क्या होती है टेंशन, जानिए टेंशन से मुक्ति पाने के उपाय - Tension dur karne ke upay in Hindi
घरेलू उपाय

क्या होती है टेंशन, जानिए टेंशन से मुक्ति पाने के उपाय – Tension dur karne ke upay in Hindi

क्या होती है टेंशन, जानिए टेंशन से मुक्ति पाने के उपाय - Tension dur karne ke upay in Hindi

Tension dur karne ke upay क्या आप भी अक्सर टेंशन में रहते हैं और टेंशन से मुक्ति पाने के उपाय देख रहें हैं। अगर ऐसा है, तो इससे राहत पाने के लिए ऐसे कई आसान उपाय हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में अपनाकर चुटकियों में तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। टेंशन लोगों की लाइफ का हिस्सा बन चुकी है। वर्कप्लेस हो या पर्सनल लाइफ किसी भी बात को लेकर टेंशन पैदा हो सकती है। आमतौर पर व्यक्ति को टेंशन तब होती है, जब वह अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए मेहनत करता है। उसकी ये जरूरतें पैसा, काम, परिवार या अन्य बातों से संबंधित हो सकती हैं। वैसे टेंशन को आमतौर पर मानसिक टेंशन माना जाता है जो शरीर से संबंधित नहीं होती, लेकिन हां, टेंशन होने से शरीर में कई समस्याएं जरूर पैदा होने लगती हैं।

आज ज्यादातर लोगों का जीवन टेंशन में बीत रहा है। टेंशन के अधिक बढ़ जाने से कई प्रकार के मानसिक रोग पैदा हो जाते हैं, जिनसे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है। तो क्यों न हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसे आसान उपाय आजमा लें, कि टेंशन या तनाव हमारे आसपास भी ना भटके। तो चलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे टेंशन से मुक्ति पाने के आसान उपाय, लेकिन इससे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि आखिर टेंशन होती क्या है,  इसके कारण और लक्षण क्या होते हैं।

विषय सूची

1. टेंशन क्या होती है – What is tension in Hindi
2. टेंशन के लक्षण – Tension ke lakshan in hindi
3. टेंशन का कारण  – Tension ke karan in hindi
4. टेंशन दूर करने के लिए क्या खाएं – Tension dur karne ke liye kya khaye in hindi
5. टेंशन दूर करने के उपाय – Tension dur karne ke upay in hindi

6. टेंशन दूर करने के लिए लें ये सप्लीमेंट्स – Tension Dur Karne Ke Liye Supplements In Hindi

टेंशन क्या होती है – What is tension in Hindi

टेंशन क्या होती है - What is tension in Hindi

जब हमारे शरीर में अचानक से कोई बदलाव होता है, जिससे हमारे शरीर में शारीरिक और भावनात्मक प्रतिक्रिया होती है, तो उसे तनाव कहते हैं। कई बार जब हैक्टिक शेड्यूल के चलते आराम नहीं कर पाते, तो दिमाग काफी थक जाता है, सोचने-समझने की क्षमता कमजोर पड़ने लगती है और शरीर भी काफी थका हुआ महसूस करता है, तो तनाव पैदा होता है। तनाव के कारण शारीरिक, भावनात्मक और मनौवैज्ञानिक प्रणाली पूरी तरह से गड़बड़ा जाती है, जिससे शरीर के कई हार्मोन्स का लेवल बढ़ जाता है। जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति डिप्रेशन में चला जाता है। इसलिए कहते हैं कि तनाव का इलाज जितना जल्दी हो सके, करा लेना चाहिए वरना इससे पीछा छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है। यहां तक की तनाव अगर ज्यादा बढ़ जाए तो व्यक्ति के मन में सुसाइड जैसे ख्याल भी आने लगते हैं और व्यक्ति मौत के घाट तक उतर जाता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

टेंशन के लक्षण – Tension ke lakshan in Hindi

टेंशन के लक्षण – Tension ke lakshan in hindi

तनाव के बारे में सबसे खतरनाक बात यह है कि यह आप पर बुरी तरह से हावी हो जाता है। यह आपको काफी हद तक प्रभावित कर सकता है, इसलिए आपको टेंशन के लक्षणों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। नीचे बताए जा रहे लक्षणों में से अगर आपको किसी भी लक्षण का अहसास हो, तो समझ जाएं कि आप तनाव की गिरफ्त में हैं।

(और पढ़े – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे…)

टेंशन का कारण  – Tension ke karan in Hindi

टेंशन का कारण  - Tension ke karan in hindi

जो स्थितियां तनाव पैदा करती है, वही तनाव का कारण होती हैं। तनाव आंतरिक या स्वयं-उत्पन्न भी हो सकता है। जब आप ऐसी किसी चीज के बारे में ज्यादा चिंता करते हैं जो हो सकती है या नहीं भी हो सकती, तब आपका तनाव में आना शुरू होता है।

तनाव के सामान्य बाहरी कारणों में शामिल है

  • जीवन में बड़ा बदलाव
  • काम या स्कूल की समस्या
  • बच्चे और परिवार
  • वित्तीय समस्याएं
  • जरूरत से ज्यादा व्यस्त रहना
  • निराशावादी सोच
  • खुद से हमेशा निगेटिव बात करना
  • जॉब खोना या रोजगार ना मिलना

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

टेंशन दूर करने के लिए क्या खाएं – Tension dur karne ke liye kya khaye in Hindi

टेंशन दूर करने के लिए क्या खाएं - Tension dur karne ke liye kya khaye in hindi

चॉकलेट- रिसर्च बताती है कि डार्क चॉकलेट स्ट्रेस हार्मोन्स का लेवल कम करती है। चॉकलेट में चीनी होती है, इसलिए यह मूड में सुधार करने वाले सेरोटोनिन को रिलीज करता है। इसलिए जब भी आपको टेंशन हो, बस थोड़ी सी चॉकलेट की बाइट ले लें।

नट्स- टेंशन आपको कमजोर बनाता है और कई मानसिक और आंतरिक बीमारियों का कारण भी बनता है। इनसे बचने के लिए आप बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे ड्राय फ्रूट खा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन और जिंक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है जिससे आप तनावमुक्त रहते हैं।

दही- अगली बार से जब भी आप टेंशन में हो, तो सबसे पहले फ्रिज में से दही निकालकर खाएं। आइस्क्रीम भूलकर भी ना खाएं, क्योंकि ये आपके स्ट्रेस को बढ़ा सकती है।

दूध- तनावपूर्ण मांसपेशियों को राहत देने के लिए विटामिन बी, प्रोटीन, विटामिन डी और हड्डी बनाने वाले कैल्शियम प्राप्त करने के लिए एक गिलास दूध लें। लो-फैट मिल्क का सेवन करें। अच्छी नींद लेने के लिए सोने से पहले दूध का सेवन जरूर करें।

गाजर- अगर आप कभी टेंशन में हों, तो गाजर चबा लें। पोषक तत्वों से भरपूर गाजर खाने से आपको कई तरह की कैलोरीज मिलेगी, जो आपको तनाव से दूर रखने में मदद करेगी।

फैटी फिश- फैटी फिश जैसे सेल्मन, सार्डिन और ट्यूना आपके दिमाग को शांत कर आपको रिलेक्स्ड फील कराती है।

चाय- टेंशन में एक कप चाय आपको पूरी तरह रिलेक्स्ड कर देती है। इसलिए जिन लोगों को बात-बात पर तनाव हो जाता है, उनके लिए चाय पीना बहुत फायदेमंद है।

हरी सब्जियां – एक रिसर्च के अनुसार हरी सब्जियां जैसे पालक में अवसाद को कम करने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हरी सब्जियों में फोलेट होता है, जो आपके शरीर में मूड रैगुलेटिंग न्यूरोट्रांसमीटर्स सेरोटोनिन और डोपामाइन का उत्पादन करता है।

एवोकेडो- एवोकेडो में मौजूद पोटेशियम ई, बी और फोलेट सहित 20 आवश्यक तनाव से मुक्ति कराने वाले पोषक तत्व होते हैं। रिसर्च के अनुसार एवोकेडो ब्लड शुगर लेवल को विनियमित करने के लिए सहायक है। तृप्ति और ब्लड शुगर का ये कॉम्बिनेशन टेंशन के समय भी आपके मूड को स्थिर रखने में बहुत मदद करता है।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

टेंशन दूर करने के उपाय – Tension dur karne ke upay in Hindi

यदि आप भी मानसिक तनाव से परेशान है और इस देंशन को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप निम्म तरीके को अपना सकते हैं।

टेंशन दूर करने का उपाय एक्सरसाइज करें – Tension dur karne ka upay exercise kare

टेंशन दूर करने का उपाय एक्सरसाइज करें - Tension dur karne ka upay exercise kare

तनाव और चिंता से मुक्ति पाने का सरल उपाय है एक्सरसाइज। ये आपको तनावमुक्त रखने में बहुत मदद करती है। हालांकि कई लोगों का मानना है कि एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस बढ़ता है, लेकिन ये एक विरोधाभास है। एक्सरसाइज के जरिए अपने शरीर पर फिजिकल स्ट्रेस डालने से मानसिक तनाव दूर होता है। ध्यान रखें, जो लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में चिंता का अनुभव कम करते हैं, जो व्यायाम नहीं करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एक्सरसाइज आपके स्ट्रेस हार्मोन्स जैसे कोर्टिसोल को कम करती है। यह एंडोर्फिन को भी रिलीज करने में मदद करता है। एंडोर्फिन एक तरह के केमिकल होते हैं, जो आपके मूड को बेहतर बनाते हैं। एक्सरसाइज से आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार आता है, जिससे तनाव और चिंता कम होती है।

(और पढ़े – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी…)

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय मोमबत्ती जलाएं – Mansik tanav se mukti ke upay candel jalaye

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय मोमबत्ती जलाएं - Mansik tanav se mukti ke upay candel jalaye

आपको शायद ये थोड़ा अजीब लगे लेकिन सच है कि मोमबत्ती जलाने से आपका सारा तनाव और चिंता गायब हो जाती है। कुछ सेंट्स विशेषरूप से काफी अच्छे होते हैं, जो आपका तनाव कम करने में मदद करते हैं जैसे लैवेंडर, लोहबान, चंदन, गुलाब का फूल, नैरोली आदि। अपने मूड का इलाज करने के लिए किया जाने वाले सेंट का उपयोग अरोमाथेरेपी कहा जाता है। यह आपकी चिंता को कम  करने के साथ नींद में भी सुधार लाता है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

चिंता से मुक्ति के उपाय कैफीन का सेवन कम करें – Tension dur karne ke tarike caffeine ka sevan

चिंता से मुक्ति के उपाय कैफीन का सेवन कम करें - Tension dur karne ke tarike caffeine ka sevan

अगर आप चाहते हैं कि आपको स्ट्रेस कम से कम हो, तो आपको कैफीन का सेवन कम कर देना चाहिए। कैफीन एक उत्तेजक है, जो चाय, कॉफी और चॉकलेट में पाया जाता है। इसकी ज्यादा खुराक आपकी चिंता बढ़ने का कारण बन सकती है। हालांकि कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी मॉडरेशन में स्वस्थ हो सकती है, पर जरूरी नहीं कि यह हर किसी के लिए हेल्दी हो। दिनभर में तीन कप से ज्यादा कॉफी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।

(और पढ़े – कैफीन के फायदे, नुकसान और उपयोग…)

टेंशन की दवा च्यूंगम चबाएं – Tension dur karne ki dawa Cheungam

च्यूंगम एक स्ट्रेस रिलीवर है। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग च्यूंगम चबाते हैं, उनमें तनाव की भावना कम होती है। दरअसल, च्यूंग गम ब्रेन वेव्स को शिथिल लोगों के समान बनाता है। साथ ही गम आपके मास्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है।

टेंशन से मुक्ति के लिए दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं – Tension se mukti ke liye parivar ke sath samay bitaye

टेंशन से मुक्ति के लिए दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं - Tension se mukti ke liye parivar ke sath samay bitaye

दोस्तों और परिवार का सामाजिक समर्थन तनावपूर्ण समय से गुजरने में आपकी मदद कर सकता है। अच्छा फ्रेंड नेटवर्क होने से आपको अपनेपन और आत्म मूल्य का अहसास होता है, जो मुश्किल समय में आपकी मदद कर सकता है। एक रिसर्च के अनुसार महिलाओं के लिए दोस्तों और बच्चों के साथ समय बिताना ऑक्सीटोसिन को छोड़ने में मदद करता है। यह एक नेचुरल स्ट्रेस रिलीवर है।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

टेंशन दूर करने का मंत्र खूब हंसे – Tension dur karne ka mantra khub hanse

टेंशन दूर करने का मंत्र खूब हंसे - Tension dur karne ka mantra khub hanse

अगर आप अपना तनावमुक्त रहना चाहते हैं तो खूब हंसे। हसना टेंशन दूर करने का मंत्र माना जाता है। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हंसी लंबे समय तक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और मनोदशा को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है। आप चाहें तो तनावमुक्त रहने के लिए लाफ्टर क्लब भी जॉइन कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए हंसना सेहत के लिए क्यों है जरूरी…)

टेंशन दूर करने के उपाय योगा क्लास जाएं – Tension dur karne ke upay yoga in Hindi

टेंशन दूर करने के उपाय योगा क्लास जाएं - Tension dur karne ke upay yoga in hindi

तनावमुक्त रहने के लिए योगा भी एक अच्छा उपाय है। योगा सभी आयु के लोगों के बीच तनाव मुक्ति और व्यायाम का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। विशेषज्ञ मानते हैं कि योगा मूड को सही करता है और अवसाद व चिंता के इलाज में अवसादरोधी दवाओं के रूप में भी प्रभावी हो सकता है। योगा जहां कोर्टिसोल के लेवल (तनाव होर्मोन) को कम करता है। आप टेंशन से मुक्ति पाने के उपाय में रोज सुबह योग 30 मिनिट के लिए योग करें।

(और पढ़े – तनाव दूर करने के लिए योग…)

टेंशन लेने से बचने के लिए हग करें – Tension lene se bachne ke liye hug kare

टेंशन लेने से बचने के लिए हग करें - Tension lene se bachne ke liye hug kare

हग यानि अपने साथी के गले लगने और सेक्स करने से भी सभी तरह का तनाव दूर होता है। ऐसा करने से रक्तचाप और हार्टरेट कम होती है, जो तनाव के अहम शारीरिक लक्षण हैं।

(और पढ़े – गले लगाना स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद जाने कैसे…)

टेंशन से मुक्ति के लिए संगीत सुनें – Tension se mukti ke liye music sune

टेंशन से मुक्ति के लिए संगीत सुनें - Tension se mukti ke liye music sune

म्यूजिक से अच्छा स्ट्रेस रिलीवर और कुछ नहीं है। संगीत सुनने से शरीर पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। स्ट्रेस कम करने के लिए हमेशा धीमी गति का इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक सुनना अच्छा होता है। यह कम रक्तचाप और हार्ट रेट के साथ ही स्ट्रेस हार्मोन में मदद करके रिलेक्सेशन रिस्पांस को प्रेरित कर सकता है। स्ट्रेस फ्री रहने के लिए आप क्लासिक, केल्टिक, नेटिव अमेरिकन और भारतीय म्यूजिक बहुत अच्छा माना जाता है।

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय गहरी सांस लें – Mansik tanav se mukti ke upay gehri saans lena

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय गहरी सांस लें - Mansik tanav se mukti ke upay gehri saans lena

जब भी आपको किसी भी तरह का तनाव महसूस हो, तो गहरी सांस लेना शुरू कर दें। कुछ गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज भी होती हैं, जैसे डायाफ्रामिक सांस लेना, पेट की सांस लेना। गहरी सांस लेने का मतलब अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करना है। जब आप अपनी नाक से गहरी सांस लेते हैं, तो आपके फेफड़े पूरी तरह से फैल जाते हैं और आपका पेट फूल जाता है। यह आपके ह्दय की गति को कम करने में मदद करता है, जिससे आप काफी रिलेक्स्ड महसूस कर सकते हैं।

(और पढ़े – कपालभाति करने का तरीका और लाभ…)

टेंशन कैसे दूर करे में अपने पालतू जानवर के साथ समय बिताएं – Tension dur karne ke liye pets ke sath samay bitaye

टेंशन कैसे दूर करे में अपने पालतू जानवर के साथ समय बिताएं - Tension dur karne ke liye pets ke sath samay bitaye

आपके घर में अगर कोई पालतू जनवर है तो तनाव को कम करने और अपने मूड को बेहतर बनाने में बहुत मदद मिलती है। अगर आप अपने पालतू जानवरों के साथ बात करेंगे तो ऑक्सीटोसिन छोड़ने में मदद मिल सकती है। यह एक ब्रेन केमिकल है, जो मूड को पॉजिटिव बनाता है।

(और पढ़े – अपने पेट्स की सेहत का इन तरीकों से रखें खास ख्याल…)

टेंशन दूर करने के लिए लें ये सप्लीमेंट्स – Tension Dur Karne Ke Liye Supplements In Hindi

टेंशन दूर करने के लिए लें ये सप्लीमेंट्स - Tension Dur Karne Ke Liye Supplements In Hindi

टेंशन से मुक्ति पाने के लिए इस आर्टिकल में बताए गए आसान उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे ही साथ ही कई ऐसे सप्लीमेंट्स भी हैं, जो चिंता में कमी को बढ़ावा देते हैं। यहां नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही सप्लीमेंट्स के बारे में बता रहे हैं।

ओमेगा- 3- जो लोग टेंशन में रहते हैं, उनके लिए ओमेगा 3 का सेवन बहुत अच्छा इलाज है। रिसर्च के अनुसार ओमेगा 3 के सेवन से चिंता में 20 प्रतिशत की कमी आती है।

अश्वगंधा- अश्वगंधा एक जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में तनाव और चिंता का इलाज करने के लिए किया जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि तनाव से मुक्ति पाने के लिए ये बहुत प्रभावी उपाय है।

ग्रीन टी- ग्रीन टी में कई पॉनीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाकर तनाव और चिंता को कम करते हैं।

कावा-कावा – कावा-कावा काली मिर्च के परिवार का एक सदस्य है। साउथ पेसिफिक क्षेत्रों में शामक के रूप में लंबे समय से इसका उपयोग होता रहा है। इसका उपयोग हल्के तनाव और चिंता के इलाज के लिए यूरोप में अमेरिका में किया जाता है।

(और पढ़े – ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration