बाथरूम में स्मार्टफोन का उपयोग हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक – Using your cell phone in the bathroom dangerous for health in Hindi

बाथरूम में स्मार्टफोन का उपयोग हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक - Using your cell phone in the bathroom dangerous for health in Hindi
Written by Pratistha

मोबाइल आज बाथरूम से लेकर बेडरूम तक हर जगह पहुच गया है पहले बाथरूम में अख़बार ले जाना आम बात होती थी। हालाँकि आजकल बाथरूम में पेपर पढ़ने की आदत गुम हो गयी है। और लोग अपने फ़ोन को बाथरूम के अंदर ले जाने लगें हैं। कई लोगो को वॉशरूम के अंदर अपने जरुरी मेल्स और काम फिनिश करने की धुन रहती है और कई औरों को बोरियत की वजह से बाथरूम के अंदर गाने सुनने का शौक रहता है। कुछ लोग हर बार ही बाथरूम में अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे की स्मार्टफोन, किनडल इबुक, या टैब लेकर जाते हैं। एक शोध से पता चला है कि 10 में से 9 लोग अपने स्मार्टफोन को लेकर बाथरूम जाते हैं।

पर यह सोचिये की क्या आपके मोबाइल फोन पर वॉशरूम में मौजूद बैक्टीरिया नहीं लगते होंगें? और खासतौर से क्या यह बैक्टीरिया आपके फोन स्क्रीन और हाथों में नहीं लगते होंगे? आप अपने फोन को बाथरूम में कितनी बार ले जाते हैं- हफ्ते में एक दो बार या प्रति दिन या दिन में कई बार, इससे पता चलेगा की आपके फोन में कितने बैक्टीरिया पनप रहें होंगे और आपके और आपके आस पास के लोगों के स्वास्थ पर इसका कितना दुष्प्रभाव पड़ेगा।

  1. क्यों स्मार्टफोन को बाथरूम में ले जाने की आदत है नुकसानदायक – Use of Smartphone has side effects for health in Hindi
  2. टॉयलेट के अंदर मोबाइल फोन के अधिक उपयोग से बीमार होने का खतरा – Bringing your phone into the bathroom can make you sick in Hindi
  3. बिना फोन के टॉयलेट में बैठने का सही तरीका – How to use toilet without taking your phone inside in Hindi
  4. यदि स्मार्टफोन का टॉयलेट में उपयोग करते हैं तो इस तरह रखें सेहत का ख्याल – Avoid cell phone in bathroom for taking care of health in Hindi

क्यों स्मार्टफोन को बाथरूम में ले जाने की आदत है नुकसानदायक – Use of Smartphone has side effects for health in Hindi

क्यों स्मार्टफोन को बाथरूम में ले जाने की आदत है नुकसानदायक - Use of Smartphone has side effects for health in Hindi

बाथरूम में लंबे समय तक बैठे रहने से, हो सकता है आप अपने स्मार्टफोन में बिजी हो जाएँ, ऐसा करने पर बवासीर होने का खतरा बढ़ सकता है। हालाँकि अभी तक इसके बारे में कोई ठोस शोध नहीं है लेकिन अगर आप लम्बे समय तक ऐसा करते है तो हो सकता है यह आपकी सेहत के लिए हानिकरक हो।

समय-समय पर फोन पर फेसबुक चलाना या वॉट्सएप चेक करना अच्छा टाइम पास हो सकता है लेकिन शौचालय में अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि ऐसा करने से आप अपने गुदा या ऐनस पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं और बैक्टीरिया के संक्रमण का शिकार बनाते हैं।

स्मार्टफोन के प्रदूषण को हाथों में सफाई की कमी से समझा जा सकता है। ज्यादातर वयस्क अपने हाथों को ठीक तरह से धोने के बारे में नहीं जानते हैं। यह सार्वजनिक बाथरूम में हर समय देखा जा सकता है।

एक अध्ययन से पता चला कि फोन में ईकोलाई और अन्य माइक्रोबियल बैक्टीरिया के होने की सम्भावना हो सकती है। वास्तव में, एक अनुसंधान में पाया गया कि औसत स्मार्टफोन स्क्रीन टॉयलेट सीट की तुलना में भी ज्यादा गंदी होती है। अब सोचिये की आप अपने फोन और अपनी हेल्थ के साथ क्या कर रहें है!

इन सभी बातों का मुख्य उद्देश्य यह है की टॉयलेट पर लंबे समय तक बैठे रहना स्वास्थ के लिए हानीकरक है। हर किसी को बवासीर की स्तिथि उत्पन्न हो सकती है। इसलिए आपको इससे बचने का खास ध्यान रखना चाहिए।

आप अपने घरों में तो स्वच्छता के बारे में सतर्क हो सकते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि सार्वजनिक टॉयलेट में स्वच्छता का स्तर क्या है – खासकर उन स्थानों पर जहां कई लोग बहुत समय व्यतीत करते हैं जैसे की कार्यालय या अन्य पब्लिक प्लेस पर।

(और पढ़े – इंडियन टॉयलेट और वेस्‍टर्न टॉयलेट में कौन है बेहतर…)

टॉयलेट के अंदर मोबाइल फोन के अधिक उपयोग से बीमार होने का खतरा – Bringing your phone into the bathroom can make you sick in Hindi

टॉयलेट के अंदर मोबाइल फोन के अधिक उपयोग से बीमार होने का खतरा - Bringing your phone into the bathroom can make you sick in Hindi

जब आप बीमार होते हैं और बाथरूम के अंदर से फ़ोन पर बात करते हैं, तो आपके श्वसन पथ (respiratory tract) से जीवाणु आपके डिवाइस स्क्रीन पर इकट्ठा हुए वायरल कण फ्लू का कारण बनते हैं, जो की 24 घंटे तक इन सतहों पर जीवित रह सकते हैं। बीमार होना हमारे ऊपर निर्भर है, इसलिए यदि आप बीमार हो जाते हैं, और अपने डिवाइस का उपयोग करते हैं फिर यही डिवाइस अगर कोई  प्रियजन यूज़ करता है, तो उन्हें भी संभावित रूप से फ्लू हो जायेगा।

प्रत्येक फ्लश के साथ, फीकल कण हवा में उड़ते हैं और आपके फोन में चिपक जाते हैं, यहाँ तक की यदि आपकी बाथरूम में टूथब्रश है तो उसपर भी बैक्टीरिया लग सकते हैं।

(और पढ़े – क्या आप जानते है Selfie Syndrome के बारे में कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं…)

बिना फोन के टॉयलेट में बैठने का सही तरीका – How to use toilet without taking your phone inside in Hindi

बिना फोन के टॉयलेट में बैठने का सही तरीका - How to use toilet without taking your phone inside in Hindi

सबसे पहले, आपको वास्तव में टॉयलेट में केवल उतने समय ही बैठना चाहिए, जितने की आपको ज़रूरत हो। यदि दो मिनट के बाद भी बोवेल मूवेमेंट न हो तो जबरदस्ती न करें। इसके बजाय, उठे और कुछ और कार्य करें। जब आपको फिर से जाने जरूरत महसूस हो तो आप बाथरूम में वापस जा सकते हैं।

आपको 1 से 15 मिनट तक का समय ही बाथरूम में बिताना चाहिए – इससे ज्यादा वक्त बिताना कब्ज होने की सम्भावना का संकेत दे सकता है। लंबे समय तक बाथरूम में बैठने और तनाव लेने से बचें। यदि आप टाइम याद नहीं रख पाते हैं, तो टाइमर सेट करने का प्रयास करें ताकि आप जान सकें कि कितने समय में आपको उठना है।

अगर आप ऐनस दर्द और बैक्टीरिया के पनपने से बचना चाहते हैं तो अपने बाथरूम के समय के बारे में थोड़ा और सावधान रहें।

(और पढ़े – दस्त (लूस मोशन) रोकने के उपाय…)

यदि स्मार्टफोन का टॉयलेट में उपयोग करते हैं तो इस तरह रखें सेहत का ख्याल – Avoid cell phone in bathroom for taking care of health in Hindi

यदि स्मार्टफोन का टॉयलेट में उपयोग करते हैं तो इस तरह रखें सेहत का ख्याल - Avoid cell phone in bathroom for taking care of health in Hindi

अगर आपको टॉयलेट में अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना है, तो सुनिश्चित करें कि आप फ़्लश करने के बाद टॉयलेट सीट बंद कर लें। और यदि आप बाथरूम में बहुत लम्बे समय तक बैठ गए हैं तो अपने शरीर की अच्छी तरह सफाई करें। वॉशबेसिन के गर्म पानी से आपके गुदा की मांसपेशियों को राहत मिल सकती है। बेशक, आपको बोवेल मूवमेंट के ठीक बाद या बाथरूम का उपयोग करने के बाद भी अपने हाथों को धोना चाहिए।

आपको फोन की भी अच्छे से सफाई करना चाहिए – न केवल आपके हाथों की – हर दिन, लिसोल या क्लोरॉक्स वाइप्स जैसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें।

अपने सेल को एक साफ कपड़े से रोज साफ करें, और मोबाइल फोन और उसके स्क्रीन को साफ़ करने के लिए बने विशेष क्लीन्सर का उपयोग करें। भले ही एक बैक्टीरिया से भरा फोन आपको जान से मारने जितना घातक नहीं है लेकिन इसके बैक्टीरिया आपको बेवजह ही बीमार कर सकते है।

(और पढ़े – हाथ धोने का सही तरीका और फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration