आर्गन तेल के फायदे और नुकसान – Argan oil benefits and side effects in Hindi

आर्गन तेल के फायदे और नुकसान - Argan oil benefits and side effects in Hindi
Written by Anshika sarda

Argan oil benefits in hindi आर्गन ऑयल आर्गन के पेड़ के फल और गूदा से बनाया जाता है। आर्गन का तेल चोट के दर्द को कम करने के लिए लाभकारी होता है। यह अधिकतर शुद्ध अवस्था में ही बेचा जाता है जोकि सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। ऑर्गन ऑयल के फायदे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते है इसका सेवन कैप्सूल के रुप में भी किया जाता है। आर्गन ऑयल त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है इसलिए इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स में मिलाकर भी किया जाता है।

नहाने के शैंपू, साबुन और कंडीशनर में आर्गन ऑयल मुख्य तौर पर मौजूद होता है। आर्गन ऑयल त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए उपयोगी होता है इसमें बहुत सारे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स आदि होते हैं जोकि त्वचा के स्वास्थ्य को अच्छा बनाता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आर्गन ऑयल के फायदे और आर्गन ऑयल के नुकसान क्या होते हैं। (Argan oil ke fayde aur Nuksan in hindi)

आगर्न ऑयल में मौजूद पोषक तत्व – Nutrition value of argan oil in hindi

  • विटामिन E- Vitamin E
  • टोकोफेरोल- tocopherols
  • फैटी एसिड- Fatty acid
  • कैफिक एसिड- caffeic acid

ऑर्गन ऑयल के इस्तेमाल के फायदे Health benefits of Argan oil  in hindi

ऑर्गन ऑयल के इस्तेमाल के फायदे - Health benefits of Argan oil  in hindi

ऑर्गन ऑयल त्वचा के लिए उपयोगी – Argan oil benefits for Skin Care in hindi

Argan oil आर्गन के तेल का इस्तेमाल खासतौर पर त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है। इसमें ट्रीटर पेनोइड नामक तत्व पाया जाता है और साथ ही शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं।यह कोशिकाओं को रिपेयर करता है और झुर्रियों, काले धब्बे जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है और त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

ऑर्गन का तेल दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी – Argan oil benefits Boosts Heart Health in hindi

खाना बनाने के लिए आर्गन ऑयल एक अच्छा विकल्प होता है इसमें कोलेस्ट्रोल कम होता है। साथ ही यह शरीर में बुरे कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर देता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है।

ऑर्गन ऑयल के फायदे कैंसर से रक्षा में – Argan oil benefits Prevents Cancer in hindi

इस ऑयल में ट्रीटर पेनोइड और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जोकि फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करते हैं और कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाता है। प्रोस्टेट कैंसर, ब्लैडर कैंसर जैसे कैंसर का खतरा आर्गन ऑयल के सेवन से कम हो जाता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

ऑर्गन ऑयल के फायदे पाचन शक्ति को बढ़ाने में – Argan oil benefits Improves Digestion in hindi

Argan oil आर्गन ऑयल का सेवन करने से पेट संबंधी बीमारियां और गैस्ट्रिक सिस्टम के खराब होने जैसी समस्याएं कम हो जाती है। आर्गन ऑयल का सेवन पेप्सिन के स्तर को बढ़ा देता है जिससे गैस्ट्रिक जूस का स्तर बढ़ जाता है और इससे पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है।

ऑर्गन के तेल के लाभ बालों के लिए उपयोगी – Argan oil benefits for Hair Care in hindi

विटामिन ई आर्गन ऑयल में पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए इस का इस्तेमाल बालों पर करना लाभकारी होता है। यह बालों को पुनर्जीवन देता है और बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए)

ऑर्गन ऑयल के लाभ नाखूनों को खूबसूरत बनाने में – Argan oil benefits Improves Nail Quality in hindi

बैक्टीरिया औ रफंगल इंफेक्शन के कारण नाखून खराब हो जाते हैं। आर्गन ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल करने से नाखून खूबसूरत बनते हैं।

ऑर्गन ऑयल के फायदे लीवर के लिए – Argan oil benefits Improves Liver Health in hindi

इसमें डिटॉक्स करने के गुण होते हैं जोकि लीवर से टॉक्सिन्स को निकाल देता है इसलिए आर्गन ऑयल का इस्तेमाल लीवर के लिए भी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें)

ऑर्गन ऑयल के फायदे स्ट्रैच मार्क्स को खत्म करने में – Argan oil benefits to reduce stretch marks in hindi

ऑर्गन ऑयल के फायदे स्ट्रैच मार्क्स को खत्म करने में - Argan oil benefits to reduce stretch marks in hindi

शिशु के जन्म के बाद या वजन कम होने के कारण त्वचा पर स्ट्रैच मार्क्स हो जाते हैं जिन्हें कम करने के लिए आर्गन ऑयल का इस्तेमाल लाभकारी होता है। इसमें विटामिन ई होता है जो त्वचा के स्ट्रैच मार्क्स कम करने में मदद करता है।

आर्गन ऑयल के नुकसान – Side effects of Argan oil in hindi

अधिक मात्रा में आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करने से पेट की परेशानियां हो सकती है। इससे गैस और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती है।

वैसे तो आर्गन ऑयल के इस्तेमाल से कोई खास नुकसान नहीं होता लेकि न कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है जिस से त्वचा पर रैशेज पड़ सकते हैं। इसलिए आर्गन ऑयल का अधिक इस्तेमाल ना करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration