अपने पेट्स की सेहत का इन तरीकों से रखें खास ख्याल – Simple Ways To Take Care Of Pets In Hindi

अपने पेट्स की सेहत का इन तरीकों से रखें खास ख्याल - Simple Ways To Take Care Of Pets In Hindi
Written by Deepti

बदलते वक्त के साथ अब कुत्ते (पपी) भी घर का खास हिस्सा बन गए हैं। भले ही ये बेजुबान जानवर हों, लेकिन ये घर में होते हैं तो चहल-पहल बनी रहती है साथ ही ये हमारे घर की हिफाजत भी अच्छे से करते हैं। लेकिन कभी-कभी कुत्तों को घर में पालना काफी मुश्किल हो जाता है। वो इसलिए क्योंकि शौकिया तौर पर लोग कुत्ते खरीद तो लाते हैं, लेकिन उन्हें घर में कैसा माहौल देना है, उनके लिए कैसी व्यवस्था करनी है, उनकी सेहत का ध्यान कैसे रखना है, इन सब बातों की तरफ उनका ध्यान नहीं जाता जिससे बाद में पेट्स की सेहत पर गलत असर तो पड़ता ही है साथ ही उन्हें हैंडल करना आपके लिए मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं इन सब परेशानियों के साथ वे खुश नहीं रहते और जीने की उम्र कम हो जाती  है।

इसलिए आपके घर में पैट है, तो उसकी सेहत से लेकर उसकी पूरी लाइफस्टाइल का ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है। ये आर्टिकल उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अपने घर में पेट्स रखना चाहते हैं या पहली बार पेट्स खरीदने जा रहे हैं। इस आर्टिकल के जरिए आप जान सकेंगे कि आपको अपने कुत्ते की सेहत की देखभाल कैसे करनी है, उन्हें क्या खाना देना चाहिए साथ ही कुत्ता हेल्दी बना रहे इसके लिए कौन से तरीके अपनाने चाहिए। तो इन सब बातों के लिए पढि़ए आज का हमारा ये आर्टिकल।

1. अपने प्यारे कुत्ते की सेहत का ध्यान रखने के तरीके – Easy ways to take care of your dogs health in hindi

2. कुत्ता खरीदने से पहले किन बातों का ख्याल रखें – Things to keep in mind before buying dog in hindi
3. हेल्दी पपी की पहचान करने के आसान तरीके – Simple ways to identify healthy puppy in hindi
4. कुत्तों की अच्छी हेल्थ बनाए रखेंगे घर के ये फूड – These  homemade food keeps your pets healthy in hindi
5. हेल्दी डॉग चाहिए तो गलती से भी ना दें ये चीजें – Unsafe food suppliments for your dog in hindi

अपने प्यारे कुत्ते की सेहत का ध्यान रखने के तरीके – Easy ways to take care of your dogs health in Hindi

  1. कुत्ते की सेहत के लिए साफ-सफाई जरूरी – Keep environment clean for dogs good health in hindi
  2. पेट्स की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है साफ पानी – Clean water is necessary for your pets health in hindi
  3. कुत्ते की अच्छी हेल्थ के लिए वजन करें कंट्रोल – Control weight for healthy dog in hindi
  4. कुत्ते की सेहत के लिए रैगुलर वैक्सीनेशन जरूरी – Kutto ki sehat ke lie regular vaccination jaruri in hindi
  5. रैगुलर एक्सरसाइज से स्वस्थ रहेगा आपका पैट – Regular exercise se swasth rahega apka pet in hindi
  6. लाड़-प्यार से बढिय़ा रहेगी कुत्ते की सेहत – Give love to your pet makes them healthy in hindi
  7. कुत्ते की देखभाल के लिए गम डिसीज पर दें ध्यान – Keep your pet away from dental problem in hindi
  8. कुत्तों की अच्छी सेहत चाहते हैं, तो कांटे उनके नाखून – Trim your pet nails for keeping them healthy in hindi
  9. कुत्ते की बेहतर सेहत के लिए कराएं रैगुलर एक्सरसाइज – Dogs need regular exercise to be in shape in hindi

कुत्ते की सेहत के लिए साफ-सफाई जरूरी – Keep environment clean for dogs good health in Hindi

अपने पेट्स को घर में रखना इतना आसान नहीं होता। कई कारणों से आपके प्यारे पेट्स बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, जिनसे जीने की उम्र भी कम हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने प्यारे से कुत्ते को साफ और सुरक्षित माहौल दें। उनके आसपास गंदगी ना रखें साथ ही जहां वे रहते हैं, उस जगह को हर दिन साफ करें। जितनी साफ-सफाई होगी वे उतना खुश रहेंगे और आपको भी खुश रखेंगे।

पेट्स की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है साफ पानी – Clean water is necessary for your pets health in Hindi

वो एक जानवर है ये समझकर उसे कई दिन पुराना पानी ना पिलाएं। इससे उनकी सेहत पर गलत असर पड़ सकता है और गंदे पानी पीने के बाद बीमार पड़ सकते हैं। जरूरी है कि उनके लिए हर दिन बाउल में साफ और स्वच्छ पानी ही रखें।

कुत्ते की अच्छी हेल्थ के लिए वजन करें कंट्रोल – Control weight for healthy dog in Hindi

जिस तरह मोटापा इंसान को अनहेल्दी बनाता है, उसी तरह जानवरों का भी वजन बढ़ने से शरीर में गलत असर नजर आता है। इसलिए पेट्स को वजन बढ़ाने वाले आहार देने से बचें।

कुत्ते की सेहत के लिए रैगुलर वैक्सीनेशन जरूरी – Kutto ki sehat ke lie regular vaccination jaruri in Hindi

अगर आपके घर में पपी है, तो उसके रैगुलर चैकअप और वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। इसलिए उन्हें रैगुलर चैकअप के लिए लेकर जाएं। विशेषज्ञ उनके डिवॉर्मिग और एक्सटर्नल पैरेसाइट कंट्रोल की सलाह देंगे। उनका वैक्सीनेशन रिकॉर्ड रखने के लिए एक कॉपी तैयार करें।

रैगुलर एक्सरसाइज से स्वस्थ रहेगा आपका पैट – Regular exercise se swasth rahega apka pet in Hindi

इंसानों की तरह आपके कुत्ते को भी फिट एंड फाइन रहने के लिए रैगुलर एक्सरसाइज की जरूरत होती है। अगर आपका कुत्ता शेप में रहेगा तो वह रैगुलर एक्टिविटीज को अच्छे से एन्जॉय कर सकेगा और खुश रहेगा।

लाड़-प्यार से बढिय़ा रहेगी कुत्ते की सेहत – Give love to your pet makes them healthy in Hindi

जिस तरह लाड़ प्यार बच्चों को हेल्दी बनाए रखता है उसी तरह अपने पेट्स को भी खूब लाड़ देना चाहिए। उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं और उनकी जरूरतों को समझें। वे बोल नहीं पाते इसलिए उनकी भावनाओं को समझना बहुत जरूरी है।

कुत्ते की देखभाल के लिए गम डिसीज पर दें ध्यान – Keep your pet away from dental problem in Hindi

कुत्ते की देखभाल कैसे करे में आपको कुत्ते की बीमारी के बारे में पता होना चाहिये कई ब्रीड्स गम डिसीज से ग्रसित होते हैं। जो कि एक बड़ी समस्या है। ये परेशानी कुत्तों को सबसे ज्यादा परेशान करती है। अमेरिकन वैटेनरी डेंटल सोसाइटी के अनुसार 80 प्रतिशत कुत्तों में डेंटल प्रॉब्लम्स व ओरल डिसीज रहती ही हैं। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो समय से पहले उनके दांत टूट सकते हैं। ये समस्या उनके दिल के अलावा शरीर के कई हिस्सों पर गलत असर डाल सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि ये ओरल डिसीज उन्हें ओरल मिलेनोमा यानि की कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी दे सकती है। इसके लिए जरूरी है कि उन्हें रोजाना ब्रश कराएं।

कुत्तों की अच्छी सेहत चाहते हैं, तो कांटे उनके नाखून – Trim your pet nails for keeping them healthy in Hindi

बड़ी उम्र के कुत्तों के नाखून बढ़ना आम बात है। लेकिन ये आपकी जिम्मेदारी है कि कुत्ते के नाखून बढ़ने से पहले उन्हें ट्रिम कर दें। दरअसल, नाखून का साइज बढ़ने से कुत्तों को चलने में परेशानी होती है इससे नाखून टूट सकते हैं, जो उनके लिए ज्यादा दर्दनाक स्थिति होती है।

कुत्ते की बेहतर सेहत के लिए कराएं रैगुलर एक्सरसाइज – Dogs need regular exercise to be in shape in Hindi

प्यूरीना स्टडी के अनुसार दुनिया में 60 प्रतिशत कुत्ते ओवरवेट हैं। जिस कारण उनमें डायबिटीज, लंग, बोन एंड जॉइंट डिसीज ज्यादा पाई जाती हैं, जिससे इनके जीने की उम्र भी कम हो जाती है। इन कई बीमारियों से कुत्तों को दूर रखना है तो इन्हें रैगुलर एक्सरसाइज कराना जरूरी है। आप हर दिन कुत्तों को 20 मिनट के लिए दिन में दो बार वॉक कराएं। उनके लिए इंडोर एक्टिविटीज ऑर्गेनाइज करें।

कुत्ता खरीदने से पहले किन बातों का ख्याल रखें – Things to keep in mind before buying dog in Hindi

कुत्ता खरीदना बहुत महंगा होता है। इसलिए इन्हें अडॉप्ट करने से पहले अपने बजट को ध्यान में रखें फिर किस ब्रीड का डॉग लेना है उसका चयन करें।

कुत्ते को खरीदने से पहले अपने घर के आसपास ही एक अच्छा सा डॉक्टर उनके लिए देख लें। इससे जरूरत पड़ने पर इनके इलाज के लिए आपको जगह-जगह नहीं भटकना पड़ेगा।

अगर आप छोटा पपी अपने घर में लाने जा रहे हैं, तो पहले अपने घर में उनके रहने के लिए जगह चयनित कर लीजिए। कई लोग शौकिया तौर पर बड़े आकार के डॉग खरीद तो लेते हैं, लेकिन बाद में उन्हें अहसास होता है कि घर उनके लिए छोटा पड़ रहा है। ध्यान रखें कि अगर कुत्तों के लिए जगह उनके हिसाब से सही नहीं होगी तो वे उदास रहने लगेंगे।

मौसम के हिसाब से उनकी रहने की जगह को आरामदायक बनाएं। जैसे गर्मियों में आप उनके लिए हल्के कुशन रख सकते हैं वहीं सर्दियों में हल्के कंबल और रजाई की व्यवस्था कर सकते हैं।

हेल्दी पपी की पहचान करने के आसान तरीके – Simple ways to identify healthy puppy in Hindi

एक हेल्दी पपी हमेशा छोटे शरीर का होना चाहिए। वैसे तो छोटी नस्ल वाले कुत्ते बहुत क्यूट दिखते हैं, लेकिन अगर हेल्दी पपी का चुनाव करने के लिए ध्यान रखें कि इनकी हड्डियां पतली न दिखें। साथ ही उनके पेट का हिस्सा अजीब नहीं दिखना चाहिए। अगर ऐसा है तो इसका मतलब उनके पेट में कीड़े की समस्या है।

हेल्दी पपी साफ और चमकदार होना चाहिए। इन पर किसी प्रकार के लाल निशान न दिखें। अगर ऐसा दिखे तो समझ जाएं कि ये किसी एलर्जी से ग्रसित हैं।

हेल्दी पपी की पहचान उसकी सुंदर आंखों से भी होती है। पपी को खरीदने से पहले ये भी देख लें कि उनकी नाक से किसी भी तरह का कोई डिस्चार्ज न हो रहा हो और न ही उन्हें खांसी की समस्या हो।

पपी खरीदने से पहले देख लें कि उसके कान अंदर से साफ है या नहीं। अगर पपी के कान से किसी तरह के दुर्गंध आए तो ऐसे पपी को खरीदने से परहेज करना चाहिए।

कुत्तों की अच्छी हेल्थ बनाए रखेंगे घर के ये फूड – These  homemade food keeps your pets healthy in Hindi

कुत्ते को क्या खिलाना चाहिए?

आप अपने कुत्तों की डाइट में अंडे, डेयरी प्रोडक्ट और सीफूड शामिल कर सकते हैं। इनमें कुत्तों की सेहत के लिए 40 प्रतिशत जरूरी प्रोटीन रहता है, जो उनकी हड्डियों को भी मजबूत बनाए रखने में फायदेमंद है।

कुत्तों को हरी सब्जियां और एनिमल मीट जो बाजार में उपलब्ध होता है भी खाने के लिए दे सकते हैं।

कुत्तों को स्वस्थ्य रखने के लिए उन्हें फैटी एसिड से भरपूर खाना देना चाहिए।

ओटमील में फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है, जो उनकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। खासतौर से ज्यादा उम्र के कुत्तों की डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

कुत्तों को आप मटर के दाने भी खिला सकते हैं। आखिर ये पोटेशियम, विटामिन बी और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स जो है।

कुत्तों को गम प्रॉब्लम से बचाने के लिए उन्हें गाजर खिलानी चाहिए। छोटे पपी के लिए छोटी गाजर प्रिफर करें ताकि वे इसे आसानी से चबा सकें।

हेल्दी डॉग चाहिए तो गलती से भी ना दें ये चीजें – Unsafe food suppliments for your dog in Hindi

कुत्ते को क्या नहीं खाना चाहिए?

अंगूर अगर आप गलती से भी कुत्ते को अंगूर खाने दे देते हैं, तो इससे उनकी किडनी फेल हो सकती है। इसलिए भूलकर भी कुत्तों को अंगूर नहीं देना चाहिए।

प्याज इंसानों को खाने में प्याज बेहद पसंद होती है, लेकिन यही प्याज कुत्तों के लिए बहुत खतरनाक है। इससे उन्हें एनीमिया की समस्या हो जाती है।

चॉकलेट चॉकलेट कुत्तों के लिए किसी जहर से कम नहीं है, लेकिन कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। दरअसल, चॉकलेट में थियोब्रोमान जैसा कंपाउंड होता है, जो धीरे-धीरे इनकी गतिविधि को कम कर देता है। यहां तक की चॉकलेट की स्मेल भी उनके लिए खतरनाक है। इससे कुत्तों को चॉकलेट से कोसों दूर रखें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration