किचन की सफाई करने का तरीका – Kitchen Ki Safai Karne Ka Tarika In Hindi

किचन की सफाई करने का तरीका - Kitchen Ki Safai Karne Ka Tarika In Hindi
Written by Deepti

kitchen saaf karne ki tips अपनी किचन को डस्ट और बैक्टीरिया फ्री बनाना आपका काम है। अगर ये साफ नहीं होगी, तो आपका घर बीमारी का घर बन जाएगा। हालांकि अगर आपको किचन को साफ रखने के घरेलू तरीके पता चल जाएं, तो समझ लीजिए कि आपने आधी जंग जीत ली। लेकिन बहुत से लोगों को किचन साफ करने के सही तरीके मालूम नहीं होते। बता दें कि किचन की सफाई करने के लिए आप घर में ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। फिर चाहें वह आपकी किचन फ्लोर हो, गैस चूल्हे की सफाई हो या फिर किचन की सिंक साफ करना हो या रैक। किचन की सफाई के घरेलू उपायों को अपनाकर आप चुटकियों में अपनी किचन को बैक्टीरिया फ्री बना सकती हैं।

आमतौर पर लोग घर की खूबसूरती पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन किचन की साफ-सफाई पर उनका ध्यान नहीं जाता। जबकि एक रिसर्च के अनुसार घर में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया वाली जगह आपकी किचन होती है। यहां किचन टॉवेल, डस्टबिन, चूल्हे यहां तक की सिंक में भी बैक्टीरिया पाए जाते हैं। तो चलिए आज का हमारा ये आर्टिकल किचन की साफ सफाई करने के टिप्स के बारे में है। अपने डेली रूटीन में भी अगर आप इन घरेलू चीजों से किचन को साफ करती हैं, तो आपकी किचन हमेशा चमचमाती रहेगी।

  1. किचन की सफाई करने के टिप्स – Kitchen Ki Safai Karne Ke Tips In Hindi
  2. किचन टाइल्स साफ करने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा – Baking soda for kitchen tiles in Hindi
  3. किचन का फर्श साफ करने का घरेलू तरीका –  Homemade tip to clean kitchen floor in Hindi
  4. किचन की दीवार साफ करने का घरेलू उपचार – Homemade remedy for kitchen wall splatters in Hindi
  5. इस घरेलू तरीके से साफ करें स्टील के बर्तन – How to Clean Stainless Steel in Hindi
  6. किचन की सिंक की सफाई करने का घरेलू तरीका – Sink ki safai karne ka gharelu tarika in hindi
  7. किचन डस्टबिन को साफ करने का होममेड उपाय – How to clean kitchen dustbin in Hindi
  8. माइक्रोवेव साफ करने का घरेलू उपाय नींबू – How to clean microwave with lemon in Hindi
  9. कैसे करें किचन के प्लास्टिक के डिब्बों की सफाई – How to clean plastic containers in Hindi
  10. गैस चूल्हे की सफाई करने की घरेलू विधि – How to clean gas burner at home in Hindi
  11. किचन में लोहे के बर्तन साफ करने का घरेलू तरीका – Homemade cleaning tips for iron utensils in Hindi
  12. किचन का स्टोन स्लैब साफ करने का घरेलू उपाय – Easy home remedy to clean stone slab in Hindi
  13. चीज ग्रेटर साफ करने के लिए घरेलू टिप – Homemade cleaning tip for cheese grater in Hindi
  14. किचन में एग्जॉस्ट फैन की सफाई के घरेलू तरीके – Home remedy to clean exhaust fan in Hindi
  15. किचन कैबिनेट साफ करने का घरेलू नुस्खा – How to clean kitchen cabinet at home in Hindi

किचन की सफाई करने के टिप्स – Kitchen Ki Safai Karne Ke Tips In Hindi

किचन की सफाई करने के टिप्स - Kitchen Ki Safai Karne Ke Tips In Hindi

हर दिन किचन की सफाई करना काफी मुश्किल भरा काम होता है लेकिन यदि आपको किचन की सफाई करने का सही तरीका पता हो तो आप इसे मिनटों में साफ कर सकतीं हैं आइये जानतें हैं किचन की सफाई के बारे में।

किचन टाइल्स साफ करने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा – Baking soda for kitchen tiles in Hindi

खाना पकाते वक्त किचन की टाइल्स पर गंदगी जम जाती है, अगर इनकी सफाई पर रोजाना ध्यान ना दिया जाए, तो इन्हें साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए टाइल्स को साफ रखना बेहद जरूरी है। किचन के टाइल्स की सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा जैसा घरेलू तरीका अपना सकती हैं। सबसे पहले टाइल्स साफ करने के लिए बाल्टी में दो गैलेन (लगभग 7 लीटर) पानी लें। अब इस पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिला लें। टाइल्स को साफ करने के लिए बेहतर सॉल्यूशन तैयार हो गया है। अब इस सॉल्यूशन को स्पंज में लेकर किचन की टाइल्स साफ करें और फिर इसे सूखे कपड़े से पोंछ लें। बता दें कि किचन की सफाई करने के लिए बेकिंग सोडा होममेड क्लीनर का काम करता है।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर…)

किचन का फर्श साफ करने का घरेलू तरीका –  Homemade tip to clean kitchen floor in Hindi

किचन के फर्श को साफ करने के लिए आप एक आसान सा घरेलू तरीका अपना सकती हैं। आम फ्लोर को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा मिला लें और कपड़े की मदद से फर्श साफ करें। लेकिन अगर आपकी किचन का फर्श लकड़ी का है, तो इसके लिए आप एक बाल्टी में पानी लेकर इसमें सफेद विनेगर मिला लें और कपड़े से फर्श को अच्छे से रगड़कर साफ कर लें। चुटकियों में आपकी किचन का फर्श चमक उठेगा।

किचन की दीवार साफ करने का घरेलू उपचार – Homemade remedy for kitchen wall splatters in Hindi

घरेलू उपाय से किचन की दीवार पर लगे जिद्दी दागों को साफ किया जा सकता है। किचन में अक्सर दीवार पर दो तरह के दाग लग जाते हैं। एक तेल के दाग, दूसरे पानी के झीटों के दाग। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। घरेलू उपाय की मदद से किचन की दीवार पर जमे इन दागों को आसानी से दूर कर सकती हैं। किचन की दीवार को साफ करने के लिए डिशवॉशिंग साबुन में थोड़ा सा पानी मिला लें। अब एक कपड़े को पानी में गीला कर दीवार पर फेरें। कैसे भी दाग हों, तुरंत छूट जाएंगे।

(और पढ़े – घर पर पौधों की देखभाल कैसे करें…)

इस घरेलू तरीके से साफ करें स्टील के बर्तन – How to Clean Stainless Steel in Hindi

किचन में स्टील के बर्तन अगर साफ हों, तो आपका किचन चमचमाता रहेगा। लेकिन इनकी साफ सफाई रखना कठिन टास्क है। अगर आप हमेशा अपनी किचन में चमचमाते हुए बर्तन चाहती हैं तो इसके लिए आपके घर में मौजूद विनेगर बेहतर विकल्प है। स्टील के बर्तनों को साफ करने के लिए पहले आपको गर्म पानी में थोड़ा सा बर्तन धोने का साबुन और विनेगर मिलाना होगा। अब इस सॉल्यूशन से आप स्टील के बर्तन साफ कर सकती हैं। इससे बर्तनों पर जमा कैल्शियम चुटकियों में साफ हो जाएगा। आप चाहें तो किचन में स्टील के बर्तनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा भी यूज कर सकती हैं। एक बाउल में बेकिंग सोडा लें और उसमे थोड़ा सा पानी मिला लें। फिर स्पंज में बेकिंग सोडा लेकर इससे बर्तन साफ करें। इससे स्टील के बर्तन हमेशा साफ दिखेंगे।

किचन की सिंक की सफाई करने का घरेलू तरीका – Sink ki safai karne ka gharelu tarika in hindi

किचन की सिंक की सफाई करने का घरेलू तरीका - Sink ki safai karne ka gharelu tarika in hindi

जैसा कि हम बता चुके हैं कि किचन की सिंक में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं। इसलिए रोजाना किचन सिंक को घरेलू तरीकों से आप साफ कर सकती हैं। किचन सिंक को साफ करने के लिए सबसे पहले सिंक में रखे बर्तनों को बाहर निकालें। इसके बाद सिंक में पड़े कचरे को साफ करें। यदि सिंक के ड्रेन स्टॉपर में किसी प्रकार का कचरा फंसा हो, तो उसे भी साफ करें। इसके बाद अब साबुन और कपड़े की मदद से गुनगुने पानी से सिंक साफ कर लें। गर्म पानी से सिंक में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे। अब सिंक को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें।

किचन की सिंक को घरेलू तरीके से साफ करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच नींबू के रस के साथ आधा कप वाइट विनेगर मिलाएं और इस मिक्सचर को सिंक के चारों ओर फैला दें। ऐसा करने के बाद 10 मिनट तक इस मिक्सचर को ऐसा ही रहने दें। 10 मिनट बाद टूथब्रश से सिंक को स्क्रब करें और गर्म पानी की मदद से साफ करें। पानी से साफ करने के बाद सिंक को सूखे कपड़े से पोंछ लें। सिंक को बैक्टीरिया फ्री बनाने के लिए आप हफ्ते में दो से तीन बार ये घरेलू तरीका अपना सकती हैं।

(और पढ़े – गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप…)

किचन डस्टबिन को साफ करने का होममेड उपाय – How to clean kitchen dustbin in Hindi

आप किचन डस्टबिन को साफ करने का होममेड उपाय अपना सकते हैं। डस्टबिन को साफ करने के लिए आधे कप पानी में सिरका मिलाएं। सिरका मिलाने के बाद अब इस सॉल्यूशन से डस्टबिन साफ करें। ये घरेलू तरीका अपनाने से डस्टबिन साफ भी हो जाएगी और इसमें बदबू भी नहीं आएगी।

माइक्रोवेव साफ करने का घरेलू उपाय नींबू – How to clean microwave with lemon in Hindi

माइक्रोवेव साफ करने का घरेलू उपाय नींबू - How to clean microwave with lemon in Hindi

कई बार माइक्रोवेव बदबूदार हो जाता है। खाना बनाने या गर्म करने के कारण इसमें गंदी स्मैल आने लगती है। माइक्रोवेव साफ करने का बहुत ही आसान घरेलू उपाय है नींबू। रातभर माइक्रोवेव के अंदर दो कटे हुए नींबू रख दें और दरवाजा खुला छोड़ दें। सुबह होने पर माइक्रोवेव डोर को बंद करके इसे बॉयलर पर चलाएं। देखना अब माइक्रोवेव में कितनी अच्छी खुशबू महकेगी।

(और पढ़े – नींबू पानी के फायदे और नुकसान…)

कैसे करें किचन के प्लास्टिक के डिब्बों की सफाई – How to clean plastic containers in Hindi

प्लास्टिक के डिब्बे में अक्सर बहुत गंदगी जमा हो जाती है। सालभर इन्हें साफ नहीं किया तो इन्हें साफ करना इतना आसान नहीं होता, फिर भी आप इस होममेड टिप को अपनाकर किचन के डिब्बों की सफाई आसानी से कर सकती हैं। किचन के डिब्बों को घरेलू तरीके से साफ करने के लिए एक बाल्टी गर्म पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और इसमें डिब्बे डाल दें। ध्यान रखें कि डिब्बे पूरी तरह से पानी में डूब जाएं। आधे या एक घंटे बाद अब इन्हें साफ पानी से धो लें। अगर डिब्बों से खाने-पीने की बदबू नहीं जा रही है तो इसके लिए आप लिक्विड क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लीच को पानी में डालकर इसमें डिब्बे डाल दें। कुछ देर बाद डिब्बों को धो लें। इससे न केवल डिब्बों की बदबू चली जाएगी बल्कि इस पर लगे दाग भी आसानी से हट जाएंगे।

गैस चूल्हे की सफाई करने की घरेलू विधि – How to clean gas burner at home in Hindi

गैस चूल्हे की सफाई करने की घरेलू विधि - How to clean gas burner at home in Hindi

गैस चूल्हा साफ करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेट्स की सफाई करना जरूरी है। बता दें कि जिस पर बर्तन रखे जाते हैं, उसे ग्रेट्स कहते हैं। खाना बनाते वक्त इन ग्रेट्स पर कुछ भी गिर जाता है, जिसे अगर तुरंत नहीं हटाया तो वह जम जाता है। इसे हटाना फिर बड़ा मुश्किल होता है। लेकिन इसे निकालकर ग्रेट्स को एक चौथाई अमोनिया के घोल में कुछ घंटों के लिए रखकर छोड़ दिया जाए, और बाद में इसे साफ पानी से धो लिया जाए तो ये ग्रेट्स साफ हो जाते हैं। इसके बाद अब चूल्हे की सफाई करें।

गैस चूल्हे को साफ करने के लिए सबसे पहले इस पर बेकिंग सोडा और गर्म पानी छिड़क दें। 30 मिनट के बाद स्क्रब करके तेल के निशान छुड़ा लें। इसके बाद अब बर्नर की सफाई करें। बर्नर की सफाई करने के लिए जरूरी है कि इनके छेदों में भरी गंदगी को पिन या किसी नुकीली चीज से साफ किया जाए। बर्नर पर बहुत चिपचिपाहट होती है, जिसे साफ करने के लिए आपको पानी और बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर बर्नर पर लगाना होगा। इसे हल्का सा रगड़ें और साफ पानी से धो लें। ध्यान रहे कि बर्नर को सूखने के बाद ही गैस पर फिक्स करें।

(और पढ़े – माइक्रोवेव से होने वाले नुकसान…)

किचन में लोहे के बर्तन साफ करने का घरेलू तरीका – Homemade cleaning tips for iron utensils in Hindi

किचन में लोहे के बर्तनों को चमकाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन इसके लिए हमारे द्वारा बताया जा रहा ये घरेलू नुस्खा आपके बड़ा काम आएगा। लोहे के बर्तन को साफ करने के लिए बर्तन को गैस पर रखकर दो चम्मच तेल डालें। पैन गर्म होने के बाद इसमें तीन चम्मच नमक डाल लें और फिर पानी से धो लें। बर्तन तुरंत चमक जाएंगे।

किचन का स्टोन स्लैब साफ करने का घरेलू उपाय – Easy home remedy to clean stone slab in Hindi

आज भी कई घरों कि किचन में पत्थर के स्लैब होते हैं। इन पर कॉफी, चाय, जूस के दाग लगने के साथ स्क्रैच भी पड़ जाते हैं। स्लैब साफ रखने के लिए आपको बस एक होममेड उपचार अपनाना है। घरेलू तरीके से स्लैब साफ करने के लिए थोड़े से पानी में हाईड्रोजन पैराऑक्साइड मिलाएं साथ ही अमोनिया की कुछ बूंदें भी मिला लें। एक सॉल्यूशन बनकर तैयार हो गया। अब कपड़े की मदद से सॉल्यूशन को स्लैब पर फेरें। हर दिन इसे साफ करने पर इस पर लगे स्क्रैच भी अपने आप हट जाएंगे और स्लैब नई जैसी दिखने लगेगी।

(और पढ़े – क्या RO वाटर प्यूरीफायर का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, जाने पूरा सच…)

चीज ग्रेटर साफ करने के लिए घरेलू टिप – Homemade cleaning tip for cheese grater in Hindi

चीज को किसने वाला ग्रेटर साफ तो हो जाता है, लेकिन फिर भी इसमें कुछ ग्रेट किया हुआ चीज रह जाता है। इसके लिए आप एक घरेलू टिप अपना सकती हैं। चीज ग्रेटर को घरेलू तरीके से साफ करने के लिए आप पहले पेस्ट्री ब्रश को ग्रेटर पर फेरें। इससे ग्रेटर में फंसा चीज आसानी से निकल जाएगा, फिर इस ग्रेटर को गुनगुने पानी से धोएं। चीज ग्रेटर में चमक आ जाएगी और ये एकदम नया जैसा दिखने लगेगा।

किचन में एग्जॉस्ट फैन की सफाई के घरेलू तरीके – Home remedy to clean exhaust fan in Hindi

किचन का एग्जॉस्ट फैन सबसे ज्यादा गंदा हो जाता है। इसकी पंखियों में तेल जमने के कारण ये काम करना बंद कर देता है। कई लोग साबुन और पानी से पंखियों को साफ करते हैं, लेकिन इसकी गंदगी साफ नहीं होती। एग्जॉस्ट फैन को घरेलू तरीके से साफ करने के लिए थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर सॉल्यूशन बना लीजिए। अब इस सॉल्यूशन की मदद से थोड़ी देर के लिए पंखियों को गला दें। थोड़ी देर बाद इसे गीले कपड़े से साफ कर लें। पंखियों से तेल हट जाएगा। इसके अलावा आप पंखियों से तेल हटाने के लिए तारपीन का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। किसी ब्रश से तारपीन का तेल पंखियों पर लगाएं और कपड़े से साफ कर लें। पंखा एकदम नया हो जाएगा।

(और पढ़े – इन तरीकों से सजाएं स्टडी टेबल तो पढ़ने में लगेगा मन…)

किचन कैबिनेट साफ करने का घरेलू नुस्खा – How to clean kitchen cabinet at home in Hindi

किचन की कैबिनट कई महीनों में साफ होती हैं। इन्हें रैगुलर साफ रखने के लिए आसान सा घरेलू नुस्खा अपना सकती हैं। किचन कैबिनेट को आसानी से साफ करने के लिए थोड़े से तेल में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसके बाद स्पंज या ब्रश की मदद से इस मिक्सचर को लकड़ी के कैबिनेट के ड्राअर्स, रैक और दरवाजे पर फेरें और बाद में इस पर एक बार सूखा कपड़ा भी फेर दें। आपकी कैबिनेट कुछ ही मिनटों में नई जैसी दिखने लगेगी।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration