घर की हवा को शुद्ध करने वाले 20 पौधे – Air Purifying Plants in Hindi

घर की हवा को शुद्ध करने वाले 20 पौधे - Air Purifying Plants in Hindi
Written by Deepak

वायु शुद्ध करने वाले पौधे जब हम प्रदूषण के बारे में सोचते हैं, तो हमें लगता है की यह सब बाहर के बारे में है, हम और आप सोचते हैं की हम इमारत के अंदर सुरक्षित हैं। जबकि कई रिसर्च से यह पता चला है कि आधुनिक बंद इमारते सड़को से 10-15 गुना अधिक प्रदूषित हैं, लिविंग एरिया के आसपास कई रासायनिक एजेंट मौजूद हैं, आधुनिक निर्माण तकनीक, कृत्रिम पदार्थों का उपयोग, खराब वेंटिलेशन का होना, पहले से कई बार उपयोग किये गए इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्श आदि प्रदुषण को बढ़ाने का कार्य करते हैं , जिसे साइंस की भाषा में एसबीएस (सिक बिल्डिंग सिंड्रोम) के नाम से जाना जाता है।

साइंटिस्ट कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताते हैं जिन्हें हम आम तौर पर हाउसप्लांट के रूप में उपयोग करते हैं, जो की फॉर्मडाल्डहाइड, ट्राइक्लोरोथेन, बेंजीन और हवा में मौजूद अन्य प्रदूषक को हटाने और हमारे लिए इनसे रहित सांस लेने वाली ऑक्सीजन प्रदान करने में काफी प्रभावी होते हैं। आइए जानते हैं प्रदूषण हटाने वाले पौधों कौन से है जो दूषित हवा को शुद्ध करते हैं।

एयर पुरीफयिंग प्लांट्स इन हिंदी – Air purifying indoor plants in Hindi

  1. ऐरेका पाम प्लांट इन हिंदी (Areca Palm)
  2. शुद्ध हवा के लिए घर में लगायें तुलसी (Tulsi)
  3. हवा को शुद्ध करने वाला पौधा है एलो वेरा (घ्रत्कुमारी) (Aloe Vera)
  4. एयर पुरीफयिंग प्लांट्स पीस लिली (Peace Lily)
  5. इंडोर प्लांट गोल्डन पोथोस (Golden Pothos)
  6. हवा को शुद्ध करने वाला पौधा है अंग्रेजी आइवी (English Ivy)
  7. घर के अंदर रखने वाला पौधा है वीपिंग फिग (Weeping Fig)
  8. घर की हवा को शुद्ध करने के लिए वॉर्नक ड्रैकेना (Warneck Draceana)
  9. इंडोर प्लांट्स हार्ट लीफ फिलोडेंड्रॉन (Heart Leaf Philodendron)
  10. घर की हवा को साफ करने के लिए चाईनीज़ एवरग्रीन प्लांट (Chinese Evergreen)
  11. एयर पुरीफयिंग प्लांट्स अजली – रोडोडेंड्रॉन सिमसी (Azalea -Rhododendron Simsii)
  12. हवा को शुद्ध करने वाला पौधा बेम्बू पाम (Bamboo Palm)
  13. ग्रीन स्पाइडर प्लांट साफ हवा के लिए (Green Spider Plant)
  14. घर की हवा साफ करने के लिए गर्बर डेज़ी (Gerber Daisy)
  15. स्नेक प्लांट या नाग पौधा शुद्ध हवा के लिए (Snake Plant)
  16. नेचुरल एयर प्यूरीफायर पौधा लाल-किनारे ड्रैकेना (Red-Edged Dracaena)
  17. साफ हवा के लिए नीम का पेड़ (Neem)
  18. क्रिसमस कैक्टस इंडोर प्लांट इन हिंदी (Christmas Cactus)
  19. रबर इंडोर प्लांट इन हिंदी (Rubber Plant)
  20. वायु को शुद्ध रखने के लिए आर्किड प्लांट (Orchid Plant)

ऐरेका पाम प्लांट इन हिंदी (Areca Palm)

ऐरेका पाम प्लांट इन हिंदी (Areca Palm)

ये पौधा लगभग 3 – 5 फीट की ऊंचाई तक बढ़ता है। उन्हें उतनी रौशनी भी काफी है जितनी की खिड़की से अन्दर आती है और ये कम पानी में भी जीवित रह लेते हैं। इस प्रकार, इनडोर पौधों के रूप में ये बहुत बढ़िया पौधा है। ये हवा से जाइलिन और टोल्यून फ़िल्टर करने में मदद करते हैं और एक प्रभावी ह्यूमिडिफिएर के रूप में भी काम करता हैं।

शुद्ध हवा के लिए घर में लगायें तुलसी (Tulsi)

शुद्ध हवा के लिए घर में लगायें तुलसी (Tulsi)

तुलसी जैसा की सब जानते है एक धार्मिक पौधा है लेकिन ये भी हवा को शुद्ध रखने में मदद करता है। वायु से कार्बन डाइऑक्साइड को फ़िल्टर करने में ये लाभकारी है। आम तौर पर तुलसी नाम से जाना जाता है, इस पौधे को लगाना काफी आसान है। इसे कम रखरखाव की जरूरत होती है, इस पौधे में कई औषधीय गुण हैं। इसके अलावा, यह हवा को शुद्ध करने और वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। इसे एक साधारण बर्तन में लगाया जा सकता है। इसके लिए नियमित सूर्य की रोशनी की आवश्यकता होती है, इसलिए इस पौधे को रखने के लिए सबसे अच्छी जगह एक धूप वाली खिड़की होगी। आपको बस इतना करना है कि इसे नियमित रूप से पानी मिलता रहें (लेकिन सुनिश्चित करें कि पानी जरूरत से अधिक न हो) आप इसे काफी जल्दी बढ़ता देख सकते हैं।

(और पढ़े – तुलसी के फायदे और नुकसान…)

हवा को शुद्ध करने वाला पौधा है एलो वेरा (घ्रत्कुमारी) (Aloe Vera)

हवा को शुद्ध करने वाला पौधा है एलो वेरा (घ्रत्कुमारी) (Aloe Vera)

एलो वेरा – जो की एक छोटा पोधा होता है और बहुत आसानी से लगाया जा सकता है। इसका रखरखाव भी ज्यादा कठिन नहीं है, घर में एलो वेरा लगाने के लिए हल्के सूरज की रोशनी और थोड़ी नम मिट्टी पर्याप्त है। घर में एलो वेरा लगाने पर यह हवा से फॉर्मल्डेहाइड और बेंजीन को साफ करने में मदद करता है।

(और पढ़े – एलोवेरा के फायदे और नुकसान…)

एयर पुरीफयिंग प्लांट्स पीस लिली (Peace Lily)

एयर पुरीफयिंग प्लांट्स पीस लिली (Peace Lily)

नासा के शोध के अनुसार पीस लिली फॉर्मल्डेहाइड, बेंजीन और ट्राइकलोरेथिलीन से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह सांस लेने की जगह की हवा को साफ करने के मामले में सबसे अधिक उत्पादक में से एक। यह पौधे अन्य पौधो से भी अलग दिखता हैं और इसके सबसे ऊपर का भाग सांप के हुड की तरह खड़ा होता है। इस प्लांट को जीवित रहने के लिए कम रोशनी और साप्ताहिक पानी की आवश्यकता होती है ।

इंडोर प्लांट गोल्डन पोथोस (Golden Pothos)

इंडोर प्लांट गोल्डन पोथोस (Golden Pothos)

यह तेजी से बढ़ने वाला पौधा है और लटकते गमले पर सबसे अच्छा दिखता है। गोल्डन पोथोस फॉर्मल्डेहाइड के प्रसार के खिलाफ मदद करता है। यह अंधेरे में रखे जाने पर भी हरा रहता है।

हवा को शुद्ध करने वाला पौधा है अंग्रेजी आइवी (English Ivy)

हवा को शुद्ध करने वाला पौधा है अंग्रेजी आइवी (English Ivy)

यह हवा में मौजूद सूक्ष्म जीव को फेलने को रोकता है जो की विशेष रूप से टूथब्रश में पाया जाता है और बाथरूम के पास रखा जाता है। यह सफाई करने वाले उत्पादों में पाए गए फॉर्मल्डेहाइड के खिलाफ भी मदद करता है।

पौधे को ताजा दिखने के लिए उज्ज्वल प्रकाश की आवश्यकता होती है और अगर वे पर्याप्त प्रकाश प्राप्त नहीं करते हैं तो कीटों को आकर्षित कर सकते हैं। पानी देने के दौरान विशेष देखभाल करें और इसे फिर से पानी देने से पहले मिट्टी को सूखने दें।

(और पढ़े – पत्‍थरचट्टा के फायदे और नुकसान…)

घर के अंदर रखने वाला पौधा है वीपिंग फिग (Weeping Fig)

घर के अंदर रखने वाला पौधा है वीपिंग फिग (Weeping Fig)

यह पत्तेदार पौधा लम्बे समय तक जीवित रहता है अगर आप इसकी देखभाल करना सीख जाये तो यह अद्भुत परिणाम प्रदान करता है। यह पर्दे, कालीन और फर्नीचर से निकलने वाली धूल के खिलाफ मदद करता है। वीपिंग फिग को बढ़े होने में समय लगता है, लेकिन एक बार यह पूर्ण रूप में होता है, तब यह 10 फीट तक बड़ा हो सकता है। एक चीज आपको ध्यान में रखना चाहिए कि इस पौधे को बहुत ज्यादा मूव नहीं करना है – इसकी पत्तियां आसानी से झड़ती हैं। इसे एक उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष रोशनी में रखें। इसके अलावा, इसे सीधे ठंड या गर्म हवा से दरवाजे से दूर रखें क्योंकि यह इसकी पत्तियों के गिरने का भी कारण बनता है। यह एक लंबे समय तक चलने वाला पौधा है, आप कई वर्षों तक इसकी सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

घर की हवा को शुद्ध करने के लिए वॉर्नक ड्रैकेना (Warneck Draceana)

घर की हवा को शुद्ध करने के लिए वॉर्नक ड्रैकेना (Warneck Draceana)

ये इंडोर प्लांट ऊंचाई में 12 फीट तक बढ़ता है। इसको ज्यादा सूरज की रौशनी की जरूरत नहीं होती। यह आम तौर पर वार्निश में पाए जाने वाले प्रदूषकों से हमारी रक्षा करता है और वातावरण को शुद्ध करता है।

इस पौधे को सीधे सूर्य की रोशनी की आवश्यकता नहीं होती है और ऊंचाई में यह 12 फीट तक बढ़ सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसे स्थान पर लगाया गया है जिससे पर्याप्त जगह बढ़ने को मिल सके। इसके अलावा, आप इसकी ऊंचाई को छंटनी से नियंत्रित कर सकते हैं। कुछ हफ्तों में कटौती के नीचे नई पत्तियां उग जाएंगी। अपनी मिट्टी को नरम रखें लेकिन अधिक गीली नहीं। पौधे में पीले पत्ते अधिक पानी या खराब जल निकासी का संकेत माने जाते हैं। आप इसे एक पर्दे या खिड़की के पास रख सकते हैं।

इंडोर प्लांट्स हार्ट लीफ फिलोडेंड्रॉन (Heart Leaf Philodendron)

इंडोर प्लांट्स हार्ट लीफ फिलोडेंड्रॉन (Heart Leaf Philodendron)

यह भी एक इंडोर प्लांट है जिसे घर या ऑफिस में रख सकते हैं लेकिन यदि आपके पास पालतू जानवर हैं तो यह पौधा एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि यह प्रकृति में जहरीला होता है। यह पौधे सभी प्रकार के वीओसी यानि वोलेटाइल कार्बनिक कंपाउंड्स (अस्थिर कार्बनिक यौगिकों) को हटाने के लिए उपयोगी है।

(और पढ़े – इन तरीकों से सजाएं स्टडी टेबल तो पढ़ने में लगेगा मन…)

घर की हवा को साफ करने के लिए चाईनीज़ एवरग्रीन प्लांट (Chinese Evergreen)

घर की हवा को साफ करने के लिए चाईनीज़ एवरग्रीन प्लांट (Chinese Evergreen)

यह पोधा कम रोशनी की स्थिति में भी खिलता है यह कई प्रकार के वायु प्रदूषक को फिल्टर करता है। हल्की धूप से इसका काम चल जाता है। चाईनीज़ एवरग्रीन प्लांट को पानी की जरूरत तभी पड़ती है जब इसकी मिटटी सूखी दिखने लगती है।

एयर पुरीफयिंग प्लांट्स अजली – रोडोडेंड्रॉन सिमसी (Azalea -Rhododendron Simsii)

एयर पुरीफयिंग प्लांट्स अजली - रोडोडेंड्रॉन सिमसी (Azalea -Rhododendron Simsii)

रोडोडेंड्रॉन – इस पौधे का ग्रीक भाषा अर्थ है “गुलाबी पेड़”, जहां “रोडन” गुलाब है, और “डेंड्रॉन” एक पेड़ है। यह एक फूलदार झाड़ी है जो ठन्डे क्षेत्रों में आराम से ऊग सकती है लेकिन जहां रौशनी हो। यह प्लाइवुड और फोम इन्सुलेशन से निकलने वाले फॉर्मल्डेहाइड के खिलाफ मदद करता है।

(और पढ़े – गुलाब के फूल (पंखुड़ियों) के फायदे और नुकसान…)

हवा को शुद्ध करने वाला पौधा बेम्बू पाम (Bamboo Palm)

हवा को शुद्ध करने वाला पौधा बेम्बू पाम (Bamboo Palm)

इस पौधे को रीड हथेली एक नाम से भी जाना जाता है। यह छायादार घर में जीवित रह सकता है। यह  बेंजीन और ट्राइकलोरेथिलीन जैसे प्रदूषको को फ़िल्टर करता है और फर्नीचर से निकलने वाले प्रदूषक  फॉर्मल्डेहाइड और ट्राइकलोरेथिलीन को भी फ़िल्टर करता है इसलिए इन्हें फर्नीचर के आसपास के स्थानों में रख सकते हैं ।

ग्रीन स्पाइडर प्लांट साफ हवा के लिए (Green Spider Plant)

ग्रीन स्पाइडर प्लांट साफ हवा के लिए (Green Spider Plant)

मकड़ी की तरह दिखने वाला यह इनडोर प्लांट हवा को शुद्ध करने में मदद करता है। गर्मी में इसे कम पानी की जरूरत पड़ती है इसलिए इस पौधे को गर्मियो के मौसम में भी रखा जा सकता है। यह प्यारा पौधा बेंजीन, फॉर्मल्डाहेहाइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और xylene, चमड़े, रबड़ और मुद्रण उद्योगों में इस्तेमाल एक विलायक से हमारी रक्षा करता है। पौधे ने इस अद्वितीय नाम को अपने विशिष्ट आकार के पत्तों के कारण प्राप्त किया, जो वेब पर मकड़ियों की तरह लटकते हैं। यदि आपके पास पालतू जानवर हैं तो यह पौधे भी पूरी तरह से सुरक्षित है।

यदि आप पौधे को थोड़ा भूरा रंग में बदलते देखते हैं, तो चिंता न करें। यह सामान्य है और यह जल्द ही अपने हरे रंग के स्वयं वापस आ जाएगा! सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सूखी मिट्टी का उपयोग करें और ताजा दिखने वाले स्पाइडर प्लांट के लिए मिट्टी को अधिक गीला न बनाएं।

(और पढ़े – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे…)

घर की हवा साफ करने के लिए गर्बर डेज़ी (Gerber Daisy)

घर की हवा साफ करने के लिए गर्बर डेज़ी (Gerber Daisy)

ये भी एक फूल वाला पौधा है जो ट्राइक्लोरेथिलीन को हटाकर इनडोर वायु गुणवत्ता में सुधार करता है, जो की ड्राई क्लीनिंग के साथ आता है। इसलिए इसको कपड़े धोने वाली जगह पर और बेडरूम में रखना फायदेमंद होगा।

स्नेक प्लांट या नाग पौधा शुद्ध हवा के लिए (Snake Plant)

इसलिए इसको कपड़े धोने वाली जगह पर और बेडरूम में रखना फायदेमंद होगा। स्नेक प्लांट या नाग पौधा शुद्ध हवा के लिए (Snake Plant)

यह पौधा बाथरूम के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह कम रोशनी और नम इलाको में भी जीवित रह सकता है। यह फॉर्मल्डेहाइड को फ़िल्टर करता है जो की आमतौर पर व्यक्तिगत देखभाल में इस्तेमाल किये जाने वाले उत्पादों में पाया जाता है। यह नासा द्वारा पहचाने जाने वाले शीर्ष वायु शुद्धिकरण पौधों में से एक है। यह पौधा बढ़ने में सबसे आसान है और इसके लिए कोई अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है। आप शहर से बाहर जा रहे हैं और आपके पौधे की देखभाल करने के लिए कोई नहीं है? तो कोई चिंता की बात नहीं है।

इस पौधे को हफ्तों तक बिना पानी के जीवित रखा जा सकता है और तब भी आपको इसको लंबी, ताजा पत्तियां मिलेंगी। ध्यान में रखना एकमात्र चीज यह है कि वे आसानी से गलन कर सकते हैं, इसलिए उन्हें पानी से मुक्त-निकासी मिट्टी में लगाया जाना चाहिए। इस पौधे को सास की जीभ या सेंट जॉर्ज की तलवार भी कहा जाता है।

नेचुरल एयर प्यूरीफायर पौधा लाल-किनारे ड्रैकेना (Red-Edged Dracaena)

नेचुरल एयर प्यूरीफायर पौधा लाल-किनारे ड्रैकेना (Red-Edged Dracaena)

यह जाइलिन, ट्राइक्लोरेथिलीन और फॉर्मल्डेहाइड जैसे वार्निश गैसों को फ़िल्टर करता है जो की वार्निश और सीलर्स से निकलते है। इस पौधे की पत्तियां आगे के किनारों में लाल रंग की दिखती हैं।

साफ हवा के लिए नीम का पेड़ (Neem)

साफ हवा के लिए नीम का पेड़ (Neem)

ये पौधा न सिर्फ वायु को शुद्ध करता है बल्कि इसके कई फायेदे भी हैं जो की हमें बिमारियों से दूर रखने में मदद करता है. इसलिए नीम को भी एक आउटडोर प्लांट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़े – नीम के फायदे और नुकसान…)

क्रिसमस कैक्टस इंडोर प्लांट इन हिंदी (Christmas Cactus)

क्रिसमस कैक्टस इंडोर प्लांट इन हिंदी (Christmas Cactus)

ये पौधा कम रौशनी वाले और नमी वाली जगहों पर आसानी से पनपता है। इसको एक एयर फ़िल्टर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योकि यह भी एक कार्बन डाइऑक्साइड फ़िल्टर की तरह काम करता है।

रबर इंडोर प्लांट इन हिंदी (Rubber Plant)

रबर इंडोर प्लांट इन हिंदी (Rubber Plant)

रबर प्लांट एक बहुत अच्छे इंडोर प्लांट की तरह यूज किया जा सकता है। यह इंसान और पशु के लिए ज़हरीला होता है और इसलिए इसको आँखों या स्किन से दूर रखना चाहिए लेकिन एयर फ़िल्टर प्लांट के लिए यह बेस्ट प्लांट है।

वायु को शुद्ध रखने के लिए आर्किड प्लांट (Orchid Plant)

वायु को शुद्ध रखने के लिए आर्किड प्लांट (Orchid Plant)

ये प्लांट सिर्फ बहुत ज्यादा गर्म या ठन्डे वातावरण को छोड़कर बाकि सभी जगह आराम से पनप सकता है। ये हवा से जाइलिन और टोल्यून को फ़िल्टर करने में मदद करता हैं। इसमें पर्पल कलर के फूल भी पाए जाते हैं।

(और पढ़े – गिलोय के फायदे, स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration