बाथरूम की सफाई करने के घरेलू उपाय – How to Clean Bathroom in Hindi

बाथरूम की सफाई करने के घरेलू उपाय - How to Clean Bathroom in Hindi
Written by Deepti

How To Clean Bathroom In Hindi बाथरूम की सफाई करने का तरीका: आपके घर की रौनक केवल आपके घर के इंटीरियर या लक्जीरियस फर्नीचर से नहीं बढ़ती, बल्कि घर का बाथरूम साफ-सुथरा हो तो तारीफ करने वाले पीछे नहीं हटते। कई घरों के उदाहरण तो आपने खुद देखे होंगे, जहां घर तो काफी आलीशान और साफ होता है, लेकिन अगर इन घरों के अंदर इनके टॉयलेट्स में झांककर देखेंगे तो गंदगी अपार होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि घर में रहने वाले लोग घर की खूबसूरती पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन घर की बाथरूम की साफ सफाई की ओर इनका ध्यान नहीं जाता।

वैसे बाजार में बाथरूम साफ करने के कई प्रोडक्ट्स आते हैं, जिनसे आपकी बाथरूम चुटकियों में चमक जाती है, लेकिन अगर आप इसे साफ करने के लिए कुछ घरेलु उपाय अपना लें तो ये ज्यादा असरदार साबित होगा। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं बाथरूम की सफाई करने के घरेलु उपाय और किन आसान तरीकों से आप बाथरूम साफ कर सकते हैं, ये भी आप इस आर्टिकल में जानेंगे।

  1. बेकिंग सोडा से चमकाए बाथरूम – Cleaning Bathroom Tiles with Baking Soda in Hindi
  2. बाथरूम की सफाई करते समय सीलिंग पर भी दें ध्यान – Bathroom Toilet Cleaning Tips Pay Attention To Ceiling in Hindi
  3. बोरिक पाउडर से साफ करें बाथरूम टाइल्स की सफाई – Clean Bathroom Tiles with Borax in Hindi
  4. नींबू छुड़ाएगा बाथरूम के जंग के दाग – Lemon Remove Spot of Rust in Hindi
  5. विनेगर से बनाएं अपने बाथटब को पहले जैसा सफेद – Vinegar Se Banae Bathtub Ko Pehle Jaisa Safed in Hindi
  6. ऐसे बनाएं घर पर ही बाथरूम क्लीनर स्प्रे – Homemade Bathroom Cleaner in Hindi
  7. 10 मिनट में बाथरूम साफ करने के आसान तरीके – Bathroom Cleaning Tips In 10 Minutes in Hindi
  8. टॉयलेट क्लीनिंग का सबसे आसान तरीका – Homemade Remedies of Toilet Cleaning in Hindi
  9. जानिए बाथरूम को कितनी बार साफ करना चाहिए – How Often Should You Clean Your Bathroom in Hindi

बेकिंग सोडा से चमकाए बाथरूम – Cleaning Bathroom Tiles with Baking Soda in Hindi

आपकी किचन में मौजूद बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप भले ही खाने-पीने की चीजों में करते हों, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि ये बेकिंग सोडा आपकी बाथरूम की भी चमक बढ़ाता है। जी हां, इसके इस्तेमाल से आप अपनी बाथरूम को साफ और स्वच्छ बना सकते हैं।

सोडे से बाथरूम की सफाई करने के लिए तीन चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच अमोनिया दो कप गर्म पानी में मिला लें। अब इस मिक्स की मदद से आप अपने बाथरूम के गंदे और दागदार टाइल्स, फ्लोर को आसानी से साफ कर सकते हैं।

(और पढ़ें –बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर)

बाथरूम की सफाई करते समय सीलिंग पर भी दें ध्यान – Bathroom Toilet Cleaning Tips Pay Attention To Ceiling in Hindi

बाथरूम साफ करने के नाम पर लोग केवल टाइल्स और फ्लार साफ कर लेते हैं, लेकिन सीलिंग की तरफ उनका ध्यान नहीं जाता। जबकि सबसे ज्यादा गंदी तो यही होती है। इसके लिए एक बाल्टी में पानी के साथ वाइट विनेगार को मिलाएं। अब किसी डंडे में कपड़ा बांधकर आप इस पानी में डुबोकर छत की गंदगी आसानी से साफ कर सकते हैं। ध्यान रहे कि ऐसा करने से पहले आप अपनी आंखों को विनेगार से बचाने के लिए गौगल या आईवियर पहन लें।

बोरिक पाउडर से साफ करें बाथरूम टाइल्स की सफाई – Clean Bathroom Tiles with Borax in Hindi

बाथरूम की टाइल्स पर गंदगी और किटाणु बहुत जल्दी जमा होते हैं, इसलिए इन्हें हर दो दिन में साफ करना ही पड़ता है। मार्केट प्रोडक्ट से रोज-रोज बाथरूम साफ करना काफी महंगा पड़ जाएगा, ऐसे में घर में मौजूद बोरिक पाउडर आपके टाइल्स को चमकाने में मदद करेगा। इसके लिए एक हिस्सा बोरक्स पाउडर का और दो हिस्सा बेकिंग पाउडर लें। इसे पानी में मिलाकर सॉल्यूशन तैयार कर लें और टूथब्रश की मदद से टाइल्स साफ करें। वहीं दीवारों पर लगे दाग धब्बों को ब्लीच से साफ कर सकते हैं। एक कॉटन बॉल में ब्लीच लेकर आप इन दागों पर लगाएं। इससे दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।

नींबू छुड़ाएगा बाथरूम के जंग के दाग – Lemon Remove Spot of Rust in Hindi

बाथरूम में सिंक, बाथटब के आसपास जंग के निशान बन जाते हैं, जो छुड़ाए भी नहीं छूटते। लेकिन नींबू इन दागों को आसानी से छुड़ा सकता है। कई लोग नहीं जानते लेकिन नींबू के रस, बोरिक पाउडर और नमक को पानी में मिलाकर एक सॉल्यूशन तैयार कर लें। अब इस सॉल्यूशन को टूथब्रश से जंग वाली जगह पर रगड़े। दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।

(और पढ़ें –नींबू के फायदे और नुकसान)

विनेगर से बनाएं अपने बाथटब को पहले जैसा सफेद – Vinegar Se Banae Bathtub Ko Pehle Jaisa Safed in Hindi

कई बाथरूम में बाथटब भी होते हैं। जब ये नए होते हैं, तो ये एकदम सफेद होते हैं, लेकिन समय के साथ इनकी चमक फीकी पडऩे लगती है और इन पर दाग धब्बे अपना कब्जा कर लेते हैं। ऐसे में हल्के गर्म पानी में तीन कप वाइट विनेगर मिलाएं और जिद्दी दाग धब्बों पर इसका इस्तेमाल करें। बाथटब पहले जैसा चमकदार बन जाएगा।

(और पढ़ें –विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर)

ऐसे बनाएं घर पर ही बाथरूम क्लीनर स्प्रे – Homemade Bathroom Cleaner in Hindi

बाथरूम को साफ करने के लिए आपको कहीं बाहर से क्लीनर स्प्रे लाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर पर ही इसे तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बॉटल में पानी और विनेगर लें। इसमें बेकिंग सोडा मिलाकर थोड़ा शेक कर लें। इसमें आप चाहें तो आधे नींबू का रस भी मिला सकते हैं साथ ही खुशबू के लिए कुछ बूंदें असेंशियल ऑयल की मिला सकते हैं। इस स्प्रे से आप जब चाहें बाथ टब, टाइल्स, टॉयलेट, सिंक यहां तक की बाथरूम फ्लोर भी साफ कर सकते हैं।

(और पढ़ें –एसेंशियल ऑयल क्‍या है)

10 मिनट में बाथरूम साफ करने के आसान तरीके – Bathroom Cleaning Tips In 10 Minutes in Hindi

बाथरूम साफ करने के लिए सबसे पहले अपने टॉयलेट बाउल को टॉयलेट बाउल क्लीनर की मदद से टॉयलेट ब्रश से साफ करें। इसके बाद आप सिंक में इस क्लीनर को स्प्रे करें और किसी कपड़े से इसे साफ करें। पानी डालकर एक बार फिर अच्छे कपड़े से साफ करें। इसके बाद आप बाथरूम के कांच पर क्लीनर स्प्रे करें और फिर पेपर की मदद से इसे साफ करें। पेपर या कपड़े की जगह पेपर टॉवेल का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके बाद आप शावर रॉड्स और रिंग्स को भी पोछें।

टॉयलेट क्लीनिंग का सबसे आसान तरीका – Homemade Remedies of Toilet Cleaning in Hindi

टॉयलेट क्लीनिंग के मामले में भारत के कई राज्य जीरो पर हैं। क्योंकि यहां पब्लिक टॉयलेट के अलावा घरों की टॉयलेट्स भी काफी गंदी रहती हैं। ये बात एक सर्वे में सामने आई है। लेकिन अब इससे निजात कैसे पाई जाए। वैसे तो कई लोग टॉयलेट क्लीनिंग के लिए सर्फ साबुन, हार्पिक और कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन टॉयलेट क्लीनिंग के लिए कुछ चीजें आपके घर में ही मौजूद हैं, जिनसे आपकी टॉयलेट की चमक बढ़ सकती है।

आपकी मेडिसिन केबिन में रखा माउथवॉश इस मामले में बड़ा काम आएगा। एक चौथाई माउथवॉश टॉयलेट में डालें। आधे घंटे बाद टॉयलेट ब्रश से इसे साफ करें और फ्लश कर दें। इसी तरह कोला को टॉयलेट में डालें। एक घंटे बाद इसे टॉयलेट ब्रश से स्क्रब और फिर फ्लश कर दें। देखिएगा आपकी टायलेट कैसे चमक जाएगी।

(और पढ़े – बाथरूम में स्मार्टफोन का उपयोग हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक)

जानिए बाथरूम को कितनी बार साफ करना चाहिए – How Often Should You Clean Your Bathroom in Hindi

घर का बाथरूम साफ रहे तो घर में स्वच्छता आती है। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप हर रोज पूरा बाथरूम साफ करें, बल्कि कभी-कभी हफ्ते में दो दिन या हफ्ते में एक दिन अच्छी तरह इसे साफ करना तो जरूरी है। ये इसकी उपयोगिता पर निर्भर करता है। फिर भी कुछ चीजें हैं, जिन्हें हफ्ते में एक या दो बार साफ करना ही चाहिए।

टायलेट: हफ्ते में दो बार साफ करना जरूरी है। क्योंकि ये एक ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा कीटाणु मौजूद रहते हैं।

सिंक और मिरर: सिंक और मिरर को आप रोजाना साफ करेंगे तो आपकी बाथरूम चमकती नजर आएगी। ऐसे में आपको एक या दो हफ्ते बाद ही बाथरूम साफ करने की जरूरत पड़ेगी। बाथरूम में रखी डस्टबिन को आप रोजाना खाली करें। इससे न तो कचरा इधर-उधर गिरेगा और न ही बाथरूम गंदा दिखेगा।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration