अकेले खुद के साथ खुश रहना सीखें और जानें अकेले कैसे खुश रहें – How To Be Happy Alone In Hindi

अकेले खुद के साथ खुश रहना सीखें और जानें अकेले कैसे खुश रहें - How To Be Happy Alone In Hindi
Written by Anamika

Akele khush rehne ka tarika in hindi अकेले खुद के साथ खुश रहना सीखें कहा जाता है कि खुशी आंतरिक होती है जो किसी भी चीज से मिल सकती है। लेकिन इस खुशी की तलाश में इंसान भटकता रहता है। अक्सर देखा गया है कि जो लोग अकेले रहते हैं, हालात के मारे होते हैं या फिर परिस्थितियों के हाथों विवश होते हैं, वो अपने को खुश नहीं रख पाते हैं और अपनी किस्मत को कोसते हैं। वास्तव में ऐसा करने से हमारे अंदर नकारात्मकता काफी हद तक बढ़ जाती है और हमें दूर दूर तक खुशी की किरण दिखायी नहीं देती है। इसलिए यह बेहतर है कि हम अकेले खुश रहने का रास्ता ही खोज निकालें।

अगर आप भी खुद को खुश रखने के लिए रास्ते और तरीकों की तलाश में हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अकेले कैसे खुश रहें और सिंगल खुश कैसे रहे।

  1. अकेले खुश रहने के लिए मन की बातें डायरी पर लिखें – Write a diary to be happy alone in Hindi
  2. खुद को खुश रखने के लिए नए तरीके से शुरूआत करें – Give Yourself a Fresh Start to be happy alone in Hindi
  3. अकेले खुश रहने के लिए अपने आप से प्यार करें – Practice Self Love to be happy alone in Hindi
  4. सिंगल खुश कैसे रहे में करें एक्सरसाइज – Exercise to be happy alone in Hindi
  5. अकेले खुद के साथ खुश रहना है तो जूनून पालें और पूरा करें – Find Your Passion to be happy alone in Hindi
  6. अकेले खुश रहने के लिए कंफर्ट जोन से बाहर निकलें – Akele Khush rehne ke liye Comfort Zone se bahar nikle in Hindi
  7. अकेले खुश रहने के लिए वर्तमान की तारीफ करना सीखें – Learn to Appreciate the Present to be happy alone in Hindi
  8. अकेले खुश रहने के लिए मूवी देखने जाएं – Go for a movie to be happy alone in Hindi

अकेले खुश रहने के लिए मन की बातें डायरी पर लिखें – Write a diary to be happy alone in Hindi

अकेले खुश रहने के लिए मन की बातें डायरी पर लिखें - Write a diary to be happy alone in Hindi

मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि आप चाहे परेशान रहें या फिर अकेले खुश रहने की कोशिश में हों। उस दौरान अपने मन और मस्तिष्क में चल रही बातों को डायरी पर लिखना चाहिए। वास्तव में मस्तिष्क में लगातार विचार आते जाते रहते हैं। इनमें से कुछ हमें निराश करते हैं तो कुछ हमें एनर्जी देते हैं और मोटिवेट करते हैं। यदि आप मन में उठने वाली हर बातों और हर सवालों को डायरी पर लिखें और फिर बाद में उसे पढ़ें तो आपको समझ में आएगा कि आपकी मुख्य परेशानी क्या है। इससे अकेले खुश रहने के लिए रास्ते भी अपने आप निकलेंगे। लेकिन डायरी पर मन की बातें और अकेलेपन का अनुभव लिखना वाकई बहुत रोचक होता है, जिससे बाद में अद्भुत खुशी मिलती है।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

खुद को खुश रखने के लिए नए तरीके से शुरूआत करें – Give Yourself a Fresh Start to be happy alone in Hindi

खुद को खुश रखने के लिए नए तरीके से शुरूआत करें - Give Yourself a Fresh Start to be happy alone in Hindi

कभी कभी हम जीवन की शुरूआत ही इतने नीरस तरीके से करते हैं कि अकेले खुश रहना काफी कठिन हो जाता है। चाहे आप सिंगल हों, आपका ब्रेकअप हो गया हो या फिर कोई और वजह हो। जीवन की शुरूआत एक नये तरीके से करें। अगर आप कामकाजी हैं और हफ्तों और महीनों तक एक नीरस दिनचर्या का अनुसरण करते हैं तो इसे बदलें। अपनी दिनचर्या की सूची बनाएं और इसमें मजेदार चीजों और गतिविधियों को शामिल करें। इसके अलावा अपनी लिस्ट में उन चीजों को भी शामिल करें जिससे आपको उत्साह और खुशी मिलती है। इस तरीके से हर हफ्ते या हर महीने एक नया शेड्यूल बनाएं। इससे आपको अपार खुशी मिलेगी और आपको अकेलापन नहीं महसूस होगा।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

अकेले खुश रहने के लिए अपने आप से प्यार करें – Practice Self Love to be happy alone in Hindi

अकेले खुश रहने के लिए अपने आप से प्यार करें - Practice Self Love to be happy alone in Hindi

अकेले रहने वाले ज्यादातर लोग यह सोचकर सबसे ज्यादा दुखी रहते हैं कि लोग उनके बारे में क्या सोचते होंगे। वास्तव में यह हर व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी परेशानी है। इसलिए लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, आप यह सोचना बंद कर दीजिए और अपने आप से प्यार करना सीखिए। आमतौर पर अपने आप को खुश रखना जितना कठिन है उतना ही आसान भी है। बस जरूरत हैं तो सकारात्मक सोच के साथ कदम बढ़ाने की। इसलिए अपने को खुश रखने के लिए अपने आप से प्यार करें, अलग अलग तरह के कपड़े पहनें, मेकअप करें, खुद को फिट रखें, अच्छा खाएं, सबसे मिलें, बच्चों के साथ खेलें और हर वह काम करें जिससे आपको खुशी मिलती है और जिससे आपको अपने आप से प्यार हो जाता हो।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

सिंगल खुश कैसे रहे में करें एक्सरसाइज – Exercise to be happy alone in Hindi

सिंगल खुश कैसे रहे में करें एक्सरसाइज - Exercise to be happy alone in Hindi

जब शरीर में एंडॉर्फिन का स्तर बेहतर होता है तो मन अपने आप खुश रहता है। इसलिए विशेषरुप से जब आप अकेले रहते हों तो आपकी लाइफस्टाइल भी काफी अलग होनी चाहिए। इसके लिए आपको रोजाना योग, व्यायाम, मेडिटेशन और एक्सरसाइज करने की आदत डालनी चाहिए। अगर संभव हो तो आप जिम भी जा सकते हैं और वहां नए नए एक्सरसाइज या वर्कआउट कर सकते हैं। मेडिटेशन में बहुत शक्ति होती है जो मन और मस्तिष्क के अंदर से नकारात्मक विचारों को दूर करता है और परेशानियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इसलिए खुद को खुश रखने के लिए, साइक्लिंग, तैराकी, स्पोर्ट्स और हर वह गतिविधियां करें जिससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकले और आपका मन प्रसन्न रहे।

(और पढ़े – मन की शांति के उपाय हिंदी में…)

अकेले खुद के साथ खुश रहना है तो जूनून पालें और पूरा करें – Find Your Passion to be happy alone in Hindi

अकेले खुद के साथ खुश रहना है तो जूनून पालें और पूरा करें - Find Your Passion to be happy alone in Hindi

अकेले खुश रहने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि आपका एक पैशन या जूनून होना चाहिए जिसे पूरा करने के लिए आप अपना जी जान लगा दें। यह पैशन कुछ भी हो सकता है। यदि आप ऑफिस में सबसे आगे निकलना चाहते हैं तो काम को पूरा करने के लिए एक समय निर्धारित करें और अपने गोल को उस समय तक हर हाल में पूरा कर लें। इससे आपको बेहद खुशी मिलेगी। इसके अलावा फोटोग्राफी, नृत्य और कला की कक्षाएं, खाना पकाने की कक्षाएं, गिटार बजाने, नाटक सीखने की कक्षाएं ज्वाइन करें या अब तक जो भी आपका पैशन रहा हो और आप उसे पूरा नहीं कर पाये हों, उसके बारे में फिर से सोचें और उसे पूरा करने में जुट जाएं। इससे आपको अकेलेपन का पता भी नहीं चलेगा और जो खुशी मिलेगी वह काफी अलग होगी।

(और पढ़े – जीवन में सफलता पाने के तरीके…)

अकेले खुश रहने के लिए कंफर्ट जोन से बाहर निकलें – Akele Khush rehne ke liye Comfort Zone se bahar nikle in Hindi

अकेले खुश रहने के लिए कंफर्ट जोन से बाहर निकलें - Akele Khush rehne ke liye Comfort Zone se bahar nikle in Hindi

अगर आप अकेले खुश रहना चाहते हैं तो अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपने पहले कभी नहीं किया हो। लेकिन अचानक से बड़ी चीजों पर हाथ न आजमाएं बल्कि धीरे धीरे शुरूआत करें। जैसे एक हफ्ते में एक बड़ा काम करने की प्लानिंग करें। उदाहरण के तौर पर यदि आप बहुत शर्मीले हैं तो अधिक से अधिक लोगों से बात करके अपनी झिझक दूर करने की कोशिश करें। यदि आपको ऊंचाई से डर लगता है तो आप बंजी जंपिंग, ट्रेकिंग, जोरबिंग आदि एडवेंचरस गतिविधियां करने की कोशिश करें। अगर आपने अकेले लंबी दूरी की यात्राएं न हो तो कहीं दूर अपनी पसंद की जगह पर घूम आयें। ये छोटी छोटी मगर काफी काम की ऐसी चीजें हैं जो आपको काफी खुशी दे सकती हैं।

(और पढ़े – नए लोगों से कैसे मिले और कैसे बात करें…)

अकेले खुश रहने के लिए वर्तमान की तारीफ करना सीखें – Learn to Appreciate the Present to be happy alone in Hindi

अकेले खुश रहने के लिए वर्तमान की तारीफ करना सीखें - Learn to Appreciate the Present to be happy alone in Hindi

अगर आप अकेले रहते हों और आपको खुद को खुश रखने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती हो तो एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी परिस्थिति में अपने मन में नकारात्मक विचार ना लाएं। आपके जो भी हालात हैं या वर्तमान में आपके पास जो भी हो, आप जिस भी तरीके से जी रहे हों, उसकी शिकायत करने या किस्मत को कोसने की बजाय उसे सहर्ष स्वीकार करें। अगर आप अपने वर्तमान की तारीफ करेंगे तो आपका भविष्य भी बेहतर होगा। इसका फायदा यह होगा कि जब आपको अपनी जिंदगी से कोई शिकायत नहीं होगी तो आपको हर वस्तु में खुशी दिखेगी और हर एक परिस्थिति में खुश रहने की आदत विकसित होगी।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

अकेले खुश रहने के लिए मूवी देखने जाएं – Go for a movie to be happy alone in Hindi

अकेले खुश रहने के लिए मूवी देखने जाएं - Go for a movie to be happy alone in Hindi

वास्तव में बहुत कम ही लोग ऐसे होते हैं जो अकेले सिनेमा देखने जाते हैं। अगर आप खुद को रखना चाहते हैं तो आप हफ्ते या महीने के अंत में या जब भी आपको समय मिले, अकेले ही कोई फिल्म देखने निकल जाएं। कुछ चीजों का अकेले मजा लेने का एक अलग ही अनुभव होता है और जब आप खुद को अकेले खुश रखने की कोशिश में हों तो इसका मजा और भी बढ़ जाता है। अकेले मूवी जाने के साथ ही आप अकेले ही सर्कस देखने या अकेले ही रेस्टोरेंट में खाना खाने भी जा सकते हैं।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration