अगर आप दूध पीते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान

अगर आप दूध पीते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान
Written by Shivam

जो लोग रात में पढाई या ऑफिस में काम करने जाते हैं, उन्हें रात में दूध का सेवन जरुर करना चाहिये, ऐसा करने से कंसेट्रेशन सही बना रहता है।

प्रतिदिन दूध पीना शरीर के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है, हर उम्र के लोगों के लिये दूध बेहद लाभकारी है। दूध के सेवन से कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है। आप चाहें तो दूध को सादा या फिर बादाम, केसर, हल्दी, इलायची जैसी कई चीजें मिलाकर भी पी सकते हैं। इन चीजों को मिलाकर पीने से स्वाद के साथ-साथ सेहत पर भी असर होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध पीने का भी एक सही समय होता है, अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि कब दूध ना पीएं, नहीं तो नुकसान हो सकता है।

सुबह नाश्ते के साथ Milk पीना काफी फायदेमंद होता है, सुबह-सुबह Milk पीना इंसान को पूरे दिन तरो-ताजा महसूस करवाता है। 40से 50 के उम्र से ऊपर के लोगों को दोपहर में Milk लेना चाहिये। इसके साथ ही बच्चों को तो सुबह और शाम दोनों टाइम Milk दें। एक्सपर्ट्स का कहना है कि शाम के समय इसके सेवन से बच्चों की ऑखें अच्छी रहती है।

जो छात्र रात में पढाई या ऑफिस में काम करते हैं, उन्हें रात में Milk का सेवन जरुर करना चाहिये, ऐसा करने से कंसेट्रेशन सही बना रहता है, और नींद भी अच्छी आती है। हल्का गर्म Milk पीने से मानसिक तनाव दूर रहता है, इसके साथ ही नींद भी अच्छी आती है।

आयुर्वेद के अनुसार किसी भी नमकीन चीज के साथ Milk का सेवन ना करें, इसके अलावा अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है, या फिर आपको त्वचा संबंधी बीमारी है, तो फिर आप Milk का सेवन ना करें, तो ही अच्छा रहेगा। खाना खाने लंच या डिनर के साथ तो कभी भी Milk ना पिएं, खाना खाने के कुछ देर बाद ही Milk पिएं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration