पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज – Exercise For Good Digestion In Hindi

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज - Exercise For Good Digestion In Hindi
Written by Hemant

क्या आप कब्ज से परेशान हैं? क्या आप अपच और गैस की समस्या से छुटकारा चाहते हैं? तो आज के इस लेख में हम आपको पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहें है, जो आपको इन समस्याओं से बचने में आपकी मदद कर सकती है। ये सरल व्यायाम आपके पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और आपके पेट की चर्बी को जल्दी से पिघला सकते हैं! पेट में होने वाली समस्या जैसे – अपच, कब्ज, अनियमित मल त्याग और अन्य पाचन विकार का हमारे शरीर के समग्र स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता हैं। जो वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है। एक्सरसाइज पाचन तंत्र मजबूत करने में बहुत ही प्रभावी होती है। अपनी पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए है। आइये पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज को विस्तार से जानते हैं।

  1. पाचन क्या है – What is Digestion in Hindi
  2. मजबूत पाचन तंत्र क्यों जरूरी होता है – Why a strong digestive system is necessary in Hindi
  3. पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज – Pachan ko majboot banane ki exercise in Hindi

पाचन क्या है – What is Digestion in Hindi

पाचन क्या है – What is Digestion in Hindi

भोजन को पचाने वाली पाचन क्रिया हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। पाचन भोजन को तोड़ने की प्रक्रिया है जिसे हम ऊर्जा और पोषण के लिए करते हैं। यह शरीर द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। पाचन तंत्र का कार्य विषाक्त पदार्थों को खत्म करना और ऊर्जा तथा अन्य प्रमुख पोषक तत्वों को अवशोषित करना है जिसकी हमारे शरीर को अच्छी तरह से काम करने की आवश्यकता होती है। अच्छा पाचन तंत्र आपके पेट को हल्का और डिटॉक्स करता है।

अपच, कब्ज, अनियमित मल त्याग और अन्य पाचन विकार शरीर के समग्र स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं और इससे आपके अन्य अंगों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ख़राब पाचन कम ऊर्जा के स्तर से जुड़ा हुआ है, हर समय पेट ख़राब रहने से, मल त्याग में बाधा होना, तनाव, खराब आंत स्वास्थ्य और यकृत स्वास्थ्य, और यहां तक कि वजन बढ़ने का कारण भी हो सकता है। स्वस्थ भोजन की आदतों के अलावा, कुछ व्यायाम आपके पेट के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

मजबूत पाचन तंत्र क्यों जरूरी होता है – Why a strong digestive system is necessary in Hindi

मजबूत पाचन तंत्र क्यों जरूरी होता है - Why a strong digestive system is necessary in Hindi

हमारा दिमाग कैसे काम करता है और हम कितना खुश महसूस करते हैं इसमें पेट का स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर हमारे पेट की सेहत ठीक नहीं है, तो हमारा मानसिक स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है। यह सुनिश्चित करना कि हम सही चीजें खाते हैं और पीते हैं, स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण है। एक्सरसाइज करना आंत को उत्तेजित करने और आंतों की गतिविधि को बढ़ाने में मदद करता है। शोध यह भी बताते हैं कि एक्सरसाइज आंत में बैक्टीरिया के संतुलन को प्रभावित करता है। यह आंत फ्लोरा (gut flora) के रूप में जाना जाता है जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने में मदद करता है, खराब जीवाणुओं के विकास को रोकता है और शरीर को पचाने तथा अवशोषित करने में मदद करता है। आइये पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज को विस्तार से जानते है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज – Pachan Shakti Badhane Ki Exercise In Hindi

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज - Pachan Shakti Badhane Ki Exercise In Hindi

आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने और आपके द्वारा खाए गए भोजन को सही से पचाने के लिए नीचे कुछ एक्सरसाइज को करने के तरीके दिए जा रहें है जिसको करके आप स्वस्थ और रोगमुक्त रह सकते हैं। आइये पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज को विस्तार से जानते हैं।

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज है तेज चलना – Pachan Tantra Ko Majboot Karne Ki Exercise Brisk walking in Hindi

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज है तेज चलना - Pachan Tantra Ko Majboot Karne Ki Exercise Brisk walking in Hindi

तेज चलना भी एक एक्सरसाइज जो कि हमारे शरीर के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक है। तेज चलना सबसे सरल व्यायाम माना जाता है जिसे प्रत्येक व्यक्ति आसानी से कर सकता है। रोजाना लगभग 30 से 40 मिनट तक तेज चलना आपको पाचन संबंधी समस्याओं से और अन्य शारीरिक बीमारियों से दूर रखता है। यह आंतों की सिकुड़न को उत्तेजित करता है, और बड़ी आंत के माध्यम से मल को निकने में मदद करता है।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए साइकिलिंग एक्सरसाइज – Cycling exercises for Digestion strengthening in Hindi

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए साइकिलिंग एक्सरसाइज – Cycling exercises for Digestion strengthening in Hindi

पाचन तंत्र के सुचारू रूप से संचालन के लिए एक साइकिल की सवारी करना भी काफी प्रभावी है। साइकिलिंग ना केवल पेट की सेहत का ध्यान रखती है, बल्कि इससे पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद मिलती है। पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए आप रोज कम से कम 10-15 मिनट के लिए साइकिलिंग एक्सरसाइज करें यह बहुत ही प्रभावी है। यह भोजन को बड़ी आंत के माध्यम से जल्दी से स्थानांतरित करने और मल में खो जाने वाले पानी की मात्रा को कम करने में सहायता करती है। इस प्रकार यह एक स्वस्थ पाचन वातावरण बनाता है।

(और पढ़े – कार्डियो एक्सरसाइज क्या है, करने का तरीका और लाभ…)

मजबूत पाचन तंत्र के लिए क्रंच एक्सरसाइज – Majboot pachan tantra ke liye crunch exercise in Hindi

मजबूत पाचन तंत्र के लिए क्रंच एक्सरसाइज - Majboot pachan tantra ke liye crunch exercise in Hindi

क्रंच एक्सरसाइज एक एब वर्कआउट है जो पेट की मांसपेशियों को सही ढंग से कार्य करने और पाचन को मजबूत करने में मदद करता है। सामान्य क्रंच एक्सरसाइज के अलावा आप इसके अन्य रूप जैसे – वर्टिकल लेग क्रंच (vertical leg crunch), लॉन्ग आर्म क्रंच (long arm crunch) और रिवर्स क्रंच (reverse crunch) आदि विभिन्न रूपों को भी आजमा सकते हैं। क्रंच एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले एक एक्सरसाइज मैट को बिछाकर उस पर सीधे ले जाएं। अब अपने दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ कर फर्श पर रख लें और हाथों को सिर के पीछे रखें लें। अब अपने सिर और कन्धों को फर्श से ऊपर उठायें और फिर से नीचे रखें। आप इस क्रंच एक्सरसाइज को बार-बार दोहराहएं।

(और पढ़े – क्रंच एक्सरसाइज करने का तरीका और उसके फायदे…)

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज सिट-अप – Pachan ko majboot banane ki exercise Sit-ups in Hindi

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज सिट-अप - Pachan ko majboot banane ki exercise Sit-ups in Hindi

सिट-अप एक्सरसाइज हमारी पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलने में सहायता करती हैं। गैस को बनाने से रोकने के लिए सिट-अप्स एक्सरसाइज अच्छी होती हैं। इसके अलावा यह मल को अधिक कुशलता से बाहर करने में भी योगदान देती है। यह एक क्रंच एक्सरसाइज के समान है, लेकिन सिट-अप में गति और स्थिति और अतिरिक्त मांसपेशियों की एक पूरी श्रृंखला होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे लेट जाएं और दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रख लें। अब पैरों को स्थाई रखे हुए सीधे बैठे और फिर से लेट जाएं। इस सिट-अप एक्सरसाइज को 10-12 रेप्स में 2 सेट करना चाहिए।

(और पढ़े – सिट अप्स एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे…)

स्वस्थ पाचन क्रिया के लिए पुशअप एक्सरसाइज – Push ups Exercise for Digestion strengthening in Hindi

स्वस्थ पाचन क्रिया के लिए पुशअप एक्सरसाइज – Pushups Exercise for Digestion strengthening in Hindi

पुशअप एक्सरसाइज हमारे पाचन को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। पुशअप एक्सरसाइज में हम अपने हाथों के द्वारा बल का प्रयोग करके पेट की मांसपेशियों पर काम करते हैं। पाचन में सुधार के लिए यह काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों की हथेलियों को फर्श पर अपनी छाती के पास में रखें। अब दोनों हाथों और पैर की उंगलियों पर वजन डालते हुए शरीर को ऊपर करें और फिर से हाथ की कोहनी को मोड़ें और शरीर को नीचे करें। पुशअप एक्सरसाइज के आप 3 सेट पूरा करें। यदि आप अच्छे फॉर्म के साथ एक मानक पुशअप नहीं कर सकते हैं तो अपने घुटनों को आप फर्श पर रख रख सकते हैं।

(और पढ़े – पुश अप्स एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे…)

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए साँस लेने का व्यायाम – Pachan Tantra Ko Majboot Karne Ki Exercise Breathing exercise in Hindi

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए साँस लेने का व्यायाम - Pachan Tantra Ko Majboot Karne Ki Exercise Breathing exercise in Hindi

गहरी साँस लेना भी एक प्रकार का व्यायाम है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। यह एक आसान एक क्रिया है जिसे कहीं भी किया जा सकता है। उचित श्वास पैटर्न हार्टबर्न और सूजन जैसी समस्याओं में सहायता कर सकता है। गहरी साँस लेने से गला और ग्रसनी मुख्य रूप से लाभान्वित होते हैं, साथ में इससे आप पाचन तंत्र के कई हिस्सों में भी सुधार कर सकते हैं। यह व्यायाम पाचन की प्रक्रिया को अच्छे से बनाए रखने में मदद करता हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि सीधे बैठें और अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके धीरे-धीरे गहरी साँस को अंदर-बाहर लेने का अभ्यास करें। यह आपको आराम करने में मदद कर सकता है और इस तरह आप तनाव को भी कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – कपालभाति करने का तरीका और लाभ…)

मजबूत पाचनतंत्र के लिए एक्सरसाइज स्विमिंग – Majboot pachan tantra ke liye Exercise Swimming in Hindi

मजबूत पाचनतंत्र के लिए एक्सरसाइज स्विमिंग - Majboot pachan tantra ke liye Exercise Swimming in Hindi

स्विमिंग करना सबको पसंद होता है पर क्या आपको पता है कि स्विमिंग करना आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करता है। आप बेहतर पाचन तंत्र के लिए तैराकी सहित विभिन्न प्रकार के एरोबिक अभ्यासों में से किसी को भी चुन सकते हैं। इन गतिविधियों की मूवमेंट पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती हैं।

(और पढ़े – स्विमिंग करने के फायदे…)

स्वस्थ पाचन क्रिया के लिए पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज – Pachan Tantra Ko Majboot Karne Ki Exercise Pelvic floor exercises in Hindi

स्वस्थ पाचन क्रिया के लिए पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज - Pachan Tantra Ko Majboot Karne Ki Exercise Pelvic floor exercises in Hindi

पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करती है। जब आंत्र नियंत्रण की समस्याओं (मल असंयम – faecal incontinence) की बात आती है, तो पेल्विक फ्लोर व्यायाम से बेहतर कोई व्यायाम नहीं है। पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज के 5 सेट में कम से कम 50 प्रतिनिधि को करें।

(और पढ़े – कीगल एक्सरसाइज क्या है, कैसे करें और फायदे…)

पाचन तंत्र को मजबूत करने वाले योग – Pachan tantra ko majboot karne wale yoga in Hindi

पाचन तंत्र को मजबूत करने वाले योग – Pachan tantra ko majboot karne wale yoga in Hindi

कुछ योग पोज़ जैसे कि नौकासन, बालासन, अधोमुखश्वानासन, उत्तानासन, त्रिकोणासन और धनुरासन पाचन में सुधार करने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत बढ़िया योग आसन हैं। ये योग पेट की मांसपेशियों को खिंचाव देते, उनको आराम करने में मदद करते और सूजन तथा अम्लता जैसी समस्याओं से बचाते हैं। योग आसन आपके तनाव को कम करने में भी मदद कर सकते है जो पाचन संबंधी मुद्दों का कारण बनता है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के योग…)

स्पोर्ट्स के फायदे पाचन को मजबूत करने में – Sports ke fayde pachan ko majboot karne me in Hindi

स्पोर्ट्स के फायदे पाचन को मजबूत करने में – Sports ke fayde pachan ko majboot karne me in Hindi

खेल या स्पोर्ट्स आपको आनंद देने के अलावा और भी कई प्रकार से शारीरिक लाभ देते है। नियमित रूप से खेल में व्यस्तता पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। इसलिए खेलों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने की कोशिश करें।

(और पढ़े – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration