ब्रोकली के फायदे और नुकसान – Broccoli Benefits And Side Effects in Hindi

ब्रोकली के फायदे और नुकसान - Broccoli Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Broccoli Benefits in Hindi ब्रोकली सबसे ज्यादा पोषण सामग्री बाली सब्जियों में शामिल है जिसे हर कोई अपने आहार में शामिल कर सकता है। क्योंकि इसमें पोषक तत्व और औषधीय गुण बहुत अधिक होते हैं। उनमें से सबसे महत्वपूर्ण गुणों में कैंसर के विभिन्न रूपों को रोकने, आपके पाचन तंत्र (digestive system) को सुधारने, कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करने और आपके शरीर को डिटोक्सिफाई करने की क्षमता होती है। ब्रोकली का सेवन कर आप अपने शरीर में विटामिन और खनिजों की कमी को पूरा कर सकते हैं। ब्रोकली खाने के फायदे एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने, त्वचा की रक्षा करने और जन्म के दौरान (during birth) आने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करते है।

1. ब्रोकली क्‍या है – What is Broccoli in Hindi
2. ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Broccoli in Hindi
3. आपके लिए क्‍यों अच्‍छा है ब्रोकली – Why Broccoli is Good for you in Hindi
4. ब्रोकली के फायदे – Broccoli Ke Fayde in Hindi

5. ब्रोकली के नुकसान – Broccoli Ke Nuksan in Hindi

ब्रोकली क्‍या है – What is Broccoli in Hindi

ब्रोकली क्‍या है – What is Broccoli in Hindi

गोभी की तरह दिखने वाली हरी सब्जी जिसे हम ब्रोकली के नाम से जानते हैं, यह ब्रासिका ओलेरेशिया गोभी परिवार में एक हरा पौधा है जिसका बड़ा फूल सब्‍जी के रूप मे उपयोग किया जाता है। ब्रोकली में हरे रंग के बड़े फूल होते हैं, जो आमतौर एक मोटे, खाद्य डंठल से बाहर निकलने वाले पेड़ जैसी संरचना में व्यवस्थित होते हैं। ब्रोकली की तीन मुख्य किस्‍में (varieties) होती हैं जिनमें कैलाब्रेस ब्रोकली सबसे आम प्रजाति है। ब्रोकली और बैंगनी फूलगोभी स्‍प्राउट्रिंग इस सब्‍जी की दो अन्‍य किस्‍में हैं जो ज्‍यादातर यूरोपीय और भूमध्‍य देशों में पायी जाती हैं। ब्रोकली खाने का सबसे अच्‍छा तरीका उनको भाप में पकाकर खाना है, उन्हें उबालें या उमसे मौजूद पोषक तत्वों को संरक्षित रखने के लिए सलाद ग्रीन्‍स के रूप कच्चे खाएं।

ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Broccoli in Hindi

ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Broccoli in Hindi

इस आयुर्वेदिक खाद्य सब्‍जी में पोषक तत्‍व, कार्बनिक यौगिकों, खनिज और विटामिनों की बहुत अच्‍छी मात्रा होती है। इसलिए यदि आप इसे अपने आहार में शामिल करते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और क्रोमियम जैसे आवश्‍यक पोषक तत्‍व (essential nutrients) होते हैं। यह आहार फाइबर, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी 6, विटामिन ई, मैंगनीज, फॉस्‍फोरस, कोलाइन, विटामिन बी 1, विटामिन ए (कैरोटीनोइड के रूप में), पोटेशियम, और तांबे का भी अच्‍छा स्रोत होता है। ब्रोकली में फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स और ग्‍लूकोसिनोलेट्स भी होते हैं। इसमें ग्‍लूकोसिनोलेट्स से बन आइसोथियोसाइनेट्स (isothiocyanates) कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा ब्रोकली में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, जस्‍ता, कैल्शियम, लौह, नियासिन और सेलेनियम भी उपस्थित रहते हैं।

आपके लिए क्‍यों अच्‍छा है ब्रोकली – Why Broccoli is Good for you in Hindi

आपके लिए क्‍यों अच्‍छा है ब्रोकली – Why Broccoli is Good for you in Hindi

निश्चित रूप से Broccoli आपके लिए फायदेमंद है। यह सब्‍जी में विटामिन सी की अत्‍यधिक मात्रा होती है लगभग नारंगी की अपेक्षा दोगुना। इसमें कैल्शियम की मात्रा भी लगभग दूध के बराबर होती है। इसमें उपस्थित सेलेनियम कैंसर को रोकने के लिए महात्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व होता है।

ब्रोकली का सेवन आपके शरीर को डिटॉक्सिफाइ (detoxifies) करता है। इस गतिविधि का कारण ब्रोकली में उपस्थित फाइटोकेमिकल और सल्‍फोराफेन होते हैं। वास्‍तव में एक अध्‍ययन से पता चलता है कि ब्रोकली जैसे क्रूसिफेरस वेजीज डीएनए कोशिकाओं की क्षति से रक्षा कर सकते हैं।

ब्रोकली के फायदे – Broccoli Ke Fayde in Hindi

ब्रोकली के फायदे – Broccoli Ke Fayde in Hindi

एंटीआक्‍सीडेंट (antioxidant) की उपस्थिति के कारण ब्रोकली कैंसर, मधुमेह और सूजन संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। यह आपके यकृत स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने के लिए जाना जाता है। आप अपने समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं, यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने मे मदद करेगा। इस लेख में आप जानेंगे कि ब्रोकली आपके स्‍वास्‍थ्‍य को किस प्रकार लाभ दिलाता है।

त्वचा के लिए ब्रोकली के फायदे – Broccoli Benefits for Skin in Hindi

त्वचा के लिए ब्रोकली के फायदे – Broccoli Benefits for Skin in Hindi

गोभी जैसी इस हरी सब्जी ब्रोकली से विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन बी 1, विटामिन ई, विटामिन ए (carotenoids) जैसे कई विटामिनों को प्राप्‍त किया जा सकता है। इसके अलावा यह आपको आहार फाइबर, फॉस्‍फोरस, पेंटोथेनिक एसिड, कोलाइन, पोटेशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, जस्‍ता, नियासिन, सेलेनियम और लौह तत्व भी प्रदान करता है। ब्रोकली में एक गलूकोराफिन होता है जो सल्‍फोराफेन में परिवर्तित हो जाता है और यह त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर कर सकता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप आप स्‍वस्‍थ त्‍वचा प्राप्‍त कर सक‍ते हैं।

(और पढ़े – त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट फेस मास्क)

ब्रोकली के गुण कैंसर को रोके – Broccoli for Cancer prevention in Hindi

ब्रोकली के गुण कैंसर को रोके – Broccoli for Cancer prevention in Hindi

स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर, प्रोस्‍टेट कैंसर और फेफड़ों का कैंसर, यकृत, आंतों, कोलन कैंसर और गुर्दे जैसे विभिन्‍न आंतरिक अंगों के कैंसर के कुछ रूपों को दूर करने में ब्रोकली आपकी मदद करता है। इन सलीबधारी सब्जियों (cruciferous vegetables) में एक सल्‍फर युक्‍त यौगिक होता है जिसे सल्‍फोराफेन कहा जाता है, जिसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। इसमें उपस्थित सल्‍फोराफेन एंजाइम हिस्‍टोन डेसिटाइलेज को रोक सकता है जो कैंसर की कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है। फोलेट और विटामिन महिलाओं में स्‍तन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है। इनके अलावा अन्‍य एंटी-कैंसरजन्‍य (anti-carcinogenic) यौगिक जैसे कि गलूकोराफिनिन, डायंडोलाइमेथेन, बीटा-कैरोटीन, सेलेनियम आदि ब्रोकली में पाए जाते हैं जो कैंसर के विरूध हमारी मदद करते हैं।

(और पढ़े – कैसे होता है ब्लड कैंसर कारण लक्षण और इलाज के उपाय)

ब्रोकली के औषधीय गुण कोलेस्‍ट्रॉल को कम करें – Broccoli for reduction Cholesterol in Hindi

ब्रोकली के औषधीय गुण कोलेस्‍ट्रॉल को कम करें – Broccoli for reduction Cholesterol in Hindi

घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा ब्रोकली में उपस्थित होती है जो आपके शरीर से कोलेस्‍ट्रॉल को खत्‍म करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि फाइबर पाचन तंत्र में पित्‍त एसिड (bile acids) के साथ कोलेस्‍ट्रॉल के संयोजन में मदद करता है और इससे कोलेस्‍ट्रॉल को अलग करना आसान हो जाता है। एक अध्‍ययन से यह भी पता चलता है कि ब्रोकली की एक विशेष किस्‍म रक्‍त एडीएल-कोलेस्‍ट्रोल (blood LDL-cholesterol) के स्‍तर को 6 प्रतिशत तक कम कर सकती है।

बालों के विकास के लिए ब्रोकली खाने के फायदे – Broccoli Benefits for Hair growth in Hindi

बालों के विकास के लिए ब्रोकली खाने के फायदे – Broccoli Benefits for Hair growth in Hindi

विटामिन सी आपके बालों के लिए बहुत ही महात्‍वपूर्ण होता है जो कि ब्रोकली में अच्छी मात्रा में उपलब्‍ध होता है। इसमें कैल्शियम के साथ विटामिन ए भी पाया जाता है जो बालों के विकास (Hair growth) को बढ़ावा देता है। ब्रोकली में उपस्थित ये पोषक तत्‍व आपके सिर में नए बाल उगाने में भी मदद करते हैं। यदि आप ब्रोकली का नियमित सेवन करते हैं तो शायद आपके बालों को पर्याप्‍त मात्रा में पोषण दिया जा सकता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि ब्रोकली बालों के झड़ने (hair fall) की समस्‍या को भी कम करते हैं।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स)

ब्रोकली का सेवन पाचन के लिए – Broccoli for Improves Digestive Health in Hindi

ब्रोकली का सेवन पाचन के लिए – Broccoli for Improves Digestive Health in Hindi

 

औषधीय गुणों से भरपूर ब्रोकली कोलन में सूजन को कम कर देता है और कोलन कैंसर को रोकने में मदद करता है। इस सब्‍जी के कुछ योगिक पेट में टूट जाते हैं, उनमें से एक इंडोलोकार्जोल (indolocarbazole) होता है। यह आईसीजेड एरियल हाइड्रोकार्बन रिसेप्‍टर नामक एक और यौगिक को सक्रिय करता है, जो आंत को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखता है और लीकी गट जैसे संबंधित मुद्दों का इलाज करता है। लीकी आंत में तब होता है जब आंतों में संक्रमण होता है। जिससे कि विषाक्‍त पदार्थों और सूक्ष्‍म जीवों द्वारा हमला करने के मौका मिल जाता है।

ब्रोकली में अन्य विशिष्ट यौगिक भी होते हैं जिनका उपयोग आंत बैक्‍टीरिया (gut bacteria )द्वारा किया जा सकता है और समग्र आंत स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार किया जा सकता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें )

ब्रोकली का उपयोग आंखों की क्षमता बढ़ाने के लिए – Broccoli for Improve Vision Health in Hindi

ब्रोकली का उपयोग आंखों की क्षमता बढ़ाने के लिए – Broccoli for Improve Vision Health in Hindi

यदि आप किसी भी तरह की आंख की समस्‍या से परेशान हैं तो ब्रोकली इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि ब्रोकली आंख के अंधेपन को रोक सकती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसमें सल्‍फोराफेन (sulforaphane) एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो आंखों को स्‍वाभाविक रूप से होने वाले परावैगिनी विकिरणों से बचाता है। यह भी कहा जाता है कि आपकी आंखों को जितना अधिक सल्‍फोराफेन (sulforaphane) मिलेगा आपकी आंखे उतनी ही स्‍वस्‍थ्‍य और सुरक्षित रहेगीं।

(और पढ़े – आंखों में सूखापन के कारण लक्षण और घरेलू उपाय)

वजन कम करने में ब्रोकली के फायदे – Broccoli for Weight Loss in Hindi

वजन कम करने में ब्रोकली के फायदे – Broccoli for Weight Loss in Hindi

यदि आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो ब्रोकली आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि ब्रोकली में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है और इसमें अन्‍य पोषक तत्‍व जैसे विटामिन सी, क्रोमियम (chromium) और कैल्शियम अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो वजन को कम करने में आपकी मदद करते हैं। ब्रोकली में बहुत सारे  फाइबर होते हैं जो आपके शरीर पर अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल और वसा को कम कर सकते हैं। ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्‍स भी होते हैं जो वजन कम करने में आपकी सहायता करता है।

(और पढ़े – तेजी से वजन घटाने के तरीके)

हरी गोभी के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखे – Broccoli for Heart Health in Hindi

हरी गोभी के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखे – Broccoli for Heart Health in Hindi

कोलेस्‍ट्रॉल  को कम करने के अलावा, ब्रोकली रक्त वाहिकाओं को मजबूत रखने में मदद करता है जो कि हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। ब्रोकली में सल्‍फोराफेन नामक एंटी-इंफ्लामैट्री होता है जो रक्‍तशर्करा की समस्‍याओं के कारण रक्‍त वाहिकाओं की सतह (linings) पर होने वाले नुकसान को रोकता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी स्‍कूल ऑफ पब्लिक हैल्‍थ के मुताबिक सब्‍जी के बी-कॉम्‍लेक्‍स विटामिन अत्‍यधिक होमोसिस्‍टीन को नियंत्रित या कम करने मे मदद कर सकते हैं। अतिरिक्‍त होमोसिस्टीन एक एमिनो एसिड है जो लाल मांस के सेवन के बाद बनता है, यह कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ा देता है।  आप अपने ह्रदय को स्वस्थ्य रखने के लिए ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

ब्रोकली स्प्राउट्स उच्च रक्तचाप को करें कम – Broccoli Sprouts for High Blood Pressure in Hindi

ब्रोकली स्प्राउट्स उच्च रक्तचाप को करें कम - Broccoli Sprouts for High Blood Pressure in Hindi

अध्ययनों से पता चलता है कि ब्रोकली का नियमित सेवन करने से शरीर के उच्‍च रक्‍तचाप को कम किया जा सकता है। यह स्‍ट्रोक और कार्डियोवैस्‍कुलर से संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है। ब्रोकली का सेवन उच्च रक्‍तचाप को रोकता है क्‍योंकि इसमें कुछ कैल्शियम को पोटेशियम और मैग्‍नीशियम के साथ विनियमित (regulating) कर सकता है।

पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ब्रोकली के फायदे – Broccoli Improve Men’s Sexual Health in Hindi

पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ब्रोकली के फायदे – Broccoli Improve Men’s Sexual Health in Hindi

पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ब्रोकली बहुत ही फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इसमें फोलेट बहुत अच्‍छी मात्रा में होता है। एक स्‍पेनिश अध्‍ययन के अनुसार फोलेट का सेवन करने से वीर्य उत्‍पादन में वृद्धि होती है जिससे मजबूत संभोग सुख (orgasms) और  प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है। साथ ही इस हरी सब्‍जी में उपस्थित विटामिन ए शुक्राणुओं की संख्‍या में वृद्धि करता है।

ब्रोकली मूत्राशय के कैंसर (bladder cancer) को रोकने के लिए भी जाना जाता है, जो कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में तीन गुना अधिक होता है।

(और पढ़े – यौन संचारित रोग एसटीडी को रोकने के तरीके)

ब्रोकली बेनिफिट्स गर्भावस्था में – Broccoli Benefits for Pregnancy in Hindi

ब्रोकली बेनिफिट्स गर्भावस्था में – Broccoli Benefits for Pregnancy in Hindi

गर्भावस्‍था के समय किसी भी महिला को बहुत अधिक पोषण की आवश्‍यकता होती है। इस स्थिति में ब्रोकली का सेवन फायदेमंद होता है, क्योंकि ब्रोकली को पोषक तत्वों का पावरहाऊस कहा जाता है।

ब्रोकली में उपस्थित कैल्शियम गर्भवती महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) को रोकने में मदद करता है। इसमें उपस्थित फोलेट स्‍वस्‍थ्‍य गर्भावस्‍था सुनिश्चित करता है और यह बच्‍चे में न्‍यूरोलॉजिकल दोष को समाप्‍त करता है। इसमें उपस्थित फाइबर गर्भावस्‍था के मधुमेह को रोकने में मदद करता है जो गर्भवती महिलाओं को अक्‍सर होती है। ब्रोकली का सेवन करने से नवजात शिशु में मस्तिष्‍क की चोट को रोका जा सकता है।

ब्रोकली की सब्जी मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में  – Broccoli Improve Metabolism in Hindi

कैल्शियम और विटामिन की उपस्थित के कारण ब्रोकली चयापचय को बढ़ावा दे सकता है। ब्रोकली में उपस्थित फाइबर टीईएफ बढ़ाता है जिसे भोजन के थर्मिक इफेक्‍ट भी कहा जाता है। ब्रोकली में फाइबर स्‍वस्‍थ चयापचय और प्रमुख शरीर के कार्यों के रखरखाव भी करता है।

ह‍ड्डीयों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए ब्रोकली सूप – Broccoli Soup for Bone Health in Hindi

ह‍ड्डीयों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए ब्रोकली सूप – Broccoli Soup for Bone Health in Hindi

विटामिन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा ब्रोकली में होती है। ये दोनों हड्डी के स्‍वास्‍थ्‍य और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए महात्‍वपूर्ण हैं। कैल्शियम के साथ-साथ ब्रोकली में अन्य पोषक तत्‍व जैसे कि मैग्‍नीशियम, जिंक और फॉस्‍फोरस भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इन गुणों के कारण ब्रोकली बच्‍चों, बुजुर्गों और स्‍तनपान कराने वाली माताओं के लिए बेहद लाभकारी होता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव)

ब्रोकली के फायदे जवान बने रहने के लिए – Broccoli Helps you to look young in Hindi

विटामिन सी एक अच्‍छा एंटीआक्‍सीडेंट (antioxidant) होता है, जो आपकी त्‍वचा को सूर्य की गर्मी और प्रदूषण से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है। यह आपकी त्‍वचा पर आने वाली झुर्रियों को कम करता है और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि विटामिन सी कोलेजन के गठन में मदद करता है जो कि त्‍वचा की मुख्‍य सुरक्षा प्रणाली (security System) है। ब्रोकली भी विटामिन ए और विटामिन ई प्रदान करता है ये दोनों भी आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छे होते हैं।

लीवर के लिए ब्रोकली खाने के फायदे – Broccoli for Liver Health in Hindi

लीवर के लिए ब्रोकली खाने के फायदे – Broccoli for Liver Health in Hindi

यकृत कैंसर के उपचार में ब्रोकली सहायता करता है। ब्रोकली का पर्याप्त सेवन करने से डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम (Detoxification enzyme) के स्‍तर को बढ़ाती हैं जो यकृत को नुकसान से बचा सकते हैं। ब्रोकली की सब्‍जी यकृत की विफलता को भी रोक सकते हैं। यह आपके फैटी यकृत रोग को रोकने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें)

ब्रोकली के नुकसान – Broccoli Ke Nuksan in Hindi

ब्रोकली के नुकसान – Broccoli Ke Nuksan in Hindi

ब्रोकली का उपभोग करने के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं, फिर भी कई दुष्प्रभाव भी हैं।

  • कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है जब वे ब्रोकली के संपर्क में आते हैं क्योंकि इसमें कई शक्तिशाली यौगिक होते हैं।
  • जिन लोगों का रक्त पतला होता है उनके लिए ब्रोकली का सेवन अच्छा नहीं होता क्योंकि यह रक्‍त-थक्‍के में बड़ी भूमिका निभाता है।
  • इसके अधिक इस्तेमाल से पेट में गैस और जलन हो सकती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है।
  • गर्भवती महिलाएं इसका सेवन कम मात्रा में करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration