सफल बनने के लिए जीवन में इन 12 सफलता के सूत्र का पालन जरूर करें – 12 Essential rules to be successful in life in hindi

सफल बनने के लिए जीवन में इन 12 सफलता के सूत्र का पालन जरूर करें - 12 Essential rules to be successful in life in hindi
Written by Anshika sarda

सफलता के इन 12 नियमों को पढ़िए और अपने जीवन में इनको उतार लीजिये तब कोई भी ताकत आपको सफलता तक पहुंचने से नहीं रोक सकती है जीवन में सफल बनना सिर्फ आपके गुडलक (good luck) पर निर्भर नहीं करता है। इसके लिए आपको जी तोड़ मेहनत (hard work) भी करनी होती है। इसी के साथ आपकी सोच भी सफल होने में एक बड़ी भूमिका निभाती है। अगर आप सफल बनने और आगे बढ़ने की सकारात्मक सोच (positive thoughts) के साथ जीते हैं तो इससे आपको सफलता की ऊंचाईयां छूने की ताकत मिलती है। दुनिया के सफलतम लोग जैसे- माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी या पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई।

इन सबकी सोच और दिनचर्या में आपको कुछ समानताएं मिलेगी जो की साधारण लोगों के जीवन में नहीं होती है। क्या होता है सफल लोगों में ऐसा जो उन्हें सफल बनाता है? क्या होता है सफल लोगों का जीवन? कैसे लोग अपने जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं? यदि आपको भी जीवन में सफल बनना है तो हम यहां आपको सफलता (success) पाने के लिए कुछ सूत्रों यानि की नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये नियम उन साधारण नियमों से अलग है जो कि आप हमेशा से सुनते आए हैं। आइए जानते हैं कि जीवन में सफलता पाने के लिए आपको किन 12 सूत्रों (success rule) का पालन करना चाहिए।

  1. सफल बनने के लिए दूसरों की बजाय खुद के बारे में सोचें – Think about yourself to be successful in life in hindi
  2. सफलता चाहते हैं तो बदलाव के लिए खुद को तैयार रखें – Be ready to change yourself to be successful in life in hindi
  3. सफल बनने के लिए अवसरों को समझें – Grab the opportunity to be successful in life in hindi
  4. सफलता चाहते हैं तो सफलता की भूख पैदा करें – Be Hungary for success to be successful in life in hindi
  5. सफलता पाना है तो कभी सपनों से समझौता ना करें – Don’t compromise with your dreams to be successful in life in hindi
  6. सफल बनने के लिए रिस्क लेना सीखें – Take risk to be successful in life in hindi
  7. सफलता चाहते हैं तो सबको खुश करने की कोशिश ना करें – Don’t try to please everyone to be successful in life in hindi
  8. सफलता पाने की यात्रा के दौरान खुश रहें – Keep yourself happy to be successful in life in hindi
  9. सफलता पाने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को समझें – Always remember your responsibility to be successful in life in hindi
  10. सफल बनने के लिए लोगों का शुक्रिया अदा करें – Thank people to be successful in life in hindi
  11. सफलता चाहते हैं तो अपनी जड़ों से जुड़े रहें – Always be attached with your roots to be successful in life in hindi
  12. सफल बनने के लिए समय को मैनेज करना सीखें – Manage your time to be successful in life in hindi

सफल बनने के लिए दूसरों की बजाय खुद के बारे में सोचें – Think about yourself to be successful in life in hindi

बहुत बार लोग खुद को सफल बनाने की कोशिश करने की बजाय दूसरों को नीचा दिखानें में अपना वक्त बेकार करते हैं। अगर आप दूसरों को दिखाने के लिए कुछ भी करते है तो आप जीवन में कभी सफल नहीं हो सकते हैं। अपने जीवन में खुद को सबसे बेहतर बनाने की कोशिश करें। अपने आप का बेस्ट वर्जन (best version) बनने की कोशिश करें। आप दुनिया में एक ही हैं, आप जैसा दूसरा कोई भी नहीं है इसलिए दूसरों के सामने खुद को उदाहरण (example) की तरह पेश करना चाहते हैं तो दूसरों की बजाय अपने बारे में सोचें और अपना बेस्ट वर्जन बनने की कोशिश करें।

(और पढ़े – जीवन जीने के 15 नियम जो हर किसी को जानने चाहिए…)

सफलता चाहते हैं तो बदलाव के लिए खुद को तैयार रखें – Be ready to change yourself to be successful in life in hindi

कोई जरुरी नहीं है कि जीवन में सारी चीजें ठीक वैसी ही हो जैसा आप चाहते हैं। बहुत बार परिवर्तन के रुप में अवसर आपके जीवन में आते हैं और आप यदि बदलाव को स्वीकार नहीं करते हैं तो आप सफल भी नहीं हो पाते हैं। हमेशा खुद को बदलाव (changes) के लिए तैयार रखें और कुछ नया सीखने की कोशिश करें। याद रहे की सीखने की कोई उम्र नहीं होती है। जीवन में नया सीखने और बदलाव करने के लिए हमेशा तैयार रहने से आप खुद को सफल बना पाते हैं।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

सफल बनने के लिए अवसरों को समझें – Grab the opportunity to be successful in life in Hindi

अवसर सबके जीवन में आते हैं लेकिन बहुत बार आप उन्हें समझ नहीं पाते हैं। अवसर (opportunity) छोड़ने से भी सफलता आपके जीवन में नहीं आ पाती है। नए अवसरों को पहचाने और हमेशा उन्हें ग्रहण करने के लिए तैयार रहें। आपको समझना होगा की आपकी प्राथमिकता क्या है? आपके लिए क्या चीज सबसे ज्यादा जरूरी है? सही समय पर सही अवसर को भुनाने से आप सफल हो ही जाते हैं।

(और पढ़े – जीवन में सफलता पाने के तरीके…)

सफलता चाहते हैं तो सफलता की भूख पैदा करें – Be Hungary for success to be successful in life in Hindi

जब तक आपको भूख नहीं लगती है तब तक आप खाना नहीं खाते। ये ही भूख आपको सफलता के लिए भी पैदा करनी है। सफलता की भूख और सफल होने का लालच (Greed) जगाना तब तक बुरा नहीं होता है जब तक आप किसी और को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। अपने जीवन में सफलता की भूख पैदा करें। सफल होने और हुनर को भुनाने के लिए कोई मौका ना छोड़ें। जीवन में सफलता की भूख आपको सफल बनने कि लिए जरूरी तलब देती है।

(और पढ़े – गुस्से को कंट्रोल और मन शांत करने के आसान उपाय…)

सफलता पाना है तो कभी सपनों से समझौता ना करें – Don’t compromise with your dreams to be successful in life in Hindi

असफल (Unsuccess) कोई नहीं होना चाहता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप की आप कोशिश ही करना छोड़ दें। व्यक्ति चलना सीखता है तो गिरता है, उठकर फिर चलने लगता है लेकिन चलना छोड़ता नहीं हैं। असफल होने के डर से अपने सपनों से समझौता बिल्कुल ना करें। असफलता के बाद खुद को सफल होने के लिए तैयार करें। गलतियों से सीखकर ही इंसान आगे बढ़ता है। लेकिन असफलता के डर से कभी भी अपने सपनों (dream) से समझौता ना करें।

(और पढ़े – बुद्धिमान लोग किसी को नहीं बताते अपने ये 8 राज…)

सफल बनने के लिए रिस्क लेना सीखें – Take risk to be successful in life in Hindi

जब तक आप रिस्क (risk) लेना यानि की खतरा मोल लेना नहीं सीखते आप बेशक सुरक्षित रहते हैं लेकिन कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं। जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको हर दिशा में खुद को तराशना होता है और इसके लिए कई बार लीक से हटकर चीजें भी करनी पड़ती है। हो सकता ही की नई चीजों को अपनाने से आपको डर (fear) लगता हो लेकिन इस डर पर जीत पाएं। अपने डर को हराने से आपको सफलता जरुर मिलेगी।

(और पढ़े – नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति पाने के उपाय…)

सफलता चाहते हैं तो सबको खुश करने की कोशिश ना करें – Don’t try to please everyone to be successful in life in Hindi

आपके जीवन में बहुत सारे लोग होते हैं। जरुरी नहीं है की आप जो कुछ भी कर रहे हैं उससे सभी लोगों को खुशी (happiness) मिले। आप जीवन में सफल होते हैं या कुछ भी हासिल करते हैं तो इससे कुछ लोग खुश होते हैं तो कुछ लोग दुखी भी होते हैं। ऐसे में जरूरी है की आप खुद को खुश करने की कोशिश करें ना कि दूसरों के खुशी के बारे में सोचकर फैसला करें।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

जीवन सफलता पाने की यात्रा के दौरान खुश रहें – Keep yourself happy to be successful in life in Hindi

जीवन छोटे-छोटे पलों से मिलकर बनता है। सफलता हाथों-हाथ नहीं मिलती है हर व्यक्ति को सफल होने में समय लगता है। सफलता की इस यात्रा (journey of success) को खुश रह कर पूरा करना सीखें। छोटी-छोटी खुशियां जीवन में बहुत जरूरी होती है इसलिए खुश रहें और अपने अपनों को खुश रखें।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

सफलता पाने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को समझें – Always remember your responsibility to be successful in life in Hindi

जीवन में अपनी जिम्मदारियों को समझना आपको एक बेहतर इंसान बनाता है। अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी समझें और उन्हें पूरा करने की हर संभव कोशिश करें। आप अपने घर-परिवार के लिए जिम्मेदार हैं तो यह चीज आपको कभी अपने लक्ष्य (gole)से भटकने नहीं देती है इसलिए कभी भी अपनी जिम्मेदारियों से किनारा ना करें।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

सफल बनने के लिए लोगों का शुक्रिया अदा करें – Thank people to be successful in life in Hindi

जीवन में आपके पास जो कुछ भी है उसे पाने के लिए लोग तरसते हैं। खुद को कभी कम ना आंके और आपको जीवन में आपको जो कुछ भी मिला है उसके लिए भगवान का शुक्रिया (thanks to god) अदा करें। हमेशा दूसरों की मदद करने की कोशिश करें क्योंकि आपके अच्छे काम आपके भाग्य (luck) को भी बेहतर बनाते हैं।

(और पढ़े – अकेले खुद के साथ खुश रहना सीखें और जानें अकेले कैसे खुश रहें…

सफलता चाहते हैं तो अपनी जड़ों से जुड़े रहें – Always be attached with your roots to be successful in life in Hindi

आप जहां से भी आते हैं, आपका भरण-पोषण कैसे हुआ है, आपका जीवन कैसा रहा है इन बातों को कभी भी नहीं भूलना चाहिए। जीवन में अगर आप अपने परिवार, अपने परिजनों और अपनी जड़ों (roots) से जुड़े रहते हैं तो आप हमेशा अपनी सफलता का महत्व समझते हैं। ये ही चीज आपको सफल बनने में मदद करती है।

(और पढ़े – अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के 5 तरीके…)

सफल बनने के लिए समय को मैनेज करना सीखें – Manage your time to be successful in life in Hindi

जीवन में अगर आप अपने टाइम (time) को मैनेज करना सीख जाते हैं तो सही समय पर सही चीजें होने लगती है और सफलता मिलने में कभी देर नहीं होती है। इसलिए अपने टाइम को मैनेज (manage) करना सीखें। कम समय में ज्यादा काम करें और स्मार्ट वर्क (smart work) करें। जरूरी चीजों को प्राथमिकता दें ताकि आपको जीवन में सफलता मिल सके।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration