पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स फॉर स्टूडेंट्स - Personality Development Tips For Students In Hindi
अध्यात्म

पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स फॉर स्टूडेंट्स – Personality Development Tips For Students In Hindi

पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स फॉर स्टूडेंट्स - Personality Development Tips For Students In Hindi

Personality Development Tips For Students In Hindi: पर्सनालिटी एक ऐसी चीज है जो जीवन में सफलता के लिए बहुत जरूरी होती है। यह कई लक्षण, गुणों और विशेषताओं से भरी होती है और एक व्यक्ति को दूसरे से अलग बनाती है। कहा जाता है कि पर्सनालिटी बोलती है और किसी भी इंसान के बारे में बहुत कुछ बताती है। वास्तव में ऐसी कई चीजें हैं जो व्यक्ति की पर्सनालिटी को सामने लाती हैं। किसी व्यक्ति का स्वभाव, हावभाव, गुण, रहन सहन जैसी कई चीजें हैं जो हमारे व्यक्तित्व को दिखाती हैं। वैसे तो पर्सनालिटी डेवलपमेंट हर इंसान के लिए जरूरी है लेकिन चूंकि लोग अपनी स्टूडेंट लाइफ को पार करके ही अगले स्टेज पर पहुंचते हैं इसलिए स्टूडेंट्स को अपनी पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है।

इस आर्टिकल में हम स्टूडेंट्स को पर्सनालिटी डेवलपमेंट के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानतें हैं व्यक्तित्व निखारने के तरीके और उपाय।

विषय सूची

व्यक्तित्व विकास क्या है? – What is personality development in Hindi

व्यक्तित्व विकास क्या है? - What is personality development in Hindi

आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन हर व्यक्ति जन्म से अनूठा होता है, सभी में कुछ न कुछ विशेष होता है जो उन्हें औरों से अलग करता है। आंगें चलकर यहीं विशेषताएँ तय करती हैं कि हम कौन हैं और किस तरह की परिस्थिति में किस तरह व्यवहार करेंगे।

अधिकतर समय हम अपने अन्दर की उन विशेषताओं के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते है जो हमें नुकसान पहुंचाती हैं या जिन्हें हम सही तरीके से कम नहीं कर पाते हैं और फिर स्वयं को दूसरों से कम आंकने लगते हैं।

हालाँकि सबकी अपनी कोई न कोई विशेषता होती है, बस आवश्यकता है तो अपने भीतर सोई हुई आकांक्षाओं को जगाने की और अपने व्यक्तित्व को निखारने की। यही वह समय होता है जब व्यक्तिव विकास के तरीके और उपाय मददगार साबित होते हैं।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के द्वारा एक जड़ता और अरुचि की अवस्था में फँसा कोई भी व्यक्ति, उत्साही, प्रसन्न और लक्ष्य के लिए प्रेरित व्यक्ति के रूप में परिवर्तित हो सकता है या उसे ऐसा बनाया जा सकता है। व्यक्तित्व विकास की प्रक्रिया में व्यक्ति अपने टेलेंट को बिना किसी हिचकिचाहट और सीमाओं के बंधन के शेयर करना सीखता है, अपनी छोटी छोटी सफलताओं पर ख़ुशी मनाना सीखता है। तो चलिए जानतें हैं व्यक्तित्व निखारने के तरीके और उपाय क्या हैं।

व्यक्तित्व निखारने के तरीके – Personality development tips in Hindi

व्यक्तित्व विकास क्या है? इसकी जरूरत कहाँ पड़ती है और जीवन में इसका महत्त्व क्या है यदि आप यह जान लेगें तो आप आसानी से खुद की पर्सनलिटी को डेवलप कर पायेंगें। पर्सनलिटी डेवलपमेंट करना इतना आसान नहीं है, इसके लिए आपको लंबे समय तक सही तरीके से खुद पर मेहनत करनी होती है। क्या आप सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तित्व विकास के टिप्स जानना चाहते हैं? यदि हाँ तो पूरा लेख ध्यान से पढ़ें –

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए खुद पर कभी ना करें डाउट – Never Doubt Yourself personality development tips for students in Hindi

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए खुद पर कभी ना करें डाउट - Never Doubt Yourself personality development tips for students in Hindi

स्टूडेंट्स के लिए सबसे जरूरी पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स यह है कि उन्हें अपनी एबिलिटी और टैलेंट पर कभी भी शक नहीं करना चाहिए। अपने डिसीजन पर हमेशा डटे रहना चाहिए और पॉजीटिव थिंकिंग के साथ आगे बढ़ना चाहिए। एक्सपर्ट मानते हैं कि अपने फैसलों पर यकीन रखने वाले छात्रों की पर्सनालिटी काफी अलग दिखती है और वे कॉन्फिडेंस महसूस करते हैं। अपनी काबिलियत पर भरोसा रखने वाली पर्सनालिटी ही आपको बॉस बनाएगी जो कि जीवन के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण साबित होगी। इसलिए अपने ऊपर डाउट ना करके अपनी पर्सनालिटी को डेवलप करें।

(और पढ़े – आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय)

ज्यादा से ज्यादा सोशल होकर अपनी पर्सनालिटी को निखारें – Be Social to develop your personality in Hindi

ज्यादा से ज्यादा सोशल होकर अपनी पर्सनालिटी को निखारें - Be Social to develop your personality in Hindi

ज्यादा से ज्यादा सोशल होना लाइफ के हर एक पहलू के लिए जरुरी है। एक रिपोर्ट के अनुसार सपोर्ट और कम्यूनिकेशन का एक अच्छा नेटवर्क पर्सनालिटी डेवलपमेंट को बूस्ट करता है। इसके अलावा यह इमोशनल और फिजिकल हेल्थ के लिए भी जरूरी होता है। सोशल लिंक के बिना को व्यक्ति आगे नहीं बढ़ सकता है। इसलिए सोशल स्किल और सोशल लिंक को बढ़ाना बेहद जरूरी है। आप अपनी लाइफ में जितना ज्यादा सोशल रहेंगे, उतना ही ज्यादा सक्सेस भी होंगे। लोगों से इंटरैक्ट करते समय हमेशा सकारात्मक रहें और कोई निगेटिव हाव भाव शो नहीं करें। इससे आपके व्यक्तित्व का बहुत तेजी से विकास होगा।

(और पढ़े – विद्यार्थियों के लिए सफलता के सूत्र…)

पर्सनालिटी डेवलप करने के लिए अपनी तुलना किसी से ना करें – Never compare yourself personality development tips for students in Hindi

पर्सनालिटी डेवलप करने के लिए अपनी तुलना किसी से ना करें - Never compare yourself personality development tips for students in Hindi

एक छात्र के रुप में अगर आप अपने व्यक्तित्व का विकास करना चाहते हैं तो अपनी तुलना कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति से ना करें और ना ही उसकी नकल करने की कोशिश करें। आप जैसे हैं उसी में कंफर्टेबल फील करें। अपनी खुद की स्टाइल ढूढें और उसे ही फॉलो करें। खुद से प्यार करें और अपनी इज्जत करें। जो चीजें आपके पास हैं, उसी में खुश रहने की कोशिश करें। अलग अलग कलर्स, लुक्स, सामान और कपड़ों को ट्राई करते रहें। जब लोग आपको आत्मविश्वास से भरा और आपमें यूनिक क्वालिटी देखेंगे तो आपके इस पर्सनालिटी की चर्चा हर जगह होगी।

(और पढ़े – सफल बनने के लिए जीवन में इन 12 सफलता के सूत्र का पालन जरूर करें…)

शांति और धैर्य रखकर अपनी पर्सनालिटी को बेहतर बनाएं – Be Calm to develop your personality in Hindi

शांति और धैर्य रखकर अपनी पर्सनालिटी को बेहतर बनाएं - Be Calm to develop your personality in Hindi

वैसे तो लाइफ के किसी भी स्टेज पर तनाव हो सकता है लेकिन एक स्टूडेंट को करियर, एक्जाम एवं अन्य चीजों का तनाव हमेशा रहता है। लेकिन स्टूडेंट्स को अपनी पर्सनालिटी डेवलप करने के लिए यह ध्यान रखना चाहिए की चाहे कितनी भी स्ट्रेसफुल सिचुएशन हो, हमेशा शांत रहें और धैर्य बनाए रखें। इससे आपका लुक इंटेलिजेंट और बैलेंस दिखायी देगा। हो सकता है कि आपके पास कुछ ऐसे लोग हों जिनसे आप अपनी प्राब्लम्स को शेयर कर सकते हैं लेकिन स्ट्रेसफुल सिचुएशन में गहरी सांस लें और पेसेंस रखें। इससे आपकी पर्सनालिटी में निखार आएगा।

(और पढ़े – विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का महत्व…)

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए हमेशा पॉजीटिव रहें – Always be positive personality development tips for students in Hindi

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए हमेशा पॉजीटिव रहें - Always be positive personality development tips for students in Hindi

आपकी पर्सनालिटी को कोई भी पसंद नहीं करेगा अगर आप लगातार शिकायत करते हैं और निगेटिव सोचते एवं बोलते हैं। निगेटिविटी लाचारी और विवशता को दिखाती है और पर्सनालिटी को कमजोर बनाती है। जब आप पॉजीटिव और आशावादी रहेंगे तो लोग आपकी पर्सनालिटी को पसंद करेंगे। इसलिए हमेशा सकारात्मक सोचें और इसी सोच के साथ आगे बढ़ें। एक छात्र होने के नाते पॉजीटिव थिंकिंग से ही आप अपने जीवन में तरक्की करेंगे और अपने ड्रीम्स को पूरा करेंगे। इसके आपके व्यक्तित्व में चार चांद लग जाएगा।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

पर्सनालिटी में चार चांद लगाने के लिए कभी भी एग्रेसिव ना हों – Never be aggressive for personality development in Hindi

पर्सनालिटी में चार चांद लगाने के लिए कभी भी एग्रेसिव ना हों - Never be aggressive for personality development in Hindi

स्टूडेंट्स को अपनी पर्सनालिटी में चार चांद लगाने के लिए एग्रेसिव (आक्रामक) होने से बचना चाहिए। अगर आप अपने इस नेचर को कंट्रोल नहीं करते हैं और जल्दी आक्रामक हो जाते हैं तो आप समाज और लोगों से भी बहुत जल्दी ही दूर हो जाएंगें और आप किसी भी चीज में जल्दी सफल भी नहीं होंगे। अपने प्रति ईमानदार रहें और अपने गुस्से को कम करने की कोशिश करें। अगर आप एग्रेसिव होंगे तो दूसरे लोग आपके बारे में निगेटिव सोचेंगे। इसलिए इस कमी को दूर करके अपनी पर्सनालिटी को डेवलप कीजिए।

(और पढ़े – गुस्से को कंट्रोल और मन शांत करने के आसान उपाय…)

हंसमुख बनकर करें अपनी पर्सनालिटी को डेवलप – Be cheerful to develop your personality in Hindi

हंसमुख बनकर करें अपनी पर्सनालिटी को डेवलप - Be cheerful to develop your personality in Hindi

बोरिंग लोगों को कोई पसंद नहीं करता है इसलिए हमेशा हंसमुख दिखें और मजाकिया अंदाज में लोगों से पेश आएं। जो लोग माहौल को तरोताजा और खुशनुमा कर देते हैं उन्हें सभी लोग पसंद करते हैं। इसलिए हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखकर लोगों से मिलें और उनसे बातें करें। जीवन में रंग और रोशनी भरने की कोशिश करें। खुद खुश रहें और लोगों को भी खुश रखें। फिर अपनी इस पर्सनालिटी के कारण आप लोगों के बीच बहुत जल्द ही मशहूर हो जाएंगे और लोग आपको हाथों हाथ लेगें। इसे जरुर डेवलप करें।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए एक्टिव लिसनर बनें – Be an active listener for personality development in Hindi

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए एक्टिव लिसनर बनें - Be an active listener for personality development in Hindi

ध्यान से सुनना एक मैच्योर व्यक्ति का सबसे बड़ा गुण होता है। लेकिन मॉडर्न सोसाइटी में आजकल लोग एक्टिव लिसनिंग को भूलते जा रहे हैं। एक स्टूडेंट के रुप में आपके अंदर एक्टिव लिसनिंग का गुण देखकर लोग आपसे सीखेंगे। हमेशा दूसरों के शब्दों और बातों को ध्यानपूर्वक सुनें। किसी को यह ना लगे कि आप उसकी बातों को सुन तो रहे हैं लेकिन आप इंटरेस्ट नहीं ले रहे और आपका ध्यान कहीं और है। पूरी दिलचस्पी के साथ लोगों की बातों को सुनने की आदत डालें। एक्टिव लिसनर का यह गुण आपकी पर्सनालिटी को बहुत ज्यादा डेवलप कर सकता है।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

पॉजीटिव बॉडी लैंग्वेज से पर्सनालिटी डेवलपमेंट करें – Have a Positive Body Language to develop your personality in Hindi

पॉजीटिव बॉडी लैंग्वेज से पर्सनालिटी डेवलपमेंट करें - Have a Positive Body Language to develop your personality in Hindi

पर्सनालिटी डेवलपमेंट में पॉजीटिव बॉडी लैंग्वेज का बहुत बड़ा रोल होता है। कहा जाता है कि हमारे कम्यूनिकेशन में बॉडी लैंग्वेज की भूमिका 50 से 90 प्रतिशत होती है। अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज खराब है तो लोग आपके करीब नहीं आएंगे और ना ही आपका वेलकम करेंगे। अगर आप ऐसी सिचुएशन में हैं तो एलर्ट हो जाएं और अपनी बॉडी लैंग्वेज को सुधारें ताकि लोग आपसे मिलें और बातें करें। अगर आप लोगों को देखकर मुंह बनाते हैं या कोई और संकेत देते हैं तो जाहिर है आप पॉजीटिव इम्प्रेशन नहीं बना पाएंगे। इसलिए इस पर वर्क करें और बॉडी लैंग्वेज को पॉजीटिव बनाएं।

(और पढ़े – जीवन में सफलता पाने के तरीके…)

अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए दूसरों को इंस्पायर करके – Be Inspiring for personality development in Hindi

अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए दूसरों को इंस्पायर करके - Be Inspiring for personality development in Hindi

आपकी पर्सनालिटी अपने आप डेवलप हो जाएगी अगर आप वैसा व्यक्ति बनने की कोशिश करेंगे जो दूसरों को इंस्पायर करने का काम करे। आप जो भी काम करते हैं उसमें बेस्ट करें और उसी का उदाहरण देकर दूसरे स्टूडेंट्स, अपने आसपास के लोगों एवं अपने फ्रेंड्स को मोटिवेट करने की कोशिश करें। इससे लोगों में नई ऊर्जा पैदा होगी और आपकी इस पर्सनालिटी को देखकर लोग काफी प्रभावित होगें। जब आप दूसरों को मोटिवेट करेंगे तो अपने आप को भी लाइफ की उलझनों से बाहर निकाल पाएंगे और इससे आपकी पर्सनालिटी में बहुत निखार आएगा।

(और पढ़े – अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के 5 तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration