स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय – skin ko tight karne ke upay in hindi

स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय - skin ko tight karne ke upay in hindi
Written by Diksha

Skin Tightening Tips in Hindi चेहरे की स्किन टाइट करने के उपाय उम्र बढ़ने के कारण त्‍वचा में झुर्रियां आने लगती हैं जो बुढ़ापे का संकेत होता है। यह एक ऐसी स्थिति है जो अक्‍सर 30 वर्ष की आयु से अधिक उम्र वाले पुरुष और महिलाओं को प्रभावित करती है। लेकिन ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय भी होते हैं। आप इनका उपयोग कर लंबे समय तक अपनी त्‍वचा को युवा बनाए रख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे पर कसाव लाने के उपाय और स्किन टाइट करने के घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं। इनका उपयोग कर आप चेहरे पर कसावट ला सकते हैं।

1. ढीली त्वचा होने के कारण- What Causes Sagging Skin in Hindi
2. फेस स्किन टाइट टिप्स इन हिंदी – face skin tight tips in hindi
3. त्वचा में कसाव लाने के लिए तेल – Oil For Skin Tightening In Hindi

4. स्किन टाइट करने के लिए फेस मास्‍क – Face Masks For Skin Tightening in Hindi

5. चेहरे की स्किन टाइट करने के अन्‍य घरेलू उपाय – Home Remedies For Skin Tightening in hindi

ढीली त्वचा होने के कारण- What Causes Sagging Skin in Hindi

ढीली त्वचा होने के कारण- What Causes Sagging Skin in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कि उम्र बढ़ने के कारण हमारी त्‍वचा में बहुत से परिवर्तन आते हैं। ये परिवर्तन हमें समय से पहले बुढ़ापे की ओर ले जाते हैं। जिससे त्‍वचा की कसावट में कमी आने लगती हैं। इस प्रकार की समस्‍या के बहुत से कारण हो सकते हैं जिनके कारण चेहरे और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में झुर्रियां, लाइनें आदि बनने लगतीं हैं। त्‍वचा में कसाव कम होने के आम कारण इस प्रकार हैं:

  • उम्र के साथ त्‍वचा में कोलेजन संश्लेषण धीमा हो जाता है। जिससे त्‍वचा की लोच कम हो जाती है।
  • त्‍वचा में संयोजी ऊतक जो विभिन्‍न नरम हड्डियों का समर्थन करता है वह उम्र बढ़ने के साथ ही कमजोर होते जाता है। इस कारण भी त्वचा में लोच कम होती है।
  • सूजन होने की स्थिति में सूर्य के संपर्क में अधिक समय तक रहने पर त्‍वचा में कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचता है जिससे त्‍वचा की लोच कम हो सकती है।
  • सिगरेट और धुंआ जैसे अन्य वायु प्रदूषण अन्‍य कारक हैं जो त्‍वचा में शिकन आने की समस्‍या को बढ़ा सकते हैं।
  • तेजी से वजन घटाना और गर्भावस्‍था त्‍वचा के ढीलेपन का कारण बन सकती है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

फेस स्किन टाइट टिप्स इन हिंदी – face skin tight tips in hindi

फेस स्किन टाइट टिप्स इन हिंदी - face skin tight tips in hindi

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही त्‍वचा की लोच कम होने लगती है। यह बहुत कुछ हमारी जीवनशैली पर भी निर्भर करता है। त्‍वचा ढीली होने के लक्षण मुख्‍य रूप से चेहरे, गर्दन आंखों आदि के आसपास देखने को मिलते हैं। इन्‍हें ठीक करने के लिए अक्‍सर कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट और कास्‍मेटिक सर्जरी को ही विकल्‍प के रूप में उपयोग किया जाता है। जबकि इस समस्‍या को प्राकृतिक तरीके से भी ठीक किया जा सकता है। इस प्रकार की समस्‍या के लिए और चेहरे पर कसाव लाने के लिए आप कुछ विशेष प्रकार के आवश्‍यक तेल, फेस मास्‍क और अन्‍य घरेलू उपचार मौजूद हैं। आइए जाने त्‍वचा में कसाव लाने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

(और पढ़े – जवान दिखना चाहते हो तो शुरू करें ये चीजें खाना…)

त्वचा में कसाव लाने के लिए तेल – Oil For Skin Tightening In Hindi

  1. त्वचा को कसने के उपाय जैतून का तेल – Olive Oil Skin Tightening In Hindi
  2. स्किन टाइट करने का घरेलू नुस्खा आर्गन तेल – Skin tight karne ke upay argan oil in Hindi
  3. त्वचा में कसाव लाने के उपाय नारियल तेल – Skin tightening ke upay coconut oil in Hindi
  4. ढीली त्वचा के लिए मछली का तेल – Skin tight karne ke gharelu nuskhe Fish Oil in Hindi
  5. त्‍वचा को टाइट करने के लिए सरसों तेल- Loose skin ko tight karne ke upay Mustard Oil in Hindi
  6. चेहरे पर कसाव लाने का उपाय बादाम तेल – Almond Oil For Skin Tightening in Hindi
  7. ढीली त्वचा का उपचार रोजमेरी तेल – Rosemary Oil For Skin Tightening in Hindi

आप अपनी त्‍वचा समस्‍याओं विशेष रूप से उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक तेलों का उपयोग कर सकते हैं। इन तेलों में ऐसे पोषक तत्‍व और उपचार गुण मौजूद रहते हैं जो आपकी त्‍वचा की लोच को बनाए रखने में सहायक होते हैं। आइए त्वचा में कसाव लाने के लिए तेल के बारे में विस्‍तार से जाने।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

त्वचा को कसने के उपाय जैतून का तेल – Olive Oil Skin Tightening In Hindi

त्वचा को कसने के उपाय जैतून का तेल - Olive Oil Skin Tightening In Hindi

नमी आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में मदद करती है। आप अपनी त्‍वचा को पर्याप्‍त मॉइस्‍चराइज रखने के लिए जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। जैतून का तेल त्‍वचा में नमी को सील करने और त्‍वचा की चमक को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इस तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई की उच्‍च मात्रा होती है जो त्‍वचा को मजबूत करने के साथ ही फोटो डैमेज (photodamage) को रोकता है। जैतून तेल का उपयोग करने के लिए आप नहाने के बाद अपनी त्‍वचा की अच्‍छी तरह से सुखा लें। इसके बाद आप जैतून तेल से अपनी त्‍वचा की कुछ देर हल्की मालिश करें। आप अपने शरीर में लोशन की जगह पर प्रतिदिन जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा को कसने के यह आसान घरेलू उपाय है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

स्किन टाइट करने का घरेलू नुस्खा आर्गन तेल – Skin tight karne ke upay argan oil in Hindi

स्किन टाइट करने का घरेलू नुस्खा आर्गन तेल - Skin tight karne ke upay argan oil in Hindi

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि आर्गन तेल त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषण दिलाने में मदद कर सकता है। यह त्‍वचा की लोच बढ़ाने में भी सहायक होता है। उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने वाले सारे गुण आर्गन तेल में मौजूद रहते हैं। आप अपनी त्‍वचा को टाइट करने और चमकदार बनाने के लिए आप अपने वॉडी लोशन में आर्गन तेल की कुछ बूंदें शामिल करें। इसके अलावा आप अपने शरीर की मालिश के लिए भी आर्गन तेल का उपयोग कर सकते हैं। मालिश करने के बाद अगले दिन इस तेल को साफ करें। यह आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमदंद हो सकता है।

(और पढ़े – आर्गन तेल के फायदे और नुकसान…)

त्वचा में कसाव लाने के उपाय नारियल तेल – Skin tightening ke upay coconut oil in Hindi

त्वचा में कसाव लाने के उपाय नारियल तेल - Skin tightening ke upay coconut oil in Hindi

चेहरे की त्वचा सहित शरीर के अन्‍य अंगों की त्‍वचा में कसाव लाने के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। नारियल का तेल त्‍वचा की गहरी परतों में प्रवेश करता है और त्‍वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करता है। नारियल तेल विशेष रूप से आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करने और उचित पोषण दिलाने में मदद करता है। नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के हानिकारक प्रभाव से बचाने में भी मदद करते हैं। आप अपनी त्‍वचा को टाइट करने और स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए शुद्ध नारियल तेल का उपयोग करें। नारियल तेल से प्रभावित क्षेत्र की गोलाकार गति में 5-10 मिनिट तक मालिश करें। त्वचा में कसाव लाने के लिए रात में सोने से पहले नारियल तेल की मालिश बहत ही फायदेमंद होती है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

ढीली त्वचा के लिए मछली का तेल – Skin tight karne ke gharelu nuskhe Fish Oil in Hindi

ढीली त्वचा के लिए मछली का तेल - Skin tight karne ke gharelu nuskhe Fish Oil in Hindi

ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा मछली के तेल में होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह त्‍वचा को हाइड्रेट रखने और पोषण दिलाने में मदद करते हैं। यह त्‍वचा के लिए रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं और नई त्‍वचा कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करते हैं। त्‍वचा में मछली के तेल का उपयोग करने पर यह त्‍वचा की लोच को बढ़ा सकते हैं। इसका उपयोग करने पर यह आपकी त्‍वचा को जल्‍द ही गोरा और चमकदार बना सकता है

ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए आप मछली के तेल के कैप्‍सूल का उपयोग कर सकते हैं। 1 कैप्‍सूल को खोलें और इसमें मौजूद तेल को अपनी त्‍वचा में लगाएं। कुछ देर तक मालिश करें और एक घंटे के बाद इसे साफ कर लें।आप इसे रात में सोते समय भी उपयोग कर सकते हैं। स्किन टाइट करने के लिए आप इस तेल का नियमित उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मछली के तेल के फायदे और नुकसान…)

त्‍वचा को टाइट करने के लिए सरसों तेल – Loose skin ko tight karne ke upay Mustard Oil in Hindi

त्‍वचा को टाइट करने के लिए सरसों तेल- Loose skin ko tight karne ke upay Mustard Oil in Hindi

प्राचीन समय से ही त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग किया जा रहा है। सरसों के तेल से त्‍वचा में मालिश करने पर यह रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। जिससे आपकी त्‍वचा का कायाकल्‍प संभव है। इसमें मौजूद विटामिन ई उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में सहायक होते हैं।

त्‍वचा में कसाव लाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग फायदेमंद होता है। इसके लिए आप ½ कप सरसों का तेल लें। इस तेल को हल्‍का गर्म करें। नहाने से पहले आप इस तेल से पूरे शरीर की मालिश करें। लगभग 5 मिनिट के बाद सामान्‍य पानी से नहा लें। आप इस विधि को प्रतिदिन दोहराएं। यह आपकी त्वचा को कसने के लिए के लिए बहुत ही फायदेमंद तेल हो सकता है।

(और पढ़े – सरसों के तेल के फायदे स्वास्थ्यवर्धक लाभ और नुकसान…)

चेहरे पर कसाव लाने का उपाय बादाम तेल – Almond Oil For Skin Tightening in Hindi

चेहरे पर कसाव लाने का उपाय बादाम तेल - Almond Oil For Skin Tightening in Hindi

विटामिन ई की उच्‍च मात्रा बादाम तेल में होती है जो प्राकृतिक रूप से त्‍वचा को नमी प्रदान करता है। यह स्‍पष्‍ट रूप से त्‍वचा के ढ़ीलेपन का इलाज कर सकता है। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा को मजबूत बनाए रखने के लिए बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं।

स्किन टाइट करने के लिए बादाम तेल का उपयोग आप नहाने से पहले शरीर की मालिश के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

ढीली त्वचा का उपचार रोजमेरी तेल – Rosemary Oil For Skin Tightening in Hindi

ढीली त्वचा का उपचार रोजमेरी तेल - Rosemary Oil For Skin Tightening in Hindi

यह आवश्‍यक तेल शरीर में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। जिससे आपकी ढीली त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषण मिल सकता है। इस तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट फाइब्रोब्‍लास्‍ट (fibroblasts) के उत्‍पादन में वृद्धि करते हैं और त्‍वया की लोच में सुधार करते हैं। इसमें कार्नोसोल और स्क्वेलिन (carnosol and squalene) की उच्‍च मात्रा होती है। आप अपनी ढीली त्‍वचा को टाइट करने के लिए रोजमेरी तेल का उपयोग करने के लिए अन्‍य उत्‍पाद जैसे ½ ककड़ी, 1 बड़ा चम्‍मच दौनी तेल (रोजमेरी तेल) की आवश्‍यकता होती है।

आप ककड़ी को चिकना पेस्‍ट बनाने के लिए पीस लें। इस पेस्‍ट में दौनी तेल को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे और प्रभावित क्षेत्र की त्‍वचा में लगाएं और 15-20 मिनिट के बाद इसे धो लें। स्किन टाइट करने के घरेलू नुस्खे में आपके लिए इस प्रयोग को 3-4 दिनों में 1 बार करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – रोजमेरी तेल के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

स्किन टाइट करने के लिए फेस मास्‍क – Face Masks For Skin Tightening in Hindi

  1. फेस की स्किन टाइट के लिए अंडा फेस मास्‍क – Egg White Face Masks for skin Tightening in Hindi
  2. चेहरे पर कसाव लाने का उपाय केला फेस पैक – Banana Mask For Skin Tightening in Hindi

आप अपनी त्‍वचा की लोच को बनाए रखने के लिए विभिन्‍न आवश्‍यक तेलों के अलावा फेस मास्‍क का भी उपयोग कर सकते हैं। फेस पैक को बनाने के लिए भी प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग किया जाता है। ये उत्‍पाद हमारी त्‍वचा को हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स से बचाने के साथ ही त्‍वचा की लोच को बरकरार रखने में मदद करते हैं। आइए जाने फेस की स्किन टाइट करने के लिए किन फेस पैक का उपयोग कर आप अपनी सुंदरता को बनाए रख सकते हैं।

फेस की स्किन टाइट के लिए अंडा फेस मास्‍क – Egg White Face Masks for skin Tightening in Hindi

फेस की स्किन टाइट के लिए अंडा फेस मास्‍क - Egg White Face Masks for skin Tightening in Hindi

एल्ब्यूमिन (albumin) नामक प्रोटीन की उच्‍च मात्रा अंडे के सफेद भाग में होती है। जो त्‍वचा की लोच में काफी हद तक सुधार कर सकता है। यह त्‍वचा कोशिकाओं के उत्‍पादन में वृद्धि करने के साथ ही प्राकृतिक चमक प्रदान करने में मदद करता है। अंडे के सफेद भाग का फेस मास्‍क बनाने के लिए आपको चाहिए :

1 अंडे का सफेद भाग (egg white) और 2 चम्‍मच शहद इनको आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और आधा सूखने या 15 मिनिट के बाद इसे साफ पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस फेस मास्‍क को 1 महिने में कम से कम 3 बार उपयोग करना चाहिए। यह आपके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

चेहरे पर कसाव लाने का उपाय केला फेस पैक – Banana Mask For Skin Tightening in Hindi

चेहरे पर कसाव लाने का उपाय केला फेस पैक - Banana Mask For Skin Tightening in Hindi

आयरन, पोटेशियम, जस्‍ता मैग्‍नीशियम आदि की अच्‍छी मात्रा केला में मौजूद रहती है। इसके अलावा केला में विटामिन A, B, C और D भी होता है। इसलिए पके हुए केले से बने फेस मास्‍क त्‍वचा को कसने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। क्‍योंकि इसमें मौजूद खनिज पदार्थ और विटामिन उम्र बढ़ने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। चेहरे पर कसाव लाने के लिए इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए आपको चाहिए :

1 पका हुआ केला और नींबू रस की कुछ बूंदें। आप पके हुए केले को अच्‍छी तरह से मैश करें और इसमें नींबू की 2-4 बूंदों को शामिल करें। इस मिश्रण को आप अपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह से लगाएं। इसे 15 मिनिट के बाद साफ पानी से धो लें। उचित परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस मास्‍क को सप्‍ताह में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

चेहरे की स्किन टाइट करने के अन्‍य घरेलू उपाय – Home Remedies For Skin Tightening in hindi

चेहरे की स्किन टाइट करने के अन्‍य घरेलू उपाय - Home Remedies For Skin Tightening in hindi

कॉफी पाउडर – कैफीन की उच्‍च मात्रा के कारण कॉफी का उपयोग त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किया जाता है। यह त्‍वचा में नमी को बनाए रखने और वसा की उच्‍च मात्रा को कम करने में मदद करती है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट उम्र बढ़ाने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

एलोवेरा जेल – इस औषधीय घटक मे विभिन्‍न प्रकार के फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं। इनकी उपस्थिति के कारण आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। यह त्‍वचा में नमी बनाए रखता है और फोटे डेमेज (photodamage) से बचाता है।

फिटकरी – आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्‍वचा को टाइट करने के लिए फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं। आप फिटकरी को फेस मास्‍क के साथ मिला कर उपयोग कर सकते हैं या इसे ऐसे ही अपनी त्‍वचा में उपयोग कर सकते हैं। फिटकरी में बंधनकारी गुण होते हैं जो त्‍वचा के बड़े छिद्रों को कम करने में मदद करता है।

टमाटर – त्‍वचा के लिए टमाटर का रस बहुत ही फायदेमंद होता है। यह एक प्राकृतिक टोनर है जो ढ़ीली त्‍वचा का उपचार कर सकता है। टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट भी उच्‍च मात्रा में होते हैं जो हमारी त्‍वचा की क्षति को कम करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration