बेस्ट वर्क मैनेजमेंट टिप्स - Best work management tips in Hindi - Healthunbox
अन्य

टॉप पर रहने के लिए स्मार्ट तरीके से वर्क को कैसे मैनेज करें – How To Manage Work In A Smarter Way To Be On The Top in Hindi

टॉप पर रहने के लिए स्मार्ट तरीके से वर्क को कैसे मैनेज करें - How To Manage Work In A Smarter Way To Be On The Top in Hindi

वर्कप्लेस पर प्रतिस्पर्धा (competition) दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और लोगों को दौड़ में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत (hard work) के बजाय काम करने का एक स्मार्ट तरीका (smarter way) अपनाना चाहिए। आपको अपने काम को सही तरीके से मेनेज (manage your work) करना होगा अन्यथा आप समय पर कार्यों को पूरा न करने की परेशानी के साथ अपने काम में पीछे हो जाएंगे और क्वालिटी वर्क (quality work) नहीं दी पायेगें जिससे आपकी जगह कोई और भी ले सकता है। लेकिन आपकी मदद करने के लिए, यहाँ मैं आपके कार्यस्थल पर उपयोग करने के लिए कुछ बेहतरीन वर्क मैनेजमेंट टिप्स (best work management tips in Hindi) शेयर करने जा रहा हूँ जिन्हें अपनाकर आप हर कार्य में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें जानने के लिए नीचे का पूरा लेख पढ़ें।

विषय सूची

बेस्ट वर्क मैनेजमेंट टिप्स – Best work management tips in Hindi

बेस्ट वर्क मैनेजमेंट टिप्स - Best work management tips in Hindi

छोटे ब्रेक्स लें – Take Small Breaks in Hindi

कुछ समय के लिए ब्रेक लेना और रिलेक्स करना या छोटी अवधि के लिए काम से दूर रहना आपकी प्रोडक्टिविटी और क्वालिटी (Productivity and quality) में जादुई रूप से सुधार करेगा। आपको एक काम पूरा करने के बाद और दूसरा काम शुरू करने से पहले एक छोटा सा ब्रेक लेना चाहिए जो आपके दिमाग को आराम देगा और आपकी ऊर्जा को रिचार्ज करेगा। इसके अलावा, आप हर एक घंटे में छोटे ब्रेक ले सकते हैं यदि आप लंबे समय तक काम कर रहे हैं।

ये भी जानें – लैपटॉप या कम्प्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने के नुकसान

गुणवत्ता पर ध्यान दें – Focus on Quality in Hindi

गुणवत्ता पर ध्यान दें - Focus on Quality in Hindi

कम गुणवत्ता के साथ मात्रा के बजाय हर क्षेत्र में क्वालिटी वर्क अधिक महत्वपूर्ण है। बाजार में कई कंपनियां उपलब्ध हैं जो अपने कर्मचारियों को काम पर रखने पर उनसे क्वालिटी वर्क की अपेक्षा करती हैं। केवल कुछ ही कंपनियां मौजूद हैं जो अधिक मात्रा (quantity) की उम्मीद करती हैं और उन्हें बहुत अधिक गुणवत्ता की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप बेहतर ग्रोथ के साथ आंगें बढ़ना चाहते हैं तो आपको क्वालिटी वर्क (quality work) पर ध्यान देना चाहिए।

ये भी जानें – कम्प्यूटर पर काम की थकान से बचना है तो अपनाये इन टिप्स को

सिमलर टास्क को एक साथ करने की कोशिश करें – Group Similar Tasks together in Hindi

सिमलर टास्क को एक साथ करने की कोशिश करें - Group Similar Tasks together in Hindi

यह सबसे समझदारी भरा स्टेप है जिससे आपको कम से कम समय में अपने सभी कार्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी। आपको समान कार्यों को पूरी तरह से समूहबद्ध करना चाहिए और उन्हें एक समय में पूरा करना चाहिए। क्योंकि हमारा दिमाग हमें सभी समान कार्यों को एक साथ पूरा करने के लिए एक अच्छी गति बनाए रखने की अनुमति देगा और इससे आप बहुत समय बचा पाएंगे। साथ ही, किसी भी भ्रम (confusion) से बचने के लिए आप अपना काम शुरू करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से प्लान भी कर सकते हैं।

वर्क मनेजमेंट्स टिप्स जो आपको सफलता की ओर ले जाएगें – Work Management Tips That Will Lead You Towards Success in Hindi

अपनी रुचि के क्षेत्र का काम चुने – Figure Out Your Interest Field in Hindi

अपनी रुचि के क्षेत्र का काम चुने - Figure Out Your Interest Field in Hindi

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है जिसपर आपको विचार करना चाहिए क्योंकि यदि आपने किसी ऐसे क्षेत्र में काम करना शुरू कर दिया है जिसमें आपकी कोई रुचि नहीं है तो आप कभी भी क्वालिटी वर्क (quality work) प्रदान नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, यदि आप अपने रुचि क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो आप अपने काम का आनंद लेंगे और आप समय सीमा से पहले और ग्रेट क्वालिटी वर्क के साथ अपने टास्क को पूरा करेंगे।

ये भी जानें – पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स फॉर स्टूडेंट्स

विक्षेपों और व्यवधान से दूर रहें – Stay Away from Distractions in Hindi

विक्षेपों और व्यवधान से दूर रहें - Stay Away from Distractions in Hindi

यह एक बहुत ही जरुरी स्टेप (essential step) है जो सभी को अपने वर्कप्लेस पर उठाना चाहिए यदि आप बेहतर तरीके से आंगें बढ़ना चाहते हैं। आपको सभी विकर्षणों (distractions) से दूर रहना चाहिए और आपको अपने काम को बेहतर तरीके से व्यवस्थित करना चाहिए जो आपको ठीक से काम करने के लिए एक सकारात्मक सोच प्रदान कर सके। आप अपने कार्यस्थल को शांतिपूर्ण बना सकते हैं और शोर और व्याकुलता को दूर रखने के लिए कुछ हल्का संगीत सुनकर काम कर सकते हैं।

ये भी जानें – गुस्से को कंट्रोल और मन शांत करने के आसान उपाय

मल्टीटास्किंग से बचें – Avoid Multitasking in Hindi

मल्टीटास्किंग से बचें - Avoid Multitasking in Hindi

मल्टीटास्किंग (Multitasking) हमारे लिए अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि हम मशीन नहीं हैं, हम इंसान (humans) हैं और हमारा दिमाग एक समय में एक काम पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। यदि हम एक समय में एक से अधिक चीजों को पूरा करने का प्रयास करेंगे तो हम दोनों कार्यों में अच्छी गुणवत्ता प्रदान नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, यह संभव है कि हम समय पर दोनों कार्यों को पूरा करने में सक्षम ही न हों। इसलिए, आपको एक समय में एक कार्य (one task at one time) पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए वर्क मेमेजमेंट के लिए टिप्स – Best Tips For Work Management To Get Success In Every Field in Hindi

वर्क मैनेजमेंट टिप्स जल्दी उठने की कोशिश करें – Wake Up Early in Hindi

जल्दी उठने की कोशिश करें - Wake Up Early in Hindi

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है जिसे बहुत से लोग अनदेखा कर देते हैं और वे यह कहकर दिन को समाप्त कर देते हैं कि सभी काम को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था। लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि सभी के पास एक दिन में समान 24 घंटे होते हैं, लेकिन वे जल्दी जाग सकते हैं इसलिए उन्हें अपनी चीजों को बेहतर तरीके से प्लान करने के लिए कुछ अतिरिक्त घंटे मिल रहे हैं। इसलिए, आपको अपने दिन को थोड़ा लंबा करने के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए।

ये भी जानें – सुबह जल्दी उठने के आसान तरीके

पूरे दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें – Set Goals for Whole Day in Hindi

पूरे दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें - Set Goals for Whole Day in Hindi

यह एक समझदार विचार है कि आपको कुछ यथार्थवादी लक्ष्य (realistic goals) निर्धारित करने चाहिए जिन्हें आप शाम तक हासिल कर सकते हैं। मैं यथार्थवादी लक्ष्य क्यों कह रहा हूं क्योंकि बहुत से लोग अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं लेकिन उनकी योजना अच्छी तरह से नहीं बनाते हैं; वे उसके लिए पर्याप्त आराम के साथ उचित समय नहीं देते हैं और अंत में वे निराश ( frustrated) हो जाते हैं। इसलिए, आपको चीजों को अच्छी तरह से प्लान करना चाहिए और अपने पूरे दिन के लिए एक टू-डू लिस्ट (to-do list) बनानी चाहिए।

इम्पोर्टेन्ट टास्क से प्रारंभ करें – Start with Important Tasks in Hindi

इम्पोर्टेन्ट टास्क से प्रारंभ करें - Start with Important Tasks in Hindi

यह एक और समझदारी भरा कदम है जो आपको अनावश्यक दबाव और काम के तनाव से बचने के लिए लेना चाहिए। ऐसे कई कार्य हैं जो लम्बे हो सकते हैं लेकिन इम्पोर्टेन्ट हैं और बहुत से लोग सोचते हैं कि हमें पहले छोटे कार्यों को पूरा करना चाहिए फिर हम एक लंबे समय तक चलने वाले कार्यों को करेगें। लेकिन आपको शुरुआत में ही इम्पोर्टेन्ट कार्यों को चुनना चाहिए जो आपको समय पर पूरा करने के लिए चिंता मुक्त बना देगा।

वर्कप्लेस पर उपयोग करने के लिए कुछ बेहतरीन वर्क मैनेजमेंट टिप्स (best work management tips in Hindi) आपको कैसे लगे आप हमें कमेंट्स कर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration