चेहरे पर भाप लेने के फायदे, तरीका और नुकसान – Steam Facial Benefits And Side Effects In Hindi

चेहरे पर भाप लेने के फायदे, तरीका और नुकसान - Steam Facial Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Pratistha

चेहरे पर भाप लेना आपके चेहरे की त्‍वचा की देख-भाल करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। अक्‍सर देखा जाता है कि चेहरे पर हम मॉइस्‍चराइजर या सनस्‍क्रीन क्रीम का उपयोग करते हैं जो हमारी त्‍वचा को अतिरिक्‍त पोषण दिलाने में मदद करते हैं। लेकिन चेहरे पर भाप लेने के फायदे इनसे कहीं अधिक हैं। आपकी त्‍वचा के लिए भाप लेना एक अच्‍छा विकल्‍प है जो कि आपकी त्‍वचा के संपूर्ण स्‍वस्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। यदि आप अपने चेहरे की समस्‍याओं को दूर करने के लिए और अपने चेहरे को प्राकृतिक गोरा बनाने, ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स को हटाने, शुष्‍क त्‍वचा का इलाज करने और त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल को हटाना चाहते हैं तो चेहरे पर भाप लेना शुरु कर दें। यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

1. चेहरे पर भाप लेना क्‍या है – What is steam on the face in Hindi
2. चेहरे पर भाप लेने के फायदे – Chehre Par Steam Lene Ke Fayde in Hindi

3. भाप लेने के तरीके – Steam Lene Ke Tarike in Hindi

4. भाप कैसे, कब और कितनी गर्म लेना चाहिए – How hot, how long, and how often in Hindi
5. स्‍टीम लेने की सामान्‍य युक्तियां – General tips for Steam in Hindi

6. भाप लेने के नकसान – Bhap Lene Ke Nuksan in Hindi

चेहरे पर भाप लेना क्‍या है – What is steam on the face in Hindi

अपने चेहरे को आकर्षक और स्‍वस्‍थ्‍य बनाने की एक घरेलू विधि जिसे हम चेहरे पर भाप लेना कहते हैं। इस विधि को हम अपने घर पर भी उपयोग कर सकते हैं। चेहरे पर भाप लेना कुछ नहीं बस एक कटोरे में गर्म पानी लेकर कुछ समय तक उससे निकलने वाली भाप को अपने चेहरे के संपर्क में बनाये रखना है। ऐसा करने पर गर्म भाप को आपकी त्‍वचा द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। अपने चेहरे पर ज्‍यादा से ज्‍यादा भाप लेने के लिए कुछ लोग अपने सिर को तौलिये से ढ़क लेते हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर भाप लेने के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

चेहरे पर भाप लेने के फायदे – Chehre Par Steam Lene Ke Fayde in Hindi

आप अपने चेहरे पर भाप लेने के लिए इलेक्ट्रिक फेस स्‍टीमर या अपनी घरेलू विधी का उपयोग कर सकते हैं। चेहरे पर भाप लेने के बहुत सारे फायदे हैं। यदि आप अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहते हैं तो स्‍टीम लेने के लिए तैयार हो जाएं। क्‍योंकि आज हम आपको स्‍टीम लेने के कुछ ऐसे फायदे बताने वाले हैं जिन्‍हें जानकर आप हैरान रह जाएगें। संभव है कि इन फायदों को जानने के बाद आप स्‍टीम लिए बिना नहीं रह पाएगें। आइऐ जाने चेहरे पर भाप लेने के फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

भाप लेने के फायदे त्‍वचा की गहरी सफाई के लिए – Bhap Lene Ke Fayde Chehre Ki Gahri Safai Ke Liye in Hindi

फेस को अच्‍छी तरह से साफ करने का सबसे अच्‍छा ज्ञात तरीका चेहरे पर भाप लेना हैं। चेहरे पर भाप लेकर आप स्‍वाभाविक रूप से अपने चेहरे की त्‍वचा को गहराई से साफ कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि भाप से प्राप्‍त होने वाली गर्मी आपके त्‍वचा के बंद छिद्रों को खोल सकती है। त्‍वचा छिद्रों के खुलने से उनमें मौजूद गंदगी और बैक्‍टीरिया को क्‍लीन या स्‍क्रब के उपयोग से आसानी से हटाया जा सकता है। चेहरे पर भाप लेने का एक और फायदा यह है कि यह त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को आसानी से दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – घर पर कैसे करें आयुर्वेदिक स्किन पीलिंग ट्रीटमेंट…)

चेहरे पर भाप लेने के फायदे साइनस समस्‍या को रोके – Steam For Prevents Sinus Problems in Hindi

चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए भाप लेना एक अच्‍छा विकल्‍प होता है। चेहरे की भाप के बारे में दूसरी सबसे अच्‍छी बात यह है कि गर्म पानी की भाप मॉइस्‍चराइजिंग धुंध का काम करती है। यह आपके साइनस पर शुष्‍क हवा के हानिकारक प्रभाव को कम करने में मदद करता है। भाप लेने से साइनस नरम पड़ जाते हैं जिससे आपको सांस लेने में आसानी होती है। आप अपनी श्वसन प्रणाली (respiratory system) को बेहतर बनाने के लिए भाप लेने वाले पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों को मिला सकते हैं।

(और पढ़े – साइनस क्या होता है कैसे कर सकते हैं घर ही इस बीमारी का ईलाज…)

फेस पर भाप लेने के फायदे टॉक्सिन हटाए – Face Par Bhap Lene Ke Fayde Toxins Hataye in Hindi

अधिकांश त्‍वचा समस्‍याएं विषाक्‍त पदार्थों के कारण होती हैं। विशेष रूप चेहरे की त्‍वचा में मौजूद विषाक्‍ता को निकालने में अधिक कठिनाई होती हैं क्‍योंकि यह रोम छिद्रों के अंदर मौजूद रहते हैं। लेकिन चेहरे पर भाप लेने से विषाक्‍त पदार्थों को बहुत तेजी से हटाने में मदद मिलती है। जब आप कोई मेहनत का काम करते हैं या व्‍यायाम करते हैं तो पसीना आता है जो साथ में विषाक्‍त पदार्थों को आपकी त्‍वचा और छिद्रों में छोड़ देता है। भाप की गर्मी के कारण इन विषाक्‍त पदार्थों से छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आप चेहरे पर भाप लेते हैं तो यह आपके संपूर्ण शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को त्‍वचा छिद्रों से बाहर कर सकता है। क्‍योंकि आपके चेहरे की त्‍वचा आपके शरीर के अन्‍य भाग से अलग नहीं है।

(और पढ़े – त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय…)

गरम पानी से भाप लेने के फायदे ड्राई स्किन के लिए – Garam Pani Ki Bhap Ke Fayde Dry Skin Ke Liye in Hindi

गरम पानी से भाप लेने के फायदे ड्राई स्किन के लिए - Garam Pani Ki Bhap Ke Fayde Dry Skin Ke Liye in Hindi

गर्मी और नमी दोनों ही आपकी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। चूंकि आपकी त्‍वचा गर्मी और नमी दोनों को आसानी से अवशोषित कर सकती है। भाप आपकी त्‍वचा की देखभाल करने और उसे हाइड्रेटिंग करने में सक्षम होती है जिससे ड्राई स्किन की समस्‍या को कम करने मे मदद मिलती है। लेकिन ध्‍यान रखें कि अधिक मात्रा में या लंबे समय तक भाप लेने से आपको अत्‍याधिक पसीना आ सकता है जो कि आपकी त्‍वचा को शुष्‍क बना सकता है। इसलिए नियमित रूप से स्‍टीमिंग करने के बाद पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

(और पढ़े – सर्दियों में रूखी त्वचा को रखे मुलायम, अपनाये ये आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स…)

पानी की भाप लेने के फायदे मुंहासों को दूर करे – Pani Ki Bhap Lene Ke Fayde Muhase Dur Kare in Hindi

पानी की भाप लेने के फायदे मुंहासों को दूर करे - Pani Ki Bhap Lene Ke Fayde Muhase Dur Kare in Hindi

यदि आप अपने चेहरे के मुंहासों से परेशान हैं और इनसे छुटकारा पाने के लिए इलाज ढूंढ़ रहे हैं तो जरा ठहरें। आपको मुंहासों से निजात दिलाने का सबसे प्रभावी और आसान तरीका चेहरे पर भाप लेना हो सकता है। चेहरे पर भाप लेने से मुंहासों को रोकने में मदद मिलती है। मुंहासे आपकी त्‍वचा छिद्रों में बैक्‍टीरिया और गंदगी के कारण होते हैं। भाप लेने से आप अपने चेहरे की त्‍वचा के रोम छिद्रों को साफ कर सकते हैं। क्‍योंकि जब आप भाप लेते हैं तो आपकी त्‍वचा में पसीना आता है और आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं। पानी की वाष्‍प और पसीना इन छिद्रों में मौजूद गंदगी को साफ करने में मदद करता है। जिससे आप मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं और भविष्‍य में इनके होने की संभावनाओं को भी कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुहांसे दूर करने के लिए चेहरे पर भाप लेने के फायदे…)

चेहरे में भाप लेने के फायदे थकान दूर करने में मदद करे – Steam Benefits To Relax in Hindi

चेहरे में भाप लेने के फायदे थकान दूर करने में मदद करे – Steam Benefits To Relax in Hindi

 

यदि आप दैनिक जीवन में अधिक परिश्रम के कारण थकान का अनुभव करते हैं तो भाप लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। चेहरे पर भाप लेने से आपको गर्मी के कारण थकान कम करने में आसानी होती है। भाप लेना विश्राम उपचार में बहुत आम है और यदि आप इस उपचार प्रक्रिया और अधिक प्रभावी बनाना चाहते हैं तो पानी की भाप के साथ आवश्‍यक तेल भी मिला सकते हैं। आप इस विधी का उपयोग प्रत्‍येक सप्‍ताह में कर सकते हैं।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

भाप लेने के लाभ व्‍हाइटहेड और ब्‍लैकहेड को रोके – Steam For Whiteheads And Blackheads in Hindi

भाप लेने के लाभ व्‍हाइटहेड और ब्‍लैकहेड को रोके – Steam For Whiteheads And Blackheads in Hindi

क्‍या आप व्‍हाइटहेड और ब्‍लैकहेड से परेशान हैं। ये दोनो ही हमारे चेहरे की सुंदरता को कम करने वाले प्रमुख कारणों में से एक है। इनसे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है जितना आसान पिंपल्‍स को दूर करना होता है। लेकिन इसका सबसे अच्‍छे घरेलू उपाय भाप लेने के रूप में मौजूद है। त्‍वचा प्राकृतिक रूप से सेबम नामक पदार्थ बनाती है जो आपकी त्‍वचा में स्‍नेहक का काम करती है और त्‍वचा की रक्षा करती है। लेकिन जब यह सेबम त्‍वचा छिद्रों में बंद हो जाते हैं तो यह धीरे-धीरे ब्‍लैकहेड का रूप ले लेते हैं। जब आप अपने चेहरे में भाप लेते हैं तो यह छिद्र खुल जाते हैं और त्‍वचा छिद्रों में मौजूद कठोर सेबम पिघल कर या नरम होकर त्‍वचा से बाहर आ जाते हैं।

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय…)

भाप लेने के उपाय उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करे – Steam Fights Back Signs Of Aging Skin in Hindi

भाप लेने के उपाय उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करे – Steam Fights Back Signs Of Aging Skin in Hindi

चेहरे पर भाप की मदद से आप अपने चेहरे की त्‍वचा में रक्‍त परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं। जब आप अपने चेहरे में भाप लेते हैं तो थर्मोरगुलटिंग (thermoregulating) प्रतिक्रिया को बढ़ावा मिलता है जिससे आपकी त्‍वचा रक्‍त वाहिकाओं को फैलाने में मदद मिलती है। यह आपकी त्‍वचा कोशिकाओं में रक्‍त प्रवाह को बढ़ावा देता है। उचित रक्‍त प्रवाह के कारण आपकी त्‍वचा को पोषक तत्‍व और ऑक्‍सीजन की अच्‍छी मात्रा प्राप्‍त होती है। जिसके कारण आपके चेहरे झुर्रिया और निशान गायब होने लगते हैं और आपकी त्‍वचा की चमक बढ़ने लगती है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

भाप लेने के तरीके – Steam Lene Ke Tarike in Hindi

अपनी त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने और विभिन्‍न प्रकार के लाभ प्राप्‍त करने के लिए इस बहुमुखी उपचार को प्राप्‍त करने के कुछ विशेष तरीके हैं। यह उपचार प्रक्रिया बहुत ही प्रभावी है जो कि नि:शुल्‍क या महंगी दोनों प्रकार की हो सकती है। आइए जानते हैं चेहरे पर भाप लेने के तरीके क्‍या हैं।

गर्म पानी के कटोरे से भाप लें – Steam For Bowl Of Hot Water in Hindi

गर्म पानी के कटोरे से भाप लें – Steam For Bowl Of Hot Water in Hindi

 

घर में भाप लेने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है। इसके लिए आप सबसे पहले सुविधापूर्ण जगह का चुनाव करें। इसके लिए सबसे अच्‍छा तरीका टेबल का उपयोग करना है। भाप लेने से पहले आपको एक तौलिया की आवश्‍यकता होती है, साथ ही आपको अपने बालों को बांधने या ढकने की जरूरत है ताकि आपके बाल भाप लेने में असुविधा पैदा न करें। भाप लेने के पहले आप अपने चेहरे को किसी चेहरे और गर्दन साफ करने वाले उत्‍पाद से साफ कर लें।

एक बर्तन में 4-6 कप पानी को उबालें और कटोरे में पानी को खाली करें। अपने चेहरे को गर्म पानी के बर्तन लगभग 6-8 इंच ऊपर लाकर तौलिया से ढ़कलें और 2-3 मिनिट तक गर्म भाप को अपने चेहरे में लगने दें। यदि आप इसमें कुछ आवश्‍यक तेल मिला चाहते हैं तो कुछ बूंदे मिला सकते हैं। यदि आपको भाप ज्‍यादा गर्म लग रही है तो अपने‍ सिर को ऊपर उठा सकते हैं या तौलिया के एक कोने को खोल दें ताकि अतिरिक्‍त गर्मी बाहर निकल जाए। इस तरह से 2 से 3 मिनिट के अंतराल में आप 15 मिनिट तक गर्म पानी की भाप ले सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

(और पढ़े – गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप…)

चेहरे पर भाप लेने का तरीका गर्म तौलिए से – Steam With Warm Towels in Hindi

आप अपने चेहरे को स्‍टीम देने के लिए गर्म तौलिए का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरे में गर्म पानी लें। तौलिऐ से स्‍टीम लेने के पहले यदि आप चाहें तो गर्म पानी कुछ जड़ी बूटियों या आवश्‍यक तेल को मिला सकते हैं। आप अपने बालों को संभाले और चेहरा साफ करने वाले उत्‍पदों का उपयोग करके गर्दन और चेहरे को धो लें। चेहरा धाने के बाद आप गर्म तौलिए से स्‍टीम ले सकते हैं।

आप गर्म पानी में अपने तौलिए को भिगोएं और तौलिए को निचोड़कर अतिरिक्‍त पानी को बाहर कर दें। आप इस गर्म तौलिए से अपने चेहरे की सिकाई करें। ध्‍यान रखें कि तौलिया आपके पूरे चेहरे को कवर करे, इसके लिए आप तौलिए के चारों कोनों को फैला सकते हैं। इस गर्म तौलिए को आप अपने चेहरे में 5 मिनिट के लिए रखें और ऐसा आप हर 4-5 मिनिट के अंतराल के बाद 4-5 बार करें।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

भाप लेने वाली मशीन (घरेलू स्‍टीमर) से भाप लें – Steam With A Home Facial Steamer in Hindi

यदि आपको तौलिए और पानी के कटोरे के द्वारा भाप लेने में असुविधा हो रही है तो इसका एक और उपचार फेसियल स्‍टीमर के रूप में मौजूद है। यह बहुत ही आसान और सुविधाजनक होता है। आप स्‍टीमर मशीन के लिए उपयुक्‍त जगह का चुनाव करें जहां से उसे आसानी से पॉवर दिया जा सके। आप अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें और अपने बालों को सुरक्षित करें। स्‍टीमर उपयोग करने के लिए निर्देश पुस्तिका में दिये गए निर्देशों को पालन करें। जब स्‍टीमर से भाप निकलने लगे तो अपने चेहरे को स्‍टीमर के सामने 5-10 इंच की दूरी पर रखें। इस तरह से 2-3 मिनिट भाप लेने के बाद 1 मिनिट का ब्रेक लें और फिर से भाप लें। चेहरे पर भाप लेने के अन्‍य तरीको से यह अधिक प्रभावी तरीका है।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

स्‍टीम लेने के दौरान मिलाए जाने वाली जड़ी बूटी और तेल – How to add herbs and oils in Hindi

आप भाप लेने से होने वाले फायदे को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें कुछ विशेष प्रकार की जड़ी बूटियों और तेलों को मिला सकते हैं। कुछ जड़ी बूटियां त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। इसके साथ ही कुछ आवश्‍यक तेल आपकी त्‍वचा को भरपूर पोषण देने में मदद करते हैं। आइए जाने भाप लेने के दौरान किस प्रकार की जड़ी बूटी और आवश्‍यक तेलों का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

भाप लेने के लिए मिलाए कैमोमाइल – Steam for Chamomile Herbs in Hindi

भाप लेने के लिए मिलाए कैमोमाइल – Steam for Chamomile Herbs in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि कैमोमाइल त्‍वचा की सूजन और त्वचा का प्रदाह (dermatitis) से निपटने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग करने पर संवेदनशील त्‍वचा सहित सभी प्रकार के त्‍वचा समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

(और पढ़े – कैमोमाइल चाय के फायदे और नुकसान…)

स्‍टीम के लिए मिलाए रोजमैरी – Steam for Rosemary Herbs in Hindi

स्‍टीम के लिए मिलाए रोजमैरी - Steam for Rosemary Herbs in Hindi

यह एक सुगंधित जड़ी बूटी है जो की तैलीय त्‍वचा के लिए अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। आप स्‍टीम लेने के दौरान गर्म पानी में रोजमैरी को मिला सकते हैं। ताकि वाष्‍प के साथ रोजमैरी के पोषक तत्‍व आपकी त्‍वचा के द्वारा अवशोषित करे।

(और पढ़े – रोजमेरी तेल के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

भाप लेने के लिए आयुर्वेदिक तेल है लैवेंडर – Steam for Lavender Oils in Hindi

इस आवश्‍यक तेल का उपयोग शुष्‍क त्‍वचा या एक्जिमा के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। अरोमाथेरेपी के बाद आराम दिलाने के लिए भी आवश्‍यक तेल लैवेंडर बहुत ही फायदेमंद होता है।

स्‍टीम के लिए मिलाए जिरेनियम का तेल – Steam for Geranium Oils in Hindi

आप अपने चेहरे को अतिरिक्‍त लाभ दिलाने के लिए जिरेनियम फूल से निकाले गए तेल का उपयोग कर सकते हैं। इस आवश्‍यक तेल में बंधनकारी (astringent) गुण होते हैं जो त्‍वचा को मजबूत करने में मदद करते हैं।

भाप कैसे, कब और कितनी गर्म लेना चाहिए – How hot, how long, and how often in Hindi

भाप लेने के लिए पानी को उबालने की जरूरत होती है, लेकिन भाप लेते समय इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि अधिक समय तक गर्म भाप लेने से आपकी त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। अपने चेहरे को जलन से बचाने के लिए इस बात का विशेष ध्‍यान दें कि आपको चेहरे भाप के बिल्‍कुल नजदीक न हो साथ ही अच्‍छे प्रभाव के लिए भाप और अपने चेहरे के बीच पर्याप्‍त दूरी बनाकर रखना चाहिए।

यदि आप तौलिया विधि का उपयोग करते हैं तो पानी गर्म होना चाहिए, लेकिन इतना गर्म जिसे आपकी त्‍वचा सहन कर सके। अत्‍याधिक गर्म पानी आपकी त्‍वचा के लिए नुकसानप्रद हो सकता है।

अच्‍छे परिणाप प्राप्‍त करने के लिए सप्‍ताह में एक बार अपने चेहरे पर भाप लेना फायदेमंद होता है। अपने चेहरे को परेशानीयों से बचाने के लिए लगभग 10 मिनिट तक भाप लें। अधिक समय तक भाप लेना उचित नहीं है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

स्‍टीम लेने की सामान्‍य युक्तियां – General tips for Steam in Hindi

चेहरे पर भाप लेने के तरीके को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कुछ विशेष युक्तियां इस प्रकार हैं :

भाप लेने के लिए तैयारी – Preparation for Steam in Hindi

चेहरे में भाप लेने से पहले अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत आवश्‍यक है। ऐसा इसलिए जरूरी है क्‍योंकि भाप लेने के दौरान आपको अत्‍यधिक पसीना निकला है, इसलिए पानी की कमी को दूर करने के लिए पर्याप्‍त पानी पीना आवश्‍यक है।

भाप लेने के पहले अपने चेहरे को exfoliator के साथ धोना चाहिए ताकि आपकी त्‍वचा स्‍टीमिंग के सभी लाभों को प्राप्‍त कर सके।

स्‍टीम लेने के दौरान अपनी आंखों को बंद रखें। यदि आप आंखों को बंद नहीं करते हैं तो गर्भ भाप लगने के कारण आपकी आंखों में जलन हो सकती है या अधिक गर्मी के कारण आपकी आंखें झुलस सकती हैं। इसके लिए आप अपने चेहरे को भाप से 6-10 इंच की दूरी पर रखें।

(और पढ़े – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी…)

भाप लेने के बाद क्‍या करें – Steam Lene Ke Baad Kya Kare in Hindi

भाप लेने के बाद क्‍या करें - Steam Lene Ke Baad Kya Kare in Hindi

स्‍टीम लेन के तुरंत बाद आपको गुनगुने पानी से कुल्‍ला करें। भाप लेने के बाद आपकी त्‍वचा संवेदनशील होती है इसलिए आपको इसे तौलिए से नहीं रगड़ना चाहिए। भाप लेने के बाद जब आपका चेहरा कुछ सूख जाए तो एक माइस्‍चराइजर क्रीम का उपयोग करना चाहिए यह मॉस्‍चराइजर क्रीम सीरम के प्रभाव को बढ़ाने में सहायक होती है।

भाप लेने के कुछ देर के बाद आप अपने चेहरे की हल्‍की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी हथेली को चेहरे में नीचे से ऊपर की तरफ रगड़ें और अपनी गर्दन, गाल और माथे की मालिश करें। लेकिन ध्‍यान रखें यदि आपकी त्‍वचा में यदि जलन हो रही हो या त्‍वचा संवेदनशील हो तो इस स्थिति में मालिश न करें।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

भाप लेने के नकसान – Bhap Lene Ke Nuksan in Hindi

चेहरे पर भाप लेना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। लेकिन यदि आप अधिक समय तक भाप लेते हैं तो यह आपकी त्‍वचा में गंभीर जलन पैदा कर सकता है। इसलिए भाप लेते समय पर्याप्‍त दूरी बनाए रखना चाहिए।

यदि आप गर्म तौलिया का उपयोग कर रहे हैं तो ध्‍यान दें कि तौलिया गर्म हो ना कि अत्‍याधिक गर्म। जरूरत से अधिक मात्रा मे गर्म तौलिया आपके चेहरे की नाजुक त्‍वचा को क्षति पहुंचा सकता है।

हालांकि स्‍टीमिंग त्‍वचा को हाइड्रेट कर सकता है लेकिन अधिक शुष्‍क त्‍वचा वाले और एक्जिमा वाले लोगों को विशेष सावधानी की आवश्‍यकता बरतनी चाहिए। भाप लेते समय आपको रुक-रुक कर और बहुत ही मध्‍यम भाप लेना चाहिए।

(और पढ़े – एक्जिमा क्या है, कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration