बकरी के दूध के फायदे और नुकसान – Goat Milk Benefits and Side Effects In Hindi

बकरी के दूध के फायदे और नुकसान - Bakri Ke Doodh (Goat Milk) Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Ramkumar

बकरी के दूध के फायदे और गाय के दूध फायदे में अक्‍सर तुलना की जाती है। दोनो ही दूध स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन किसका उपयोग किया जाये यह जानना सभी की जिज्ञासा होती है। यह बिल्‍कुल सच है कि गाय का दूध बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन बकरी के दूध के फायदे भी कम नहीं हैं। बकरी के दूध वजन कम करने, पाचन को ठीक करने, बहुत से पोषक तत्‍व दिलाने, प्रतिरक्षा बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने जैसे फायदे दिलाने के लिए उपयोग किया जाता है। बकरी के दूध का नियमित सेवन वयस्‍कों और बच्‍चों दोनों के लाभदायक होता है। इस लेख में बकरी के दूध के फायदे और नुकसान की जानकारी दी जा रही है। आइए जाने बकरी का दूध पीने के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

1. बकरी का दूध – Bakri Ka Doodh in Hindi
2. बकरी के दूध के पोषक तत्व – Goat Milk Nutritional Value in Hindi
3. बकरी के दूध के फायदे – Bakri Ke Doodh Ke Fayde in Hindi

4. बकरी के दूध का उपयोग कैसे करें – Bakri Ke Doodh Ka Upyog Kaise Kare in Hindi
5. बकरी के दूध के नुकसान – Bakri Ke Doodh Ke Nuksan in Hindi

बकरी का दूध – Bakri Ka Doodh in Hindi

बकरी का दूध – Bakri Ka Doodh in Hindi

जैसा की आप जानते हैं कि दूध सभी के लिए बहुत ही आवश्‍यक होता है। लेकिन सभी देशों में गाय के दूध की पूर्ति नहीं हो सकती है इसलिए बहुत से देशों में बकरी के दूध का उपयोग किया जाता है। बकरी के दूध में प्रभावशाली स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। अध्‍ययनों से यह पता चलता है कि बकरी के दूध में फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो गाय के दूध की अपेक्षा पचने में आसान होता है। हालांकि गाय का दूध बहुत ही पौष्टिक होता है लेकिन बकरी के दूध को विकल्‍प के तौर पर उपयोग किया जा सकता है। बकरी के दूध के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएगें। आइए जाने बकरी के दूध में मौजूद पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

(और पढ़े – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

बकरी के दूध के पोषक तत्व – Goat Milk Nutritional Value in Hindi

अपने स्‍वास्‍थ्‍य गुणों के कारण पिछले कुछ समय से बकरी का दूध बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है। बकरी के दूध में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्‍त होते हैं। बकरी के दूध में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, शर्करा और सोडियम आदि शामिल होते हैं। इस स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक दूध में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, तांबा, और जिंक जैसे खनिज पदार्थ भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इनके अलावा बकरी के दूर में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है।

(और पढ़े – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान…)

बकरी के दूध के फायदे – Bakri Ke Doodh Ke Fayde in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के लिए बकरी के दूध में मौजूद गुणों को जिम्‍मेदार माना जाता है। यह हड्डियों को मजबूत करने और प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। आइए जाने बकरी के दूध सबसे आम लेकिन खास स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में।

  1. बकरी दूध के फायदे दिल के लिए – Goat Milk Benefits For Heart in Hindi
  2. बकरी के दूध के लाभ चयापचय को बढ़ाए – Goat Milk is a Good Metabolic Agent in Hindi
  3. बकरी के दूध से लाभ प्रतिरक्षा के लिए – Bakri Ka Doodh For Boosts Immunity in Hindi
  4. बकरी के दूध के उपयोग संपूर्ण विकास के लिए – Goat Milk For Overall Growth in Hindi
  5. बकरी के दूध के गुण हड्डियों को मजबूत करे – Bakri Ke Doodh Ke Gun Bones Ko Majboot Kare in Hindi
  6. बच्चों को खतरों से बचाने के लिए बकरी का दूध – Goat Milk Good For During Pregnancy in Hindi
  7. बकरी के दूध के लाभ पचने में आसान – Goat Milk Is Easily Digestible in Hindi
  8. बकरी के दूध का फायदा मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Goat Milk Improve Brain Health in Hindi
  9. बकरी दूध के फायदे त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Bakri Doodh Ke Fayde Twacha Swasth Ke Liye in Hindi
  10. बकरी के दूध के उपयोग बालों के लिए – Bakri Ke Doodh Ke Upyog Hair Health Ke Liye in Hindi
  11. बकरी के दूध के फायदे खून की कमी दूर करने में  – Goat Milk For Prevents anaemia in Hindi

बकरी दूध के फायदे दिल के लिए – Goat Milk Benefits For Heart in Hindi

बकरी दूध के फायदे दिल के लिए – Goat Milk Benefits For Heart in Hindi

मैग्नीशियम की अच्‍छी मात्रा बकरी के दूध में मौजूद रहती है। यह खनिज दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मैग्‍नीशियम का नियमित सेवन करने से दिल की धड़कन को नियिमत बनाए रखने में मदद मिलती है। मैग्‍नीशियम का एक और लाभ यह है कि यह रक्‍त के थक्‍के के गठन और कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। मैग्‍नीशियम विटामिन डी के साथ मिलकर हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है। यदि आप अपने हृदय को मजबूत बनाना चाहते हैं तो बकरी के दूध का नियमित सेवन कर सकते हैं।

बकरी के दूध में मध्‍यम-चेन फैटी एसिड भी होते हैं जो वास्‍तव में गाय के दूध की अपेक्षा अधिक होते हैं। ये फैटी एसिड कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करते हैं। बकरी के दूध का नियमित सेवन करने से यह अच्छे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

बकरी के दूध के लाभ चयापचय को बढ़ाए – Goat Milk is a Good Metabolic Agent in Hindi

बकरी के दूध के लाभ चयापचय को बढ़ाए - Goat Milk is a Good Metabolic Agent in Hindi

शरीर की चयापचय क्षमता को बढ़ाने की क्षमता को बढ़ाने में बकरी का दूध मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बकरी के दूध में आयरन, कैल्शियम, फास्‍फोरस और मैग्‍नीशियम जैसे खनिज अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो चयापचय उपयोग को बढ़ावा देते हैं। चयापचय प्रक्रिया आपके शरीर में पर्याप्‍त पोषण तत्‍वों उपलब्‍ध कराने में मदद करती है।

(और पढ़े – चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ाने के तरीके…)

बकरी के दूध से लाभ प्रतिरक्षा के लिए – Bakri Ka Doodh For Boosts Immunity in Hindi

शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए बकरी के दूध का उपयोग बहुत ही असरदार होता है। गाय के दूध में सेलेनियम की ट्रेस मात्रा होती है लेकिन बकरी के दूध में इसकी मात्रा बहुत अधिक होती है। यह दुर्लभ खनिज प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्यक्षमता में एक महत्‍वपूर्ण घटक है जो हमें बहुत सी बीमारियों और संक्रमण से बचाता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

बकरी के दूध के उपयोग संपूर्ण विकास के लिए – Goat Milk For Overall Growth in Hindi

शरीर के संपूर्ण विकास के लिए प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है। बकरी के दूध में पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन होता है जो समग्र विकास में मदद करता है। प्रोटीन हमारे शरीर में कोशिकाओं, ऊतकों, हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। बकरी के दूध का उपभोग करके आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं जो आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य और विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स…)

बकरी के दूध के गुण हड्डियों को मजबूत करे – Bakri Ke Doodh Ke Gun Bones Ko Majboot Kare in Hindi

बकरी के दूध के गुण हड्डियों को मजबूत करे - Bakri Ke Doodh Ke Gun Bones Ko Majboot Kare in Hindi

कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा बकरी के दूध में होती है। कैल्शियम के साथ बकरी के दूध में एमिनो एसिड ट्राइपोफान भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत करते हैं। इसलिए यदि आप ऑस्टियोपोरोसिस और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचना चाहते हैं तो इसके लिए बकरी के दूध का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

बच्चों को खतरों से बचाने के लिए बकरी का दूध – Goat Milk Good For During Pregnancy in Hindi

बच्चों को खतरों से बचाने के लिए बकरी का दूध – Goat Milk Good For During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के दौरान बकरी का दूध विशेष रूप से अच्‍छा माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व गर्भवती मां और उसके बच्‍चे के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। मां के लिए पौष्टिक होने के साथ ही यह शिशुओं के लिए भी फायदेमंद होता है। बकरी के दूध में A2 बीटा-केसिन होता है जो A1 बीटा-केसिन से अधिक स्‍वस्‍थ होता है जो गाय के दूध मे होता है। बकरी के दूध में A2 बीटा-केसिन मौजूद पोषक तत्‍व मां के दूध के बराबर होते हैं। इसलिए ऐसा माना जाता है कि यह मानव सवास्‍थ्‍य के लिए सबसे अच्‍छा होता है। अध्‍ययन बताते हैं कि स्‍तनपान अवधि के बाद बच्‍चों को एलर्जी कम होती है।

लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि हमेशा बकरी के उबले हुए दूध का ही सेवन किया जाना चाहिए। कच्‍चे दूध का उपयोग करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – नवजात बच्चों को इंफेक्शन से बचाता है मां का दूध…)

बकरी के दूध के लाभ पचने में आसान – Goat Milk Is Easily Digestible in Hindi

गाय के दूध की अपेक्षा बकरी के दूध में आसानी से पचाया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि बकरी का दूध छोटे बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बकरी के दूध में वसा ग्‍लोब्‍यूल की कम मात्रा मौजूद रहती है जो दूध को आसानी से पचाने में मदद करते हैं। पेट में जाने जाने के बाद बकरी का दूध में मौजूद प्रोटीन एक नरम दही बनाता है। बकरी का दूध सेवन करने से यह जलन को भी कम करता है। यदि आपको गाय का दूध पचाने में दिक्‍कत हो रही हो तो बकरी का दूध एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

बकरी के दूध का फायदा मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Goat Milk Improve Brain Health in Hindi

बकरी के दूध का फायदा मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Goat Milk Improve Brain Health in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि बकरी के दूध में मौजूद लिपिड चिंता को कम कर सकते हैं। बकरी के दूध में संयुग्मित लिनोलेइक एसिड भी होता है जो मस्तिष्‍क के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

(और पढ़े – मानसिक रोग के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, और बचाव…)

बकरी दूध के फायदे त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Bakri Doodh Ke Fayde Twacha Swasth Ke Liye in Hindi

बकरी दूध के फायदे त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Bakri Doodh Ke Fayde Twacha Swasth Ke Liye in Hindi

फैटी एसिड और ट्राइग्लिसराइड्स की अच्‍छी मात्रा मौजूद होने के कारण बकरी का दूध त्‍वचा के लिए लाभकारी होता है। यह इसलिए भी है क्‍योंकि बकरी का दूध क्षारीय होता है जो त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसके अलावा बकरी के दूध में विटामिन ए भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो त्‍वचा के महत्‍वपूर्ण घटक होता है। इस दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्‍वचा को हाइड्रेट रखता है और इसकी चमक को बढ़ाता है।

सुबह अपने चेहरे को धोने के लिए बकरी के दूध का उपयोग किया जा सकता है। यह आपकी त्‍वचा को अतिरिक्‍त पोषण दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़े – चेहरे पर भाप लेने के फायदे, तरीका और नुकसान…)

बकरी के दूध के उपयोग बालों के लिए – Bakri Ke Doodh Ke Upyog Hair Health Ke Liye in Hindi

बकरी के दूध के उपयोग बालों के लिए – Bakri Ke Doodh Ke Upyog Hair Health Ke Liye in Hindi

आपके बालों का स्‍वास्‍थ्‍य शरीर के संतुलित PH पर निर्भर करता है। बकरी के दूध का नियमित सेवन करने से यह आपके शरीर के PH मान को संतुलित करता है। यही कारण है कि बकरी का दूध बालों के विकास के लिए फायदेमंद होता है। आप अपने बालों को धुलने के लिए भी बकरी के दूध का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके बालों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा। आप अपने बालों पर शैम्‍पू करने की अपेक्षा बकरी के दूध का उपयोग करने की कोशिश करें। सिर धुलने के बाद आप अपने पसंदीदा कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

बकरी के दूध के फायदे खून की कमी दूर करने में  – Goat Milk For Prevents anaemia in Hindi

बकरी के दूध के फायदे खून की कमी दूर करने में  - Goat Milk For Prevents anaemia in Hindi

गाय और बकरी के दूध में समान गुण हो सकते हैं फिर भी बकरी का दूध अधिक फायदेमंद माना जाता है। शोधकार्ताओं के अनुसार एनीमिया और ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रसित रोगीयों को नियमित रूप से बकरी के दूध का सेवन करना चाहिए। अध्‍ययनों से पता चलता है कि बकरी के दूध में कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम और फॉस्‍फोरस आदि पोषक तत्‍वों की उपस्थिति के कारण यह शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद आयरन की अधिक मात्रा शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ावा देती है। जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और एनीमिया जैसी समस्‍याओं से निपटने में मदद मिलती है। आप इस प्रकार की समस्‍याओं से बचने के लिए बकरी के दूध का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

बकरी के दूध का उपयोग कैसे करें – Bakri Ke Doodh Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

बकरी का दूध कैसे पीना चाहिए?

जिस तरह से आप गाय के दूध का उपयोग करते हैं उसी तरह से आप बकरी के दूध का भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन बकरी के कच्‍चे दूध का उपयोग उस समय करें जब आपको ताजा दूध उपलब्‍ध हो। यदि आप बकरी के दूध को कुछ घंटों बाद उपयोग करते हैं या फिर आप बाजार से पैक्‍ड बकरी का दूध लाते हैं तो इसे उबाल कर पीने की सलाह दी जाती है। आप बकरी के दूध को सुबह शाम पी सकते हैं। इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए गाय के दूध में मिलाए जाने वाली जड़ी-बूटीयों आदि को भी मिलाया जा सकता है। जिन लोगों को बकरी के दूध का सेवन करने में गंध की बजह से परेशानी होती है वे पहले दूध को उबाल लें और फिर इसे ठंडा करने के बाद पीये। इससे बकरी के दूध की गंध कम हो सकती है।

गाय के दूध से बने दही की तरह भी बकरी के दूध से बने दही का उपयोग उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो दूध को सीधे ही नहीं पी सकते हैं। आप बकरी के दूध का उपयोग कर पनीर, मिठाई और अन्‍य खाद्य पदार्थ भी बना सकते हैं या फिर इन पर बकरी के दूध का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अगर आप दूध पीते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान…)

बकरी के दूध के नुकसान – Bakri Ke Doodh Ke Nuksan in Hindi

बकरी के दूध के नुकसान – Bakri Ke Doodh Ke Nuksan in Hindi

दुनिया में मौजूद सभी चीजें अच्‍छी और बुरी दोनों ही होती है। इसी तरह बकरी का दूध बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी हो सकता है।

आइए जाने बकरी के दूध के नुकसान क्‍या हैं।

  • बच्‍चों को स्‍तनपान बंद कराने के तुरंत बाद बकरी के दूध का सेवन नहीं कराया जाना चाहिए।
  • यह दूध पौष्टिक होता है लेकिन शुरुआती समय में गाय के दूध का ही सेवन कराया जाना चाहिए।
  • कुछ लोगों को बकरी के दूध से एलर्जी हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में बकरी का दूध लेने पर आपको पेट दर्द और दस्‍त जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration