भिंडी खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद जाने इसके फायदे और नुकसान – bhindi khane ke fayde aur nuksaan in Hindi

भिंडी खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद जाने इसके फायदे और नुकसान - bhindi khane ke fayde aur nuksaan in Hindi
Written by Anshika sarda

Bhindi Khane Ke Fayde Aur Nuksaan In Hindi आमतौर पर सबकी पसंदीदा सब्जी भिंड़ी (Okra) स्वास्थ्य के लिए एक लाभकारी होती है। भिंडी में विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E होते हैं  साथ ही इसमें शरीर के लिए उपयोगी आवश्यक मिनरल्स भी होते हैं इसलिए भिंडी का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। (lady Finger) भिंडी में मौजूद आवश्यक फाइबर इसे स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए और भी सेहतमंद बनाते हैं लेकिन भिंडी आपको स्वस्थ बनाए रखने के साथ – साथ खूबसूरत बनाने में भी मदद करती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं भिंडी खाने के फायदे और भिंडी खाने के नुकसान के बारे में।

आइए जानते हैं भिंडी के त्वचा, बालों के लिए सौंदर्यवर्धक लाभ के बारे में, और जानते हैं कि भिंडी खाना कैसे होता है सेहत के लिए फायदेमंद और साथ ही जरुरत से ज्यादा भिंडी का सेवन क्यों है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक।

भिंडी में पोषक तत्वों की मात्रा – Minerals in okra in Hindi

भिंडी खाने के फायदे – Bhindi khane ke Fayde in Hindi

भिंडी खाने के फायदे – Bhindi khane ke Fayde in Hindi

1.भिंडी खाने के फायदे त्वचा निखारने के लिए उपयोगी – lady Finger for glowing skin in Hindi

पाचन संबंधी परेशानियों का सीधा असर आपकी त्वचा पर भी दिखता है। त्वचा को निखारने के लिए भिंडी काफी उपयोगी होती है इसमें आवश्यक फाइबर होता है जो पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है। यह पाचन तंत्र को सही बनाता है जिससे त्वचा भी स्वस्थ बनीं रहती है और आपकी त्वचा खूबसूरत और दाग-धब्बे रहित बनती है।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक)

2. भिंडी के औषधीय गुण पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने में – bhindi for Digestion in Hindi

 भिंडी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो कि पाचन तंत्र के लिए अत्यधिक लाभकारी होती है। इससे पेट फूलने जैसी समस्याएं नहीं होती है साथ ही पेट में मरोड़ आना, कब्ज, गैस की समस्याएं भिंडी खाने से बहुत कम हो जाती है। भिंडी आपको डायरिया आदि से बचाती है। भिंडी में मौजूद फाइबर अतिरिक्त शुगर का अवशोषण करके शुगर की मात्रा को भी शरीर में नियंत्रित करते हैं। इसलिए भिंडी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय)

3.भिंडी के औषधीय उपयोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए – Okra for Improving Vision in Hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भिंडी का सेवन करना उपयोगी होता है क्योंकि भिंडी में विटामिन A पर्याप्त मात्रा में होता है। इसी के साथ ही इसमें मौजूद ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ -साथ शरीर की मुक्त मूलकों से रक्षा करते हैं। भिंडी खाने से आंखों की बीमारियों का खतरा भी कम होता है इसलिए भिंडी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय)

4. भिंडी खाने के फायदे त्वचा के पिग्मेंटेशन को कम करती है – Benefits of eating lady Finger Reduces pigmentation in Hindi

 इसमें पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स , फाइबर और विटामिन होते हैं जो की आपकी असमान स्किन टोन को सही करते हैं और त्वचा के पिग्मेंटेशन को कम करके त्वचा को खूबसूरत बनाए रखता है।

(और पढ़े – पिगमेंटेशन क्या है, कारण, लक्षण और दूर करने के घरेलू नुस्खे)

5. कच्चे भिंडी खाने के फायदे शुगर को नियंत्रित करने के लिए – lady Finger diabetes  in Hindi

भिंडी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है क्योकि इसमें फाइबर की मात्रा उच्च होती है जो शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है | भिन्डी को खाने और भिंडी का पानी पीने से आपकी डॉयबिटीज में काफी फर्क पड़ेगा और ये कुछ दिनों में ही आपको इसका अच्छा रिजल्ट मिल जायेगा |

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

6.भिंडी खाने के फायदे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए – lady Finger for blood pressure regulation in Hindi

 विटामिन और मिनरल्स से भिंडी भरपूर होती है। इसमें पोटेशियम भी होता है। पोटेशियम शरीर में फ्लूइड के स्तर को बैलेंस करता है साथ ही यह रक्त के प्रेशर के स्तर को भी नियंत्रित करने के लिए उपयोगी होता है। भिंडी खाने से कार्डियोवस्कुलर सिस्टम सही रहता है साथ ही भिंडी खाने से  ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या नहीं होती है।

(और पढ़े – हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय)

7. भिंडी पाउडर के फायदे तैलीय बालों के लिए उपयोगी – lady Finger for oily hair in Hindi

भिंडी बालों से अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए उपयोगी होती है, इसमें मौजूद विटामिन और फाइबर बालों में से अतिरिक्त तेल को सोख लेते हैं। उबली हुई भिंडी से आप अपनी ऑयली स्कैल्प पर मसाज करें और फिर 15 मिनट बाद साधारण पानी से सिर को धो लेना चाहिए, इससे स्कैल्प से अतिरिक्त तेल निकल जाता है। इसीलिए भिंडी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए)

8. भिंडी खाने के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Okra for pregnant woman in Hindi

 भ्रूण विकास के लिए भिंडी खाना काफी जरुरी होता है।  भिंडी में फोलेट पाया जाता है जो कि भ्रूण के विकास को गति देता है। यहीं कारण है गर्भवती महिलाओं को भी भिंडी खाने की सलाह दी जाती है।

9. भिंडी खाने के फायदे स्टेमिना और सेक्सुअल पावर बढ़ाने के लिए  lady Finger for Sexual Health and stamina in Hindi

 भिंडी में ज्यादा मात्रा में जिंक होता है। इसलिए भिंडी खाने से स्टेमिना और सेक्सुअल पावर बढ़ता है साथ ही इरेक्टाइल प्रोब्लम जैसी समस्या को खत्म करने के लिए भिंडी खाना उपयोगी होता है।

(और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार)

10. भिंडी खाने के नुकसान – bhindi ke nuksan in hindi

भिंडी का जरुरत से ज्यादा सेवन करना भी खतरनाक होता है इसमें ऑक्सेलिक एसिड होता है जिसकी मात्रा बढ़ने से आपको एसिडीटी हो सकती है।

भिंडी में मौजूद ऑक्सेलिक एसिड जोड़ों में दर्द को बढ़ा सकता है इसलिए बहुत ज्यादा भिंडी ना खाएं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration