जानिए हंसना सेहत के लिए क्यों है जरूरी – Benefits of Laughing in Hindi

जानिए हंसना सेहत के लिए क्यों है जरूरी – Benefits of laughing in hindi
Written by Pratistha

Benefits of laughing in hindi हंसना सेहत के लिए कितना जरूरी है इस बात को शायद आप नहीं जानते होंगे। लेकिन यदि आप अपनी जिंदगी में हंसी को शामिल कर लेते हैं तो आप अपने शरीर को होने वाली कई बीमारियों से दूर कर सकते हैं। हंसी का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है, हंसना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है और हंसने के फायदे (hasne ke fayde) भी अनेक हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताने वाले हैं कि हंसने के फायदे क्या है (Benefits of laughing in hindi)

सेहत के लिए हंसना बहुत अच्छा माना जाता है और यह काफी बरसों से स्वास्थ्य से जुड़ा एक अहम हिस्सा है। आप हंसकर अपने मन मस्तिष्क और दिल को स्वस्थ बना सकते हैं। हंसी एक ऐसी दवा है जो आपको बिना पैसे खर्च किए ही मिल जाती है तो आइए जानते हैं हंसने के फायदे क्या है (laughing is good for health in hindi) और क्यों इसे आपको अपनी डेली लाइफ में शामिल करना चाहिए।

हंसने के फायदे – Benefits Of Laughing in Hindi

हंसने के फायदे - Benefits of laughing in hindi

हंसना आपके खुश रहने को दर्शाता है। यदि आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ हैं तो निश्चित ही आप निरोगी रहेगें। जानकारों के अनुसार हंसना भी शरीर को स्‍वस्‍थ रखने का एक बेहतर विकल्‍प है। आइए जाने हंसने के फायदे क्‍या हैं।

हँसना एक व्यायाम की तरह होता है – Laughing Is A Workout in Hindi

जी हां यदि आप प्रतिदिन आधे से 1 घंटे हंसते हैं तो आप एक अच्छे व्यायाम की तुलना इससे कर सकते हैं ।लाफ्टर जो कि हमारे शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है साथ ही साथ शरीर की मांसपेशियों आंखों ह्रदय जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को मजबूत बनाती है। इसलिए हंसी को एक व्यायाम के रूप में देखा गया है।

इसके अलावा हंसने से आपकी सांस लेने की क्षमता में वृद्धि होती है क्योंकि हंसना आपके डायाफ्राम को खोलने और बंद करने में सहायता करता है और आपके डायफ्राम को मजबूत बनाता है इस प्रकार हंसने के फायदे को आप व्यायाम के साथ भी जोड़ कर देख सकते हैं।

(और पढ़ें – व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ और हानि)

हंसने के फायदे बनाएं प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत – Benefits Of Laughing Increases Immunity in Hindi

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों को अपने प्रतिरक्षा तंत्र (immune system) को मजबूत बनाने के लिए हंसी को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। हंसने के फायदे मैं आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में सहायता करेंगे। जब भी आप जोर लगा कर हंसते हैं तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और ऑक्सीजन का स्तर आपके रक्त संचार को मजबूत बनाता है और रक्त में उपस्थित रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) को बढ़ाकर आपको रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। जिससे हम लंबे समय तक तरोताजा और ऊर्जावान बने रहते हैं ।

इस प्रकार हंसकर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं साथ ही साथ कई अध्ययन में यह पाया गया है कि हंसने से कैंसर सेल को बढ़ने से रोका जा सकता है और रक्त में एंटीबॉडी की मात्रा बढ़ाई जा सकती है जो कि रोगों से लड़ने के लिए हमारी सहायता करती है।

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

दर्द से राहत पाने के लिए हंसी के फायदे – Benefits Of Laughing Relief In Pain in Hindi

जब भी आप हंसते हैं तो आपके शरीर की बहुत सारे अंग जैसे कि आपका चेहरे और गर्दन दिल और मस्तिष्क एक साथ काम करते हैं। जिससे आप शरीर में होने वाले दर्द को भूल जाते हैं इसलिए हंसना दर्द को कम करने का एक अच्छा विकल्प साबित होता है इसके लिए कई तरह की लाफिंग थेरपी भी रोगियों को आराम पहुंचाने के लिए उपयोग की जाती है

जब भी आप हंसते हैं तो आपके शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो दर्द को कम करने के लिए जाना जाता है।

(और पढ़ें – पीठ दर्द से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

हंसने के फायदे करें तनाव दूर – Benefits Of Laughing To Reduce Stress in Hindi

आजकल की तनाव भरी जिंदगी में चिंता और स्ट्रेस बहुत अधिक बढ़ जाने के कारण लोगों में तनाव के स्तर में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी देखी जा रही है इससे बचने के लिए आप हंसकर अपने तनाव को दूर कर सकते हैं जब भी आप हंसते हैं तो आपके शरीर में खुशी से जो हार्मोन उत्पन्न होते हैं वह आपके तनाव को कम कर देते हैं जिससे आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और आप अपने अंदर के नकारात्मक विचारों से बच पाते हैं और इससे आप अवसाद चिंता और मानसिक तनाव जैसी समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं इसलिए आपको अपने जीवन में हंसी को अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि यह किसी दवा से कम नहीं है।

(और पढ़ें – अवसाद दूर करने के प्राकृतिक उपाय)

हंसने के फायदे बढ़ाएं आत्मविश्वास को – Benefits Of Laughing To Build Self Confidence in Hindi

ऐसा देखा गया है कि हंसते हुए लोगों को आत्मविश्वास अधिक होता है और वह अपनी बातों को कहने में हिचकिचाते भी नहीं है हंसी एक ऐसे तोहफे की तरह है जो हमारे जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए हमें दिया गया है जब भी आप किसी कठिन समस्या में होते हैं तो यह देखा गया है कि मुस्कुराकर उस समस्या को सामना करने वाले व्यक्ति जल्दी ही उस परेशानी से बाहर आ जाते हैं जबकि चिंता और अवसाद में ग्रस्त व्यक्तियों से निकलने में अधिक समय लेते हैं इसलिए अपने आत्मविश्वास (self confidence) को बढ़ाने के लिए हंसी को अपने जीवन में शामिल रखें और एक पॉजिटिव एनर्जी को अपने अंदर बढ़ाने की कोशिश करें।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

हंसने के फायदे जवान दिखने में – Benefits Of Laughing To Look Young in Hindi

ऐसा देखा गया है कि जो लोग अधिक हंसते हैं वह दूसरों की तुलना में अधिक जवान दिखते हैं। लंबे समय तक युवा दिखने का सबसे आसान तरीका हंसी है क्योंकि जब आप हंसते हैं तो आपके चेहरे की मांस पेशियों की एक्सरसाइज हो जाती है। जिससे उनमें जल्दी झुर्रियां और अन्य कोई एंटी एजिंग से संबंधित समस्याएं नहीं आती। इस प्रकार आप अपने आप को जवान दिखाने के लिए भी हंसी का सहारा ले सकते हैं।

(और पढ़े – फेस योगा चेहरे को सही रूप देने के लिए)

हंसने के फायदे करें रक्तचाप को नियंत्रित – Benefits Of Laughing Maintain Blood Pressure in Hindi

हंसते रहने से रक्त संचार सुचारू रूप से काम करता रहता है कई अध्ययन में यह पाया गया है कि जो लोग अधिक हंसते हैं उनके शरीर में रक्त संचार की मात्रा बहुत अच्छी होती है उन लोगों के मुकाबले जो कि हंसते नहीं है या बहुत कम हंसते हैं इसलिए यदि आप अपने रक्त संचार को सुचारु रुप से चलाना चाहते हैं और अपने रक्तचाप को नियंत्रित करना चाहते हैं तो प्रतिदिन आधे से 1 घंटे हंसने की कोशिश करें।

(और पढ़ें – जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ)

हंसने के फायदे अच्छी नींद लेने के लिए – Benefits Of Laughing For Better Sleep in Hindi

अक्सर देखा गया है कि लोगों में नींद को लेकर कई तरह की परेशानियां होती हैं जिसमें नींद ना आना सबसे मुख्य है। यदि आप भी इस समस्या से ग्रस्त हैं तो आप हंसी का सहारा ले सकते हैं। जब भी आप हंसते हैं तो आपके शरीर में अनिद्रा को दूर करने वाले हार्मोन उत्पन्न होते हैं जो आपकी नींद को बढ़ाते हैं। आधे से 1 घंटे की हंसी जो कि ठहाके मारकर ली जाती है जो 400 कैलोरी से अधिक उर्जा को जलाती है। इस प्रकार आप अपने शरीर में थकान महसूस करते हैं जिससे आपको नींद आने में आसानी होती है इसके अलावा लाफ्टर थेरेपी नींद को बढ़ाने में और अनिद्रा को दूर करने में उपयोग की जाती है इसका अच्छा रिजल्ट देखने के लिए शाम के समय हंसने का अभ्यास करें जिससे आप रात में पर्याप्त नींद ले पाएंगे।

(और पढ़ें – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय)

हंसने के फायदे दिल को स्वस्थ रखने के लिए – Laughing Is Good For Heart in Hindi

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा हंसते हुए आप अपने दिल को भी खुश रख सकते हैं क्योंकि हंसते वक्त दिल की मांस पेशियों में रक्त संचार बेहतर हो जाता है और हृदय की अच्छे से एक्सरसाइज भी हो जाती है। इसलिए हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हंसना आवश्यक है। हंसी दिल को मजबूत बनाती है जिससे दिल से संबंधित बीमारियों का होने का खतरा कम हो जाता है।

हंसने के दौरान शरीर से एंडोर्फिन नामक हार्मोन निकलता है जोकि ह्रदय को मजबूत बनाने का कार्य करता है।

(और पढ़ें – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration