मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान – Masaledar Khana Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान – Masaledar Khana Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
Written by Jaideep

मसालेदार भोजन का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। लेकिन कुछ लोग का मानना है कि स्पाइसी फूड हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है। ऐसा है कि मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान दोनो ही हैं। लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि निश्चित मात्रा में मसालेदार खाना खाना हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। स्‍पाइसी फुड के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, वजन कम करने, कैंसर को रोकने, रक्तचाप को नियंत्रित करने आदि में मदद करते हैं। इस आर्टिकल में आप मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगें।

1. तीखा भोजन खाने के फायदे – Spicy Food Benefits In Hindi

2. मसालेदार भोजन का नुकसान – Disadvantages Of Spicy Food In Hindi

तीखा भोजन खाने के फायदे – Spicy Food Benefits In Hindi

  1. स्पाइसी फूड के फायदे वजन कम करे – Spicy Food For Weight Loss In Hindi
  2. तीखे व्यंजन दिल के लिए हैं फायदेमंद – Spicy Food Benefits For Heart In Hindi
  3. तीखा खाने के फायदे श्वसन समस्‍याओं के उपचार में – Spicy Food For Treating Respiratory Problems In Hindi
  4. मिर्च मसाले वाला खाना उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंद – Food with Large Amounts Of Pepper Beneficial For Hypertension In Hindi
  5. मसालेदार खाना खाने के फायदे सूजन को कम करने में – Masaledar Khana Khane Ke Fayade Swelling Ko Kam Karne Me In Hindi
  6. स्पाइसी फूड का पाचन तंत्र पर प्रभाव – Effects Of Spicy Food On Digestive System In Hindi
  7. मसालेदार भोजन के फायदे अच्‍छी नींद के लिए – Eating Spicy Food For Better Sleep In Hindi
  8. मसालेदार खाना के लाभ इम्‍यूनिटी बढ़ाएं – Masaledar Khana Khane Se Immunity Bade In Hindi
  9. मसालों से भरा खाना कैंसर को रोके – Spicy Food can Prevent Cancer In Hindi

हम सभी जानते हैं कि मसालेदार भोजन में कई प्रकार के औषधीय मसालों का उपयोग किया जाता है। इसलिए यह भोजन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर अधिक सकारात्‍मक प्रभाव डालता है। इसके लोकप्रिय स्‍वाद के बावजूद कुछ लोग मसालेदार खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए रखते हैं क्‍योंकि उन्‍हें इन मसालों से प्राप्‍त गर्मी असहनीय प्रतीत होती है। जबकि औषधीय गुणों से भरपूर ये मसाले हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचाते हैं। आइए विस्‍तार से जाने मसालेदार खाना खाने के क्‍या फायदे हैं।

स्पाइसी फूड के फायदे वजन कम करे – Spicy Food For Weight Loss In Hindi

स्पाइसी फूड के फायदे वजन कम करे - Spicy Food For Weight Loss In Hindi

जो लोग मसालेदार खाने से बचना चाहते हैं उन्‍हें पता होना चाहिए कि यह स्पाइसी फूड उनके वजन को कम करने में सहायता कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि मसालेदार भोजन करने से आपकी चयापचय दर में वृद्धि हो सकती है। अध्‍ययनों से यह पता चलता है कि मसाले और विशेषरूप से लाल मिर्च में कैप्साइसिन (Capsaicin) नामक एक यौगिक पाया जाता है। इस यौगिक में थर्मोजेनिक (Thermogenic) प्रभाव होते हैं जो तीखा भोजन करने के लगभग 20 मिनिट के बाद अधिक कैलोरी को जलाने में मदद करते हैं। कैलोरी की अधिक खपत सीधे तौर पर आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है। यदि आप भी अपने वजन को कम करना चा‍हते हैं तो मसालेदार भोजन से दूर जाने के बजाए इनका उपभोग करें। यह आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

तीखे व्यंजन दिल के लिए हैं फायदेमंद – Spicy Food Benefits For Heart In Hindi

तीखे व्यंजन दिल के लिए हैं फायदेमंद – Spicy Food Benefits For Heart In Hindi

आप सभी जानते हैं कि लगभग सभी मसालों की प्रकृति गर्म होती है। पारंपरिक रूप से मसालेदार भोजन का अधिक मात्रा में सेवन दिल के लिए फायदेमंद होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जिन संस्‍कृतियों में अधिक मसालेदार भोजन का उपभोग किया जाता है उन लोगों में दिल का दौरा और हृदय संबंधी समस्‍याओं की कमी होती है। मसालेदार भोजन करने के फायदे यह भी हैं कि ये शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। खराब कोलेस्‍ट्रॉल हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए यदि आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो मसालेदार भोजन का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

तीखा खाने के फायदे श्वसन समस्‍याओं के उपचार में – Spicy Food For Treating Respiratory Problems In Hindi

तीखा खाने के फायदे श्वसन समस्‍याओं के उपचार में - Spicy Food For Treating Respiratory Problems In Hindi

ज्यादा मसाले वाला भोजन प्राचीन समय से ही आयुर्वेद में कई मसालों का विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जा रहा है।  श्वसन (सांस संबंधी) समस्‍याओं का इलाज करने के लिए आप हल्‍दी का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि हल्‍दी में मौजूद पीले वर्णक सिगरेट के धुएं, धूल के कण और अन्‍य हानिकारक पदार्थों को श्वसनतंत्र (Respiratory System) से बाहर निकालने में मदद करते हैं। ये सभी हानिकारक पदार्थ आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। हल्‍दी का उचित मात्रा में सेवन आपको अस्‍थमा, लैरींगाइटिस, ब्रोंकाइटिस और अन्‍य फेफड़ों संबंधी समस्‍याओं से बचा सकता है। इसके अलावा यह औषधीय मसाला शरीर के अन्‍य संक्रमणों को भी दूर करने में मदद करता है जिससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। इस तरह से भोजन में मसालों का उपयोग आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – सांस फूलने के कारण, लक्षण, जांच, उपचार, और रोकथाम…)

मिर्च मसाले वाला खाना उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंद – Food with Large Amounts Of Pepper Beneficial For Hypertension In Hindi

मिर्च मसाले वाला खाना उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंद - Food with Large Amounts Of Pepper Beneficial For Hypertension In Hindi

मसालेदार खाना खाने के फायदे रक्‍तचाप को कम करने में मदद करते हैं। जिन लोगों को उच्च रक्‍तचाप की समस्‍या होती है उन्‍हें मसालेदार भोजन से परहेज नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि गर्म तासीर वाले मसालों में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी हृदय की मासंपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। जिससे पूरे शरीर में उचित रक्‍त प्रवाह सुचारू रूप से प्रवाहित होता है। जिससे आपके कार्डियोवैस्‍कुलर स्वास्थ्य में सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। यदि आप भी उच्‍च रक्‍तचाप के रोगी हैं तो मसालेदार खाना खाने से बचें नहीं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

मसालेदार खाना खाने के फायदे सूजन को कम करने में – Masaledar Khana Khane Ke Fayade Swelling Ko Kam Karne Me In Hindi

मसालेदार खाना खाने के फायदे सूजन को कम करने में - Masaledar Khana Khane Ke Fayade Swelling Ko Kam Karne Me In Hindi

एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के कारण मसालेदार भोजन के फायदे हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अधिक माने जाते हैं। मसालेदार भोजन विशेषरूप से तेज मिर्च, लाल मिर्च, गर्म मसाले आदि को मिला कर बनाए जाते हैं। ये सारे मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इन मसालों में मौजूद कैप्सैसिन (Capsaicin) हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मसालेदार भोजन एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के कारण सूजन और हड्डियों के दर्द को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार के स्‍वादिष्‍ट और तीखे व्‍यंजनों का उपयोग गठिया की सूजन और इससे जुड़े दर्द का भी प्रभावी उपचार कर सकता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

स्पाइसी फूड का पाचन तंत्र पर प्रभाव – Effects Of Spicy Food On Digestive System In Hindi

स्पाइसी फूड का पाचन तंत्र पर प्रभाव - Effects Of Spicy Food On Digestive System In Hindi

कुछ लोगों का मानना है कि मसालेदार खाना पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। जबकि कुछ लोगों का मानना है कि यह पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि मसालेदार भोजन आपके शरीर में हाइड्रोक्लोरिक (Hydrochloric) एसिड के स्राव को बढ़ाते हैं। इसके अलावा यह आपके पेट में रक्‍त प्रवाह श्‍लेष्‍म अस्‍तर को भी बढ़ाते हैं। इन मसालों में मौजूद कैप्सैसिन एच पिलोरी (H. Pylori) जैसे बैक्‍टीरिया को भी नष्‍ट करने में मदद करते हैं। ये बैक्‍टीरिया विशेष रूप से पेट के अल्‍सर की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। लेकिन यदि आप मसालेदार भोजन करने के बाद तेज हृदय गति महसूस करते हैं तो आपको डॉक्‍टर से सलाह लेना आवश्‍यक है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

मसालेदार भोजन के फायदे अच्‍छी नींद के लिए – Eating Spicy Food For Better Sleep In Hindi

मसालेदार भोजन के फायदे अच्‍छी नींद के लिए - Eating Spicy Food For Better Sleep In Hindi

कुछ अध्‍ययन बताते हैं कि मसालेदार भोजन करने के फायदे नींद की गुणवत्‍ता में सुधार करने में हो सकते हैं। अक्‍सर देखा जाता है कि मसालेदार भोजन करने वाले लोगों को रात में अच्‍छी नींद आती है। इसके अलावा अगली सुबह उन्‍हें उचित ऊर्जा भी प्राप्‍त होती है। इस तरह से यह माना जा सकता है कि नियमित रूप से सही मात्रा में मसालेदार भोजन कर स्लीप पेर्टन को सुधारा जा सकता है। यदि आप भी अनिद्रा की समस्‍या से परेशान हैं तो मसालेदार भोजन के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

मसालेदार खाना के लाभ इम्‍यूनिटी बढ़ाएं – Masaledar Khana Khane Se Immunity Bade In Hindi

मसालेदार खाना के लाभ इम्‍यूनिटी बढ़ाएं - Masaledar Khana Khane Se Immunity Bade In Hindi

मसालेदार भोजन आपको सर्दी और फ्लू जैसी समस्‍याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी अन्‍य सामान्य समस्‍याओं का कारण आपकी प्रतिरोधक क्षमता में कमी होने के कारण हो सकता है। इम्‍यूनिटी की कमी के अन्‍य लक्षणों में इस प्रकार की समस्‍या से बार-बार ग्रसित होना शामिल है। साथ ही इन मसालों में मौजूद पोषक तत्‍व और एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में हानिकारक विषाणुओं के आक्रमण को भी प्रभाव हीन करने में मदद करते हैं। इस तरह से मसालेदार भोजन का सेवन कर आप अपनी प्ररतिरक्षा शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

मसालों से भरा खाना कैंसर को रोके – Spicy Food can Prevent Cancer In Hindi

मसालों से भरा खाना कैंसर को रोके - Spicy Food can Prevent Cancer In Hindi

मिर्च को प्रमुख मसालों में शामिल किया जाता है और इसमें कैप्‍सैसिन (Capsaicin) पाया जाता है जो कि एक ऐसा यौगिक है जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है। एक पशू अध्‍ययन से पता चलता है कि कैप्‍सैसिन की शरीर में उचित मौजूदगी प्रोस्‍टेट कैंसर के विकास को कम कर सकती है। इसके अलावा आप अपने भोजन में हल्‍दी को भी शामिल कर सकते हैं। हल्‍दी के औषधीय गुण भी विभिन्‍न प्रकार के कैंसरों की रोकथाम करने में मदद करते हैं। शोध के अनुसार हल्‍दी में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल (Gastro-Intestinal), मस्तिष्‍क, हड्डी और स्‍तन कैंसर आदि के खतरे को कम कर सकती है। इस तरह से यदि आप मसालेदार भोजन को अपने आहार मे शामिल कर इसके लाभ ले  सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

मसालेदार भोजन का नुकसान – Disadvantages Of Spicy Food In Hindi

मसालेदार भोजन का नुकसान – Disadvantages Of Spicy Food In Hindi

मसालेदार खाना खाने के नुकसान भी होते हैं उसी प्रकार जैसे औषधीयों का सेवन करने के फायदे और नुकसान होते हैं। हालांकि ये नुकसान फायदों की तुलना में काफी कम हैं। लेकिन यदि अधिक मात्रा में मसालेदार खाना खाया जाता है तो इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं।

  • अधिक मात्रा मे मसाले युक्त भोजन का सेवन पेट की गैस को बढ़ा सकता है। क्‍योंकि मसालों में भी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है।
  • अधिक स्‍वादिष्‍ट होने के कारण अक्‍सर मसालेदार भोजन को अधिक मात्रा में खाया जाता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप अपच या बदहजमी जैसी समस्‍याएं हो सकती है।
  • चूंकि मसालेदार भोजन हमेशा वजन बढ़ाने वाले भोजन की श्रेणी में आता है। इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन आपकी भूख को बड़ा सकता है वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration