जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां – Vajan Kam Karne Wale Food In Hindi

जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां - Vajan Kam Karne Wale Food In Hindi
Written by Jaideep

Diet Foods To Lose Weight Fast In Hindi यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आज के लेख में हम वजन कम करने वाले आहार के बारे में बात करेंगे, जिसमे फल और सब्जियां दोनों सामिल हैं। वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जरुरत नहीं होती है उसकी जगह मोटापा कम करने के लिए एक सही डाइट की जरूरत होती हैं यदि आपके मन में यह प्रश्न है कि क्या फल और सब्जियों से वजन कम करना संभव है? तो हम आपको बता दें की एक नियमित दिनचर्या का पालन करके और संतुलित भोजन और कुछ एक्सरसाइज करके आप आसानी से वजन कम कर सकते है। सभी प्रकार के आहार कैलोरी में समान नहीं होते हैं, विभिन्न खाद्य पदार्थ आपके शरीर में अलग-अलग चयापचय मार्गों (metabolic pathways) से गुजरते हैं।

मोटापा कम करने की डाइट को प्रभावी बनाने के लिए ऐसे आहार की जरूरत होती हैं जो आपका वजन कम करने मे मदद करे। यह आपकी भूख, हार्मोन और आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या पर अलग-अलग तरीके से प्रभाव डाल सकते हैं। आइये वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ (vajan kam karne wale food) को विस्तार से जानते है जो कि विज्ञान द्वारा समर्थित हैं।

  1. वजन कम करने के लिए अंडे खाएं – Eat eggs for Reduce weight in Hindi
  2. वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ पत्तेदार सब्जियां खाएं – Eat Cruciferous Vegetables for weight loss in Hindi
  3. वजन कम करने वाली सब्जी उबले हुए आलू खाएं – Eat Boiled Potatoes for Reduce weight in Hindi
  4. फल जो वजन कम करने में मदद करें – Fruit For Weight Loss in Hindi
  5. वजन कम करने वाला खाना हरी पत्तेदार सब्जियां – Vajan Kam Karne Wale Food Leafy Vegetables in Hindi
  6. वजन कम करने के लिए सैल्मन मछली खाएं  – Eat Salmon for weight loss in Hindi
  7. वजन कम करने वाले आहार के लिए टूना मछली – Eat Tuna fish for Reduce weight in Hindi
  8. वजन कम करने के लिए पनीर खाएं – Eat Cottage Cheese for weight loss weeks in Hindi
  9. वजन कम करने के लिए नट्स खाएं – Eat Nuts for Reduce weight in Hindi
  10. वजन कम करने के लिए सूप पियें  – Drink Soups for weight loss weeks in Hindi
  11. वजन कम करने वाले आहार के लिए सेब का सिरके का सेवन – Drink Apple Cider Vinegar for Reduce weight in Hindi
  12. पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए फुल फैट दही – Vajan Kam Karne Ke Liye Khana Full-Fat Yogurt in Hindi
  13. वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें नारियल का तेल – Coconut Oil For Weight Loss in hindi
  14. वजन कम करने के लिए भोजन चिया बीज – Chia Seeds foods to eat to lose weight in stomach in Hindi
  15. फल जो वजन कम करने में मदद करे चकोतरा – Grapefruit to lose weight fast in Hindi
  16. वजन कम करने वाले आहार लाल मिर्च – Red chilly for weight loss in Hindi
  17. वजन कम करने वाला खाना साबुत अनाज – Vajan Kam Karne Ke Liye Aahar Whole Grains in Hindi
  18. मोटापा कम करने वाले फल एवोकाडो – Avocados fruit to lose weight fast in Hindi

वजन कम करने के लिए अंडे खाएं – Eat eggs for Reduce weight in Hindi

वजन कम करने के लिए अंडे खाएं - Eat eggs for Reduce weight in Hi

अपने वजन को तीव्रता से कम करने के लिए अंडा खाना आपकी मदद कर सकता है। हालांकि अधिक मात्रा में अंडे के सभी भाग का सेवन कुछ लोगों में खराब एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, लेकिन अगर आपको वजन कम करना है तो अंडे सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। यह प्रोटीन और वसा में उच्च होते हैं और इनका सेवन आपको अधिक तृप्त कर देता हैं। अधिक वजन वाली 30 महिलाओं में एक अध्ययन से पता चला है कि नाश्ते में अंडे का सेवन करने से परिपूर्णता की भावनाओं में वृद्धि हुई और सभी महिलाओं ने अगले 36 घंटों के लिए कम खाना खाया।

(और पढ़े – उबले अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ पत्तेदार सब्जियां खाएं – Eat Cruciferous Vegetables for weight loss in Hindi

वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ पत्तेदार सब्जियां खाएं - Eat Cruciferous Vegetables for weight loss in Hindi

पत्तेदार सब्जियां का नियमित रूप से सेवन वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता हैं। पत्तेदार सब्जियों को मोटापा घटाने के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है। पत्तेदार सब्जियां में ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्ता गोभी और ब्रूसेल्स स्प्राउट्स (Brussels sprouts) शामिल हैं। यह अन्य सब्जियों की तरह फाइबर में उच्च हैं और अविश्वसनीय रूप से आपके खाली पेट को भरा रखने में आपकी मदद करती हैं। अगर आपको वजन कम करना है तो पत्तेदार सब्जियां प्रोटीन, फाइबर और कम ऊर्जा घनत्व का एक संयोजन है जो आपके भोजन में शामिल करने के लिए सही खाद्य पदार्थ बनाते है। इसके अलावा यह अत्यधिक पौष्टिक भी होती हैं और उनमें कैंसर से लड़ने वाले पदार्थ भी होते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

वजन कम करने वाली सब्जी उबले हुए आलू खाएं – Eat Boiled Potatoes for Reduce weight in Hindi

वजन कम करने वाली सब्जी उबले हुए आलू खाएं - Eat Boiled Potatoes for Reduce weight in Hindi

उबले हुए आलू वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आलू में ऐसे कई गुण है जो उन्हें एक संपूर्ण भोजन बनाते हैं यह वजन घटाने और इष्टतम स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभदायक है। आलू विशेष रूप से पोटेशियम में उच्च होते हैं, यह एक ऐसा पोषक तत्व जो ज्यादातर लोगों को पर्याप्त नहीं मिलता है और यह रक्तचाप नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सफेद उबले हुए आलू खाने से आप स्वाभाविक रूप से भरा हुआ महसूस करेंगे और अन्य खाद्य पदार्थों का कम सेवन करेंगे। यदि आप उबालने के बाद आलू को थोड़ी देर के लिए ठंडा करने के लिए रख देते हैं, तो वे उच्च मात्रा में प्रतिरोधी स्टार्च का निर्माण करेंगे जो कि वजन घटाने में मदद करता हैं।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

फल जो वजन कम करने में मदद करें – Fruit For Weight Loss in Hindi

फल जो वजन कम करने में मदद करें – Fruit For Weight Loss in Hindi

  • फलों को आप आसानी से उन्हें वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं। वे फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न पोषक तत्वों में उच्च हैं जो भोजन के बाद रक्त शर्करा के उदय को धीमा कर देते हैं।
  • अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ सहमत हैं कि मोटापा कम करने के लिए फल फायदेमंद है।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग सबसे अधिक फल (और सब्जियां) खाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं जो फल नहीं खाते हैं। क्योंकि, फलों में ऐसे गुण होते हैं जो उन्हें वजन कम करने के अनुकूल बनाते हैं।
  • भले ही फल प्राकृतिक चीनी के स्त्रोत होते हैं, उनके पास ऊर्जा घनत्व कम होता है और उन्हें खाते समय चबाने में कुछ समय लगता है। इसके अलावा, उनकी फाइबर सामग्री चीनी को आपके रक्तप्रवाह में बहुत जल्दी रिलीज़ होने से रोकने में मदद करती है।
  • अधिकांश लोगों के लिए फल वजन घटाने के लिए एक प्रभावी और स्वादिष्ट भोजन हो सकता है।

(और पढ़े – वजन घटाने और मोटापा कम करने वाले फल…)

वजन कम करने वाला खाना हरी पत्तेदार सब्जियां – Vajan Kam Karne Wale Food Leafy Vegetables in Hindi

वजन कम करने वाला खाना हरी पत्तेदार सब्जियां – Vajan Kam Karne Wale Food Leafy Vegetables in Hindi

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। पत्तेदार साग में काले (kale), पालक, कोलार्ड (collards) और स्विस चार्ड (swiss chards) आदि शामिल हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में कई गुण जैसे कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम होना और फाइबर से भरा होना जो उन्हें वजन कम करने वाले आहार बनाते हैं। पत्तेदार साग खाने से कैलोरी बढ़ाने के बिना आपके भोजन की मात्रा बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। हरे पत्तेदार सब्जियां अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक और कैल्शियम सहित कई विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर होती है जो कुछ वसा जलने में सहायता करती है। जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट चार्ट…)

वजन कम करने के लिए सैल्मन मछली खाएं  – Eat Salmon for weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए सैल्मन मछली खाएं  - Eat Salmon for weight loss in Hindi

सैल्मन मछली को अपने आहार में जोड़ना वजन कम में सहायक होता है। सैल्मन मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा पायी जाती है जो सूजन को कम करने में मदद करने के लिए अच्छी मानी जाती है। यह मोटापा और चयापचय रोग में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए जानी जाती है। सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली मुख्य रूप से स्वस्थ होती है जिससे आप अपेक्षाकृत कम कैलोरी के साथ कई घंटों तक भरा हुआ महसूस करते हैं। सैल्मन मछली उच्च-गुणवत्ता वाले प्रोटीन, स्वस्थ वसा और विभिन्न महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरी होती है।

मछली और समुद्री भोजन सामान्य रूप से आयोडीन की एक महत्वपूर्ण मात्रा की आपूर्ति भी कर सकता है। यह पोषक तत्व थायराइड के अच्छे कार्य के लिए आवश्यक है, जो आपके चयापचय को बेहतर तरीके से चलाने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपका पाचन अच्छा रहेगा तो आप जल्दी ही अपना वजन कम कर पाएंगे।

(और पढ़े – सालमन मछली के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने वाले आहार के लिए टूना मछली – Eat Tuna fish for Reduce weight in Hindi

वजन कम करने वाले आहार के लिए टूना मछली – Eat Tuna fish for Reduce weight in Hindi

टूना मछली एक कम कैलोरी और उच्च प्रोटीन वाला भोजन है, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यह एक लीन मछली है जिसका अर्थ है कि इसमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है। टूना मछली शक्तिशाली और फिटनेस मॉडल के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह आवश्यक कैलोरी और वसा को कम रखते हुए प्रोटीन का सेवन बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यदि आप वजन कम करने के लिए प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि तेल में नहीं बल्कि पानी में ट्यूना कैन्ड (tuna canned) का चयन करें।

(और पढ़े – टूना मछली के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए पनीर खाएं – Eat Cottage Cheese for weight loss weeks in Hindi

वजन कम करने के लिए पनीर खाएं – Eat Cottage Cheese for weight loss weeks in Hindi

पनीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो कि वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। डेयरी उत्पादों में पनीर कैलोरी में अधिक, कार्बोहाइड्रेट में बहुत कम और थोड़ा वसा के साथ प्रोटीन होता है। वजन कम करने वाले आहार में पनीर का सेवन आपके प्रोटीन के सेवन को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। जिससे आप अपेक्षाकृत कम कैलोरी से पेट को भरा हुआ महसूस करते हैं। डेयरी उत्पाद कैल्शियम में भी उच्च होते हैं जो वसा जलाने में सहायता कर सकते हैं। अन्य कम वसा वाले तथा उच्च प्रोटीन वाले डेयरी उत्पादों में ग्रीक योगर्ट और अन्य उत्पाद शामिल हैं।

(और पढ़े – पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए नट्स खाएं – Eat Nuts for Reduce weight in Hindi

वजन कम करने के लिए नट्स खाएं – Eat Nuts for Reduce weight in Hindi

नियमित रूप से नट्स का सेवन वजन कम करने में आपके लिए सहायक हो सकता है। वसा में उच्च होने के बावजूद वजन को नहीं बढ़ाते जितना आपको लगता है। ये एक उत्कृष्ट स्नैक हैं जिसमें संतुलित मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नट्स खाने से चयापचय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और वजन घटाने को भी बढ़ावा मिलता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नट्स खाते हैं वे स्वस्थ और दुबले होते हैं। बस नट्स का सेवन करते समय यह सुनिश्चित करें कि इसका सेवन अधिक मात्रा में करें, क्योंकि यह कैलोरी में भी काफी अधिक होते हैं। यदि आप भारी मात्रा में नट्स खाते हैं तो आपका वजन बढ़ भी सकता है।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए सूप पियें  – Drink Soups for weight loss weeks in Hindi

वजन कम करने के लिए सूप पियें  - Drink Soups for weight loss weeks in Hindi

सूप पीना भी वजन कम करने में लाभदायक साबित होता है। हम जानते हैं कि कम ऊर्जा घनत्व वाले भोजन और आहार लोगों को कम कैलोरी खाने के लिए प्रेरित करते हैं। कम ऊर्जा घनत्व वाले अधिकांश खाद्य पदार्थ वे होते हैं जिनमें बहुत सारा पानी होता है, जैसे कि सब्जियां और फल आदि। इसके लिए आप अपने भोजन में ही पानी मिलाकर सूप बना सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक ही भोजन को ठोस रूप में खाने के बजाय सूप में बदल जाएं तो लोग उससे अधिक तृप्त महसूस करते हैं और काफी कम कैलोरी खाते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि अपने सूप में बहुत अधिक वसा न मिलाएं जैसे कि क्रीम या नारियल का दूध आदि। क्योंकि यह इसकी कैलोरी को मुख्य रूप से बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

वजन कम करने वाले आहार के लिए सेब का सिरके का सेवन – Drink Apple Cider Vinegar for Reduce weight in Hindi

वजन कम करने वाले आहार के लिए सेब का सिरके का सेवन - Drink Apple Cider Vinegar for Reduce weight in Hindi

एप्पल साइडर सिरका प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ही लोकप्रिय है। इसका सेवन वजन कम में आपको लाभ दे सकता है। सेब का सिरका अक्सर ड्रेसिंग (dressings) या विनैग्रेट (vinaigrettes) जैसे मसालों में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा कुछ लोग इसे पानी में पतला करके इसे पीते हैं। कई व्यक्तियों पर आधारित अध्ययन के अनुसार एप्पल साइडर सिरका वजन घटाने के लिए उपयोगी हो सकता है। उच्च कार्ब वाले भोजन के रूप में सेब सिरका लेने से परिपूर्णता की भावनाएं बढ़ती हैं और लोगों पूरे दिन में कम कैलोरी खाते हैं। मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में 12 सप्ताह के एक अध्ययन में यह भी पता चला है कि 12 हफ़्तों तक प्रति दिन 15 या 30 मिलीलीटर सिरका का सेवन करने से 1.2 से 1.7 किलोग्राम वजन कम होता है। सेब के सिरके को भोजन के बाद रक्त शर्करा को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर फॉर वेट लॉस इन हिंदी…)

पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए फुल फैट दही – Vajan Kam Karne Ke Liye Khana Full-Fat Yogurt in Hindi

पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए फुल फैट दही - Vajan Kam Karne Ke Liye Khana Full-Fat Yogurt in Hindi

दही वजन कम करने के लिए एक और उत्कृष्ट डेयरी प्रोडक्ट है। दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया (probiotic bacteria) होते हैं जो आपके आंत के कार्य को बेहतर बना सकते हैं। एक स्वस्थ आंत होने से सूजन और लेप्टिन प्रतिरोध से बचाने में मदद मिल सकती है, जो मोटापे के मुख्य हार्मोनल चालकों में से एक है।

  • ताजे, दही का चयन करना सुनिश्चित करें, क्योंकि अन्य प्रकार के दही में वस्तुतः कोई प्रोबायोटिक्स नहीं होते हैं।
  • इसके अलावा वजन कम करने के लिए आहार में, पूर्ण वसा वाले दही का चुनाव करें। अध्ययनों से पता चलता है कि पूर्ण वसा वाले डेयरी मोटापे के जोखिम और समय के साथ टाइप 2 मधुमेह को कम करने में मदद करते हैं ।
  • कम वसा वाला दही में आमतौर पर चीनी होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए इससे बचना सबसे अच्छा है।
  • प्रोबायोटिक दही आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। इसे अपने वजन घटाने के आहार में शामिल करने पर विचार करें लेकिन उन उत्पादों से बचना सुनिश्चित करें जिनमें चीनी शामिल है।
  • (और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें नारियल का तेल – Coconut Oil For Weight Loss in hindi

वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें नारियल का तेल - Coconut Oil For Weight Loss in hindi

  • सभी में वसा समान नहीं पायी जाती हैं। नारियल तेल एक मध्यम लंबाई के फैटी एसिड में अधिक होता है, जिसे मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) कहा जाता है। इन फैटी एसिड को अन्य वसा की तुलना में तृप्ति को बढ़ावा देने और कैलोरी को जलाने के लिए दिखाया गया है।
  • दो अध्ययन – में दिखाया कि नारियल के तेल ने पेट की वसा की मात्रा कम कर दी है। बेशक, नारियल के तेल में भी कैलोरी होती है, इसलिए जो आप पहले से खा रहे हैं उसके शीर्ष पर इसे जोड़ना एक बुरा विचार है।
  • यह नारियल तेल को अपने आहार में शामिल करने के बारे में नहीं है, लेकिन नारियल तेल के साथ अपने कुछ अन्य खाना पकाने वाले तेल को बदलने के बारे में है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए भोजन चिया बीज – Chia Seeds foods to eat to lose weight in stomach in Hindi

वजन कम करने के लिए भोजन चिया बीज - Chia Seeds foods to eat to lose weight in stomach in Hindi

चिया बीज फाइबर में बहुत अधिक होता है, जो आपके पेट को भरते है और भूख को कम करते है। इस कारण से, वे वजन घटाने के आहार पर उपयोगी हो सकते हैं।

चिया बीज दुनिया में सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं।इनमें 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रति औंस (28 ग्राम) होता है, जो बहुत अधिक है, लेकिन इनमें से 11 ग्राम फाइबर हैं। यह चिया बीजों को कम कार्ब-अनुकूल भोजन और दुनिया में फाइबर के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक बनाता है ।

इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण, चिया बीज अपने वजन से पानी को 11 से 12 गुना तक अवशोषित कर सकते हैं, जो जेल की तरह मुड़ते हैं और आपके पेट में फैलते हैं।

हालांकि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चिया बीज भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं, उन्हें वजन घटाने पर सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं मिला। हालांकि, उनकी पोषक संरचना को देखते हुए, यह समझ में आता है कि चिया बीज आपके वजन घटाने के आहार का एक उपयोगी हिस्सा हो सकता है।

(और पढ़े – चिया बीज के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

फल जो वजन कम करने में मदद करे चकोतरा – Grapefruit to lose weight fast in Hindi

फल जो वजन कम करने में मदद करे चकोतरा – Grapefruit to lose weight fast in Hindi

अध्ययनों से संकेत मिलता है कि चकोतरा भोजन से पहले खाने पर भूख को दबा सकते हैं और कैलोरी की मात्रा कम कर सकते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो चकोतरा का सेवन करना वजन कम करने की एक कोशिश हो सकती है।

  • एक फल जो प्रकाश डाला जाने योग्य है, वह है चकोतरा। वजन नियंत्रण पर इसके प्रभावों का सीधे अध्ययन किया गया है।
  • 91 अधिक वजन वाले व्यक्तियों में 12-सप्ताह के अध्ययन में, भोजन से पहले आधा ताजा चकोतरा खाने से 1.6 किलोग्राम वजन कम हुआ। चकोतरा समूह ने इंसुलिन प्रतिरोध को भी कम कर दिया था।
  • इसलिए, अपने दैनिक भोजन से कुछ घंटे पहले आधा चकोतरा खाने से आपको पेट को भरा हुआ महसूस करने और कम समग्र कैलोरी खाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – चकोतरा के फायदे, गुण और नुकसान…)

वजन कम करने वाले आहार लाल मिर्च – Red chilly for weight loss in Hindi

वजन कम करने वाले आहार लाल मिर्च - Red chilly for weight loss in Hindi

मिर्च मसाले वाले मसालेदार भोजन खाने से आपकी भूख अस्थायी रूप से कम हो सकती है और यहां तक ​​कि वसा जलने में भी वृद्धि हो सकती है। मिर्च खाने से वजन कम करने वाले आहार पर फायदा हो सकता है। उनमें कैप्सैसिन (capsaicin) होता है, एक पदार्थ जो भूख को कम करने और वसा जलने को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

यह पदार्थ पूरक आहार के रूप में भी बेचा जाता है और कई वाणिज्यिक वजन घटाने की खुराक में एक सामान्य घटक है। एक अध्ययन से पता चला है कि 1 ग्राम लाल मिर्च मिर्च खाने से भूख कम हो गई और उन लोगों में वसा जलने में वृद्धि हुई जो नियमित रूप से मिर्च नहीं खाते थे।

हालांकि, लाल मिर्च मिर्च खाने का उन लोगों में कोई प्रभाव नहीं था जो मसालेदार भोजन खाने के आदी थे।

(और पढ़े – लाल मिर्च के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने वाला खाना साबुत अनाज – Vajan Kam Karne Ke Liye Aahar Whole Grains in Hindi

वजन कम करने वाला खाना साबुत अनाज - Vajan Kam Karne Ke Liye Aahar Whole Grains in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको परिष्कृत अनाज (refined grains) से बचना चाहिए। इसके बजाय साबुत अनाज चुनें यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों में बहुत अधिक हैं। जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते है

  • हालांकि अनाज को हाल के वर्षों में एक खराब प्रतिष्ठा मिली है, आनाज के कुछ प्रकार निश्चित रूप से स्वस्थ हैं। इसमें कुछ साबुत अनाज शामिल होते हैं जो फाइबर से भरे होते हैं और इसमें प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा होती है।
  • साबुत अनाज के उदाहरणों में ओट्स (oats), ब्राउन राइस (brown rice) और क्विनोआ (quinoa) शामिल हैं।
  • ओट्स को बीटा-ग्लूकेन, घुलनशील फाइबर में उच्च माना जाता है जो तृप्ति बढ़ाने और चयापचय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए दिखाया गया है।

(और पढ़े – ब्राउन राइस के फायदे और नुकसान…)

मोटापा कम करने वाले फल एवोकाडो – Avocados fruit to lose weight fast in Hindi

मोटापा कम करने वाले फल एवोकाडो – Avocados fruit to lose weight fast in Hindi

एवोकाडो (Avocados) एक स्वस्थ वसा स्रोत का एक अच्छा उदाहरण है जिसे आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते समय अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। बस अपने सेवन को मध्यम रखना सुनिश्चित करें।

अधिकांश फल कार्ब्स में उच्च होते हैं, जबकि एवोकाडो स्वस्थ वसा के साथ पाया जाता हैं।

वे विशेष रूप से मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड में उच्च हैं, उसी प्रकार का वसा जो की जैतून के तेल में पायी जाती है। ज्यादातर वसा होने के बावजूद, एवोकाडो में बहुत अधिक पानी और फाइबर होते हैं। इनमें फाइबर और पोटेशियम सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration