की डोर साइड को भी स्प्रे से साफ करें। सबसे ज्यादा कचरा डोर साइड के ऊपर रबर में छिपा होता है, जो अक्सर नजर नहीं आता। लेकिन इस पर अगर ध्यान जाए तो सबसे ज्यादा गंदगी यहीं जमा रहती है। इसे साफ करने के लिए आप चाहें तो ईयरबड या फिर पुराने ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • फ्रिज का लोअर पोर्शन साफ हो चुका है अब इसी तरह से फ्रिजर का हिस्सा साफ करें।
  • फ्रिजर से सारा सामान निकालकर क्लीनर से स्प्रे करें और फिर सूखे कपड़े से पूरे फ्रिजर को एक बार पोछें।
  • फ्रिजर साफ करने के बाद फ्रिज की सभी चीजें ऑर्गेनाइज करें। क्योंकि फ्रिजर में कई बार ऐसी प्रिजर्व करने वाली चीजें रखी होती हैं, जिन्हें ज्यादा देर बाहर रखने से वह खराब हो सकती हैं। इसलिए पहले फ्रिजर का सामान जमा लें।
  • आपका फ्रिज पूरी तरह से साफ हो चुका है। इसके बाद सारी चिलर ट्रे और साइड ट्रे सूख चुकी हैं, तो इन्हें फ्रिज में फिक्स करें।
  • फ्रिज साफ होने के बाद भी अगर आपके फ्रिज में स्मेल आ रही हो तो आधा नींबू काटकर ग्लास ट्रे पर रख दें, इससे खाने में भी गंदी स्मेल नहीं आएगी।
  • जब भी आप अपने फ्रिज का सामान जमाएं तो इसमें रखें प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। इससे एक्सपायरी डेट वाला सामान फ्रिज में दोबारा नहीं पहुंचेगा और फ्रिज में स्पेस भी बनी रहेगी।

(और पढ़े – किचन की सफाई करने का तरीका…)

बाहर से फ्रिज कैसे साफ करें – How to clean fridge outside in Hindi

बाहर से फ्रिज कैसे साफ करें - How to clean fridge outside in Hindi

फ्रिज के अंदर का हिस्सा तो साफ करने के बाद अब फ्रिज का आउटर पार्ट साफ करने के लिए पहले फ्रिज के ऊपर रखा फ्रिज कवर हटा लें फिर इस पर से कचरा साफ करें। अपर पार्ट पर फ्रिज क्लीनर से स्प्रे करते हुए सूखे साफ कपड़े से पोंछ लें। अगर फ्रिज का अपर पार्ट ज्यादा गंदा है तो आप किसी अच्छे डिश वॉशर का भी उपयोग कर सकते हैं और इसे साफ करने के लिए कपड़े की जगह स्पंज का यूज करना ज्यादा बेहतर है। अब फ्रिज के साइड पाट्र्स को भी ऊपर बताई गई विधि के अनुसार साफ करें।

फ्रिज के दरवाजे पर लगी रबर को कैसे साफ करें – how to clean fridge door rubber in Hindi

फ्रिज के दरवाजे पर लगी रबर अक्सर बहुत गंदी हो जाती है। अगर इसे जल्दी जल्दी साफ ना किया जाए तो गंदगी आसानी से साफ नहीं होती और न ही ये कपड़े से साफ होती है। इसे साफ करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पानी में एक साफ कपड़ा गीलाकर निचोड़ लें और इससे फ्रिज के दरवाजे की रबर को साफ करें।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर…)

फ्रिज के लिए घरेलू क्लीनर कैसे बनाएं – How to make homemade cleaner for the fridge in Hindi

फ्रिज साफ करने के लिए घरेलू क्लीनर बेहतर उपाय है। इसे बनाने के लिए 1 कप अमोनिया, आधा कप विनेगर और एक चौथाई कप बेकिंग सोडा लें। इन सभी सामग्री को स्प्रे बॉटल में डाल दें। इसके बाद ऊपर से स्प्रे बॉटल में पानी डालकर थोड़ा हिला लें। फ्रिज साफ करने का होममेड क्लीनर बनकर तैयार है। अब आप कभी भी इस क्लीनर से अपने फ्रिज को साफ कर सकते हैं। ये नो-रिन्स फॉमूर्ला फ्रिज में फफूंदी होने से रोकता है।

फ्रिज साफ करने के घरेलू उपाय – Home remedy to clean refrigerator in Hindi

फ्रिज की सफाई करने का घरेलू उपाय टूथपेस्ट फ्रिज पर अगर दाग लग गए हैं तो इसके लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। टूथपेस्ट की मदद से दाग आसानी से छूट जाएंगे।

फ्रिज साफ करने का घरेलु नुस्खा ब्लीच फ्रिज साफ करने के लिए ब्लीच अच्छा घरेलु नुस्खा है। ब्लीच एक घरेलु उत्पाद है, जो बैक्टीरिया को खत्म करता है। लेकिन ये ज्यादा हार्ड भी होता है, इसलिए कम मात्रा में ब्लीच मिक्सचर का यूज फ्रिज को अंदर से साफ करने के लिए करें।

(और पढ़े – बाथरूम की सफाई करने के घरेलू उपाय…)

फ्रिज की बदबू दूर करने के उपाय – Remedies for removing odor of fridge in Hindi

फ्रिज की बदबू दूर करने के उपाय - Remedies for removing odor of fridge in Hindi

कई बार फ्रिज की सफाई तो हो जाती है, लेकिन इसके अंदर की बंदबू नहीं जाती। इससे फ्रिज साफ करने पर भी साफ नहीं लगता। अगर आप इस बदबू को हटाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ घरेलु उपायों को अपनाएं। इन घरेलु नुस्खों से फ्रिज की दुर्गंध जल्दी चली जाएगी और आपका फ्रिज हमेशा महकता रहेगा।

फ्रिज की दुर्गंध हटाने के लिए फ्रिज में कॉफी रखना आसान उपाय है।

वनीला एक्स्ट्रेक्ट की मदद से भी आप अपने फ्रिज को खुशबूदार बनाए रख सकते हैं। वनीला एक्स्ट्रेक्ट में कॉटन बॉल को डुबोकर फ्रिज में रख दें। आपका फ्रिज हमेशा महकता रहेगा।

नींबू भी फ्रिज की दुर्गंध को बनाए रखने में बहुत फायदेमंद है। फ्रिज को साफ करने के बाद हमेशा फ्रिज के अंदर नींबू के स्लाइस काटकर रखें। बता दें कि नींबू खराब गंध को सोख लेता है और फ्रिज को महकाए रखता है।

फ्रिज के अंदर आने वाली दुर्गंध को हटाने का सबसे सस्ता और सरल तरीका है वाइट विनेगर। अगर आपके फ्रिज से बदबू आती है तो बस आपको एक बाउल में वाइट विनेगर भरकर रख दें। देखिएगा आपका फ्रिज कैसे महकने लगेगा।

ड्राई ओट्स भी आपके फ्रिज में आ ही दुर्गंध को दूर करने में बड़े काम आता है। फ्रिज साफ करने के बाद कुछ घंटों के लिए एक बाउल में ओट्स रख दें। कुछ ही घंटों में फ्रिज से दुर्गंध गायब हो जाएगी।

फ्रिज को साफ और खुशबूदार बनाए रखने के लिए फ्रिज डिओडराइजर बनाएं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा, नींबू और ऑरेंज असेंशियल ऑयल को एकसाथ मिलाना होगा। बेकिंग सोडा दुर्गंध को अवशोषित करने के लिए जाना जाता है वहीं असेंशियल ऑयल एक फ्रेश स्मेल देता है।

फ्रिज की दुर्गंध को दूर करने के लिए ज्यादा बेकिंग सोडा खर्च करने के बजाए आप एलिमिनेटर टैब को अपनाएं। एलिमिनेटर टैब बनाने के लिए बेकिंग सोडा के साथ पानी और असेंशियल ऑयल मिलाएं और इन टैब्स को फ्रिज के अंदर रख दें। बता दें कि ये टैब फ्रिज की सफाई करने का सबसे आसान और सरल तरीका है।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

फ्रिज में सामान कैसे रखें – How to keep things in the fridge in Hindi

फ्रिज में सामान कैसे रखें - How to keep things in the fridge in Hindi

  • फ्रिज का सामान जमाने से पहले ध्यान रखें कि फ्रिज को बहुत ज्यादा भरना नहीं है। कोशिश करें कि ऑर्गेनाइज करने के बाद भी फ्रिज थोड़ा खाली रहे। इससे फ्रिज के अंदर एयर सर्कुलेशन अच्छा रहता है और कूलिंग भी अच्छी रहती  है।
  • फ्रिज ऑर्गेनाइज करने से पहले फ्रिज की ट्रे पर टेबल मेट या प्लास्टिक या रैग्जीन बिछा लें। ताकि फ्रिज की ग्लास ट्रे ज्यादा गंदी ना हो और न ही ब्रेक हों।
  • फ्रिज की पहली शेल्फ में हमेशा डेयरी प्रोडक्ट्स ही रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन चीजों को थोड़ी ज्यादा जगह की जरूरत होती है। जैसे दूध, मलाई, दही, मठा। वैसे तो बहुत से लोग मलाई को फ्रिजर में रखते हैं, लेकिन फ्रिज में रखना सही नहीं है।
  • दूसरी शेल्फ में आप बचा हुआ खाना रख सकते हैं। इन सभी खाने को आप एक डिब्बे में रखकर बास्केट में रखें। इससे फ्रिज की स्पेस बचेगी और निकालना भी आसान होगा। इसके पास कुछ जगह खाली छोड़ दें ताकि आप कुछ और सामान यहां रख सकें।
  • फ्रिज में स्पेस बचानी है तो आप हैंगिंग बास्केट जो ऑनलाइन मिल जाती है खरीद सकते हैं। इन बास्केट को आप आसानी से फ्रिज की ट्रे पर अटैच कर सकते हैं। इसमें आप हरी मिर्च, नींबू, अदरक या छोटी-छोटी कई चीजें रख सकते हैं।

अब बात करते हैं तीसरी शेल्फ की। वेजिटेबल शेल्प के ऊपर वाली शेल्फ पर आप बास्केट में चीजें फल, दही और अन्य पैकेट्स स्टोर करके रख सकते हैं। इसके साथ वाली जगह पर भी आप एक बास्केट में वो सब्जियां भरकर साफ करके रख सकते हैं जो आपको सुबह जल्दी चाहिए। इससे आपको सुबह वेजिटेबल ट्रे से सब्जियां ढूंढने में समय नहीं लगेगा और फ्रिज भी साफ सथुरा बना रहेगा। अगर फिर भी जगह बच रही है तो आप अन्य बास्केट्स में भी सामान रख सकते हैं। इससे फ्रिज में काफी जगह बच जाएगी ।

(और पढ़े – माइक्रोवेव से होने वाले नुकसान…)

अब बात करते हैं क्रिस्पर बॉक्स की,  जिसमें आप सब्जियां रखते हैं। सब्जियां रखने का सबसे बेस्ट उपाय होता है रियूजेबल बॉक्स या बैग्स। ये नेट के होते हैं, जिससे हवा पास होती रहती है और ये गंदे भी हो जाएं तो आप इन्हें आसानी से साफ कर सकते हैं। ध्यान रखें कि सब्जियों के लिए जिप लॉक बैग का इस्तेमाल न करें, क्योंकि उसमें हवा पास नहीं होती, इसलिए सब्जियां जल्दी खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है। अगर आप ये बैग नहीं ले सकते तो पेपर बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • क्रिस्पर ट्रे में हमेशा नीचे की तरफ कोई भी पेपर बैग, किचन टॉवेल या टिशू पेपर जरूर बिछाएं, इससे सब्जियां जल्दी खराब नहीं होती हैं, उससे सब्जियों की लाइफ बढ़ती है। जैसे कि लोकी को भी किचन टॉवेल में रैप करके रखें इससे ये जल्दी ख्रराब नहीं होती है।
  • इसके बाद अब बारी आती है चिल ट्रे की। चिल ट्रे में अक्सर हम वही चीजें रखते हैं जो हमें ज्यादातर ब्रेकफास्ट के लिए चाहिए होती हैं। जैसे बटर, चीज आदि। आप चाहें तो चिल ट्रे में ड्राय फ्रूट्स भी स्टोर कर सकते हैं। इस तरह से हमारा फ्रिज ऑर्गेनाइज हो जाता है।
  • इसके बाद अब फ्रिज के साइड डोर को अरेंज करें। साइड डोर के सबसे ऊपर वाले लंबे हिस्से में आप एसेंस, फूड कलर के साथ और भी कई छोटी-छोटी बॉटल रख सकते हैं। ऐसे ही रखेंगे तो छोटी-छोटी बॉटल गिर जाएंगी, इसलिए बेहतर है कि आप एक छोटी बास्केट में इन छोटी बॉटल्स को रखें।
  • साइड डोर के नीचे वाले हिस्से में आप ब्रेड, बन्स, चटनी की बॉटल आदि को भी आप एक बास्केट में रख सकते हैं। अगर आपको ब्रेड लंबे समय तक चलानी है तो आप एक पैकेट में पैक कर ब्रेड को फ्रिज में रख सकते हैं। इस तरीके से ब्रेड को रखने से वह लंबे समय तक फ्रेश बनी रहेगी।
  • साइड डोर की साइड शेल्फ में सभी मसाले जो अक्सर हमें खाना बनाने के लिए चाहिए होते हैं, वही रखें।
  • सबसे नीचे वाले हिस्से में आप पानी की बॉटल्स जमा सकते हैं। अगर जगह बव रही है तो अन्य बॉटल्स भी यहां अरेंज कर सकते हैं।

फ्रिजर के चिल्ड एरिया में फ्रोजन मटर, चीज आदि रख सकते हैं। एक बास्केट में अलग-अलग जिप लॉक में ड्राय फ्रूट्स रख सकते हैं। इसके ऊपर आप एक और बास्केट में वो सभी चाजें रख सकते हैं जिन्हें आप जार या किसी डिब्बे में नहीं रख पा रहे हैं। जैसे खस-खस, मैलन सीड्स आदि जिनका यूज ज्यादा नहीं करते उन्हें आप एक और बास्केट में रख सकते हैं। अब एक अन्य बास्केट में आप सभी प्रकार के आटे जैसे कुट्टू, सिंगाड़े, मक्के का आटा आदि आटे को पैक करके एक बास्केट में जमा सकते हैं। अब आपका फ्रिजर भी ऑर्गेनाइज हो गया है।

(और पढ़े – घर पर पौधों की देखभाल कैसे करें…)

फ्रिज में फूड स्टोर करने का तरीका – How to Store Food in the Freeze in Hindi

फ्रिज में फूड स्टोर करने का तरीका - How to Store Food in the Freeze in Hindi

  • फ्रिज के तापमान को हमेशा 40 डिग्री फेरहटनाइट और उससे कम पर रखें।
  • स्टोरज बॉक्सेस में हमेशा लेबल लगाकर रखें ताकि सामान निकालने में आसानी हो।
  • अगर आपके फ्रिज में ग्लास ट्रे पर रखी वाइन बॉटल्स या पानी की बॉटल्स लुढ़कती है तो आप बुलडॉग क्लिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये क्प्सि आसानी से मार्केट में अवेलेबल होती हैं। ये क्लिप्स बॉटल को लुढ़कने से बचाती हैं।
  • बचे हुए खाने को हमेशा ट्रांसपैरेंट ग्लास कंटेनर में स्टोर करके रखें। जिससे कि बचा हुआ खाना आपको नजर आएगा और आप इसे पहले खत्म करने की कोशिश करेंगे।
  • एक ही क्रिस्पर बॉक्स में सब्जी, मीट और फल को स्टोर न करें।
  • दूध को कभी भी फ्रिज के साइड डोर पर ना रखें। इस जगह पर तापमान बदलता रहता है, जिससे दूध जल्दी खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है, बेहतर है आप दूध को मिडिल शेल्फ में रखें, जो एक सेफ जोन है।
  • फ्रिज को ज्यादा चीजों से खचाखच न भरे। क्योंकि फ्रिज में रखी चीजों को भी हवा की जरूरत होती है। ज्यादा सामान भरने से फ्रिज गर्म होने लगेगा और चीजें जल्दी खराब होने लगेंगी। इसलिए चीजों को ज्यादा समय तक चलाने के लिए फ्रिज थोड़ा खाली ही रहने दें।
  • फ्रिज में सब्जियों और फलों को तब तक काटकर न रखें जब तक की आप इन्हें जल्दी इस्तेमाल न कर रहे हों। कटा हुआ मीट, वेजिटेबल और कटे हुए फल फ्रिज में जल्दी खराब हो जाते हैं।
  • जब भी बाजार से सब्जियां लाएं तो पुरानी सब्जियों को आगे की तरफ रखें ताकि आपको दिखे कि आपके पास स्टॉक में क्या-क्या मौजूद है। ऐसा करने से पुरानी सब्जियां जल्दी काम आएंगी और खराब होने से भी बचेंगी।
  • फ्रिज साफ करने के दौरान एक्सपायरी आइटम्स को फ्रिज से बाहर निकालें। ताकि अन्य चीजों के लिए फ्रिज में स्पेस हो सके।

(और पढ़े – इन तरीकों से सजाएं स्टडी टेबल तो पढ़ने में लगेगा मन…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration