फेस की स्किन टाइट करने के योग – Yoga for face skin tightening in Hindi

फेस की स्किन टाइट करने के योग - Yoga for face skin tightening in Hindi
Written by Pratistha

चेहरे की सुंदरता या फेस की स्किन टाइट करने के लिए योग की मदद ली जा सकती है। समय से पहले आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ना, तनाव या अस्वास्थ्यकर जीवनशैली का कारण हो सकता है। इसके कुछ महत्वपूर्ण कारण जैसे धूम्रपान, शराब, मादक पदार्थों की लत और अस्वास्थ्यकर भोजन आदि भी हो सकते हैं। मुंहासे चेहरे की त्वचा की एक आम समस्या है। यह कभी-कभी शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों के कारण भी हो सकते हैं और अनुचित पाचन भी मुँहासे के रूप में दिखाई देता है। योग आसन आपको चिकनी, चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

इन योग आसनों का अभ्यास करने से सिर और चेहरे के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो प्राकृतिक रूप से सुंदर त्वचा टोन में और सहायता करेंगे। इन आसन को करने के लिए आपको उल्टा होना होता है जो हमारी तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करते हैं, मस्तिष्क में अधिक ऑक्सीजन और रक्त प्रवाह को लाते हैं साथ में हमारी चयापचय दर को बढ़ा सकते हैं और आपके ऊर्जा स्तर को भी बढ़ा सकते हैं। आइये चेहरे की स्किन टाइट करने के लिए योग विस्तार से जानते है।

  1. चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए योग हलासन – Chehre ki twacha ko tight karne ke liye yoga halasana in Hindi
  2. फेस की स्किन टाइट करने के उपाय योग भुजंगासन – Face Ki Skin Tight Karne Ke Upay Yoga Bhujangasana in Hindi
  3. चेहरे की स्किन टाइट करने के योग अधोमुख श्वान आसन – Chehre Ki Skin Tight Karne Ke Yoga Adho Mukha Svanasana in Hindi
  4. चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए योग ऊर्ध्व मुख श्वानासन – Urdhva Mukha Shvanasana yoga for face skin tightening in Hindi
  5. फेस की स्किन टाइट करने के योग सर्वांगासन – face ki skin tight karne ke liye yoga Sarvangasana in Hindi
  6. चेहरे की स्किन टाइट करने के योग शिशुआसन – Shishuasana yoga for face skin tightening in Hindi
  7. चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए योग त्रिकोणासन – Triangle pose for face skin tightening in Hindi
  8. चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए योग मत्स्यासन – Chehare ki twacha ko tight karne ke liye yoga Matsyasana in Hindi
  9. त्वचा कसने के लिए योग प्‍लैंक पोज़ – Twacha Kasne Ke Liye Yoga Plank Pose in Hindi

चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए योग हलासन – Chehre ki twacha ko tight karne ke liye yoga halasana in Hindi

चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए योग हलासन – Chehre ki twacha ko tight karne ke liye yoga halasana in Hindi

हलासन योग चेहरे और सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है जिससे त्वचा चमकती है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट बिछा के सीधे हाथ पैर करके पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को कमर के यहाँ से मुड़े और उनकों ऊपर करें। अपने दोनों हाथों को सीधा जमीन पर ही रखें रहने दें। अब दोनों पैरों को धीरे-धीरे अपने सिर के पीछे की ओर जमीन से लगाने की कोशिश करें। इस स्थिति में अपने क्षमता के अनुसार करें और फिर अपनी प्रारंभिक अवस्था में आयें।

(और पढ़े – हलासन के फायदे और करने का तरीका…)

फेस की स्किन टाइट करने के उपाय योग भुजंगासन – Face Ki Skin Tight Karne Ke Upay Yoga Bhujangasana in Hindi

फेस की स्किन टाइट करने के उपाय योग भुजंगासन - Face Ki Skin Tight Karne Ke Upay Yoga Bhujangasana in Hindi

चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए योग में कोबरा पोज़ या भुजंगासन बेहतरीन आसन है। यह आसन दुखदाई गुर्दे की पथरी के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है और आपकी रीढ़ को मजबूत बनाता है। इस आसन को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं जिसमे आपकी पीट ऊपर के ओर रहे। अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें। अब अपने दोनों हाथों पर वजन डालते हुयें धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे के ओर करें और ठुड्डी को ऊपर की ओर करने का प्रयास करें। आप इस आसन में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका…)

चेहरे की स्किन टाइट करने के योग अधोमुख श्वान आसन – Chehre Ki Skin Tight Karne Ke Yoga Adho Mukha Svanasana in Hindi

चेहरे की स्किन टाइट करने के योग अधोमुख श्वान आसन - Chehre Ki Skin Tight Karne Ke Yoga Adho Mukha Svanasana in Hindi

योग अधोमुख श्वान आसन स्वास्थ्य लाभ की एक सरणी प्रदान करता है और यह आपकी दैनिक फिटनेस दिनचर्या में शामिल होने के लिए बहुत अच्छा है। यह आसन थकान और पीठ की जकड़न से लड़ने में मदद करता है और पेट को भी कम करने में मदद करता है, यह मुद्रा हमारे लिए कई कारणों से फायदेमंद है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच में थोड़ा सा अंतर रखें। अब आगे की ओर झुकते जाएं अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखे। दोनों पैरों को हाथों से दूर करें जिससे आपके हाथ और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में आ जाएं। इसमें आपके पैर और सीने के बीच 90 डिग्री का कोण बनेगा। अधोमुख श्वान आसन को एक-दो मिनिट के लिए करें।

(और पढ़े – अधोमुख श्वानासन के फायदे और करने का तरीका…)

चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए योग ऊर्ध्व मुख श्वानासन – Urdhva Mukha Shvanasana yoga for face skin tightening in Hindi

चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए योग ऊर्ध्व मुख श्वानासन - Urdhva Mukha Shvanasana yoga for face skin tightening in Hindi

ऊर्ध्व मुख श्वानासन योग कुत्ते के समान ऊपर की ओर मुँह कर चलने वाली मुद्रा है। यह आपके पेट, पीठ और पैरों को निशाना बनाता है। इस आसन का उपयोग अपनी जांघों पर सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। इस आसन को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं जिसमे आपकी पीट ऊपर के ओर रहे। अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें और पैर के पंजे को ऊपर की ओर रखें। अब अपने दोनों हाथों पर शरीर का भर डालते हुए दोनों हाथों को सीधा करें। फिर अपने सिर को जितना हो सकता है पीछे की ओर करने का प्रयास करें। इस आसन को आप कम से कम 20 सेकंड तक करने की कोशिश करें।

(और पढ़े – त्वचा की चमक बढ़ाने वाले योग…)

फेस की स्किन टाइट करने के योग सर्वांगासन – face ki skin tight karne ke liye yoga Sarvangasana in Hindi

फेस की स्किन टाइट करने के योग सर्वांगासन - face ki skin tight karne ke liye yoga Sarvangasana in Hindi

सर्वांगासन योग सिर में रक्त की आपूर्ति करके सुस्ती से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह आसन मुंहासे और पिंपल्स से निपटने में भी मदद करता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट के सीधे पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों को कमर के यहाँ से मुड़े और उनकों ऊपर करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा देते हुए उठायें। अपने पैरों को अधिकतम ऊंचाई तक ऊपर करें। इस स्थिति में आपकी रीड की हड्डी और आपके पैर एक सीधी रेखा में रहने चाहियें। आपके शरीर का पूरा वजन कन्धों पर होगा और दोनों हाथ पीठ को ऊपर की ओर सीधा रखने में सहायता करेगें। इस आसन में आपको कम से कम 30 सेकंड तक रुकना हैं उसेक बाद पैरों को नीचे करते हुए अपनी प्रारंभिक अवस्था में आना हैं।

(और पढ़े – सर्वांगासन करने का तरीका और फायदे…)

चेहरे की स्किन टाइट करने के योग शिशुआसन – Shishuasana yoga for face skin tightening in Hindi

चेहरे की स्किन टाइट करने के योग शिशुआसन – Shishuasana yoga for face skin tightening in Hindi

शिशुआसन योग या बालासन सिर क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और तनाव और थकावट से छुटकारा दिलाता है। चेहरे की स्किन टाइट करने के लिए इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर वज्रासन में या घुटने टेक के बैठ जाएं। अब धीरे-धीरे अपने सिर को झुकाते जाएं और जमीन पर सिर को रखें। अपने दोनों हाथों को सामने की ओर सीधे करके फर्श पर रखें। इस आसन में आप कम से कम 2 से 3 मिनिट रहने का प्रयास करें।

(और पढ़े – बालासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए योग त्रिकोणासन – Triangle pose for face skin tightening in Hindi

चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए योग त्रिकोणासन - Triangle pose for face skin tightening in Hindi

त्रिकोणासन योग आपके चेहरे और सिर तक रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है। इससे होने वाली ऑक्सीजन की आपूर्ति की वृद्धि त्वचा की गुणवत्ता बेहतर करती है। चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए इस आसन को करने के लिए आप एक स्थान पर दोनों पैरों को दूर-दूर करके सीधे खड़े हो जाएं, अपने दाएं पैर के साइड झुकें और अपने हाथ को जमीन पर रखें और दूसरे हाथ को ऊपर करके सीधा करें जिससे दोनों हाथ एक सीधी रेखा में हो जाएं। अगर आपको जमीन पर हाथ रखने में कठिनाई होती हैं तो आप हाथ को पैर के ऊपर रख सकते हैं।

(और पढ़े – त्रिकोणासन के फायदे और करने का तरीका…)

चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए योग मत्स्यासन – Chehare ki twacha ko tight karne ke liye yoga Matsyasana in Hindi

चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए योग मत्स्यासन – Chehare chehre ki twacha ko tight karne ke liye yoga Matsyasana in Hindi

मत्स्यासन योग गहरी साँस लेने में सक्षम बनाता है, हार्मोनल असंतुलन को सामान्य करने में मदद करता है और मांसपेशियों को आराम देता है। यह त्वचा को अधिक लचीला और दृढ़ भी बनाता है। चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर पद्मासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों से पैर के अंगूठे को पकड़े और पीछे की ओर लेट जाएं। अपने सिर को जमीन पर रखें। इस आसन को आप कुछ देर के लिए करें।

(और पढ़े – मत्स्यासन के फायदे और करने का तरीका…)

त्वचा कसने के लिए योग प्‍लैंक पोज़ – Twacha Kasne Ke Liye Yoga Plank Pose in Hindi

त्वचा कसने के लिए योग प्‍लैंक पोज़ - Twacha Kasne Ke Liye Yoga Plank Pose in Hindi

प्‍लैंक पोज एक नियमित योग मुद्रा नहीं है। यह प्लैंक व्यायाम से उत्पन्न होता है। यह आसन रीढ़ को मजबूत करने और शरीर को फिर से सक्रिय करने में मदद करता हैं। इस आसन को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं। इस आसन को करने के लिए आप पुश अप पोजीशन से शुरू करें। अपने दोनों हाथों और पैर की उंगलिओं पर अपने शरीर के भार को उठायें। इस मुद्रा में आप 25 से 30 सेकंड के लिए करें।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration