7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान – 7 days Indian diet chart for weight loss in Hindi

7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान - 7 days Indian diet chart for weight loss in Hindi
Written by Deepti

7 din me wajan kam karne ka Indian diet plan in Hindi: क्या आप एक सप्ताह में वजन कम करना चाहते हैं? तो हमारे पास आपके लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ भारतीय डाइट प्लान है। अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं और चाहते हैं, कि बिना ज्यादा मेहनत किए आपका वजन घट जाए, तो इसके लिए सात दिन का इंडियन डाइट प्लान बढ़िया विकल्प है। इस प्लान को फॉलो कर आप महज 7 दिन में अपना 3 से 5 किलो तक वजन घटा सकते हैं। इस डाइट के तहत, भोजन करने का परफेक्ट समय बताया जाता है और साथ ही अलग-अलग फूड ग्रुप से खाना खाने की सलाह दी जाती है। कम समय यानि सात दिन में वजन घटाने के लिए यह इंडियन डाइट प्लान बहुत मददगार साबित होता है।

मोटापा किसी के लिए परेशानी, तो किसी के लिए शर्मिन्दगी भरा होता है। एक अच्छी पर्सनालिटी की पहचान आपकी फिटनेस से होती है। अगर आपका शरीर बेडोल और भारी-भरकम है, तो यह आपकी पर्सनालिटी को फीका कर देगा। हालांकि, वजन कम करने के लिए आजकल लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं, दवाईयां लेते हैं, इससे शुरूआत में तो वजन तीन से चार किलो कम हो जाता है, लेकिन फैट कम नहीं होता। विशेषज्ञ कहते हैं, कि वजन कम करने के लिए कम कैलोरी लेने की जरूरत होती है, जिसके लिए बैलेंस्ड डाइट चार्ट बनाया जाना जरूरी होता है। चार्ट को फॉलो करने के साथ आपका शरीर एक्टिव रहे और थके नहीं, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए दिनभर में 1200 से 1800 कैलेारी की आवश्यकता होती है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे एक हफ्ते में वजन घटाने के लिए सिंपल सा इंडियन डाइट प्लान। इस डाइट प्लान की खासियत यह है, कि दिनभर में नॉर्मल से कम कैलोरी लेने के बाद भी आपका एनर्जी लेवल बना रहेगा और आप फिट रहेंगे।

1. वजन घटाने के पीछे के विज्ञान को समझें – Understand the Science Behind Weight Loss in Hindi
2. बैलेंस डाइट क्या होता है – What is balanced diet in Hindi
3. वजन घटाने के लिए क्यों बेहतर है भारतीय डाइट प्लान – Why Indian diet plan is better for weight loss in Hindi
4. वजन घटाने के लिए 7 सात का डाइट प्लान – Wajan kam karne ke liye 7 din ka diet plan in Hindi

5. 7 दिनों में वजन कम करने के लिए बैलेंस्ड डाइट प्लान के लिए जरूरी टिप्स – Tips for balanced diet to lose weight in 7 days in Hindi
6. वजन को कैसे नियंत्रित रखें – How to maintain weight loss in Hindi

वजन घटाने के पीछे के विज्ञान को समझें – Understand the Science Behind Weight Loss in Hindi

वजन घटाने के पीछे के विज्ञान को समझें - Understand the Science Behind Weight Loss in Hindi

किसी भी व्यक्ति के वजन में कमी और बढ़ोत्री, कैलोरी की खपत और व्यय के इर्द-गिर्द घूमती है। जब आप अपने खर्च से कम कैलोरी लेते हैं तो आपका वजन कम होता है। इसके विपरीत आपका वजन बढ़ता है यदि आप कम कैलोरी खर्च करते हैं और अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं। अपने अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए, आपको अपने कैलोरी की खपत के अनुसार भोजन करना होगा और आवश्यक संख्या में कैलोरी जलानी होगी। विशेषज्ञों द्वारा वजन कम करने के लिए इन दोनो कार्यों का एक साथ संयोजन सबसे अच्छा माना जाता है।

हालाँकि, केवल यह निर्धारित करना कि आपके शरीर को कितनी कैलोरी की आवश्यकता है, वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है। आखिरकार, चार समोसे (600 कैलोरी), पिज्जा के दो स्लाइस (500 कैलोरी) और दो गुलाब जामुन (385 कैलोरी) आपकी 1500 कैलोरी की दैनिक आवश्यकता के भीतर शामिल हो सकते हैं, लेकिन ये अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्प अंततः उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देंगे। स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है कि आपका आहार संतुलित है यानी यह सभी जरुरी खाद्य समूहों को कवर करता है और आपको अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके लिए आइये जानतें हैं बैलेंस डाइट क्या होती है।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए रोज कितनी कैलोरी की जरूरत होती है…)

बैलेंस डाइट क्या होता है – What is balanced diet in Hindi

बैलेंस डाइट क्या होता है - What is balanced diet in Hindi

बैलेंस्ड डाइट वह है, जो आपके शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट बनाने से पहले ये जरूर जान लें, कि ये संतुलित है या नहीं, ताकि आपको सभी पोषक तत्व प्राप्त हो सकें। नीचे हम आपको आहार में शामिल किए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं।

कार्बोहाइड्रेट- कार्बोहाइड्रेट शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत है। सही प्रकार के कार्बोहाइड्रेट को चुनना महत्वपूर्ण है। ब्रेड, बिस्किट, व्हाइट राइस और गेहूं के आटे में बहुत ज्यादा चीनी होती है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसके बजाय आप अच्छे कार्ब का उपयोग करें, जिसमें हाई फाइबर मौजूद हों। इनकी सबसे अच्छी बात ये है, कि यह आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं, इसलिए वजन को नियंत्रित रखने के लिए ये बहुत अच्छा विकल्प है। ब्राउन राइस, बाजरा, रागी और ओट्स कॉम्प्लेक्स कार्ब के अच्छे ऑप्शन है।

प्रोटीन- अधिकांश भारतीय यह तो जानते हैं, कि वेटलॉस के लिए प्रोटीन का सेवन अच्छा होता है, लेकिन दैनिक प्रोटीन की आवश्यता को पूरा करने में असफल होते हैं। बता दें, कि प्रोटीन शरीर के ऊतकों, मांसपेशियों और त्वचा के निर्माण के साथ-साथ ब्लड को पंप करने में मदद करने के लिए जरूरी है। एक उच्च प्रोटीन आहार भी वजन कम करने में मदद कर सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, सात दिन में वजन घटाने के लिए आपके आहार में 30 प्रतिशत प्रोटीन साबुत दाल, पनीर, चना, दूध, सफेद मांस, अंडे या स्प्राउट्स (अंकुरित आनाज) के रूप में होना चाहिए।

फैट- स्वस्थ शरीर के लिए वसा बहुत जरूरी है, क्योंकि ये हार्मोन को संश्लेषित करते हैं, विटामिन को संग्रहित करते हैं और ऊर्जा देते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, आपके आहार का पांचवा या 20 प्रतिशत स्वस्थ वसा, पॉलीअनसैचुरेटेड और ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त होता है। अलग-अलग भोजन के लिए जैतून का तेल, चावल की भूसी का तेल, सरसों का तेल, सोयाबीन का तेल, सूरजमुखी और मूंगफली का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें तेल का सेवन करते समय ट्रांस फैट (जो तले हुए भोजन में पाया जाता है) से बचना चाहिए।

विटामिन और मिनरल्स- विटामिन ए, ई, बी-12, डी, कैल्शियम और आयरन शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं, क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म, तंत्रिका और मांसपेशियों की कार्यप्रणाली, हड्डी के रखरखाव और सेल प्रोडक्शन (कोशिकाओं के निर्माण) में मदद करते हैं। विटामिन मुख्य रूप से पौधों, मछली, मांस में, जकि मिनरल्स, फल , हरी पत्तेदार सब्जी में पाया जाता है। वजन कम करने के लिए विशेषज्ञ हर रोज 100 ग्राम सब्जी और 100 ग्राम फल खाने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां…)

वजन घटाने के लिए क्यों बेहतर है भारतीय डाइट प्लान – Why Indian diet plan is better for weight loss in Hindi

वजन घटाने के लिए क्यों बेहतर है भारतीय डाइट प्लान - Why Indian diet plan is better for weight loss in Hindi

स्वस्थ रहने के लिए हमारा भोजन सभी पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। लेकिन कोई भी भोजन ऐसा नहीं होता, जिसमें सभी कैलोरी और पूरे पोषक तत्व मौजूद हों, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए चाहिए होते हैं। यही कारण है कि विटामिन और मिनरल जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स युक्त संतुलित आहार की सलाह विशेषज्ञों द्वारा दी जाती है। वजन घटाने का सबसे अच्छा भारतीय आहार फल, सब्जियां, अनाज और दाल, मांस और डेयरी उत्पाद और फैट व तेल का कॉम्बिनेशन है। अगर एक हफ्ते में वजन घटाना चाहते हैं, तो इतना ही नहीं, बल्कि आपको फूड ग्रुप को विभाजित करने का तरीका, भोजन का पोर्शन विभाजित करने के साथ खाने के लिए आदर्श समय की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट चार्ट…)

वजन घटाने के लिए 7 सात का डाइट प्लान – Wajan kam karne ke liye 7 din ka diet plan in Hindi

वजन घटाने के लिए 7 सात का डाइट प्लान - Wajan kam karne ke liye 7 din ka diet plan in Hindi

हमने आपको नीचे भारतीय भोजन के साथ वजन घटाने के लिए एक डाइट प्लान बताया है। यह 7 दिवसीय आहार योजना, 1200 कैलोरी आहार योजना एक सैंपल है। यह 7 दिन का डाइट प्लान जल्द से जल्द आपका वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन फिर भी इसे फॉलो करने से पहले अपने आहार विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें।

(और पढ़े – एक महीने में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान…)

7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान का पहला दिन – First day diet for weight loss in Hindi

अपने दिन की शुरूआत खीरे के पानी के साथ करें और नाश्ते में ओट्स दलिया और मिक्स नट्स लें। लंच में दाल और गाजर मटर की सब्जी के साथ रोटी ले सकते हैं। कोशिश करें, कि रात के खाने में रोटी के साथ दाल और लौकी की सब्जी खाएं।

7 दिनों में वजन कम करने के लिए पहले दिन का डाइट चार्ट

  • सुबह 6:30 – सुबह उठते ही एक गिलास डेटोक्स ककड़ी का पानी पीएं।
  • सुबह 8 बजे- नाश्ते में दूध के साथ दलिया और 25 ग्राम मिश्रित मेवा खाएं।
  • दोपहर 12 बजे- 100 ग्राम स्किम्ड मिल्क पनीर खाएं।
  • दोपहर 2 बजे- 1 कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद खाएं।
  • दोपहर 2:10 बजे- एक कटोरी दाल और एक कटोरी गाजर मटर की सब्जी एक रोटी के साथ ले सकते हैं।
  • शाम 4 बजे- एक कप फल, एक गिलास छाछ पीएं।
  • शाम 5:30 बजे- कम शक्कर वाली चाय पी सकते हैं।
  • रात 8:50 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद लें।
  • रात 9 बजे- एक कटोरी लौकी की सब्जी, एक कटोरी दाल के साथ एक चपाती खाएं।

(और पढ़े – वजन घटाने और कम करने वाले आहार…)

7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान का दूसरा दिन – Second day diet to lose weight in Hindi

दूसरे दिन की शुरूआत ब्रेकफास्ट के साथ करें। इसमें मिक्स वेज स्टफ रोटी के साथ एक कटोरी दही जरूर खाएं। वहीं दोपहर के खाने में एक कटोरी मेथी के चावल और दाल लें। डिनर में तली हुई सब्जी हरी चटनी के साथ खाएं।

एक सप्ताह में वजन कम करने के लिए दूसरे दिन का डाइट चार्ट

  • सुबह 6:30 बजे सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास डेटोक्स ककड़ी का पानी पीएं।
  • सुबह 8 बजे- दो मिक्स वेजिटेबल स्टफ रोटी दही के साथ लें।
  • दोपहर 12 बजे- 100 ग्राम स्किम्ड पनीर खाएं।
  • दोपहर 2 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद ले सकते हैं।
  • दोपहर 2:10 बजे- दोपहर के खाने में 0.75 कटोरी दाल के साथ 0.5 कटोरी मेथी के चावल लें।
  • शाम 4 बजे- दो चौथाई सेब और एक गिलास छाछ पीएं।
  • शाम 5:30 बजे- शाम के वक्त कम शक्कर की कॉफी पी सकते हैं।
  • रात 8:50 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद खाएं।
  • रात 9 बजे-  तले हुए पनीर की सब्जी के साथ एक रोटी खाएं। साथ में दो चम्मच हरी चटनी जरूर लें।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान का तीसरा दिन – Diet for third day to lose weight in Hindi

तीसरे दिन सुबह नाश्ते में मल्टीग्रेन टोस्ट और स्किम मिल्क दही शामिल करें। दोपहर में पनीर और हरी चटनी के साथ सब्जियों का सेवन करें। रात के खाने यानि डिनर में आधा किलो मेथी के चावल के साथ दाल खाएं।

एक सप्ताह में वजन कम करने के लिए तीसरे दिन का डाइट चार्ट

  • सुबह 6:30  बजे   सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास डेटोक्स ककड़ी का पानी पीएं।
  • सुबह 8 बजे- एक कप स्किम मिल्क दही , दो मल्टीग्रेन टोस्ट के साथ लें ।
  • दोपहर 12 बजे- 100 ग्राम स्किम्ड पनीर खाएं।
  • दोपहर 2 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद ले सकते हैं।
  • दोपहर 2:10 बजे- तले हुए पनीर की एक कटोरी सब्जी एक रोटी के साथ खा सकते हैं।
  • शाम 4 बजे- एक केला और एक कप छाछ पी लें।
  • शाम 5:30 बजे- कम चीनी और कम दूध के साथ एक कप चाय पीएं।
  • रात 8:50 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद खाएं।
  • रात 9 बजे- थाली में 0.5 कटोरी मेथी चावल के साथ 0.75 कटोरी दाल परोसें।

(और पढ़े – रूजुता दिवेकर डाइट प्लान वजन घटाने के लिए…)

7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान का चौथा दिन – Indian diet for 4th day to lose weight in Hindi

चौथे दिन आपको वजन घटाने के लिए किसी भी एक फल, नट्स दही स्मूदी और एक अंडे की आमलेट के साथ दिन की शुरूआत करें। लंच में मूंग की दाल, भिंडी की सब्जी और रोटी खाएं वहीं शाम के खाने में भाप वाले चावल के साथ दाल नहीं बल्कि पालक डले छोले का सेवन करना चाहिए।

7 दिनों में वजन कम करने के लिए चौथे दिन का डाइट चार्ट

  • सुबह 6:30 बजे –  सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास डेटोक्स ककड़ी का पानी पीएं।
  • सुबह 8 बजे- 0.75 गिलास फ्रूट्स एंड नट्स योगर्ट स्मूदी लें और एक अंडे की आमलेट बनाकर खाएं।
  • दोपहर 12 बजे- 100 ग्राम स्क्मिड मिल्क पनीर खाएं।
  • दोपहर 2 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद लें।
  • दोपहर 2:10 बजे- एक रोटी एक कटोरी हरी दाल और एक कटोरी भिंडी की सब्जी के साथ लें।
  • शाम 4 बजे- एक संतरा खाएं और एक कप छाछ पी लें।
  • शाम 5:30 बजे- कम चीनी और कम दूध के साथ एक कप चाय पीएं।
  • रात 8:50 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद खाएं।
  • रात 9 बजे- .5 कटोरी स्टीम चावल के साथ एक कटोरी पालक डले छोले डिनर में खा सकते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए फल और दही की स्मूदी…)

7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान का पांचवा दिन – Weight loss diet for 5th day in Hindi

पांचवे दिन नाश्ते के लिए एक गिलास स्किम्ड मिल्क और मटर पोहा लें। दोपहर में कम वसा वाले पनीर के साथ मिस्सी रोटी खाएं। जबकि डिनर में आलू बेंगन टमाटर की सब्जी और रोटी खाएं।

7 दिनों में वजन कम करने के लिए पांचवे दिन का डाइट चार्ट

  • सुबह 6:30 बजे सुबह उठकर एक गिलास डेटोक्स ककड़ी का पानी पीएं।
  • सुबह 8 बजे- एक गिलास स्किम्ड मिल्क और मटर पोहा खाएं।
  • दोपहर 12 बजे- 100 ग्राम स्किम्ड मिल्क पनीर लें।
  • दोपहर 2 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद लें।
  • दोपहर 2:10 बजे- आधी कटोरी लो फैट पनीर करी के साथ एक मिस्सी रोटी खाएं।
  • शाम 4 बजे- एक कप पपीता और एक गिलास छाछ पीएं।
  • शाम 5:30 बजे- कम चीनी और दूध की चाय पीएं।
  • रात 8:50 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद लें।
  • रात 9 बजे- एक कटोरी आलू बैंगन टमाटर की सब्जी के साथ आधी कटोरी खा सकते हैं।

(और पढ़े – डिटॉक्स वॉटर से झटपट हो सकता है वजन कम!)

7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान का छटवां दिन – Indian diet for 6th day to reduce weight in Hindi

छठवें दिन आप सुबह इडली सांभर जैसा हैवी नाश्ता कर सकते हैं। दोपहर के भोजन के लिए, दही और बेगन टमाटर की सब्जी के साथ रोटी । रात में रोटी और भिंडी के साथ हरे चने खाएं ।

एक हफ्ते में वजन कम करने के लिए छंठवे दिन का डाइट चार्ट

  • सुबह 6:30  बजे सुबह उठकर एक गिलास डेटोक्स ककड़ी का पानी पीएं।
  • सुबह 8 बजे- एक कटोरी सांभर के साथ दो इडली खाएं।
  • दोपहर 12 बजे- 100 ग्राम स्किम्ड मिल्क पनीर लें।
  • दोपहर 2 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद खाएं।
  • दोपहर 2:10 बजे- एक रोटी के साथ आलू बैंगन टमाटर की सब्जी और आधा कटोरी दही ले सकते हैं।
  • शाम 4 बजे- एक कप कटे फल और एक गिलास छाछ ले सकते हैं।
  • शाम 5:30 बजे- कम चीनी और दूध की 0.5 कप चाय पीएं।
  • रात 8:50 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद लें।
  • रात 9 बजे- एक कटोरी हरी दाल, भिंडी की सब्जी के साथ एक रोटी खाएं।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

7 दिन में वजन घटाने का इंडियन डाइट प्लान का सातवा दिन – Best diet for 7th day to reduce weight in Hindi

सांतवा दिन आपकी डाइट का आखिरी दिन है। इस दिन की शुरूआत में आप बेसन का चीला बनाकर खाएं, साथ में लहसुन की हरी चटनी टेस्ट बढ़ाएगी और सेहत भी। दोपहर में चावल के साथ पालक के छोले खाना अच्छा विकल्प है। रात के खाने में कम वसा वाले पनीर की सब्जी और मिस्सी रोटी खाएं।

एक हफ्ते में वजन कम करने के लिए सांतवे दिन का डाइट चार्ट

  • सुबह 6:30  बजे सुबह उठकर एक गिलास डेटोक्स ककड़ी का पानी पीएं।
  • सुबह 8 बजे- दो बेसन के चीले तीन चम्मच हरी लहसुन की चटनी के साथ खाएं।
  • दोपहर 12 बजे- 100 ग्राम स्किम्ड मिल्क पनीर लें।
  • दोपहर 2 बजे- एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद का सेवन करें।
  • दोपहर 2:10 बजे- 0.5 कटोरी उबले चावल के साथ एक कटोरी पालक के छोले खाएं।
  • शाम 4 बजे- एक छोटा सेब और एक गिलास छाछ पीएं।
  • शाम 5:30 बजे- कम चीनी और दूध की 0.5 कप चाय पीएं।
  • रात 8:50 बजे– एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद लें।
  • रात 9 बजे- एक कटोरी लो फैट पनीर की सब्जी के साथ एक रोटी खाएं।

सप्ताह के सातों दिन ये डाइट प्लान फॉलो करने से आप निश्चित ही अपना वजन घटाने में कामयाब हो पाएंगें। ये डाइट चार्ट वजन घटाने के साथ-साथ आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी देगा जिससे आपको शारीरिक कमज़ोरी महसूस नहीं होगी। सातों दिन का ये डाइट प्लान एक सप्ताह में 3-5 किलोग्राम वजन कम करने में आपकी मदद करने के अलावा, आपकी त्वचा और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – डाइट प्लान – दो हफ्तों में कम करें 5 किलो वजन…)

7 दिनों में वजन कम करने के लिए बैलेंस्ड डाइट प्लान के लिए जरूरी टिप्स – Tips for balanced diet to lose weight in 7 days in Hindi

7 दिनों में वजन कम करने के लिए बैलेंस्ड डाइट प्लान के लिए जरूरी टिप्स - Tips for balanced diet to lose weight in 7 days in Hindi

एक हफ्ते में वजन कम करना इतना आसान नहीं होता। लेकिन बैलेंस डाइट प्लान को फॉलों कर आप आसानी से वेटलॉस कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको कुछ आदतें अपनानी होंगी, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगी।

  • दिनभर में तीन बार भरपेट खाना खाने के बजाए दिनभर में पांच से छह बार खाएं। अपने भोजन को नियंमित अंतराल पर रखने से एसिडिटी और सूजन नहीं होती। यदि आप हफ्तेभर में दुबला होना चाहते हैं, तो स्नैक्स में जंक फूड का सेवन तो बिल्कुल बंद कर दें।
  • रात में देर से खाना खाने की आदत छोड़ दें। ऐसा इसलिए, क्योंकि रात में मेटाबॉलिज्म बहुत धीमा हो जाता है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए विशेषज्ञ रात में 8 बजे तक खाना खाने की सलाह देते हैं।
  • सात दिन में वजन कम करने के लिए दिनभर में 6 से 8 गिलास पानी पीएं। याद रखें, जितना ज्यादा पानी आप पीएंगे, उतना ही जल्दी आपका वजन कम होगा। सुबह उठते ही एक से दो गिलास पानी पीने की आदत डालें।
  • अपने आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ा दें। एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 15 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है, क्योंकि ये आपके पाचन और हृदय प्रभावित करता है। जई, दाल, सेब और ब्रोकली और सलाद फाइबर के कुछ अच्छे स्त्रोत हैं।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

वजन को कैसे नियंत्रित रखें – How to maintain weight loss in Hindi

वजन को कैसे नियंत्रित रखें - How to maintain weight loss in Hindi

वेटगेन एक आम समस्या है। वेटलोस डाइट प्लान में कई लोग अपने आदर्श वजन को पाने में असफल होते हैं। लेकिन अपनी जीवनशैली में एक्सरसाइज करने और सही आहार लेने से वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है। आपको बता दें, कि वजन घटाने के लिए आपके आहार में 55 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 25 प्रतिशत फैट और 20 प्रतिशत प्रोटीन युक्त संतुलित आहार लेकर भी जल्द से जल्द मोटापा कम किया जा सकता है।

  • एक गिलास गर्म पानी लें और इसमें 2 चम्मच शहद और 3 चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं, इसे अच्छे से मिलाएं और इसे नाश्ते से पहले रोजाना पियें।
  • यदि आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं, तो आप अपने अगले भोजन में अधिक खाना खा सकते हैं। यह आपको जंक फूड खाने के लिए भी लुभा सकता है। इसलिए हर 3-4 घंटे में कोई भी भोजन करें और छोटे- छोटे हिस्से खाएं। यह आपको अधिक खाने से रोकेगा।
  • वजन कम करने के लिए व्यायाम जो मैं सुझाऊंगा वह है पैदल चलना। आपको दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए तेज चलना चाहिए। आपको साप्ताहिक आधार पर अपने चलने के समय में 10 और मिनट जोड़ना चाहिए।

सात दिन में वजन कम करना इतना आसान नहीं है, लेकिन मन में स्वस्थ लक्ष्य हो, तो आसानी से वजन घटाया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने खाने की आदतों को नहीं बदलना है, बस फिट होने के लिए सही तरह से भारतीय संतुलित आहार योजना लेने की आवश्यकता है। हमारे द्वारा ऊपर बताया गया डाइट प्लान आप फॉलो कर सकते हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि आप इन्हीं चीजों का सूवन करें, बल्कि जरूरी है कि आप कैलोरी की सही मात्रा लें। इसके साथ ही तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन और एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें। ऐसा करते रहने से आप,  एक हफ्ते में फिट और स्लिम ट्रिम हो जाएंगे।

(और पढ़े – जीएम डाइट है वजन कम करने का सबसे तेज तरीका…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration