इन तरीकों से सजाएं स्टडी टेबल तो पढ़ने में लगेगा मन – How to decorate your study table in hindi

इन तरीकों से सजाएं स्टडी टेबल तो पढ़ने में लगेगा मन - How to decorate your study table in hindi
Written by Anamika

How to decorate study table in Hindi हर विद्यार्थी के कमरे में पढ़ाई करने के लिए एक स्टडी टेबल जरूर होता है। स्टडी टेबल इसलिए भी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह सिर्फ हमें एक जगह आत्मकेंद्रित होकर पढ़ाई करने में ही मदद नहीं करता है बल्कि स्टडी टेबल पर पढ़ाई से संबंधित सारी जरूरी चीजें भी एक साथ रखी जा सकती हैं और आवश्यकता पड़ने पर इधर-उधर खोजने की बजाय स्टडी टेबल से ही लिया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप विद्यार्थी हैं और अपने स्टडी टेबल को अधिक महत्व देते हैं तो आप अपने स्टडी टेबल को सजाने का गुण सीखकर पढ़ाई के प्रति अपनी रूचि को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

1. स्टडी टेबल को सजाने की जरूरत क्यों होती है – why we need to decorate study table in hindi
2. स्टडी टेबल के लिये आकर्षक पेन स्टैंड – Attractive pen stands for study table in hindi
3. टेबल लैंप से सजाएं स्टडी टेबल – Table lamp for study table in hindi
4. स्टडी टेबल के साथ किताबों की रैक – Book racks for study table in hindi
5. स्टिकर से सजाएं स्टडी टेबल – Decorate your study table Using stickers in Hindi
6. स्टडी टेबल को खिड़की के पास रखें – Move your study table into natural light in hindi
7. स्टडी टेबल में आकर्षक पोस्ट-इन-नोट्स लगाएं – Decorate study table with Post-It-Notes in hindi
8. अपने पसंदीदा रंगों से सजाएं स्टडी टेबल – Decorate study table your favorite colors in hindi
9. फोटो फ्रेम से सजाएं स्टडी टेबल – photo frame for study table in hindi
10. स्टडी टेबल के लिए फर्नीचर – Furniture for study table in hindi

स्टडी टेबल को सजाने की जरूरत क्यों होती है – why we need to decorate study table in hindi

study table sajane ka tarika in hindi सवाल यह है कि हमें अपना स्टडी टेबल क्यों सजाना चाहिए। जवाब भी सामान्य ही है कि करीने से सजी हर एक चीज हमारा ध्यान आकर्षित करती है और हमें जोड़े रखती है। यही एक कारण है कि हमें अपने स्टडी टेबल को करीने से सजाकर व्यवस्थित रखना चाहिए। इससे सिर्फ पढ़ाई का माहौल ही नहीं बनता है बल्कि आपका अपने स्टडी टेबल से अधिक जुड़ाव भी होगा। स्टडी टेबल को सजाने के लिए आप अपना कोई सहज तरीका भी अपना सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपको पढ़ाई के दौरान जिन चीजों की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है, उन्हें करीने से स्टडी टेबल पर रखकर इसकी सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं स्टडी टेबल सजाने के तरीके-

स्टडी टेबल के लिये आकर्षक पेन स्टैंड – Attractive pen stands for study table in hindi

बाजारों में लकड़ी, कांच और प्लास्टिक के बने तरह-तरह के आकर्षक पेन स्टैंड मौजूद हैं। यदि आप अपना स्टडी टेबल सजाना चाहते हैं तो एक सुंदर से पेन स्टैंड में रंग-बिरंगे पेन भरकर इसे स्टडी टेबल के ऊपर रख दीजिए। इसके अलावा यदि आपकी ड्राइंग और पेंटिंग अच्छी है तो आप घर पर ही प्लास्टिक के खाली बोतलों को मनचाहे आकार में काटकर और इसके ऊपर सुंदर सी पेंटिंग बनाकर पेन स्टैंड खुद तैयार कर सकते हैं। इससे आपके स्टडी टेबल की शोभा बढ़ जाएगी।

टेबल लैंप से सजाएं स्टडी टेबल – Table lamp for study table in hindi

स्टडी टेबल के लिए आप कांच, बेल, क्रिस्टल और क्लासिक जूट डिजाइन के टेबल लैंप खरीद सकते हैं। टेबल लैंप आपके स्टडी टेबल को और ज्यादा आकर्षक बना देता है। लेकिन टेबल लैंप खरीदते समय जांच लें कि टेबल लैंप की रोशनी (light) पढ़ाई के लिए बेहतर हो और आपके आंखों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। आप चाहें तो अपने स्टडी रूम के दीवार के रंग से मिलता जुलता भी टेबल लैंप खरीद सकते हैं।

स्टडी टेबल के साथ किताबों की रैक – Book racks for study table in hindi

अपने स्टडी टेबल को साफ सुथरा रखें और इसके ऊपर कुछ किताबें जरूर रखें। किताबों के रैक को स्टडी टेबल के बगल में ही रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप वहीं से किताब उठा सकें। वैसे किताबों के रैक (book rack) को स्टडी टेबल के बगल में रखने का एक फायदा यह भी होता है कि आपके स्टडी रूम देखने में अच्छा लगता है।

स्टिकर से सजाएं स्टडी टेबल – Decorate your study table Using stickers in Hindi

अपने स्टडी टेबल को सजाने के लिए आप सुंदर स्टीकर भी स्टडी टेबल के सामने दीवारों पर चिपका सकते हैं। इससे आपके लिखने-पढ़़ने की जगह काफी बेहतरीन हो जाएगी और आपका पढ़ाई में मन भी लगेगा। इसके अलावा आप स्टडी टेबल के सामने मोटिवेशनल विचारों के छोटे-छोटे पोस्टर भी चिपका सकते हैं। इसके अलावा अपनी जरूरत के हिसाब से याद रखने वाले फार्मूले और मानचित्र भी चिपका सकते हैं। इससे आपका स्टडी टेबल देखने में आकर्षक लगेगा और आप पढ़ाई के लिए हमेशा मोटिवेटेड रहेंगे।

(और पढ़े – परीक्षा में तनाव को इस तरह करे दूर, मिलेगी सफलता)

स्टडी टेबल को खिड़की के पास रखें – Move your study table into natural light in hindi

यदि संभव हो तो अपने स्टडी टेबल को स्टडी रूम की खिड़की के पास रखें। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको पढ़ाई के लिए सूरज की रोशनी (natural light) मिलती रहेगी और शरीर भी ऊर्जावान (energetic) बना रहेगा। नैचुरल लाइट पड़ने पर आपके स्टडी टेबल की शोभा बढ़ जाएगी और स्टडी टेबल, दीवारों, किताबों सहित आपका हर एक सामान प्राकृतिक रंगों में दिखायी देगा। इसके अलावा नैचुरल लाइट से पढ़ाई करने में मन भी लगा रहेगा।

स्टडी टेबल में आकर्षक पोस्ट-इन-नोट्स लगाएं – Decorate study table with Post-It-Notes in hindi

पोस्ट-इट-नोट्स भिन्न-भिन्न आकार और रंगों में बाजार में उपलब्ध हैं। अपने पसंदीदा रंगों (favorite colour) का पोस्ट-इट-नोट्स खरीदें और उसे स्टडी टेबल के सामने दीवार पर टांक दें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप इस पर अपना प्रतिदिन का टाइम-टेबल या अन्य जरूरी बातें लिख सकते हैं। इससे आपको सही समय पर काम निपटाने में भी मदद मिलती है और आपके स्टडी टेबल की शोभा भी बढ़ जाती है।

अपने पसंदीदा रंगों से सजाएं स्टडी टेबल – Decorate study table your favorite colors in hindi

अपने स्टडी रूम में स्टडी टेबल से लेकर सभी जरूरी सामानों को अपने पसंदीदा रंग का ही खरीदें। स्टडी टेबल के सामने की दीवार को अपने पसंदीदा रंग में रंगवाएं और स्टडी टेबल के नीचे भी रंग-बिरंगी और आकर्षक रंग की चटाई बिछाकर रखें। स्टडी टेबल बड़ा खरीदें ताकि पढ़ाई करते समय सभी जरूरी चीजें आपके स्टडी टेबल पर रखी जा सके।

(और पढ़े – ये पौधे घर की हवा को रखेगें साफ और देंगे सुकून भरी नींद)

फोटो फ्रेम से सजाएं स्टडी टेबल – photo frame for study table in hindi

स्टडी टेबल पर एक फोटोफ्रेम जरूर रखें। इसमें आप अपने माता-पिता, अपनी या जो भी व्यक्तित्व आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देता हो, उसकी फोटो लगाकर रखें। पढ़ाई शुरू करने से पहले आप एक बार खुद को मोटिवेट जरूर करें और उनके आदर्शों को आत्मसात करते हुए खुद की सफलता की कामना करें। स्टडी टेबल पर फोटो फ्रेम रखने से स्टडी टेबल देखने में अधिक आकर्षक लगता है।

स्टडी टेबल के लिए फर्नीचर – Furniture for study table in hindi

पढ़ाई करने के लिए आरामदायक कुर्सी का चुनाव करें और कुर्सी खरीदते समय अपने स्टडी टेबल की ऊंचाई का भी ध्यान रखें। संभव हो तो स्टडी टेबल के रंगों से मिलता जुलता चेयर खरीदें। कुर्सी के पिछले हिस्से पर अपने पसंदीदा रंग की एक टॉवेट आधा मोड़कर लटका दें। इससे आपके पढ़ने की जगह सहित आपके स्टडी टेबल की भी सुंदरता बढ़ेगी।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration