ऑयली स्किन को गोरा बनाने के बेहतरीन घरेलू उपाय – Homemade Fairness Face Pack For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के बेहतरीन घरेलू उपाय - Homemade Fairness Face Pack For Oily Skin In Hindi
Written by Deepti

Oily Skin Fairness Tips In Hindi गर्मी हो या सर्दी ऑयली स्किन हमेशा खराब दिखती है। ऐसी त्वचा को हर वक्त खास देखभाल की जरूरत होती है। अगर आपकी भी ऑयली स्किन है और आप गोरापन चाहते हैं तो बाजार के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को अपनाने के बजाए घरेलू उपाय आजमाकर देखिए। इनके लिए न तो ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत है और न ही इनकी तलाश करने की। क्योंकि आपकी ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए सभी चीजें आपको आपकी किचन में ही मिल जाएंगी। इन्हें इसेतमाल करने का सही तरीका हम आपको आज के आर्टिकल में बताएंगे।

तैलीय त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस स्किन टाइप में व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, मुंहासे, पिंपल्स और दाग-धब्बे होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है, जिससे आपकी स्किन डल दिखने लगती है। इसके अलावा, तेल धूल को अवशोषित करते हैं और आपकी त्वचा को सामान्य से अधिक गहरा दिखाते हैं। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम ऑयली स्किन को गोरा बनाने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, साथ ही कुछ ऐसे टिप्स भी देंगे जिन्हें नियमित रूप से अपनाकर आप अपनी ऑयली स्किन को गोरा बना सकते हैं।

1. ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके – Effective tips to make oily skin fair and glowing in Hindi
2. ऑयली स्किन को गोरा करने के घरेलू उपाय – Homemade fairness face pack for oily skin in hindi

3. ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके – Fairness tips for oily skin in Hindi
4. ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए रोजाना अपनाएं ये तरीके – Quick Fair Skin Tips For Oily Skin in Hindi

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके – Effective tips to make oily skin fair and glowing in Hindi

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके - Effective tips to make oily skin fair and glowing in Hindi

चेहरा धोएं – जैसे ही आप नींद से उठें, वैसे ही अपने चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मारें और ठंडा पानी पीएं। इससे आपके चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं साथ ही चेहरे को ठंडे पानी से धोने के बाद चेहरे पर अलग निखार आ जाता है। त्वचा जवां और गोरी दिखने के साथ झुर्रियों को रोककर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है।

ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए पानी पीएं – अगर आपको लगता है कि ऑयली स्किन वाले लोगों को हाइड्रेशन की जरूरत नहीं है तो आप गलत हैं। बल्कि पर्याप्त पानी पीने से शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलता है। यह आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप से चमकदार और गोरा बनाता है।

समुद्री नमक के साथ एक्सफोलिएट करें- यह आपकी ऑयली स्किन को गोरा करने का सबसे अच्छा तरीका है। गुनगुने पानी के साथ समुद्री नमक मिलाएं और फिर इससे चेहरे की मालिश करें। बता दें कि समुद्री नमक में खनिजों और पोषक तत्व और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। यह अतिरिक्त तेल को हटाकर आपकी त्वचा को पोषण देते हुए उसे गोरा बनाता है।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

स्ट्रेस से दूर रहें- ऑयली स्किन को अगर गोरा करना चाहते हैं तो तनाव से दूर रहें। क्योंकि जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज करता है। बता दें कि यह हार्मोन आपको समय से पहले बूढ़ा दिखा सकता है। जिससे आपकी स्किन डार्क और डल हो जाती है। इसलिए तनाव से बचने के लिए योग करें और अपनी हॉबीज में लिप्त रहें।

व्यायाम करें- ऑयली स्किन के साथ गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी है। केवल 30 मिनट का कार्डियो एक्सरसाइज छिद्रों को खोलने और त्वचा के ऊतकों को भरने के लिए काफी है। इसके अलावा एक्सरसाइज ब्लड सकुर्लेशन में सुधार करता है और आपकी त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करता है। यही पोषक तत्व त्वचा की टोन को बढ़ाने के साथ ऑयली स्किन को शाइनी बना सकता है।

(और पढ़े – फेस की स्किन टाइट करने के योग…)

अच्छी नींद लें- जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर रिपेयर मोड में चला जाता है। यह नए सेल्स को उत्पन्न करता है और त्वचा की सतह तक रक्त को बढ़ाने के साथ ऑयली स्किन को खूबसूरती प्रदान करता है।

त्वचा को बचाएं यूवी रेज से- अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो यूवी रेज आपकी त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। त्वचा को सूर्य की किरणों के ज्यादा संपर्क में आने से एजिंग प्रोसेस बढ़ती है, चेहरे पर उम्र के निशान दिखने लगते हैं, साथ ही टैन और फाइन लाइन्स भी नजर आने लगती हैं। इसलिए जब भी आप बाहर जाएं तो 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

(और पढ़े – गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें…)

रोजाना स्किन को मॉइश्चराज करें- तेलीय त्वचा को हर दिन मॉइश्चराइज करने की आवश्यकता होती है। मॉइस्चराइजर एक बैरियर की तरह काम करता है, कम सीबम का उत्पादन करने में मदद करता है और त्वचा को चिकना करता है। जिससे चेहरे की ड्रायनेस खत्म होगी और आपका रंग भी साफ हो जाएगा।

त्वचा को कोमल बनाएं- जब भी आप अपनी ऑयली स्किन पर किसी भी उत्पाद का उपयोग करें, चाहे वह क्रीम हो या स्क्रब इसे अपनी त्वचा पर कठोरता के साथ न रब करें। यदि आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं, तो इससे चेहरे पर सूजन और धब्बे पड़ सकते हैं, इसलिए स्किन को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करें।

पौष्टिक भोजन का सेवन करें- यदि आप अपनी ऑयली स्किन को गोरा बनाना चाहते हैं तो पौष्टिक भोजन का नियमित रूप से सेवन करें। क्योंकि ये ही हैं, जो आपकी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाएंगे। अपने आहार में ओमेगा-3  को जरूर शामिल करें। सब्जियों और साबुत अनाज के साथ मछली जैसे ट्यूना, सैल्मन, मैकेरेल का सेवन करें। आप रेड वाइन का एक गिलास भी पी सकते हैं क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

ऑयली स्किन को गोरा करने के घरेलू उपाय – Homemade fairness face pack for oily skin in hindi

  1. ऑयली स्किन को गोरा बनाएगा नींबू और शहद – Lemon and honey homemade fairness face pack for oily skin in hindi
  2. ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए केसर और हल्दी फेस पैक´- Saffron and turmeric homemade fairness face pack for oily skin in Hindi
  3. ऑयली स्किन को गोरा करने का उपाय स्ट्रॉबेरी और योगर्ट फेस पैक – Strawberries and Yogurt homemade fairness face pack for oily skin in Hindi
  4. गोरी त्वचा के लिए ऑयली स्किन पर लगाएं एग वाइट मास्क – Egg white homemade fairness face pack for oily skin in Hindi
  5. तैलीय त्वचा को गोरा करने के लिए ग्रीन टी एंड क्ले फेस पैक – Green tea and clay homemade fairness face pack for oily skin in Hindi
  6. ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए लगाएं चंदन फेसपैक – Sandalwood homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

तैलीय स्किन को गोरा बनाने के लिए आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करने के अलावा, त्वचा को साफ़ करने और इसे चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं।

ऑयली स्किन को गोरा बनाएगा नींबू और शहद – Lemon and honey homemade fairness face pack for oily skin in hindi

ऑयली स्किन को गोरा बनाएगा नींबू और शहद - Lemon and honey homemade fairness face pack for oily skin in hindi

नींबू ब्लमिश और काले धब्बों को कम करता है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार दिखती है। बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और इसे मुलायम बनाता है जबकि शहद इसे सोखता है और इसे मॉइस्चराइज रखता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री

  • नींबू (रस निचोड़ें)
  • 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 चम्मच शहद

ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए नींबू और शहद का उपयोग करने की विधि

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए नींबू और शहद का उपयोग करने के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा साफ करें और फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं। अब धीरे-धीरे इससे मालिश करे। कुछ देर के लिए इसे सूखने दें। जब ये पैक पूरी तरह से सूख जाए तो गुनगुने पानी में भिगाए हुए कपड़े का उपयोग करके पैक धीरे-धीरे निकालें।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए केसर और हल्दी फेस पैक – Saffron and turmeric homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए केसर और हल्दी फेस पैक - Saffron and turmeric homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

यह फेस पैक तैलीय त्वचा वाली सुंदरियों के लिए सबसे अच्छा है। हल्दी आपके चेहरे को चमक देती है और इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जबकि दही टैन और धब्बे साफ करता है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार और सुंदर दिखती है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री

ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए केसर और हल्दी का उपयोग करने की विधि

अगर आप भी अपनी ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए कोई घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो केसर और हल्दी का फेस पैक सबसे अच्छा विकल्प है। इसके लिए आपको रातभर केसर को दही में भिगोकर रखना होगा। अगले दिन दही में बेसन और हल्दी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। जब एक गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा तो इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। अब इसे सूखने दें और फिर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। आप इस पैक को हफ्ते में दो बार अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए लगा सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

ऑयली स्किन को गोरा करने का उपाय स्ट्रॉबेरी और योगर्ट फेस पैक – Strawberries and Yogurt homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन को गोरा करने का उपाय स्ट्रॉबेरी और योगर्ट फेस पैक - Strawberries and Yogurt homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा को पोषण, चिकना और मॉइस्चराइज़ करता है। यह फेस पैक आपके पोर्स को गहराई से साफ़ करता है, मुंहासे और पिंपल्स को कम करता है और आपके चेहरे को जवां बनाए रखता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री

ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए स्ट्रॉबेरी और योगर्ट फेसपैक का उपयोग करने की विधि

स्ट्रॉबेरी और योगर्ट फेसपैक का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को मसलकर गूदा बना लें। अब इसमें दही और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। स्ट्रॉबेरी और योगर्ट फेसपैक बनकर तैयार है। अब अपने चेहरे पर ये पैक लगाएं। इसे चेहरे पर अप्लाई करने के लिए आप ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोशिश करें कि आपकी त्वचा पैक को सोंक ले। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

गोरी त्वचा के लिए ऑयली स्किन पर लगाएं एग वाइट मास्क – Egg white homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

गोरी त्वचा के लिए ऑयली स्किन पर लगाएं एग वाइट मास्क - Egg white homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

अंडा सफेद तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करता है। यह छिद्रों को सिकोड़ता है और त्वचा को कसता है। फेस मास्क लगाने के तुरंत बाद आपको इसका असर महसूस होगा। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप एग वाइट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री

ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए एग वाइट मास्क का उपयोग करने की विधि

स्किन पर ग्लो लाने और गोरा बनाने के लिए सबसे पहले अंडे की सफेदी से जर्दी को अलग करें। अब एक कटोरे में अंडे का सफेद भाग रखें। सामग्री को ठीक से मिलाने के लिए नींबू का रस मिलाएं। अब पहले अपना चेहरा साफ करें और अच्छे से सुखाने के बाद चेहरे पर मास्क अप्लाई करें। जब यह मास्क पूरी तरह से सूख जाए तो गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसके बाद चेहरे पर हल्का मॉइस्चराइजर या सीरम लगाएं।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

तैलीय त्वचा को गोरा करने के लिए ग्रीन टी एंड क्ले फेस पैक – Green tea and clay homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

तैलीय त्वचा को गोरा करने के लिए ग्रीन टी एंड क्ले फेस पैक - Green tea and clay homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को साफ रखते हैं। यह आपकी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करता है और मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। क्ले अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है और आपकी त्वचा को टोन करता है। यह फेस पैक आपके चेहरे को तुरंत चमकदार बनाता है और आपको दिखने वाले परिणाम देता है। नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप ग्रीन टी, क्ले फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच काओलिन क्ले / बेंटोनाइट क्ले / फुलर की धरती
  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल
  • 2 बड़े चम्मच ग्रीन टी (मजबूत काढ़ा)

ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए ग्रीन टी एंड क्ले फेसपैक का उपयोग करने की विधि

अगर आप घरेलू तरीके से तैलीय त्वचा को गोरा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कटोरे में, सभी सामग्रियों को मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें कि ये पेस्ट आंखों से बचाकर लगाएं और सूखने दें। अब एक सूती कपड़े को गुनगुने पानी में भिगोएं और थोड़ी देर के लिए चेहरे को कपड़े से ढंक लें। जब पैक नरम पड़ जाए तो धीरे से इसकी मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

(और पढ़े – ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक…)

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए लगाएं चंदन फेसपैक – Sandalwood homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए लगाएं चंदन फेसपैक - Sandalwood homemade fairness face pack for oily skin in Hindi

चंदन एक लोकप्रिय स्किन लाइटनिंग एजेंट है और ब्लमिश और निशान को हटाने के लिए उत्कृष्ट है। यह मुँहासे और आगे के ब्रेकआउट को रोकता है। ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आप चंदन फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्मच बेसन
  • 1 चम्मच चंदन पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच रोजवाटर या सामान्य पानी

ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए चंदन फेसपैक का उपयोग करने की विधि

अपनी तेलीय त्वचा को गेारा बनाने के लिए सबसे पहेले सभी सामग्री को मिलाकर पैक तैयार कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब ये पैक पूरी तरह से सूख जाए, तो गुनगुने पानी से इसे धो लें। आप चाहें तो हफ्ते में दो से तीन बार इस फेसपैक का इस्तेमाल अपनी ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके – Fairness tips for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके - Fairness tips for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन पर हार्ड क्लीनर के उपयोग से बचना चाहिए। क्योंकि ये क्लीनर त्वचा की नमी को खत्म कर देते हैं और त्वचा में अधिक तेल का उत्पादन करते हैं। बेहतर है कि आप घर पर बने प्राकृतिक फेसवॉश और क्लींजर का उपयोग करें। हल्दी पाउडर के साथ मुल्तानी मिट्टी या चंदन पाउडर को मिलाकर अच्छा फेसवॉश अपनी ऑयली स्किन के लिए तैयार कर सकते हैं।

  • ऑयली स्किन को गोरा बनाना है तो बहुत ज्यादा स्क्रबिंग करने से बचें। ज्यादा स्क्रबिंग करने से ज्यादा तेल का उत्पादन होता है, इसलिए स्क्रबिंग सप्ताह में दो से तीन बार ही किया जाना चाहिए।
  • त्वचा पर तेल को पोंछने के लिए ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें।
  • सूखे पिसे संतरे के छिलके और नींबू के छिलके से नेचुरल स्क्रब बनाया जा सकता है।
  • यह आपकी स्किन को ज्यादा ऑयली होने से बचाएगा।
  • चेहरे पर पपीता लगाने से भी ऑयली स्किन गोरी हो जाती है। दरअसल, पपीता समय से पहले एजिंग साइन को कम करने में मदद करता है।
  • अगर आप अपनी ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के बाद गोरी त्वचा चाहती हैं तो मेकअप करने से बचें। मेकअप के नाम पर बस आप पाउडर का इस्तमेाल कर सकते हैं क्योंकि ये अतिरिक्त तेल को सोंक लेता है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन गोरी दिखे, तो भूलकर भी कोल्ड क्रीम या तेल का इस्तेमाल न करें। इससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासों का विकास होने लगता है।

(और पढ़े – गर्मियों में इन आसान तरीकों करें ऑयली स्किन की देखभाल…)

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए रोजाना अपनाएं ये तरीके – Quick Fair Skin Tips For Oily Skin in Hindi

ऑयली स्किन को गोरा बनाने के लिए रोजाना अपनाएं ये तरीके - Quick Fair Skin Tips For Oily Skin in Hindi

  • तैलीय त्वचा को गोरा करने के लिए टमाटर अच्छा विकल्प है। ऑयली स्किन पर ये ब्लीच के रूप में काम करता है। आप रोजाना घर में ही कभी भी टमाटर का रस अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। फेयर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस घरेलू ब्यूटी टिप को जरूर अपनाएं।
  • जोजोबा ऑयल ऑयली स्किन को ट्रीट करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे आप रोजाना अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, क्योंकि ये आपके चेहरे से तेल को स्तर को कम करने में मदद करता है।
  • एलोवेरा अपनी स्किन कंडीशनिंग उपाय के लिए जाना जाता है। आप रोजाना एलोवेरा की पत्ती से जेल बाहर निकालें और इसे अपनी तैलीय त्वचा पर लगाएं। जल्दी ही आपको अंतर नजर आएगा।
  • अगर आप सच में अपनी ऑयली स्किन को गोरा बनाना चाहते हैं तो गर्मियों में खूब आम खाएं। आम विटामिन के, विटामिन ई और मिनरल्स से भरपूर होता है।ये आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल हटाने में मदद करता है। मैंगो पल्प में दूध मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। ऑयली स्किन को गोरा करने के लिए अच्छे परिणामों के लिए आप रोजाना इस प्रक्रिया को कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration