पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान – Benefits and side effects of eating pista in Hindi

पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान - Benefits and side effects of eating pista in Hindi
Written by Anamika

Health benefits of Pista in Hindi पिस्ता एक तरह का अखरोट है, एक अंडे की तरह की एक कठोर खोल के बीच में होता है। खोल के बीच यह हल्का हरे रंग का एक अखरोट होता है जिसे खाया जाता है। अंग्रेजी में इसे पिस्ताचियो (Pistachio) लेकिन आम बोलचाल की भाषा में पिस्ता कहते हैं। पिस्ता हेल्दी फैट, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही प्रोटीन का बहुत ही बढ़िया स्रोत है। पिस्ता खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। पिस्ता में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व भी पाये जाते हैं जो वजन कम करने, हृदय को स्वस्थ रखने और पेट की परेशानियों को दूर करने में भी बहुत सहायक होते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको पिस्ता के फायदे (Benefits of eating Pista in Hindi) और पिस्ता खाने के नुकसान (Side effects of eating Pista in Hindi) के बारे में बताएंगे।

इसके अलावा लोग बढ़ती उम्र के असर को कम करने, दिमाग को स्वस्थ रखने, स्किन पर चमक लाने, वजन कम करने और हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए भी लोग पिस्ता का सेवन करते हैं

1. पिस्ता के फायदे – Pista ke fayde in Hindi

2. पिस्ता खाने के नुकसान – Pista Ke Nuksan in Hindi

पिस्ता के फायदे – Pista ke fayde in Hindi

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए पिस्ता के फायदे – Eating Pista good for Healthy Heart in Hindi

आपके शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाने में पिस्ता महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एलडीएल के लेवल को घटाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। एचडीएल शरीर में हृदय रोगों के खतरे को कम करता है। इसके अलावा यह तंत्रिकाओं को मजबूत बनाता है और हृदय को स्वस्थ रखता है। यदि आप हृदय रोगों से पीड़ित हैं तो आपको पिस्ता खाने की आदत डाल लेनी चाहिए।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

पिस्‍ता के फायदे पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में – Pista For Men Sexual Health in Hindi

पिस्‍ता के फायदे पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में – Pista For Men Sexual Health in Hindi

पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा के लिए पिस्‍ता का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता हे कि पिस्‍ता, पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य पर सकारात्‍मक प्रभाव ड़ालता है। यह पुरुषों में होने वाले स्तंभन दोष को 50% तक कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से सीरम लिपिड (serum lipid) के स्‍तर में वृद्धि होती है। इसमें उपस्थित एमीनो एसिड आर्जिनिन (Arginine) में समृध होते है जो कि पुरुषों के स्तंभन दोष के निवारण में मदद करते है। आर्जिनिन शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड को बढ़ावा देता है जो रक्‍त वाहिकाओं (blood vessels) को आराम देता है जिससे धमनीयों में लचीला पन आता है और वे हमारे शरीर के लिए अच्‍छे से काम कर पातीं है।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार)

पिस्‍ता के लाभ कोलन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Pista Good For Colon Health in Hindi

आहार फाइबर का अच्‍छा स्रोत होने के कारण पिस्‍ता का सेवन करने से हमारे कोलन की कार्यप्रणाली चिकनी (smooth)  हो सकती है। दैनिक आहार में फाइबर उचित आंत्र कार्य को (Bowel movement) सुनिश्चित करता है। पिस्‍ता का सेवन जिसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होता है, यह सुनिश्चित करेगा कि आंत्र सही प्रकार से कार्य करें।

पिस्‍ता के गुण कैंसर को रोकने में – Pista ke fayde For Prevention of cancer in Hindi

पिस्‍ता के गुण कैंसर को रोकने में – Pista ke fayde For Prevention of cancer in Hindi

फाइटो-रसायनों (ल्‍यूटिन और जेएक्‍सैंथिन), कैरोटीन, फैटी एसिड, पॉली फोनेटिक एंटी-आक्‍सीडेंट्स (Anti-oxidants) ओर विटामिन ई की अच्‍छी मात्रा पिस्‍ता में मौजूद रहती है। ये सभी पोषक तत्‍व सभी प्रकार के कैंसर को हमारे शरीर से हटाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने आप प्रोस्‍टेट कैंसर (prostate cancer), स्‍तन कैंसर, और फेफड़ों के कैंसर प्रभावों को कम कर सकते है।

(और पढ़े – फेफड़ों का कैंसर कारण, लक्षण, इलाज और रोकथाम)

पिस्‍ता बालों के लिए है जरूरी – Pista Benefits For Hair care in Hindi

पिस्‍ता बालों के लिए है जरूरी – Pista Benefits For Hair care in Hindi

स्‍वस्‍थ्‍य बालों के लिए बायोटिन (biotin) बहुत ही महात्‍वपूर्ण होता है।पिस्‍ता में उपस्थित बायोटिन बालों को गिरने से रोकता है। पिस्‍ता इसके मॉइस्‍चराइजिंग गुणवत्‍ता के कारण बालों के विभाजन को रोकता है। यह स्‍वस्‍थ्‍य और रेशमी बालों के विकास में मदद करता है।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन)

डायबिटीज को दूर करने के लिए पिस्ता के फायदे – Pista Benefits Prevents Diabetes in Hindi

एक कप पिस्ते का सेवन करने से रोजाना के लिए आवश्यक फास्फोरस का करीब 60 प्रतिशत शरीर को प्राप्त हो जाता है। पिस्ता टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण है और यह उन्हें डायबिटीज से दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा पिस्ता में मौजूद फास्फोरस प्रोटीन को अमीनो एसिड में तोड़ने का काम करता है और डायबिटीज के रोगियों को राहत प्रदान करता है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

हीमाग्लोबिन बढ़ाने के लिए पिस्ता के फायदे – Eating pistachios good for Haemoglobin in Hindi

आपको बता दें कि पिस्ता में विटामिन B6 की अधिकता होती है और विटामिन B6 वह प्रोटीन है जो ऑक्सीजन को ब्लड में लाने में मदद करता है। पिस्ता रेगुलर खाने से यह खून में ऑक्सीजन को बढ़ाता है और परिणामस्वरूप आपके शरीर में हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है। इससे खून की कमी नहीं होती है और व्यक्ति विभिन्न बीमारियों से दूर रहता है और उसका शरीर भी स्वस्थ रहता है।

पिस्ता के फायदे तंत्रिका तंत्र के लिए – Pista Benefits for Nervous System in Hindi

विटामिन B6 की महत्वपूर्ण भूमिका तंत्रिका तंत्र को बेहतर बनाने में भी होती है और यह विटामिन पिस्ता में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। नर्व फाइबर के आसपास यह विटामिन मायलिन नामक खोल बनाने में सहायक होता है और नर्व फाइबर से ही संदेश तंत्रिका और दूसरी जगहों पर पहुंचता है। विटामिन B6 अमीनो एसिड के निर्माण में मदद करता है जो तंत्रिका आवेगों में सही तरीके से संदेह को पहुंचाने में मदद करता है।

मस्तिष्क के लिए भी पिस्ता है लाभकारी – Eating pistachios good for Healthy Brain in Hindi

पिस्ता सेहत को ठीक रखने के साथ ही मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। पिस्ता में पाये जाने वाला विटामिन B6 ब्लड में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायक होता है। ब्लड में ऑक्सीजन का सही तरीके से परिवहन होने से यह दिमाग को अधिक सक्रिय बनाता है और मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखता है। यदि आपका दिमाग कमजोर है या आप अधिक सक्रिय होकर काम नहीं कर पाते हैं तो आपको अभी से पिस्ता खाना शुरू कर देना चाहिए।

(और पढ़े – अगर चाहिए परीक्षा के समय तेज दिमाग तो बच्चों के आहार में सामिल करें इन चीजो को)

पिस्ता के फायदे वजन घटाने के लिए – Pista Benefits for Lose Weight in Hindi

बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि पिस्ता खाने से वजन कम होता है। पिस्ता में भरपूर मात्रा में फाइबर एवं प्रोटीन पाया जाता है, ये दोनों तत्व आपको अधिक भूख नहीं लगने देते हैं और इससे आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं। लगातार 12 हफ्तों तक पिस्ता का सेवन करके आप अपने शरीर के बढ़े वजन में फर्क देख सकते हैं। पिस्ते को स्नैक्स में भी शामिल किया जा सकता है और ज्यादा बेहतर परिणाम के लिए नियमित दिन में दो बार भी पिस्ता खाने की सलाह दी जाती है। इसलिए वजन घटाने के लिए पिस्ता का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – रूजुता दिवेकर डाइट प्लान वजन घटाने के लिए)

पिस्ता खाने से त्वचा बनती है स्वस्थ – Pista for Healthy Skin in Hindi

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन E बहुत जरूरी होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट पिस्ता में बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। यह त्वचा की झिल्ली की म्यूकस झिल्ली को सेल मेंबरेन से जोड़ने में मदद करता है। इसके अलावा यह हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से भी त्वचा को बचाता है और स्किन की बीमारियों से रक्षा करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। ज्यादातर लोग अपनी त्वचा को आकर्षक बनाने और सुंदर दिखने के लिए भी पिस्ता खाते हैं।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स)

बढ़ती उम्र के असर को कम करने में पिस्ता है फायदेमंद – Pista for Fights Aging in Hindi

अगर आप रेगुलर पिस्ता का सेवन करते हैं तो बढ़ती उम्र के लक्षण दूर हो जाएंगे और आप हमेशा जवान दिखेंगे। पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो फ्री रेडिकल को बेअसर करता है। फ्री रेडिकल अधिक उम्र के लक्षणों के प्रति उत्तरदायी होते हैं। पिस्ता इन लक्षणों को कम कर लंबे समय पर त्वचा की चमक बरकरार रखता है। पिस्ता एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर का भी काम करता है और यह त्वचा को हाइड्रेट कर इसे चिकना बनाता है। पिस्ता में पाया जाने वाला फैटी एसिड त्वचा को स्वस्थ रखने और चमक पैदा करने के लिए जरूरी होता है। इसलिए यदि आप अपनी त्वचा को लेकर ज्यादा सतर्क रहती हैं तो आपको पिस्ता जरूर खाना चाहिए।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

संक्रमण से बचने के लिए पिस्ता के फायदे – Pista Prevents Infections in Hindi

कैंसर और संक्रमण से बचने के लिए पिस्ता के फायदे - Pista Prevents Cancers And Infections in Hindi

Pista पिस्ता में पाये जाने वाला विटामिन बी6 ब्लड काउंट को बढ़ाता है और यह हम सभी जानते हैं कि सफेद रक्त कोशिकाएं विभिन्न प्रकार के संक्रमण और कैंसर से हमें बचाती हैं। इसलिए इन रोगों से बचने के लिए भी लोग पिस्ता का सेवन भरपूर करते हैं। इसके अलावा सफेद रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ने से प्लीहा और थाइमस जैसी ग्रंथिया मजबूत होती हैं और संक्रमण से लड़ने में बहुत ही प्रभावी होता है।

पिस्ता ड्राई फ्रूट के गुण बढ़ाए प्रतिरक्षा शक्ति – Pista Benefits for Immune System in Hindi

पिस्ता ड्राई फ्रूट के गुण बढ़ाए प्रतिरक्षा शक्ति – Pista Benefits Strengthens Immune System in Hindi

एक स्‍वस्‍थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विटामिन बी 6 का पर्याप्‍त सेवन करना आवश्‍यक होता है जो कि हम पिस्‍ता का सेवन कर प्राप्‍त कर सकते है। विटामिन बी 6 की कमी से मस्तिष्‍क गतिविधि को नकारात्‍मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है और संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। इसलिए पिस्‍ता निश्चित रूप से हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में हमारी मदद कर सकता है। पिस्‍ता में पाए गए विटामिन बी 6 शरीर में स्‍वस्‍थ लाल रक्‍त कोशिकाओं को बनाने में भी मदद करते है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

पिस्‍ता के फायदे आंखों के लिए – Pistachio Good for Eye Health in Hindi

पिस्‍ता के फायदे आंखों के लिए – Pistachio Boosts Eye Health in Hindi

आंखों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में पिस्‍ता बहुत उपयोगी होता है। इसमें कैरोटीनोइड (carotenoids) होते हैं जो मोतियाबिंद जैसी आयु संबंधी विकारों से आंखों की रक्षा करते है। पिस्‍ता का सेवन करने से आयु के साथ होने वाली रेटिना क्षति (retina damage) की संभावना कम होती है। इसलिए यदि आप अपनी तेज द्रष्टि बनाए रखना चाहते है तो पिस्‍ता का नियमित सेवन कर सकते है।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ)

पिस्ता खाने के नुकसान – Pista Ke Nuksan in Hindi

  • पिस्ता खाने से डायरिया और उल्टी एवं पेट में ऐंठन, कफ और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इसलिए सीमित मात्रा में पिस्ता खाना चाहिए।
  • जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि पिस्ता में उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है इसलिए ज्यादा पिस्ता खाने पर आपका वजन भी बढ़ सकता है।
  • पिस्ता में सोडियम निम्न स्तर में पाया जाता है और कम मात्रा में सोडियम मौजूद होने के कारण आपको ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है।
  • पिस्ता में फ्रक्टांस नाम का एक कंपाउंड होता है जो आपके लिए गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या उत्पन्न कर सकता है।
  • फ्रक्टांस शरीर के लिए हानिकारक नहीं होता है लेकिन अधिक मात्रा में पिस्ता का सेवन करने पर यह पाचन को खराब कर देता है। अतः पिस्ता खाते समय मात्रा का ध्यान जरूर रखें।
  • कब्ज और पेट की ऐंठन हो सकती है।
  • अच्‍छे स्‍वास्‍थ के लिए हमेशा पिस्‍ता का उपयोग कम मात्रा में करना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration