स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें – What To Include In Your Routine To Stay Fit In Hindi

स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें - What To Include In Your Routine To Stay Fit In Hindi
Written by Shivam

फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें और जाने स्वस्थ और फिट रहने के लिए कौन-कौन सी बातें आवश्यक है। आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में लोग अक्सर फिटनेस (fitness) को कहीं ना कहीं पीछे छोड़ देते हैं। हमारे लाइफस्टाइल (lifestyle) में बाहरी और तला हुआ खाना खाने का प्रचलन बढ़ गया है। लेकिन इस कारण होने वाले मोटापे (obesity) और बीमारियों के कारण हम ना चाहते हुए भी अपनी सेहत खराब कर लेते हैं। फिट (fit) रहने के लिए आपको अलग से कुछ स्पेशल करने की जरुरत नहीं है बल्कि अपनी दिनचर्या (routine) में ही कुछ ऐसी चीजें शामिल कर लें जिससे आपको फिट रहने के लिए कोई खास मेहनत ना करनी पड़े। फिटनेस को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको फिट रहने की भी आदत (habit) लग जाती है।

बहुत बार लोग फिट रहने के लिए सिर्फ डाइट पर फोकस करते हैं तो कुछ लोग सिर्फ एक्सरसाइज करते हैं और कुछ भी अनाप-शनाप खा लेते हैं। लेकिन आपको ये चीज समझनी होगी की एक्सरसाइज और डाइट (diet) दोनों फिट रहने के लिए समान रुप से जरुरी है। आइए जानते हैं कि फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में आपको क्या कुछ शामिल करना चाहिए।

  1. स्वस्थ रहने के लिए एक ही समय पर करें एक्सरसाइज – Do your exercise on same time to stay fit in hindi
  2. स्वस्थ रहने के लिए पानी पीना है जरूरी – Fit rahne ke liye paryapt pani peene ki aadat bnaye in hindi
  3. फिट रहने के लिए अपनी पसंद की एक्सरसाइज करें – Fit rahane ke liye apani pasand ki exercise kare in hindi
  4. फिट रहने के लिए छोटे से करें शुरुआत – Fit rahane ke liye start with small in hindi
  5. फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करें सुपरफूड्स – Fit rahne ke liye dincharya me shamil kare superfood in hindi
  6. स्वस्थ रहने के लिए चॉकलेट खाने को दिनचर्या में शुमार करें – Fit rahne ke liye dincharya me shamil kare dark chocolate in hindi
  7. फिट रहने के लिए किसी को बनाएं वर्कआउट पार्टनर – Make someone workout partner to stay fit in Hindi
  8. स्वस्थ रहने के लिए आराम भी है जरूरी – Fit rahne ke liye 8 ghante sone ki aadat dale in Hindi

स्वस्थ रहने के लिए एक ही समय पर करें एक्सरसाइज – Do your exercise on same time to stay fit in hindi

स्वस्थ रहने के लिए एक ही समय पर करें एक्सरसाइज - Do your exercise on same time to stay fit in hindi

स्वस्थ रहने के लिए आपको एक ही समय पर एक्सरसाइज (exercise) करनी चाहिए। अगर शाम को वर्कआउट करते हैं तो रोजाना शाम को ही वर्कआउट (workout) करें और अगर सुबह वर्कआउट करते हैं तो रोजाना सुबह वर्कआउट करें। कभी सुबह और कभी शाम को वर्कआउट करने से टाइम गैप (Time Gap) को आप मैनेज नहीं कर पाते हैं। टाइम गैप मैनेज ना हो पाने से आप वर्कआउट का पूरा फायदा नहीं उठा पाते हैं। वहीं कोशिश करना चाहिए की आप सुबह वर्कआउट करें क्योंकि सुबह आपमें भरपूर ऊर्जा (energy) होती है जिसका सही इस्तेमाल करके आप अच्छी तरह से पूरी ताकत के साथ वर्कआउट कर पाते हैं।

(और पढ़े – वर्कआउट क्या होता है कितनी देर तक करें फायदे और नुकसान…)

स्वस्थ रहने के लिए पानी पीना है जरूरी – Fit rahne ke liye paryapt pani peene ki aadat bnaye in hindi

स्वस्थ रहने के लिए पानी पीना है जरूरी - Fit rahne ke liye paryapt pani peene ki aadat bnaye in hindi

खुद को फिट (fit) रखने का सबसे आसान उपाय है पानी पीना। पानी पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, शरीर हाइड्रेट (hydrate) रहता है। आप फिट रहना चाहते हैं तो दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरुर पिएं। पानी पीने से पेशाब (urine) आता है और पेशाब के साथ शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिन्स (toxine) शरीर से बाहर निकल जाते हैं। साथ ही गर्मियों के मौसम में शरीर से पसीना बाहर निकलता है जिससे टॉक्सिन्स शरीर से निकल जाते हैं लेकिन शरीर डिहाइड्रेट भी हो जाता है। इसलिए ज्यादा पानी पीना शरीर के लिए बेहतर होता है इससे डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा नहीं होती है। पानी पीने से त्वचा पर भी निखार आता है इसलिए रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने की आदत को दिनचर्या का हिस्सा बना लें।

(और पढ़े – पानी की कमी (निर्जलीकरण) क्या है, लक्षण, कारण और इलाज…)

फिट रहने के लिए अपनी पसंद की एक्सरसाइज करें – Fit rahane ke liye apani pasand ki exercise kare in hindi

फिट रहने के लिए अपनी पसंद की एक्सरसाइज करें - Fit rahane ke liye apani pasand ki exercise kare in hindi

बहुत बार आपको एक्सरसाइज (exercise) करने में बोरियत महसूस होती है। आपको सारी एक्सरसाइज अपने काम की नहीं लगती होगी। इससे परेशान होने की जरुरत नहीं होती है। अपने पसंद की एक्सरसाइज को अच्छी तरह से करें, यहीं चीज आपको फिट रखने में मदद करती है। इसके अलावा अगर जिम में वर्कआउट करना पसंद नहीं है तो आप साइकिलिंग, स्वीमिंग (swimming), जंपिग, स्किपिंग जैसी आउटडोर कार्डियो (cardio) एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपकी फिटनेस (fitness) बरकरार रखने में मदद करती है।

(और पढ़े – कार्डियो एक्सरसाइज क्या है, करने का तरीका और लाभ…)

फिट रहने के लिए छोटे से करें शुरुआत – Fit rahane ke liye start with small in hindi

फिट रहने के लिए छोटे से करें शुरुआत - Fit rahane ke liye start with small in hindi

खुद को फिट रखने के लिए शुरुआत छोटे से करें। आप जिम में घंटों पसीना नहीं बहा सकते तो सिर्फ 30 मिनट से शुरुआत करें। बस खुद को नियमित (ragular) रखें। नियमित बने रहने से आपको फिट (fit) रहने में मदद मिलती है। अपने फिटनेस को बेहतर होता देख आपको खुद ही मोटीवेशन (motivation) मिलता जाएगा। रोजाना वर्कआउट करने से आपको एक्सरसाइज करने की आदत भी पड़ जाएगी। याद रखें कि पहला नतीजा हमेशा छोटा होता है। पहले दिन एक्सरसाइज करने से आपका शरीर एकदम से फिट (fit) नहीं हो जाएगा। इसके लिए आपको तसल्ली तो रखनी ही पड़ेगी।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सिर्फ दस मिनट में किए जाने वाले वर्कआउट और एक्सरसाइज…)

फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करें सुपरफूड्स – Fit rahne ke liye dincharya me shamil kare superfood in hindi

फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करें सुपरफूड्स - Fit rahne ke liye dincharya me shamil kare superfood in hindi

सुपरफूड्स (superfood) ऐसे फल, सब्जियां और अनाज होते हैं जिनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स साधारण खाने-पीने की चीजों से ज्यादा होता है। इन्हें खाने से आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ जाती है। इन्हें खाने से आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं। रोजाना सुपरफूड्स जैसे – कीवी (Kiwi), ब्रोकली, चना, साल्मन, टूना, पनीर, सेब, अनार, पालक आदि को अपनी डाइट (diet) में शामिल करें। इन्हें अपने साथ अपने बैग में रखें ताकि आपको भूख लगने पर आप इन्हें खाते हैं और खुद को फीट रखते हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

स्वस्थ रहने के लिए चॉकलेट खाने को दिनचर्या में शुमार करें – Fit rahne ke liye dincharya me shamil kare dark chocolate in hindi

स्वस्थ रहने के लिए चॉकलेट खाने को दिनचर्या में शुमार करें - Fit rahne ke liye dincharya me shamil kare dark chocolate in hindi

फिट रहने का सबसे स्वादिष्ट तरीका है चॉकलेट खाना। लेकिन आप सोच रहे होंगे की ये कैसे संभव है? दरअसल आपको चॉकलेट तो खानी है लेकिन डार्क चॉकलेट (dark chocolate) । जी हां, डार्क चॉकलेट में 70 प्रतिशत कोकोआ (cocoa) होता है साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स (anti oxident) होते हैं। यह शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन (Serotonin hormone) का स्तर बढ़ा देती है जिससे आपका तनाव भी कम हो जाता है। डार्क चॉकलेट स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद होती है इसलिए नट्स (nuts) आदि से भरपूर डार्क चॉकलेट का सेवन जरुर करें।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में…)

फिट रहने के लिए किसी को बनाएं वर्कआउट पार्टनर – Make someone workout partner to stay fit in Hindi

फिट रहने के लिए किसी को बनाएं वर्कआउट पार्टनर - Make someone workout partner to stay fit in Hindi

खाने-पीने पर आप पूरा ध्यान देते हैं लेकिन वर्कआउट (workout) करने में आपका मन नहीं लगता। अगर ऐसा है तो आप किसी को वर्कआउट पार्टनर बना लें। अगर आप लड़के हैं तो लड़की को और अगर लड़की हैं तो लड़के को वर्कआउट पार्टनर बनाने की कोशिश करें। वर्कआउट पार्टनर बनाने से आपको वर्कआउट करने में मदद मिलती है और आपस में हंसी-मजाक करके आपका मन भी लगा रहता है। खुद को फिट रखने की आदत को रूटिन (routine) में शुमार करना है तो किसी को अपना वर्कआउट पार्टनर बना लें।

(और पढ़े – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी…)

स्वस्थ रहने के लिए आराम भी है जरूरी – Fit rahne ke liye 8 ghante sone ki aadat dale in Hindi

स्वस्थ रहने के लिए आराम भी है जरूरी - Fit rahne ke liye 8 ghante sone ki aadat dale in Hindi

वर्कआउट, काम आदि के साथ-साथ आपको आराम करने की भी बहुत जरुरत होती है। फिट रहने के लिए कभी भी आराम (rest) को दरकिनार ना करें । रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद (sleep) लेने से दिमाग और शरीर रिलैक्स (relax) रहता है और तनाव कम होता है। रोजाना 8 घंटे सोने से मोटापा भी नहीं बढ़ता और अगले दिन काम करने के लिए भरपूर ऊर्जा (energy) मिलती है। इसलिए रोजाना 8 घंटे की नींद लेने की आदत (habit) जरुर डालें। इसी के साथ रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डालें।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration