आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय – Aankhon ki thakan dur karne ke upay in hindi

आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय - Aankhon ki thakan dur karne ke upay in hindi
Written by Sourabh

आंखें हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं, इनके बिना हमारे जीवन में अँधेरा हो जाता हैं, हमें अपनी आँखों का ख्याल रखना चाहिए पर आज कल की व्यस्त जिन्दगी में हम आँखों की थकान को अनदेखा कर देते हैं। लगातार कंप्यूटर पर कार्य करने से आँखें थक जाती हैं उनमे खुजली और जलन होने लगती हैं। इसके अलावा और भी कारण हो सकते हैं जिससे आँखों में थकान उत्पन्न होती है, यह एक आम समस्या हैं लेकिन अगर इसे अनदेखा कर दिया जाये तो यह गंभीर भी हो सकती हैं, हमारी आँखों को भी आराम की आवश्यकता होती हैं। आँखों की थकान दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

1. आँखों की थकान के कारण – Causes of Tiredness of eyes in hindi
2. आँखों में थकान के लक्षण – Symptoms of Tiredness of eyes in Hindi
3. आँखों की थकान को दूर करने के उपाय – Aankhon ki Thakan ke liye gharelu upay in Hindi

आँखों की थकान के कारण – Causes of Tiredness of eyes in hindi

आँखों की थकान के कारण - Causes of Tiredness of eyes in hindi

कोई भी कार्य जिसमे आँखों से देखने की अधिक आवश्कता होती हैं वह आपकी आँखों की थकान का कारण बन सकता हैं ये कारण सामान्य हो सकते हैं जैसे कि पढ़ना, लिखना, ड्राइविंग करना, यदि आप किसी चमकदार रोशनी को देखते हैं या उस स्थान पर अधिक देर तक रहते हैं जहाँ कम रोशनी हैं तो उसके कारण भी आँखों में दर्द हो सकता हैं। यदि आप अधिक समय तक कंप्यूटर, स्मार्टफोन देखत हैं तो इसके कारण आपकी आंखे थक जाती हैं इस थकान को डॉक्टर कंप्यूटर विजन सिन्ड्रोम या डिजिटल आँख तनाव के नाम से बुलाते हैं। सामान्यतः लोग एक मिनिट में 18 बार अपनी पलकों को झपकी देते हैं पर अगर कोई व्यक्ति कंप्यूटर या स्मार्टफोन को उपयोग करता हैं तो वो केवल अपनी आँखों को आधी बार ही झपकी देता हैं जिसके कारण आँखे शुष्क,थकान भरी और आँखों में खुजली होने लगती हैं।

(और पढ़े – आंखों में सूखापन के कारण लक्षण और घरेलू उपाय…)

आँखों में थकान के लक्षण – Symptoms of Tiredness of eyes in Hindi

आँखों में थकान के लक्षण – Symptoms of Tiredness of eyes in Hindi

जैसे ही किसी व्यक्ति को आँखों में थकान होती है तो उसके लक्षण तो व्यक्ति को साफ समझ में आने लगते हैं। इसके कुछ अन्य लक्षण जैसे ध्यान केन्द्रित करने में समस्या, आँखे सुखी होना या अधिक पानी आना, धुंधला या डबल दिखाई देना, गर्दन, पीठ, कंधो का दर्द होना आदि कारण हो सकते हैं। आँखों की थकावट के बाद भी आप लम्बे समय तक कार्य कर रहे हैं तो यह आँखों के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं, नींद की कमी और आहार में जरूरी पोषक तत्व की कमी भी इसका कारण हो सकती हैं।

(और पढ़े – क्या आँखों की इन बीमारियों को जानते हैं आप…)

आँखों की थकान को दूर करने के उपाय – Aankhon ki Thakan ke liye gharelu upay in Hindi

  1. आंखों की थकान दूर करने के लिए ककड़ी खाएं – Eat cucumber for Tiredness of eyes in Hindi
  2. आंखों की थकान दूर करने के लिए पर्याप्त पानी पीयें – Aankhon ki thakan dur karne ka upay Drink more water in hindi
  3. आँखों की जलन का उपाय गुलाब जल –  Aankhon ki jalan ke upay in Hindi
  4. आंखों की थकान दूर करने का उपाय है एलोवेरा – Aankhon ki thakan dur karne ke liye Aloe Vera in Hindi
  5. आंखों में जलन के घरेलू उपाय दूध और शहद – Milk And Honey for eyes irritation in Hindi
  6. आंखों में खुजली का इलाज सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar for eyes itching in Hindi
  7. आंखों में भारीपन का उपाय धनिया –  aankho ke bharipan ka upay Coriander in Hindi
  8. आंखों के नीचे सूजन ठीक करें आलू से –  Potato For Swelling under the eyes in Hindi
  9. आँखों की थकान दूर करने के लिए अपनी आंखों को छूने से बचें – Avoid touching your eyes in hindi

आंखों में भारीपन और थकान की वजय से बहुत परेशानी होती हैं किसी भी कार्य को करने में मन नहीं लगता हैं, आँखों के इस भारीपन और थकान को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जिनका प्रयोग कर आप घर में ही आँखों की थकान से छुटकारा पा सकते हैं –

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

आंखों की थकान दूर करने के लिए ककड़ी खाएं – Eat cucumber for Tiredness of eyes in Hindi

आंखों की थकान दूर करने के लिए ककड़ी खाएं - Eat cucumber for Tiredness of eyes in Hindi

हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता होती हैं, ककड़ी में पानी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हैं, इसका प्रयोग हम अधिकांश सलाद के रूप में करते हैं, इससे हमारे शरीर को ठंडक मिलती हैं। आँखों में जलन ठीक करने के लिए यह बहुत फायदेमंद होती हैं, ककड़ी आपकी आँखों के दर्द और जलन को ठीक करता हैं इसके साथ ही ककड़ी आपके आँखों के नीचे बने डार्क सर्कल को और सूजी हुई आँखों को ठीक करते हैं। इसके लिए आप आप ककड़ी के दो स्लाइस ले और उनको ठंडे पानी में 2-3 मिनिट के लिए डुबो के रख दें, अब इन स्लाइस को 10 मिनिट के लिए अपनी आँखों पर रखें। इसे आप आँखों में दर्द होने पर दिन दो तीन बार कर सकते हैं, इससे आराम मिलेगा।

(और पढ़े – खीरा के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

आंखों की थकान दूर करने के लिए पर्याप्त पानी पीयें – Aankhon ki thakan dur karne ka upay Drink more water in hindi

आंखों की थकान दूर करने के लिए पर्याप्त पानी पीयें - Aankhon ki thakan dur karne ka upay Drink more water in hindi

निर्जलीकरण आंखों में थकान के मुख्य कारणों में से एक है, इसलिए सुबह उठते ही अपने आप को हाइड्रेट करना सुनिश्चित करें, और पूरे दिन पानी के लिए एक बोतल साथ में रखें हर दिन 2 लीटर पानी पीने की कोशिश करें।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

आँखों की जलन का उपाय गुलाब जल –  Aankhon ki jalan ke upay in Hindi

आँखों की जलन का उपाय गुलाब जल -  Aankhon ki jalan ke upay in Hindi

गुलाब जल घरेलू उपचारों के लिए एक प्रसिद्ध माना जाता हैं, जुलाब जल शीतल प्रकृति का होता हैं। जब आपकी आँखों में थकान हो तो आप इसको आँखों में डाल सकते हैं यह आँखों में होने वाले दर्द और जलन को ठीक करता हैं, यह आपकी आँखों को तुरंत आराम देगा। गुलाब जल को आँखों में डालने के लिए गुलाब जल में कपास की रुई को डुबोये और थोडा इसे निचोड़ ले, और आपनी आँखों को बंद कर के उनके ऊपर रख ले, इसे 10-15 मिनिट के लिए रखा रहने दें। आप इस गुलाब जल को ठंडा कर के प्रयोग करेगें तो यह अधिक लाभ देगा। यह कार्य आपको दिन में दो से तीन बार करना हैं।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

आंखों की थकान दूर करने का उपाय है एलोवेरा – Aankhon ki thakan dur karne ke liye Aloe Vera in Hindi

आंखों की थकान दूर करने का उपाय है एलोवेरा - Aankhon ki thakan dur karne ke liye Aloe Vera in Hindi

एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी औषधि के रूप में जाना जाता हैं, एलोवेरा में एंटीमाइक्रोबायल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि आपके आँखों के दर्द और थकान को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा आँखों के लिए बहुत आरामदायक होता हैं। एलोवेरा का प्रयोग करने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल ले इसे एक दो चम्मच पानी में मिला के पतला कर लें। इसमें कपास की रुई को भिगोएं और उसको आपनी बंद आँखों की पलकों पर 10 मिनिट तक रखा रहने दें, इससे आपके आँखों को आराम मिलेगा। इसके लिए आप ताजे एलोवेरा का प्रयोग करें, यह उपचार आपको दिन में दो बार करना हैं।

(और पढ़े – एलोवेरा के फायदे और नुकसान…)

आंखों में जलन के घरेलू उपाय दूध और शहद – Milk And Honey for eyes irritation in Hindi

आंखों में जलन के घरेलू उपाय दूध और शहद - Milk And Honey for eyes irritation in Hindi

शहद से तो हम बहुत अच्छे से परिचित हैं, इसका का प्रयोग हम घरेलू उपचारों में बहुत पहले से करते आ रहे हैं, शहद में जीवाणुरोधी गुण पाया जाता हैं यह आँखों के संक्रमण को ठीक कर सकता हैं। दूध पोषक तत्व से भरा होता हैं, दूध की गर्मी जलन और सूजन को खत्म करती हैं। दूध और शहद का प्रयोग आँखों की थकान को दूर करने के लिए एक चम्मच गर्म दूध में 2-3 बूंद शहद की मिलाएं, अब इस मिश्रण को एक ड्रॉपर की मदद अपनी आँखों में डालें, उसके बाद अपनी आँखों को कुछ देर के लिए बंद कर लें, बाद में साफ़ पानी से आपनी आँखों को धो लें। यह काम दिन में दो बार करें।

(और पढ़े – बकरी के दूध के फायदे और नुकसान…)

आंखों में खुजली का इलाज सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar for eyes itching in Hindi

आंखों में खुजली का इलाज सेब का सिरका - Apple Cider Vinegar for eyes itching in Hindi

आँखों की खुजली के लिए सेब का सिरका बहुत लाभदायक होता हैं, सेब के सिरके में एंटी बैक्टीरिया गुण  पाए जाते हैं जो कि आँखों के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता हैं। इसमें ACV मैलिक एसिड होता हैं यह आँख में होने वाले संक्रमण के कारण जो दर्द होता हैं उसे ठीक करने में मदद करता हैं। सेब के सिरके का प्रयोग आँखों की खुजली को ठीक करने के लिए एक चम्मच सेब का सिरका ले, इसे दो चम्मच पानी में मिला लें, अब इसमें कपास कि रुई को गीला कर के अपनी पलकों पर 10 मिनिट के लिए रखें। इसे दिन में दो बार करें इससे आपकी आँखों को आराम मिलेगा।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

आंखों में भारीपन का उपाय धनिया –  aankho ke bharipan ka upay Coriander in Hindi

आंखों में भारीपन का उपाय धनिया –  aankho ke bharipan ka upay Coriander in Hindi

धनिया का प्रयोग हम खाना को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं, धनिया के और भी औषधी गुण हैं, धनिया हमारी आँखों में होने वाले संक्रमण और दर्द को कम करने की आयुर्वेदिक दवा मानी जाती हैं, धनिया हमारी आँखों दर्द को खत्म करती हैं और उनको आराम देती हैं। इसके लिए आपको एक मुट्ठी भर धनिया पत्ती लेनी होगी, इस धनिया को पीस लें। अब एक ड्रापर में इसके रस को निकाल के भर ले और अपनी आंखों में दो दो बुँदे डाल लें, यह आपके संक्रमण को ठीक कर देगा।

(और पढ़े – धनिया के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

आंखों के नीचे सूजन ठीक करें आलू से –  Potato For Swelling under the eyes in Hindi

आंखों के नीचे सूजन ठीक करें आलू से -  Potato For Swelling under the eyes in Hindi

आलू हमारे घर में आसानी से मिल जाता हैं इसका उपयोग हम घर में सब्जी और अन्य व्यंजन बनाने में करते हैं, इसका प्रयोग हम आँखों के उपचार करने में भी कर सकते हैं। आलू में एंटीमाइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं जो कि आँखों की सूजन को कम करने में मदद करता हैं। इसके अलावा आलू रुखी हुई त्वचा को भी नर्म कर देता हैं। इसके लिए आप एक आलू को लेके उसे छील के घिस के उसका रस निकल लें, उसे एक कपास पर लेके प्रभावित आँखों पर 15 मिनिट के लिए रख लें, इसका प्रयोग रात में करें।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

आँखों की थकान दूर करने के लिए अपनी आंखों को छूने से बचें – Avoid touching your eyes in hindi

आँखों की थकान दूर करने के लिए अपनी आंखों को छूने से बचें - Avoid touching your eyes in hindi

जब आपकी आँखे सूखी या खुजली महसूस कर रहीं हैं तब अपनी आंखों को छूने या रगड़ने से खुद को रोकना बहुत मुश्किल है लेकिन ऐसा करने में आप उन्हें और सूखी और खुजली महसूस करने बाली बनाने जा रहे हैं। इसके अलावा, आपकी आंखों के आस-पास का क्षेत्र आपके चेहरे का सबसे संवेदनशील क्षेत्र है जिसमे त्वचा बहुत कम होती है। यदि आपको आँखों की थकान कम करना है, तो असुविधा को कम करने के लिए अपनी आंखों पर एक साफ रुमाल को गीला कर आँखों पर उपयोग करें।

(और पढ़े – कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय कैसे करें आंखों की देखभाल…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration