जीवन में सफलता पाने के तरीके – Life Me Success Hone Ke Tarike In Hindi

जीवन में सफलता पाने के तरीके - Life Me Success Hone Ke Tarike In Hindi
Written by Anvita

हम में से सभी सफलता पाने और जीत हासिल करने के लिए सपने देखते हैं। कई लोग अक्सर ये बहाने देते हैं की वे जीवन में जीत इसलिए हासिल नहीं कर पाए क्योंकि वे गांव में रहते थे, या उन्हें आगे पढ़ने नहीं मिला, या फिर उनको मां बाप या समाज से सपोर्ट नहीं मिला, या उन्हें कंप्यूटर नहीं आता आदि। लेकिन यह सच है कि अगर आप वाकई जीतना चाहते हैं तो आपको कोई भी नहीं रोक सकता। अगर आपको जीत हासिल करने से कोई रोकता भी है तो वह केवल आप हैं। समाज या लोग सफलता पाने में आपको लेट कर सकतें हैं लेकिन रोक नहीं सकते। जीतने और सफलता पाने के बाद परिवार, दोस्त और समाज सभी आपको रेप्सेक्ट करने लगते हैं।

यदि आप कॉम्पिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहें है, या वेट लोस के लिए मेहनत कर रहें हैं, या एक प्रमोशन के लिए दिन रात एक कर रहें हैं, तो आप को जीत तक सिर्फ आपकी मेहनत और लगन ही पंहुचा सकती है। दुनिया में कोई भी परेशानी इतनी बड़ी नहीं है जिसे आप जीत नहीं सकते।

यदि आपको कोई स्किल नहीं आती तो उसे सीखीये, यदि इंग्लिश नहीं आती तो क्लास ज्वाइन कीजिये या वेट लोस करना हो तो मेहनत करिए। लेकिन आपको खुद से लड़के अपने डर को हराना होगा, तभी आप सफल हो पाएंगे। खुद सफलता हासिल कर दूसरों के लिए रोल मॉडल बनें।

इस अर्टिकल में हम आपको उन नियमों या सुझावों के बारे में बता रहें हैं जिनसे आप जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफलता पाकर विनर बन सकते हैं, और अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकतें हैं। तो आइये जानतें हैं कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए

1. जीतने के फायदे क्या है – The Benefits Of Winning In Hindi

2. जीतने के लिए अपनी क्षमता से अपने सपनों की उड़ान भरें – Sync Your Fantasies With Your Abilities To Be A Winner In Hindi

जीतने के फायदे क्या है – The Benefits Of Winning In Hindi

  1. जीतने के लिए अपने लक्ष्य तय करें और उसे हासिल करने का प्लान बनायें
  2. कामयाब होने के लिए दूसरों से ज्यादा मेहनत के लिए तैयार रहें
  3. जिंदगी में सफल होने के तरीके खुशी का पीछा कभी न करें
  4. जीवन में सफलता पाने के लिए दूसरों के कमेंट्स से डरना छोड़े
  5. कामयाब होने के लिए परमिशन का इंतज़ार न करें
  6. यदि जीवन में जीतना है तो आत्म अवलोकन करें
  7. कामयाब होने के लिए खुश रहिये यदि जीवन में जीतना है

जीत का स्वाद बहुत मीठा होता है और जीतने से हमें कई फायदे होते हैं । जहां सफलता पाना बहुत मुश्किल होता है वहां इसका स्वाद और भी मीठा होता है। जीतने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस करने लगते हैं और अपने आत्मविश्वास में सुधार करते हैं। आपका मनोबल अपने आप बढ़ता है और जीतने की आपकी इच्छा, हारने के डर से अधिक हो जाती है।

तो आइये जाने वह कौन सी बातें हैं जो आपको जीवन में हमेशा एक विनर बनने में मदद करेंगी –

जीतने के लिए अपने लक्ष्य तय करें और उसे हासिल करने का प्लान बनायें

जीतने के लिए अपने लक्ष्य तय करें और उसे हासिल करने का प्लान बनायें

कल्पना कीजिए कि आप एक रेस में हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि फिनिशिंग लाइन कहां है, तो क्या आप जीत पाएंगे? नहीं न। इसलिए आपको एक स्पेसिफिक गोल की आवश्यकता होती है, आपको यह जानना जरुरी है कि आप जीवन में किस दिशा में जा रहे हैं और इसकी फिनिशिंग लाइन कहां है। लक्ष्यहीन तरीके से काम करने के बजाय, लक्ष्य तय करें और उनकी ओर काम करें।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

कामयाब होने के लिए दूसरों से ज्यादा मेहनत के लिए तैयार रहें

जीवन में सब मेहनत करने से ही आता है। किस्मत के भरोसे या खुद को दोष देने से आप कभी सफल नहीं हो पाएंगे। एक उदाहरण के तौर पर – यदि आपका कॉम्पटीटर हर दिन 200 पुश अप करता है, तो आपको 300 करना होगा। यदि आपका कलीग 8 घंटे काम करके प्रमोशन पाता है तो आपको उससे अधिक काम करना होगा। यह मत भूलो कि जितना अधिक प्रयास करेंगे, उतने बेहतर परिणाम देखेंगे, और यह केवल खेल में ही नहीं बल्कि जीवन के सभी क्षेत्रों पर लागू होता है।

(और पढ़े – अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के 5 तरीके…)

जिंदगी में सफल होने के तरीके खुशी का पीछा कभी न करें

जिंदगी में सफल होने के तरीके खुशी का पीछा कभी न करें

खुशी का पीछा कभी न करें, क्योंकि आप इसे सबसे अप्रत्याशित (Unexpected) रूप में और समय में पाएंगे। खुशी पाना एक संकेत है कि आपकी आत्मा सही रास्ते पर है, और यह बहुत जरुरी है। खुशी पाने का सबसे अचूक रास्ता आपका अपना व्यक्तिगत विकास (Personal Development) है।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

जीवन में सफलता पाने के लिए दूसरों के कमेंट्स से डरना छोड़े

आप दूसरों के सामने खुद को साबित किए बिना सफलता की ओर आगे बढ़ें और अपने तरीके से काम करें। ऐसा करने पर आपको अपमान और घृणा की टिप्पणियों पर ध्यान न देकर अपने काम पर ध्यान देने में मदद मिलेगी। अपने बारे में खुद से अच्छा महसूस करने की कोशिश करें, और दूसरों के द्वारा एक्सेप्ट (Approval) किये जाने की मांग करना छोड़ दें ताकि आप खुद को प्रोत्साहित कर सकें।

(और पढ़े – नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति पाने के उपाय…)

कामयाब होने के लिए परमिशन का इंतज़ार न करें

कामयाब होने के लिए परमिशन का इंतज़ार न करें

आप जो भी चीज करना चाहते हैं, उसे करें। किसी और की अनुमति का कभी इंतजार न करें, क्योंकि यदि आप कुछ करना चाहते हैं और आप किसी की परमिशन का इंतजार करते हैं, तो शायद कभी भी आपको वह परमिशन नहीं मिलेगी। उदाहराण के तौर पर किसी नए आईडिया पर काम करने के लिए दूसरों की परमिशन का इंतज़ार करना व्यर्थ है क्योंकि यदि आप वेट करते हैं तो आप लाइफ में जीत हासिल करने में असमर्थ हो जायेंगे।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

यदि जीवन में जीतना है तो आत्म अवलोकन करें

यदि आप उदास हैं या डिप्रेशन महसूस करते हैं, तो यह आपका अपने जीवन का पुनर्मूल्यांकन (Revaluate) करने का समय है।  अवसाद का वास्तविक उद्देश्य शायद आपके जीवन में आत्मनिरीक्षण (Introspection) की आवश्यकता है। इसलिए यदि जीवन में जीतना है तो आप सोचें और अपनी समस्यायों को सुलझाने का प्रयास करें।

(और पढ़े – अवसाद दूर करने के प्राकृतिक उपाय…)

कामयाब होने के लिए खुश रहिये यदि जीवन में जीतना है

कामयाब होने के लिए खुश रहिये यदि जीवन में जीतना है

ऐसे लोगों से अपनी दूरी बनाए रखें जिनके पास अपने बारे में कुछ भी सकारात्मक कहने को न हो। ऐसे लोग हमेशा दूसरों के बारे में बुरी बात करते हैं और इनसे संपर्क में रहना आपको बुरी भावनाओं में जबरदस्ती उलझाये रखता है। कामयाब होने के लिए नकारत्मक लोगों की संगती कभी न रखें।

(और पढ़े – जीवन में सफल होने के लिए किन लोगो से आपको दूरी बनाए रखना चाहिए…)

जीतने के लिए अपनी क्षमता से अपने सपनों की उड़ान भरें – Sync Your Fantasies With Your Abilities To Be A Winner In Hindi

  1. जीवन में सफलता पाने के लिए अपने विकास पर ध्यान दें
  2. सफलता के लिए अच्छी किताब की संगत, बेकार लोगों से बेहतर है
  3. नया सीखने का प्रयास करें यदि जीवन में बनना हो सफल
  4. जीवन में सफलता पाने के तरीके लक्ष्य हासिल करने के लिए मेहनत करें और जीतें
  5. कामयाब होने के लिए सबको को खुश करने के चक्कर में न पड़ें

अपनी कल्पनाओं को अपनी क्षमताओं के साथ मिलाने की कोशिश करें। सपने देखने का मतलब है की आप किसी चीज को पाने की कोशिश कर रहें हैं लेकिन वह फिलहाल आपके पास नहीं है। इसके लिए अपने आपको काबिल बनायें, जीतने के लिए अपनी क्षमताओं पर काम करें। अगर आप लक्ष्य गलत तय करते हैं तो अपनी सोच को बदलें। तभी आप अपने सपनों को हासिल कर सकते हैं और जीत सकते हैं।

जीवन में सफलता पाने के लिए अपने विकास पर ध्यान दें

जीवन में सफलता पाने के लिए अपने विकास पर ध्यान दें

व्यवसाय या रोमांटिक रिलेशनशिप को खत्म करना केवल तभी स्वीकार्य होता है जब यह आपके व्यक्तिगत विकास और ग्रोथ के लिए किया गया हो। जीवन में सफलता पाने के लिए कभी भी घमंड को अपने जीवन के रास्ते में न आने दें। यदि रिलेशनशिप में कोई प्रॉब्लम है तो आप ब्रेक लें और चीजें ठीक करने के लिए प्रयास करें, इसी प्रकार ऑफिस में काम बेहतर करने या अपने विकास पर ध्यान देने के लिए कुछ समय का ब्रेक लें।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

सफलता के लिए अच्छी किताब की संगत, बेकार लोगों से बेहतर है

यदि आपको एक अच्छी किताब और एक खाली बैठे व्यक्ति के साथ बातचीत करने के बीच में चयन करना है, तो हमेशा किताबों को चुनें। रात में व्हाट्सएप्प पर चैटिंग करने के बजाय एक अच्छी बुक पढ़ने से आपको कुछ हासिल करने और सीखने या जानने में मदद मिलेगी, जबकि एक खाली व्यक्ति के साथ बात करना केवल समय की बर्बादी है।

(और पढ़े – मन की शांति के उपाय हिंदी में…)

नया सीखने का प्रयास करें यदि जीवन में बनना हो सफल

नया सीखने का प्रयास करें यदि जीवन में बनना हो सफल

यदि आप किसी चीज के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो विज्ञान और ज्ञान के स्रोतों के बारे में जाने और कुछ नया सीखें। फिल्मी दुनिया के गॉसिप पढ़ने की बजाय या किसी और की लाइफ में दखल देने की तुलना में सफलता के लिए कुछ अच्छा नॉलेज पाना ज्यादा बेहतर है और जिसे आप दूसरों को भी सिखा सकें।

(और पढ़े – बुद्धिमान लोग किसी को नहीं बताते अपने ये 8 राज…)

जीवन में सफलता पाने के तरीके लक्ष्य हासिल करने के लिए मेहनत करें और जीतें

मेचयोर और एमेच्योर (Immature And Mature) दोनों लोगों के पास नॉलेज होता है, लेकिन इसमें अंतर यही है कि मेचयोर (Mature) व्यक्ति अपने ज्ञान का इस्तेमाल करता है, और एमेच्योर (Immature) व्यक्ति नहीं जानता है कि वह अपनी नॉलेज को कहां उपयोग करें। यही कारण है कि एमेच्योर लोग दूसरों की आलोचना करते हैं।

(और पढ़े – सकारात्मक सोच के फायदे…)

कामयाब होने के लिए सबको को खुश करने के चक्कर में न पड़ें

कामयाब होने के लिए सबको को खुश करने के चक्कर में न पड़ें

हर किसी को खुश करना आमतौर पर असफलता (Failure) की ओर ले जाता है। इसलिए आप अपना काम करें और अपने कर्मों से दूसरों की मदद करें। सभी को खुश करके आप खुद ही उलझ जायेंगे इसलिए कामयाब होने के लिए इस पर अनावश्यक समय न दें ।

जिंदगी में सफलता पाने और जीतने के लिए अपने ऊपर विश्वास रखें, अपनी गलतियों से सीखें और उन्हें दुबारा नहीं रिपीट करें, गोल्स पर फोकस्ड और कमिटेड रहें, जीवन में रिस्क लेने से नहीं डरें, अपने कर्मों की जिम्मेदारी लें, जीत हो या हार हो, उसका अच्छी तरह सामना करें और कभी किसी और को आपको नीचा दिखाने का मौका न दें। जीतने को अपनी एक हैबिट या आदत बनायें ताकि आप जीत हासिल करने में सफल हों।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration