रूजुता दिवेकर डाइट प्लान वजन घटाने के लिए – Rujuta Diwekar Diet Plan For Weight Loss in Hindi

रूजुता दिवेकर डाइट प्लान वजन घटाने के लिए - Rujuta diwekar diet plan for weight loss in Hindi
Written by Anamika

Rujuta diwekar diet plan in Hindi रूजुता दिवेकर एक भारतीय पोषण विशेषज्ञ हैं जो भारत के जाने माने हस्तियों जैसे फिल्मों के कलाकारों और नेताओं को उनकी दिनचर्या ठीक रखने, वजन घटाने और नियमित एक्सरसाइज के अलावा डाइट प्लान से जुड़ी सलाह देती हैं। उन्होंने इस विषय पर कई किताबें भी लिखी हैं और उन्होंने कई निजी परामर्शदाता भी लोगों को सलाह देने के लिए रखे हैं। उनके बताए हुए डाइट प्लान से लोगों को बहुत फायदा होता है, यही वजह है कि वह मशहूर हस्तियों के अलावा आम लोगों के बीच भी लोकप्रिय हैं। तो आइये जानें रूजुता दिवेकर डाइट प्लान को वजन घटाने के लिए किस प्रकार फॉलो करें (Rujuta diwekar diet plan for weight loss in hindi)।

वजन घटाने के लिए सही तरीके से खाएं – Healthy Eating Is Essential To Weight Loss in Hindi

रूजुता दिवेकर के डाइट प्लान के अनुसार हमें पूरे दिन थोड़े-थोड़े मात्रा में भोजन प्रत्येक दो घंटे बाद खाना चाहिए। वे रोजाना आठ या नौ मील खाने की सलाह देती हैं। थोड़ा-थोड़ा भोजन कई बार खाते रहने से आपको ज्यादा एवं बार-बार भूख नहीं लगती है। आप अपने दिन भर के भोजन में सेब, अंडे की सफेदी, मूसली और दूध, पनीर के टुकड़े, ब्रेड और मुट्ठी भर अखरोट शामिल कर सकती हैं।

(और पढ़ें – जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां)

वजन कम करने के लिए स्वस्थ आहार फायदेमंद – Healthy Food Choices For Weight Loss in Hindi

आपको अपना वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार चुनना होगा। इसके लिए आपको अधिक कैलोरी वाले भोजन से परहेज भी करना होगा। आपको अपने पसंद की सभी खाने-पीने की चीजों से परहेज करने की जरूरत नहीं है लेकिन उनमें से कुछ स्वस्थ भोजन का ही चुनाव करना है। आपके लिए क्या खाने की बजाय कैसे खाते हैं यह ज्यादा महत्वपूर्ण है। कुछ लोग अच्छी तरह से चबाकर खाने की बजाय जल्दी से भोजन गटक लेते हैं इससे उनका वजन भी बढ जाता है।

(और पढ़े – जीएम डाइट है वजन कम करने का सबसे तेज तरीका)

वजन घटाने के लिए स्नैक्स भी सावधानी से लें – Healthy Snacking For Weight Loss in Hindi

अगर आप के डाइट चार्ट का अनुसरण कर रहे हैं तो आप स्नैक्स में अखरोट से अच्छी वसा, ऑलिव ऑयल, उच्च फाइबर युक्त भोजन, होल ग्रेन, पास्ता और सलाद अधिक से अधिक खाएं। इसके अलावा भी यदि आपको भूख लगती है तो आप सेब खा सकते हैं लेकिन रात के भोजन के बाद स्नैक्स न खाएं। क्योंकि इस समय शरीर को आराम की जरूरत होती है।

(और पढ़ें – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ)

चीनी से परहेज कर घटाएं वजन – Avoid Sugar For Weight Loss in Hindi

यह तो सभी जानते हैं कि हमें शुगर खाने से परहेज करना चाहिए लेकिन वे बिल्किट, मिठाई एवं अन्य मीठी चीजें खाकर शुगर प्राप्त कर लेते हैं। इसलिए आप हमेशा ध्यान रखें कि आपको अधिक मात्रा में शुगर नहीं लेना है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए)

वजन घटाने के लिए कैलोरी का रखें ख्याल – Calorie Count For Weight Loss in Hindi

आपको नियमित यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि आपने दिन भर में कितनी कैलोरी ली है। कैलोरी को मापने के लिए इंटरनेट पर कई एप भी उपलब्ध हैं। आपको अपने कार्य करने की क्षमता के हिसाब से 200 से 400कैलोरी की जरूरत पड़ेगी लेकिन फैट को कम करने के लिए आपको प्रतिदिन कम से कम कैलोरी लेनी होगी।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे)

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज है  जरूरी – Exercise For Weight Loss in Hindi

भोजन पर ध्यान देने के साथ ही एक्सरसाइज भी बहुत महत्वपूर्ण है। 22 दिनों में यदि आप 7 दिन भी एक्सरसाइज करते हैं तो यह आपकी सेहत को बेहतर रखने में मदद करेगा। आप जॉगिंग भी कर सकते हैं , लेकिन जो कुछ भी करें, अपनी क्षमता के अनुसार करें। वजन घटाना काफी आसान है, लेकिन बस इतना ध्यान रखें की जितना कैलोरी आप खाते हैं उससे कहीं ज्यादा उसे घटाने की कोशिश करनी है। वजन कम करने के लिए सही तरह से खाना और वर्कआउट दोनों जरूरी है।

(और पढ़ें – मोटापा और वजन कम करने के लिए घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज)

कार्डियो के सहारे घटाएं वजन – Cardio For Weight Loss in Hindi

वर्कआउट के समय आपको कार्डियो और रेसिस्टेंस ट्रेनिंग के लिए अपने समय को बांटना होगा। कार्डियो एक्सरसाइज आपके वर्कआउट का बड़ा हिस्सा है। आपको चुनने के लिए कई विकल्प हैं। हॉर्ट बीट को सही रखने के लिए आप दौड़ लगा सकते हैं या साइकल चला सकते हैं। इसके अलावा आप लॉन में टहल सकते हैं या जॉगिंग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स)

वजन घटाने के लिए रेसिस्टेंस ट्रेनिंग – Resistance Training For Weight Loss in Hindi

रेसिस्टेंस ट्रेनिंग वजन घटाने के लिए किए जाने वाले वर्कआउट का एक हिस्सा है। इसके लिए आपको फिटनेस सेंटर भी जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही मांसपेशियो से अतिरिक्त वसा हटाने के लिए स्वैट्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप डंबेल भी उठा सकते हैं।

योगा भी जरूरी है वजन घटाने के लिए – Yoga For Weight Loss in Hindi

वर्कआउट के साथ ही आप योगा भी कर सकते हैं। यह वजन को घटाने में बहुत मदद करता है। हाथा योगा या विक्रम योगा काफी आसान योग मुद्रा है जो कुछ ही मिनटों में कैलोरी घटाने में मदद करती है।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए सबसे असरदार 6 योगासन)

वजन घटाने के लिए अच्छे सप्लिमेंट जरूरी – Supplements For Weight Loss in Hindi

कभी-कभी हमारे डाइट में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है। इसलिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों एवं भोजन का चुनाव करना चाहिए। जिसमें शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद हों। आपको शरीर की बेहतर क्रिया और वजन कम करने के लिए पर्याप्त विटामिन, खनिज, ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत पड़ती है। ये डाइट सप्लिमेंट शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।  कभी-कभी कुछ लोग दवाओं का सेवन कर रहे होते हैं। ऐसी परिस्थिति में डाइटरी सप्लिमेंट्स उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को डॉक्टर से सलाह लेकर सप्लिमेंट्स का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें – 7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान)

भरपूर पानी पीने से कम होता है वजन – Water Intake For Weight Loss in Hindi

दिन भर में कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीएं। पानी शरीर की अशुद्धिययों को बाहर निकालने का कार्य करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। रूजुता बताती हैं कि सही डाइट प्लान से वजन कम करना बहुत आसान है बस आपको अपना लाइफस्टाइल बदलने की जरूरत है। पूरे दिन अधिक से अधिक पानी पीने से आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। जब आपको भूख लगे तो आप तुरंत एक गिलास पानी पी लें इससे आप अधिक कैलोरी लेने से बच जाएंगे। अच्छी और भरपूर नींद लें। यह आपके चिन, वेस्ट, हिप्स और थाई की वसा को कम करने में सहायता करता है। रात का भोजन जरूर करें इससे शरीर फैट को तेजी से घटाने का कार्य करता है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration