त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक – Best Homemade Face Packs For All Skin Problems In Hindi

त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक - Best Homemade Face Packs For All Skin Problems In Hindi
Written by Deepti

घरेलू फेस पैक त्वचा की सभी प्रकार की समस्याओं के लिये फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये सब्जियों और फलों जैसे प्राकृतिक चीजों से मिलकर बने होते हैं। हर महिला चाहती है कि उसका चेहरा साफ और सुंदर दिखे, लेकिन वास्तव में ऐसा हो नहीं पाता। न चाहते हुए भी चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, मुंहासे यहां तक की स्किन टैनिंग की समस्या से उन्हें गुजरना ही पड़ता है। हालांकि इनसे बचने के लिए महिलाएं बाजार में मौजूद लगभग सभी सौंदर्य और स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को आजमाती हैं, बिना ये जाने कि ये उत्पाद उनकी इस समस्या को और बढ़ा सकते हैं। हम आपको बता दें कि त्वचा से जुड़ी इन सभी समस्याओं के लिए घरेलू उपचार सबसे अच्छा समाधान है। इस आर्टिकल में हमने सभी तरह की त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू फेस पैक की जानकारी दी है, जो त्वचा के स्वास्थ में सुधार लाने के साथ-साथ त्वचा की टोन को भी सुधारने में मदद करेंगे।

अच्छी बात है कि आर्टिकल में बताए गए सभी तरह के फेस पैक की सामग्री आपको आसानी से आपकी किचन में भी मिल जाएगी, इसलिए आप कभी भी घर बैठे इन फेस पैक्स को बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं त्वचा से संबंधित सभी तरह की समस्याओं के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक्स के बारे में।

  1. त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए बेस्ट घरेलू फेस पैक विडियो – Face packs with Gaurenteed results
  2. त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए बेस्ट घरेलू फेस पैक – Best Homemade Face pack for All Skin Problems in Hindi

त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए बेस्ट घरेलू फेस पैक विडियो – Face packs with Gaurenteed results

त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए बेस्ट घरेलू फेस पैक – Best Homemade Face pack for All Skin Problems in Hindi

घरेलू फेस पैक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं चेहरे को सुंदर बनाने में फेस पैक का काफी योगदान होता है। और इनका असर और बढ़ जाता है जब ये फेस पैक घर पर बनाए गए हो। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक जो आपकी रंगत के साथ साथ आपकी त्वचा की भी देखभाल करेंगे।

इंस्टेंट ग्लो के लिए बनाना घरेलू फेस पैक – Homemade Banana face pack for instant glow in Hindi

इंस्टेंट ग्लो के लिए बनाना घरेलू फेस पैक - Homemade Banana face pack for instant glow in Hindi

केले से बना घरेलू फेस पैक इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। दरअसल, केला और शहद प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं। मुक्त कण आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और त्वचा को शुष्क, सुस्त, पैची और झुर्रीदार बनाते हैं। ऐसे में केला त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और झुर्रियों को कम करता है। इस फेस पैक को लगाने के बाद आपको अपने चेहरे पर तुरंत अंतर नजर आएगा। इस घरेलू फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

इंस्टेंट ग्लो के लिए बनाना फेस पैक बनाने की विधि

तुरंत निखार पाने के लिए बनाना फेस पैक आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको केला मैश करना होगा। अब मैश किए हुए केले में ऊपर दी गई सामग्री को अच्छे से मिला लें। अब बनाना फेस पैक बनकर तैयार हो गया है, आप इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। चेहरे पर अच्छे से इस पैक को लगाने के बाद आप 15 मिनट तक इसे सूखने दें। जब पैक अच्छे से सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इसे हफ्ते में दो बार अप्लाई करें।

(और पढ़े – रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) के लिए केले के फेस पैक और मास्क…)

टमोटो घरेलू फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन – Natural Tomato face pack for instant glow in Hindi

टमोटो घरेलू फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन - Natural Tomato face pack for instant glow in Hindi

टमाटर इंस्टेंट ग्लो पाने का बेस्ट घरेलू तरीका है। टमाटर के साथ चीनी मिलाने से चेहरे पर इंस्टेंट शाइन आ जाती है। टमाटर के हल्के अम्ल त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और त्वचा को पीएच को संतुलित करते हैं। इतना ही नहीं टमाटर आपकी त्वचा में टोन और चमक लाता है। टमाटर के फेस पैक को डल स्किन पर स्क्रब करने से त्वचा में ब्लड सकुर्लेशन बढ़ जाता है, जिसके बाद चेहरे पर चमक और निखार आता है। फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

इंस्टेंट ग्लो के लिए टोमेटो फेस पैक बनाने का घरेलू तरीका

टोमेटो फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक टमाटर को चॉप करके मैश कर लें। अब इसमें चीनी मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें। इसके बाद अपनी उंगलियों को गीला करें और कुछ मिनटों के लिए ऊपर की ओर स्ट्रोक में चेहरे की मालिश करें। इसके बाद टोमेटो फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप एक दिन छोड़कर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अपने चेहरे को हफ्ते में दो बार से ज्यादा स्क्रब न करें।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

इंस्टेंट ग्लो के लिए बेसन से बनाएं घरेलू फेस पैक – Instant glow ke liye Besan ka face pack in Hindi

इंस्टेंट ग्लो के लिए बेसन से बनाएं घरेलू फेस पैक - Instant glow ke liye Besan ka face pack in Hindi

बेसन का उपयोग अक्सर आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा में किया जाता है ताकि त्वचा को साफ किया जा सके और छिद्रों को बंद करने वाली सभी अशुद्धियों को दूर किया जा सके। यह मृत त्वचा कोशिकाओं की संचित परत को भी हटाता है और छिद्रों को कसते हुए चेहरे को चमकदार बनाता है। इस फेस पैक का उपयोग आप किसी शादी-पार्टी में जाने से आधा घंटेा पहले भी कर सकते हैं। इंस्टेंट ग्लो पाने का ये सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है। फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

  • 2 बड़े चम्मच बेसन
  • 1 बड़ा चम्मच दूध क्रीम (या गुलाब जल)
  • नींबू के रस की कुछ बूंदें
  • एक चुटकी हल्दी

इंस्टेंट ग्लो के लिए कैसे करें बेसन फेस पैक का उपयोग

इंस्टेंट ग्लो पाना चाहती हैं तो बेसन का फेस पैक बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक बाउल में अच्छे से मिला लें। तब तक मिलाते रहें जब तक की एक स्मूथ पेस्ट न बन जाए। अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है तो मिल्क क्रीम की जगह गुलाबजल का भी उपयोग कर सकते हैं। अब इस फेस पैक की एक लेयर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। 15-20 मिनट बाद इस पैक को पानी से धो लें। चेहरे को जल्दी चमकदार बनाने के लिए हफ्ते में दो बार इस बेसन फेस पैक को चेहरे पर लगा सकते हैं।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

टैन स्किन के लिए ऑरेंज एंड मिल्क घरेलू फेस पैक – Orange and milk face pack for tan skin in Hindi

टैन स्किन के लिए ऑरेंज एंड मिल्क घरेलू फेस पैक - Orange and milk face pack for tan skin in Hindi

संतरे और दूध से बना घरेलू फेस पैक टैन्ड स्किन के लिए बेस्ट उपाय है। दरअसल, दूध त्वचा को मॉस्चुराइज करता है, इसे कोमल और मुलायम बनाता है। यहां तक की त्वचा की डार्क लेयर को भी एक्सफोलिएट करता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है, जबकि संतरे के छिलकों में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है, जो त्वचा की टैनिंग को कम करने में मदद करता है।

सामग्री-

  • 1 बड़ा चम्मच संतरे या नींबू के छिलके का पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध

टैन स्किन के लिए ऑरेंज एंड मिल्क फेस पैक का कैसे करें उपयोग

टैन स्किन के लिए संतरे के छिलकों और दूध से फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है। संतरे लगभग सभी की किचन में आसानी से मिल जाते हैं, इसलिए इसे बनाने के लिए ज्यादा मशक्कत आपको नहीं करनी पड़ेगी। फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों का पाउडर बनाएं और दूध में मिला लें। अब दूध और पाउडर को अच्छे से मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। अगर मिश्रण पतला हो गया है तो इसमें संतरे के छिलकों का और पाउडर मिला लें। जब पेस्ट बनकर तैयार हो जाए, तो इसे चेहरे पर अप्लाई करें। अब 10-15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। टैन्ड स्किन से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

स्किन टैन के लिए बेस्ट है दही से बना घरेलू फेस पैक – Best homemade face pack for tan skin is Curd facepack in hindi

स्किन टैन के लिए बेस्ट है दही से बना घरेलू फेस पैक - Best homemade face pack for tan skin is Curd facepack in hindi

दही में प्राकृतिक रूप से उत्पादित एंजाइम और एसिड होते हैं जो टैन को हटाते हैं और त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं। यह त्वचा को साफ करता है और सूरज की किरणों के कारण होने वाली रेडनेस को भी कम करता है। इस घरेलू फेस पैक में, शहद एंटीऑक्सिडेंट की आपूर्ति करता है। फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

  • 2 बड़े चम्मच दही (सादा दही)
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध

टैन स्किन के लिए दही फेस पैक का कैसे करें उपयोग

दही का फेस पैक बनाने के लिए दही और शहद को एक कटोरी में अच्छे से मिला लें। टैन स्किन के लिए इंस्टेंट पैक बनकर तैयार है। अब इस पैक  की मोटी लेयर चेहरे पर अप्लाई करें। 15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। एक दिन छोड़कर आप इस प्रोसेस को कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

टैन स्किन से छुटकारा दिलाएगा खीरा और नींबू का घरेलू फेस पैक – Homemade Face pack of Cucumber and Lemon to Get Rid of Tan Skin in Hindi

टैन स्किन से छुटकारा दिलाएगा खीरा और नींबू का घरेलू फेस पैक - Homemade Face pack of Cucumber and Lemon to Get Rid of Tan Skin in Hindi

खीरा त्वचा को हाइड्रेट करता है और नींबू के रस के साथ त्वचा की ब्लीचिंग गुणों को भी बढ़ाता है। इसलिए खीरा और नींबू के रस का फेसपैक लगाने से कुछ ही दिनों में आपका टैन दूर हो जाएगा। फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

टैन स्किन के लिए खीरा और नींबू फेस पैक इस्तेमाल करने का तरीका

खीरे और नींबू का रस मिलाकर टैन स्किन के लिए अच्छा फेस पैक तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले खीरे को मैश करें। मैश करके जो गूदा मिलेगा उसमें नींबू का रस मिलाएं और टैन्ड त्वचा पर लगाएं। अब 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इसे हर दिन तब तक इस्तेमाल करें जब तक टैन मिट न जाए।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

स्किन लाइटनिंग के लिए टमाटर और खीरे का घरेलू फेस पैक – Skin lightening ke liye Tamatar or kheere ka face pack in hindi

स्किन लाइटनिंग के लिए टमाटर और खीरे का घरेलू फेस पैक - Skin lightening ke liye Tamatar or kheere ka face pack in hindi

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो आमतौर पर हर किचन में मौजूद होती है। प्राकृतिक रूप से स्किन टोन को बढ़ाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल फेयरनेस या स्किन लाइटनिंग के लिए किया जाता है। दरअसल, टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन एक नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में काम करता है और त्वचा को सनबर्न से बचाता है। यह सुस्त और बेजान त्वचा में प्राकृतिक चमक लाता है। जबकि खीरा दाग-धब्बों को हटाकर चेहरे की रंगत को सुधारने के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक नुस्खा है। फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

1 छोटा – टमाटर

1 / 2 छिली ककड़ी

गोरेपन या स्किन लाइटनिंग के लिए कैसे बनाएं टमाटर-खीरे का फेस पैक

स्किन लाइटनिंग के लिए सबसे पहले टमाटर को मैश करें और खीरे का रस निकालने के लिए इसे कद्दूकस करें। अब खीरे के रस को टमाटर के पेस्ट के साथ मिला लें। अब पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा साफ पानी से धो लें और फिर फेसपैक लगा लें। करीब 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करें, दो हफ्तों में आपके चेहरे पर गोरापन आ जाएगा।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

आलू और नींबू का घरेलू फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Potato and lemon juice natural face pack for skin lightening in Hindi

आलू और नींबू का घरेलू फेस पैक फॉर फेयर स्किन - Potato and lemon juice natural face pack for skin lightening in Hindi

आलू का गूदा त्वचा को हल्का करने, झाइयों को दूर करने और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक घरेलू उपचार है और तैलीय त्वचा के लिए एक पौष्टिक घरेलू उपाय है। विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह त्वचा को भीतर से पोषण देता है। यह हाइपरपिग्मेंटेशन और काले धब्बों को दूर करने के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करता है। इतना ही नहीं यह त्वचा की टोन में सुधार करने और आंखों के आसपास काले घेरे को हल्का करने में मदद करता है। प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में नींबू के फायदे बहुत हैं। यह त्वचा को साफ करने, मृत कोशिकाओं और सनटैन से प्रभावी रूप से छुटकारा पाने में मदद करता है। आलू और नींबू का मिश्रण टैन हटाने के लिए सबसे अच्छा फेस पैक माना जाता है।

सामग्री-

स्किन लाइटनिंग के लिए आलू-नींबू के रस से फेस पैक बनाने का तरीका

गोरापन पाने के लिए आलू और नींबू के रस से बना घरेलू फेस पैक बहुत फायदेमंद है। इसके लिए सबसे पहले आप आलू छीलकर इसका गूदा निकाल लें। अब इस गूदे में नींबू का रस निचोड़कर मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। स्किन लाइटनिंग के लिए इस पैक को आप हफ्ते में एक या दो बार भी लगा सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

गोरेपन के लिए केले और बादाम के तेल से बना फेस पैक –  Banana and almond oil face pack for skin lightening in Hindi

गोरेपन के लिए केले और बादाम के तेल से बना फेस पैक -  Banana and almond oil face pack for skin lightening in Hindi

त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए सबसे आसान होममेड फेस पैक केले और बादाम के तेल से बनाया जा सकता है। विटामिन सी और बी 6 का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, केला त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बेहतर बनाने में मदद करता है जो त्वचा की लोच और कोमलता बनाए रखने में मदद करता है, जबकि बादाम त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए जाना जाता है। बादाम विटामिन ई, ए और डी का एक समृद्ध स्रोत है जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रभावी प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। यह सूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा पौष्टिक मॉइस्चराइजर है जो काले घेरे को हल्का करने में भी मदद करता है, सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और पूरे त्वचा में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

गोरा होने के लिए केला और बादाम के तेल से फेस पैक बनाने की विधि

केले और बादाम के तेल से घरेलू फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले केले को अच्छी तरह से मैश करें। एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए, बादाम का तेल इसमें मिलाएं, अच्छी तरह से मिलाएं और साफ चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रहने दें और पानी से अच्छी तरह से धो लें।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

ऑयली स्किन के लिए बनाएं दलिया का घरेलू फेस पैक – Oatmeal face pack for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए बनाएं दलिया का घरेलू फेस पैक - Oatmeal face pack for oily skin in Hindi

दलिया अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद करता है। यह मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। इसे दही, शहद, या मैश किए हुए फल जैसे केले, सेब, या पपीते के साथ मिलाया जा सकता है। अपने चेहरे पर दलिया का उपयोग करने के लिए नीचे दी गई विधि का इस्तेमाल करें।

सामग्री-

तैलीय त्वचा से बचने के लिए दलिया फेस पैक बनाने और लगाने की विधि

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप घर बैठे ही दलिया का फेसपैक बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पेस्ट बनाने के लिए गर्म पानी के साथ 1/2 कप दलिया मिलाएं। 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अपने चेहरे पर दलिया मिश्रण लगाएं और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें अब  गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। हफ्ते में एक या दो बार ऑयली स्किन पर दलिया का उपयोग करने से बहुत फायदा मिलेगा।

(और पढ़े – ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

तैलीय त्वचा के लिए टमाटर का घरेलू फेसपैक – Tomato’s homemade face pack for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा के लिए टमाटर का घरेलू फेसपैक - Tomato's homemade face pack for oily skin in Hindi

टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होता है और टमाटर में मौजूद एसिड त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है और छिद्रों को खोल देता है। टमाटर का घरेलू फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

  • 1 चम्मच चीनी
  • 1 टमाटर

ऑयली स्किन के लिए कैसे करें टोमेटो फेस पैक का उपयोग

एक टोमैटो फेस पैक बनाने के लिए चीनी को टमाटर के गूदे के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। 5 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप अपनी त्वचा पर सिर्फ टमाटर का गूदा या टमाटर के स्लाइस भी लगा सकते हैं।

(और पढ़े – ऑयली स्किन को गोरा बनाने के बेहतरीन घरेलू उपाय…)

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट एग व्हाइट एंड लैमन घरेलू फेस पैक – Best Egg white and lemon face pack for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट एग व्हाइट एंड लैमन घरेलू फेस पैक - Best Egg white and lemon face pack for oily skin in Hindi

अंडे की सफेदी और नींबू तैलीय त्वचा के लिए अनोखा प्राकृतिक उपचार है। दोनों अवयवों को छिद्रों को कसने के लिए माना जाता है। नींबू और अन्य खट्टे फलों में एसिड तेल को अवशोषित करने में मदद करता है। नींबू में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। हालांकि, यह उपाय अंडे से एलर्जी वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है। एग व्हाइट एंड लैमन का घरेलू फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

  • 1 चम्मच – एग व्हाइट
  • 1 चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू

तैलीय त्वचा के लिए एग व्हाइट एंड लैमन फेस पैक बनाने और लगाने की विधि

अंडे की सफेदी और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच सफेद को 1 चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू के रस के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को तब तक चेहरे पर लगाए रखें जब तक की यह सूख ना जाए। जब यह मास्क सूख जाए तो इसे गर्म पानी से धो लें।

(और पढ़े – त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय…)

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी होममेड फेस पैक – Dry skin ke liye Multani mitti gharelu face pack in Hindi

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी होममेड फेस पैक - Dry skin ke liye Multani mitti gharelu face pack in Hindi

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बहुत अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। इसमें अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने की क्षमता होती है। सही सामग्री के साथ इसका उपयोग करने से शुष्क त्वचा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। मुल्तानी मिट्टी का घरेलू फेसपैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

ड्राय स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने और लगाने की विधि

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ खीरे का रस और शहद या दूध मिलाएं। अब इन सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें। 15 मिनट बद जब पैक सूचा जाए तो साफ पानी से चेहरा धो लें। ड्राय स्किन से राहत पाने के लिए हफ्ते में एक बार इस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक फॉर ड्राई स्किन…)

रुखी त्वचा के लिए शहद-दालचीनी का नेचुरल फेस पैक – Honey and cinnamon face pack for dry skin in Hindi

रुखी त्वचा के लिए शहद-दालचीनी का नेचुरल फेस पैक - Honey and cinnamon face pack for dry skin in Hindi

शहद हमेशा त्वचा की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। यह एक एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट, प्राकृतिक humectant है, इसलिए यह आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखता है। दालचीनी को कोशिका परिसंचरण में सुधार करने के लिए जोड़ा जाता है और आपके छिद्रों को भी बंद कर देता है। शहद-दालचीनी का नेचुरल फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

दालचीनी-शहद फेस पैक बनाने का सही तरीका

शहद और दालचीनी का उपयोग आप अपनी शुष्क त्वचा पर आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप शहद में दालचीनी पाउडर मिलाएं। दोनों को मिलाने के बाद एक गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं रखें । जब ये सूख जाए तो गुनगुने पनी से चेहरा धो लें। हफ्ते में तीन से चार दिन इस होममेड नुस्खे को अपना सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

मुंहासों के लिए एलोवरा और हल्दी घरेलू फेस पैक – Natural face pack of Aloe vera nad turmeric for acne in Hindi

मुंहासों के लिए एलोवरा और हल्दी घरेलू फेस पैक - Natural face pack of Aloe vera nad turmeric for acne in Hindi

एलोवेरा त्वचा को पोषण देता है और विषाक्त पदार्थों से बचाता है। हल्दी में जीवाणुरोधी और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो ब्रेकआउट और सूजन को रोकते हैं। एलोवरा और हल्दी का नेचुरल फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

एलोवेरा और हल्दी का घरेलू फेस पैक बनाने और लगाने की विधि

एलोवेरा और हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा और हल्दी को एक कटोरी में मिलाना होगा। जब एक अच्छा मिश्रण बनकर तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर लगा लें। पैक या मिश्रण को 20 मिनट तक लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार आप इस घरेलू फेसपैक का इस्तेमाल मुंहासों को कम करने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

मुंहासों के लिए अनार और टमाटर का घरेलू फेस पैक – Pomegranate and tomatoes homemade face pack for acne in hindi

मुंहासों के लिए अनार और टमाटर का घरेलू फेस पैक - Pomegranate and tomatoes homemade face pack for acne in hindi

अनार में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और त्वचा को नुकसान से बचाते हैं। इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो मुँहासे को कम करने और रोकने में मदद करते हैं। घर का बना अनार और टमाटर का घरेलू फेस पैक मुंहासों वाली त्वचा की समस्याओं को ठीक करने में बहुत फायदेमंद होता है। अनार और टमाटर का घरेलू फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

  • 2 बड़े चम्मच अनार के दाने
  • 1/2 टमाटर

मुंहासों के लिए अनार और टमाटर का नेचुरल फेस पैक बनाने और लगाने की विधि

अनार और टमाटर का फेस पैक मुंहासों से बहुत जल्द राहत दिलाता है। इसे बनाने के लिए पहले अनार के दानों और टमाटर को ब्लड प्रोसैसर में तब तक फेंटें जब तक आपको स्मूद पेस्ट न मिल जाए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। जब पैक अच्छे से सूख जाए तो साफ पानी से धोकर चेहरा सूखी टॉवल से सुखा लें। अच्छे रिजल्ट्स के लिए इस फेस पैक को एक दिन छोड़कर नियमित रूप से दो हफ्तों तक लगाएं, चेहरे से मुंहासे गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय…)

ब्लैकहेड्स के लिए होममेड धनिया पत्ती और हल्दी पाउडर फेस पैक – Homemade face pack of Coriander and turmeric powder for blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स के लिए होममेड धनिया पत्ती और हल्दी पाउडर फेस पैक - Homemade face pack of Coriander and turmeric powder for blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए धनिया के पत्तों और हल्दी पाउडर का एक फेस पैक अच्छा घरेलू उपाय है जो बड़े छिद्रों को कम करने में भी मदद करता है। धनिया पत्ती आपकी त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध करने, गंदगी को साफ करने का काम करती है। वहीं हल्दी आपकी त्वचा के छिद्रों से तेल निकालने का अद्भुत काम भी करती है। धनिया पत्ती और हल्दी पाउडर का घरेलू फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ें।

सामग्री-

ब्लैकहेड्स के लिए धनिया और हल्दी पाउडर फेस पैक बनाने का तरीका

धनिया और हल्दी का फेस पैक ब्लैकहेड्स को काफी हद तक कम कर सकता है। इसे आप आसानी से धर पर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी पाउडर के साथ धनिया के कुछ पत्तों को मिलाएं। एक महीन पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें। अब रात में सोने से पहले नाक, ठोड़ी और माथे पर फेस पैक अपने चेहरे पर लगाएँ। अगली सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स से जल्दी छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो बार इस रूटीन का पालन करें।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएगा पपीता घरेलू फेस पैक – Blackheads se chutkara dilaega Papaya face pack in Hindi

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएगा पपीता घरेलू फेस पैक - Blackheads se chutkara dilaega Papaya face pack in Hindi

पपीता आपकी त्वचा को टोनिंग और मॉइस्चराइज़ करने के लिए बहुत प्रभावी है। इसमें प्रोटियोलिटिक और जीवाणुनाशक गुण होते हैं, जो विशेष रूप से नाक पर ब्लैकहेड्स को रोकने और हटाने के लिए बेस्ट हैं। पपीता का घरेलू फेस पैक बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि को पढ़ सकते हैं।

सामग्री-

ब्लैकहेड्स के लिए ऐसे बना सकते हैं पपीते का फेस पैक

पपीता का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले पके हुए पपीते को मैश कर एक चिकनी प्यूरी बना लें। अब इस प्यूरी में बेसन डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस पैक को अने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप सप्ताह में दो बार इस पैक का उपयोग कर सकते हैं। घरेलू फेस पैक त्वचा की सभी प्रकार की समस्याओं के लिये फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये सब्जियों और फलों जैसे प्राकृतिक चीजों से मिलकर बने होते हैं।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration