शीया बटर के फायदे, उपयोग और नुकसान - Shea Butter Ke Fayde Aur Nuksan
तेल

शीया बटर के फायदे, उपयोग और नुकसान – Shea Butter Ke Fayde Upyog Aur Nuksan In Hindi

शीया बटर के फायदे, उपयोग और नुकसान - Shea Butter Ke Fayde Upyog Aur Nuksan In Hindi

Shea Butter In Hindi: शीया बटर वसा में समृद्ध एक तेल है जो कराइट के पेड़ (karite tree) से प्राप्‍त होता है। इसे शीया का पेड़ भी कहा जाता है। शीया बटर कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। औषधीय गुण होने के कारण पिछले कुछ समय से शीया बटर का उपयोग सौंदर्य उत्‍पादों के निर्माण में व्‍यापक रूप से किया जा रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य के लिए शीया बटर के फायदे गठिया का इलाज करने, कोलेस्‍ट्रॉल कम करने, दस्‍त का उपचार करनेआदि में होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप शीया बटर के फायदे, उपयोग और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें। आइए शिया बटर संबंधी अन्‍य जानकारियां जानते हैं।

विषय सूची

शीया बटर क्‍या है – Shea Butter kya hai in Hindi

शीया बटर क्‍या है – Shea Butter kya hai in Hindi

विटेलेरिया पैराडाक्‍सा या शीया पेड़ (Vitellaria paradoxa) के बीजों से प्राप्‍त तेल को शीया बटर कहा जाता है। यह तेल कमरे के तापमान पर ठोस रूप में रहता है। कैराइट के पेड़ में फल आते हैं जिनके अंदर मौजूद बीजों से शीया बटर प्राप्‍त किया जाता है। इन बीजों या नटों से तेल निकालने के लिए इन्‍हें कुचलकर उबाला जाता है। जिससे प्राप्‍त वसा या तेल को शीया बटर कहा जाता है।

शीया बटर के गुण – Shea Butter ke gun in Hindi

शिया बटर के मुख्‍य घटकों में ओलिए एसिड, स्‍टीयरिक एसिड, लिनोलिक एसिड आदि शामिल हैं। ये सभी घटक शरीर में तेजी से अवशोषित हो जाते हैं क्‍योंकि ये शरीर के तापमान में आसानी से पिघल जाते हैं। शिया बटर के मॉइस्‍चराइजिंग और हीलिंग गुण कई त्‍वचा समस्‍याओं के लिए लाभकारी होते हैं। शीया बटर में एंटी-इंफ्लामेटरी और रोगाणुरोधी गुण भी होते हैंजो कई बीमारियों का इलाज करने में सहायक होते हैं। आइए जाने शीया बटर में मौजूद पोषक तत्‍वों की जानकारी प्राप्‍त करें। (1)

शीया बटर के पोषक तत्‍व – Shea Butter Nutrition Facts in Hindi

शीया बटर के पोषक तत्‍व – Shea Butter Nutrition Facts in Hindi

अपने औषधीय गुणों और पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा के कारण शिया बटर स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य उत्‍पादों में व्‍यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। शीया बटर में UV-B अवशोषित ट्राइटरपीन एस्‍टर (triterpene esters) होते हैं जैसे कि दालचीनी एसिड और ओकोफेरॉल (cinnamic acid and tocopherols)। इनके अलावा शीया बटर में कैरिटीन जैसे फाइटोस्‍टेरॉल और हाइड्रोकार्बन की उच्‍च मात्रा होती है।

फैटी एसिड – शिया बटर में 5 प्रमुख फैटी एसिड होते हैं जैसे कि पामिटिक (palmitic), स्‍टीयरिक (stearic), ओलिक (oleic), निलोलिक और एराकिडिक (linoleic and arachidic) एसिड। जिनमें स्‍टीयरिक और ओलिक एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। शीया बटर में फैटी एसिड लगभग 85 से 90 प्रतिशत तक होता है।

फेनोलिक्‍स (Phenolics) – फेनोलिक यौगिक अपने एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं। शीया बटर में 10 प्रकार के फेनोलिक कंपाउंड होते हैं जिनमें से 8 कैटेचिन (catechins) होते हैं। परंपरागत रूप से प्राप्‍त शीया बटर में कैटेचिन सामग्री पके हुए जैतून की कुल फेनोलिक सामग्री से अधिक होते हैं। (2)

विटामिन ई – टोकोफेरॉल (Tocopherol) को दूसरे विटामिन ई के रूप में जाना जाता है। इसके कई प्रकार शीया बटर में प्रमुख रूप से पाए जाते हैं। लेकिन शीया बटर बनाने की तकनीक और पर्यावरण, जलवायु के आधार पर उनकी सांद्रता कम या जादा हो सकती है। (3)

विटामिन ए – विटामिन ए प्राकृतिक रूप से शीया बटर में पाया जाता है। यह एक्जिमा, खुजली, सूजन जैसी त्‍वचा स्थितियों को नियंत्रित करने में सहायक होता है। (4)

शीया बटर के फायदे – Shea Butter ke fayde in Hindi

शीया बटर के फायदे – Shea Butter ke fayde in Hindi

शीया बटर को उपयोग विशेष रूप से त्‍वचा और बालों को मॉइस्‍चराइजर क्रीम, लोशन और अन्‍य प्रकार के उत्‍पादों में किया जाता है। शीया वटर वसा में समृद्ध उत्‍पाद है जिसके कारण यह त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखने में सहायक होता है। अध्‍ययनों के अनुसार शीया बटर में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं जो त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स से हाने वाली क्षति से बचाते हैं। शिया बटर में मौजूद विटामिन ए त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से रक्षा करते हैं। विटामिन ई की मौजूदगी के कारण यह उत्‍पाद त्‍वचा की लोच और निखार को भी बढ़ाता है। इन सभी घटकों और अन्‍य पोषक तत्‍वों के कारण शीया बटर के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होते हैं। आइए शीया बटर के लाभों को जानें। (5)

शीया बटर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Shea Butter ke swasth labh in Hindi

आप अपनी विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यओं को दूर करने के लिए शीया बटर का उपयोग कर सकते हैं। शीया बटर में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लक्षणों को दूर करने और उनका स्‍थाई इलाज करने में प्रभावी होते हैं। आइए जाने शीया बटर से प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

शीया बटर के लाभ मांसपेशीय दर्द के लिए – Shea Butter ke labh Muscle Pain ke liye in Hindi

शीया बटर के लाभ मांसपेशीय दर्द के लिए – Shea Butter ke labh Muscle Pain ke liye in Hindi

थकान या मांसपेशीयों की अन्‍य समस्‍याओं के कारण प्रभावित क्षेत्र में सूजन और दर्द हो सकता है। आप इस प्रकार के मांसपेशीय दर्द को ठीक करने के लिए शीया बटर का उपयोग कर सकते हैं। प्राचीन समय से ही परंपरागत उपचार के लिए शीया बटर का उपयोग किया जा रहा है जो मांसपेशीय दर्द और सूजन को कम करता है। हालांकि शीया बटर के इस लाभ के कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं। फिर भी ऐसा माना जाता है कि अपने उपचार गुणों के कारण यह मांसपेशियों के दर्द के लिए प्रभावी है। मांसपेशियों के दर्द वाले रोगी को शीया बटर से प्रभावित क्षेत्र की मालिश करनी चाहिए। (6)

(और पढ़ें – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार)

शीया बटर के फायदे गठिया के लिए –Shea Butter ke fayde Gathiya ke liye in Hindi

गठिया एक ऐसी बीमारी है जो विशेष रूप से शरीर के जोड़ों में दर्द और सूजन वाली स्थिति होती है। इस प्रकार की समस्‍या विशेष रूप से उम्र बढ़ने और शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी के कारण होती है। हालांकि इस प्रकार का दर्द और सूजन मांसपेशियों या तंतुमय ऊतक में ही होता है। इस प्रकार के दर्द और सूजन संबंधी लक्षणों को कम करने के लिए शीया बटर का उपयोग किया जाता है। आप इस वसा युक्‍त उत्‍पाद को प्रभावित क्षेत्र में मलहम या लोशन के रूप में उपयोग कर मालिश करें। शीया बटर से प्रभावित क्षेत्र में मालिश करने से गठिया के दर्द और सूजन को दूर किया जा सकता है। यदि आप भी गठिया रोगी हैं तो शीया बटर का उपयोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। (7)

(और पढ़ें – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और बचाव)

शीया बटर का उपयोग नाक की सूजन दूर करे – Shea Butter for Nasal Inflammation in Hindi

शीया बटर का उपयोग नाक की सूजन दूर करे – Shea Butter for Nasal Inflammation in Hindi

अक्‍सर श्वसन संबंधी समस्‍याओं के होने की स्थिति में नाक के अंदर सूजन और दर्द होना आम है। लेकिन यह दर्द आपको सांस लेने तक में परेशानी का अनुभव कराता है। यदि आप भी इस तरह की समस्‍या का सामना करते हैं तो शीया बटर का उपयोग करें। इसके लिए आप शीया बटर को अपनी उंगलियों में लें और अपनी नाक के नथुनों में शीया बटर को लगाएं। यह आपको सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन यह बहुत ही प्रभावी उपाय है। नाक में दर्द होना अक्‍सर नाक मार्ग के आंतरिक अस्‍तर की सूजन के कारण होता है। शीया बटर में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण इस प्रकार की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। एक अध्‍ययन से भी स्‍पष्‍ट होता है कि शीया बटर नाक की आंतरिक सूजन को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। (8)

(और पढ़ें – सांस फूलने के कारण, लक्षण, जांच, उपचार, और रोकथाम)

शीया मक्‍खन के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Shea Butter Benefits for Lowers Cholesterol in Hindi

शीया मक्‍खन खाने योग्‍य वसा तेल है जिसका उपयोग आफ्रीका में व्‍यापक रूप से भोजन पकाने के लिए किया जाता है। शीया बटर को आहार में शामिल करने से कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम किया जा सकता है। शीया बटर में स्‍टीयरिक एसिड (stearic acid) की अच्‍छी मात्रा होती है जो एक प्रकार का संतृप्‍त फैटी एसिड है। अमेरिका में हुए एक अध्‍ययन से स्‍पष्‍ट होता है कि स्‍टीयरिक एसिड शरीर में मौजूद लिपोप्रोटीन और प्‍लाज्‍मा (lipoprotein and plasma) कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं। यदि आप भी उच्‍च कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्‍या से परेशान हैं तो शीया बटर को अपने आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। (9)

(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज)

शीया मक्‍खन के लाभ दस्‍त के लिए – Shea butter ke labh Diarrhea ke liye in Hindi

शीया मक्‍खन के लाभ दस्‍त के लिए – Shea butter ke labh Diarrhea ke liye in Hindi

दस्‍त का इलाज करने में शीया बटर प्रभावी होता है। हालांकि दस्‍त होने के कई लक्षण होते हैं जो अपने आप ही हो सकते हैं। लेकिन दस्‍त और इसके अन्‍य लक्षणों को दूर करने के लिए दवा के रूप में शीया बटर का उपयोग किया जा सकता है। आप डायरिया के उपचार के लिए उपयोग किये जाने वाले आहार के साथ शीया बटर का सेवन कर सकते हैं। शीया बटर में एंटी-डायरियल (anti-diarrheal) गुण होते हैं जिसके कारण यह दस्‍त और अन्‍य दस्‍त संबंधी लक्षणों को दूर करने में सहायक होता है। आप भी दस्‍त और डायरिया संबंधी समस्‍या से बचने के लिए अपने नियमित आहार में शीया बटर को शामिल कर सकते हैं। (10)

(और पढ़ें – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं)

शीया बटर बेनिफिट्स फॉर स्किन – Shea Butter Benefits for Skin in Hindi

शीया बटर का उपयोग प्रमुख रूप से त्‍वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आप अपनी नियमित त्वचा देखभाल के दिनचर्या में शीया बटर को शामिल कर अद्भुद लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइए जाने शीया बटर के फायदे त्‍वचा के लिए क्‍या हैं।

शीया बटर के फायदे शुष्‍क त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करे – Shea Butter for Moisturizes Dry Skin in Hindi

शीया बटर के फायदे शुष्‍क त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करे – Shea Butter for Moisturizes Dry Skin in Hindi

शीया मक्‍खन चेहरे और शरीर के लिए एक प्रभावी मॉइस्‍चराइजर का काम करता है। शीया बटर में मौजूद वसा त्‍वचा की बहुत सी समस्‍याओं को दूर करता है। जैसे त्‍वचा को हाइड्रेट रखना और त्‍वचा में प्राकृतिक नमी को बनाए रखना। त्‍वचा में नमी की कमी से त्‍वचा शुष्‍क और परतदार हो जाती है। इसके अलावा शरीर के कुछ विशेष हिस्‍सो की त्‍वचा में दरारें भी आ जाती हैं जो दर्दनाक होती हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में शीया बटर का उपयोग करने से त्वचा को अतिरिक्‍त पोषण प्राप्‍त होता है। जिसके कारण यह आपके हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा को कोमल बनाता है। शीया बटर का उपयोग त्‍वचा में करने से यह रोम छिद्रों को बंद किये बिना ही त्‍वचा में आसानी से प्रवेश हो जाता है। आप अपनी फटी एडियां, हाथ की त्‍वचा का छिलना या फटना, खुरदुरी त्‍वचा आदि का उपचार करने के लिए शीया बटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। (11)

(और पढ़ें – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे)

शीया बटर से करें मुंहासों का इलाज – Shea Butter se kare Muhase ka ilaj in Hindi

शीया बटर में उपचार गुण होते हैं। इसमें मौजूद कई फैटी एसिडऔर प्‍लांट स्‍टेरॉल जैसे ओलिक, मामटिक, स्‍टीयरिक और लिनोलेनिक एसिड की मौजूदगी होती है। इस तेल में मौजूद घटक क्षारीकरण के प्रक्रिया से नहीं गुजरते हैं या क्षार के संपर्क में आने से इनमें त्‍वचा के लिए अच्‍छे परिवर्तन होते हैं। शिया बटर अन्‍य नट तेलों और वसा की तुलना में अधिक मैर-सैपोनिफैबल है, इस प्रकार यह मुंहासों के उपचार में बहुत ही सहायक होते हैं। कच्‍चा या अपरिष्‍कृत शीया बटर त्‍वचा के चकते, त्‍वचा का फटना, त्‍वचा के निशान, स्‍ट्रेच मॉर्क्‍स और मुंहासे आदि का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। यदि आप भी इस प्रकार की समस्‍या से परेशान हैं तो शीया बटर का उपयोग करें। (12)

(और पढ़ें – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय)

शीया बटर का इस्‍तेमाल स्‍ट्रेच मार्क्‍स दूर करे – Shea Butter for Stretch Marks in Hindi

शीया बटर का इस्‍तेमाल स्‍ट्रेच मार्क्‍स दूर करे – Shea Butter for Stretch Marks in Hindi

शीया मक्‍खन को अक्‍सर स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने वाले उपचारों में उपयोग की जाने वाली क्रीम और लोशन आदि में प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है। क्‍योंकि शीया बटर में वजन बढ़ने और गर्भावस्‍था के बाद आने वाले स्‍ट्रेच मार्क्स को कम करने की क्षमता होती है। स्‍टेच मार्क्‍स उस दौरान आते हैं जब आपकी त्वचा की लोच क्षमता से अधिक त्‍वचा में खिंचाव होता है। इन निशानों को दूर करने के लिए आप प्रभवित क्षेत्र में शीया मक्‍खन को लगाएं। ऐसा करने से त्‍वचा की प्राकृतिक लोच को बहाल करने में मदद मिलती है और यह कोलेजन उत्‍पादन में भी सुधार करेगा। आप नियमित रूप से कुछ दिनों तक शीया बटर से प्रभावित क्षेत्र की मालिश कर स्‍ट्रेच मॉर्क्स को दूर कर सकते हैं। (13)

(और पढ़ें – स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए लगाएं इस तेल को)

शीया बटर बेबी डायपर रैश दूर करने में मदद करे –Shea Butter Baby Diaper Rash dur kare in Hindi

अपरिष्‍कृत शीया बटर एक उत्‍कृष्‍ट प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर है जो रसायानों रहित है। जिसके कारण यह त्‍वचा की देखभाल करने में प्रभावी रूप से सहायक होता है। शीया बटर प्रभावी रूप से शिशुओं की कोमल, नाजुक और संवेदनशील त्‍वचा के लिए अनुकूलित होता है। आप अपने बच्‍चे को स्‍नान कराने के बाद बच्‍चों की त्‍वचा पर एक्जिमा या डायपर रैश के उपचार के लिए उपयोग करें। शीया बटर इस प्रकार की समसयाओं को दूर करने में बहुत ही प्रभावी माना जाता है। (14)

(और पढ़ें – डायपर का इस्तेमाल कैसे करें)

शीया बटर त्‍वचा की जलन दूर करे – Shea Butter Twacha ki jalan dur kare in Hindi

शीया बटर त्‍वचा की जलन दूर करे – Shea Butter Twacha ki jalan dur kare in Hindi

रेजर से शेव करने के बाद त्‍वचा में जलन हो सकती है साथ ही आपकी त्‍वचा शुष्‍क भी हो जाती है। कई बार यह जलन बहुत ही असहनीय और धब्‍बों का रूप ले सकती है। आप इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए शीया बटर का उपयोग कर सकते हैं। शिया बटर आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करता है और त्‍वचा की जलन को शांत करता है। इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए आप शेव करने के 1 दिन पहले अपने चेहरे पर शिया बटर लगाएं। यह शेविंग प्रक्रिया को आसान और तेज बना देगा और त्‍वचा में किसी भी प्रकार की जलन को रोकेगा। (15, 16)

(और पढ़ें – त्‍वचा के लिए बीयर के फायदे और सौंदर्य लाभ)

शीया बटर के गुण त्‍वचा की लोच सुधारे – Shea Butter ke gun Twacha ki loch sudhare in Hindi

आप अपनी त्‍वचा की खोई हुई लोच को फिर से प्राप्‍त करने के लिए शीया बटर का उपयोग कर सकते हैं। इस उत्‍पाद में गैर-सैपोनिफिबल पदार्थ और विटामिन एफ की अच्‍छी मात्रा होती है। यह त्‍वचा में कोलेजन के उत्‍पादन में सुधार करता है जिससे त्‍वचा की लोच को बढ़ाया जा सकता है। नियमित रूप से त्‍वचा में शीया बटर का उपयोग करने से त्‍वचा को हाइड्रेट रखने, त्‍वचा को नरम करने और इसे सुंदर बनाए रखने में मदद मिलती है। नियमित उपयोग के दौरान यह त्‍वचा में झुर्रियों को आने से भी रोकता है। (17)

शीया बटर के औषधीय गुण खुजली का इलाज करे – Shea Butter for Relief to Itchy in Hindi

शीया बटर के औषधीय गुण खुजली का इलाज करे – Shea Butter for Relief to Itchy in Hindi

खुजली वाली त्‍वचा के लिए शिया बटर का उपयोग बहुत ही अच्‍छा होता है। शीया बटर में मॉइस्‍चाइजिंग और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो त्‍वचा में खुजली पैदा करने वाले कारणों को दूर करने में प्रभावी होते हैं। आपकी शुष्‍क त्‍वचा त्‍वचा में खुजली और परदार होने का प्रमुख कारण होती है। लेकिन ऐसी स्थिति में शीया बटर का उपयोग करने से इन लक्षणों से बचा जा सकता है। शीया बटर के मॉइस्‍चराइजिंग फैटी एसिड तेल के साथ त्‍वचा के अंदर प्रवेश कर त्‍वचा को अतिरिक्‍त पोषण देते हैं। यदि आप भी त्वचा की खुजली और सोरायसिस जैसी समस्‍या से परेशान हैं तो शिया बटर का उपयोग करें। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आपको राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। (18)

(और पढ़ें – खुजली दूर करने के लिए 10 घरेलू उपाय)

शीया बटर में होते हैं एंटी-एजिंग गुण – Shea Butter me hote hai Anti-Aging gun in Hindi

यदि आप अपनी त्‍वचा में समय से पहले बुढ़ापे के संकेत देख रहे हैं तो शीया बटर का उपयोग करें। शीया बटर त्‍वचा के लिए सबसे अच्‍छी एंटी-एजिंग उत्‍पादों में से एक है। यह त्‍वचा कोलेजन के उत्पादन को उत्‍तेजित करता है। इसके अलावा शीया बटर में मौजूद विटामिन ए और त्वचा को कोमल और चमकदार बनाते हैं। नियमित रूप से त्‍वचा में शीया बटर का उपयोग करने पर यह त्वचा में झुर्रियों को आने से रोकता है। इसके एंटी-एंजिंग गुण त्‍वचा में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं जिससे नई त्वचा कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है।

शीया बटर में कैटेचिन के साथ विटामिन की अच्‍छी मात्रा हाती है जो त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। यदि आप भी उम्र बढ़ने संबंधी संकेतों को दूर करना चाहते हैं तो शीया बटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। (19)

(और पढ़ें – त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए 10 एंटी एजिंग फूड)

शीया बटर त्‍वचा की सूजन कम करे – Shea Butter for Skin Inflammation in Hindi

शीया बटर त्‍वचा की सूजन कम करे – Shea Butter for Skin Inflammation in Hindi

शीया मक्‍खन में त्‍वचा की सूजन को दूर करने वाले गुण होते हैं। इस उत्‍पाद में दालचीनी एसिड के कई डेरिवेटिव होते हैं जो एंटी-इंफ्लमेटरी गुणों को दर्शाते हैं। ये गुण त्‍वचा स्थिति में सुधार करते हैं और त्‍वचा की सूजन संबंधी समस्‍या को दूर करते हैं। आप अपनी त्‍वचा की सूजन प्रभावित क्षेत्र में शीया बटर से मालिश करें। यह दर्द और सूजन को प्रभावी रूप से कम करता है। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह सनर्बन, त्‍वचा के चकते, कट और त्‍वचा के निशान आदि के लिए भी प्रभावी उपचार होता है। यदि आप अपनी त्वचा संबंधी ऊपर बताई गई समस्‍याओं से छुटकारा चाहते हैं तो अपने दैनिक आहार और अन्‍य उपयोग में शीया बटर को शामिल कर सकते हैं। (20)

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

शीया बटर के लाभ होठों के लिए – Shea Butter for Lip Care in Hindi

आप अपने होठों को सुंदर और कोमल बनाने के लिए शीया बटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शिया बटर आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है और त्‍वचा को अतिरिक्‍त नमी और पोषण प्रदान करता है। यदि आप सर्दियों के मौसम में होठ फटने और होठ संबंधी अन्‍य समस्‍याओं से परेशान हैं तो शीया बटर का उपयोग करें। यह आपके लिए प्रभावी लिप वाम का काम करता है। आप भी अपने होठों संबंधी समस्या को दूर करने के लिए शीया बटर का उपयोग कर सकते हैं। (21)

(और पढ़ें – होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय)

शीया बटर के फायदे बालों के लिए – Shea Butter ke fayde balo ke liye in Hindi

शीया बटर के फायदे बालों के लिए – Shea Butter ke fayde balo ke liye in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा लाभों के अलावा शीया बटर के फायदे आपके बालों के लिए भी होते हैं। आप अपने बालों की समस्‍याओं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ और अन्‍य बालों संबंधी समस्‍याओं से बचने के लिए शीया बटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए जाने शीया बटर के फायदे बालों के लिए क्‍या होते हैं।

(और पढ़ें – बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स)

शीया बटर बालों को मजबूत बनाये – Shea Butter balo ko majboot Banaye in Hindi

शीया मक्‍खन में बालों को भंगुर होने से रोकने वाले गुण होते हैं। साथ ही यह बालों को नरम और मजबूत बनाता है। शीया बटर में गैर-चिपचिपे गुण होते हैं जिसके कारण यह स्‍कैल्‍प में अतिरिक्‍त तेल उत्‍पादन को रोकने में सहायक होता है। आप अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए शीया बटर से अपने बालों की मालिश करें। यह शुष्‍क बालों को मॉइस्‍चराइज करने के साथ ही घुंघराले बालों को भी सीधा करने में सहायक होता है। आप अपने बालों को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से 2 सप्‍ताह तक शिया बटर को अपने बालों में लगाएं। (22)

(और पढ़े – सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय…)

शीया बटर प्राकृतिक कंडीशनर है – Shea Butter Effective Natural Conditioner in Hindi

शीया बटर प्राकृतिक कंडीशनर है – Shea Butter Effective Natural Conditioner in Hindi

शीया बटर में विटामिन ए और विटामिन ई की अच्‍छी मात्रा होती है। इन घटकों की मौजूदगी के कारण यह आपके बालों को जड़ से मजबूत करने और कंडीशनिंग करने में सहायक होता है। आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप मॉइस्‍चराइज करने के लिए भी शीया बटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने बालों को नरम, चमकदार और मजबूत बनाने के लिए प्राकृतिक कंडीशनिंग शीया बटर का उपयोग किया जा सकता है। (23)

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए 13 घरेलू उपाय…)

शिया मक्‍खन दो मुंहे बालों का उपचार करे – Shea Makhan Split Ends ka Upchar kare in Hindi

अधिकांश महिलाओं को दो मुंहे बालों की समस्‍या होती है। दो मुंहे बाल होना बालों के पोषण में कमी के संकेत होते हैं। हालांकि इस प्रकार की समस्‍या का इलाज भी संभव है। आप अपने बालों को दो मुंहे होने से रोकने के लिए शीया बटर का नियमित उपयोग कर सकते हैं। यह बालों को मॉइस्‍चराइज करने के साथ ही बालों की कोशिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है। साथ ही यह बालों को मजबूत भी करता है जिससे बाल कमजोर होने और टूटने से बचते हैं। विटामिन ए और विटामिन ई की मौजूदगी बालों को शुष्‍क होने से बचाती है जिससे बालों को दो मुंहे होने से रोकने में प्रभावी मदद मिलती है। (24)

(और पढ़े – बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे…)

शीया मक्‍खन बालों को झड़ने से रोके – Shea Butter Benefits for Hair Loss in Hindi

शीया मक्‍खन बालों को झड़ने से रोके – Shea Butter Benefits for Hair Loss in Hindi

शीया बटर में मौजूद फैटी एसिड स्‍कैल्प और बालों को कंडीशन करते हैं। इसके अलावा यह बालों के उचित पोषण के लिए कई आवश्‍यक पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ भी उपलब्‍ध कराते हैं। जिसके कारण स्‍कैल्‍प और बाल दानों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। आप अपने बालों को जड़ से मजबूत करने के लिए और उन्‍हें झड़ने से बचाने के लिए शीया बटर का उपयोग कर सकते हैं। शीया बटर में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो बालों को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं। यदि आप भी अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो अपने बालों में नियमित रूप से शीया बटर का उपयोग हेयर ऑयल के रूप में कर सकते हैं। (25)

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

शीया बटर का प्रयोग क्षतिग्रस्‍त बालों के लिए – Shea Butter for Repairs Damaged Hair in Hindi

कई प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग और पर्यावरणीय प्रभाव बालों की प्राकृतिक नमी को दूर कर सकता है। लेकिन आप अपने बालों की खोई हुई नमी को दूर करने के लिए शिया बटर का उपयोग कर सकते हैं। यह बालों को पर्यावरणीय प्रभाव जैसे तेज धूप, हवा और पानी आदि में हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स से बचाता है। आप अपने बालों को सूरज की धूप से होने वाली क्षति को रोकने के लिए भी शीया बटर का उपयोग कर सकते हैं। क्षतिग्रस्‍त बालों के उपचार के लिए आप शीया बटर का इस प्रकार उपयोग कर सकते हैं। (26)

  • 1 बड़ा चम्‍मच कच्‍चे या आपरिष्‍कृत शीया बटर लें और इसे माइक्रोवेव में 30 से 60 सेकंड तक गर्म करें।
  • इस पिघले हुए शीया बटर में आप लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे ठंडा होने दें।
  • इस मिश्रण को आप अपने बालों में जड़ से लेकर आखिर तक अच्‍छी तरह से लगाएं।
  • शीया बटर को बालों में लगाने के बाद लगभग 30 मिनिट इंतेजार करें।
  • इसके बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें।
  • नियमित रूप से आप इस उपाय को सप्‍ताह में 2 से 3 बार उपयोग करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

शीया बटर खरीदने के लिए टिप्‍स –Shea Butter Buying Tips in Hindi

शीया बटर खरीदने के लिए टिप्‍स –Shea Butter Buying Tips in Hindi

आप स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ प्राप्‍त करने के लिए शीया बटर को बाजार से खरीद सकते हैं। यह किसी भी औषधीय तेल वाली दुकान में आसानी से प्राप्त हो सकता है। लेकिन शीया बटर खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

  • हमेशा ही कच्‍चे या आपरिष्‍कृत शीया बटर को खरीदने का प्रयास करें।
  • शीया बटर खरीदते समय ब्रांड और बनाने वाली कंपनी की विश्वसनीयता का विशेष ध्‍यान दें।
  • खरीदते समय शीया बटर की गंध पर ध्‍यान दें। यह थोड़ा अखरोट की तरह गंध देना चाहिए। यदि इसमें किसी विशेष प्रकार की खुशबू या रसायन की गंध आ रही हो तो यह अपरिष्‍कृत शीया बटर नहीं हो सकता है।
  • यदि संभव हो तो थोड़े से शीया बटर को अपने हाथों में लगाकर चेक करें। शुद्ध शीया बटर में उच्‍च मॉइस्‍चराइजिंग गुण होते हैं।

शीया बटर को स्‍टोर कैसे करें –How to Store Shea Butter in Hindi

शुद्ध शीया बटर को स्‍टोर करने का सबसे अच्‍छा तरीका इसे एयर टाइट कांच के कंटेनर में रखना है। इस कंटेनर को आप ठंडे तापमान में रखें। इस बात का विशेष ध्‍यान दें कि यह कंटेनर सूरज की सीधी धूप के संपर्क में न आये। अक्‍सर शीया बटर की गुणवत्‍ता को बनाए रखने के लिए अलग से विटामिन ई को मिलाया जाता है जिससे शीया बटर की सेल्‍फ लाइफ बढ़ सके। प्राकृतिक रूप से शीया बटर सेल्‍फ लाइफ लगभग 2 वर्ष होती है। यदि आपको अपने शीया बटर से अम्लीय या बासी गंध मिल रही हो तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

त्‍वचा के लिए शीया बटर कैसे उपयोग करें – How To Use Shea Butter For Skin in Hindi

त्‍वचा के लिए शीया बटर कैसे उपयोग करें - How To Use Shea Butter For Skin in Hindi

शीया बटर का उपयोग त्‍वचा समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। आइए जाने त्‍वचा के लिए शीया बटर उपयोग करने की विधि क्‍या है।

शीया बटर को उपयोग बॉडी लोशन के लिए – Shea Butter ka Upyog Body Lotion ke liye in Hindi

बॉडी लोशन के रूप में शिया बटर का उपयोग करने के लिए आपको चाहिए –

शीया बटर से बॉडी लोशन बनाने की विधि –

शीया बटर और नारियल तेल को एक बर्तन में रख कर गर्म करें और फिर इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इन तरल तेल के मिश्रण में बादाम का तेल मिलाएं और फिर आप इसे 10 से 15 मिनिट के लिए रेफ्रिजेरेटर में रख दें। जब यह तेल का मिश्रण कुछ जमने लगे तब आप इस मिश्रण को किसी एयर टाइट कंटेनर में रख लें। जब भी आपको मॉइस्‍चाइजर क्रीम की आवश्‍यकता हो आप इस लोशन का उपयोग कर सकते हैं।

शीया बटर से लिप बाम बनाये –Shea Butter use for Lip Balm in Hindi

शीया बटर का उपयोग कर आप अपने होठों के लिए लिप बाम बना सकते हैं। यह लिप बाम आपके होठों को फटने और अन्‍य समसयाओं को रोकने में सहायक होता है।

शीया बटर से लिप बाम बनाने के लिए आपको चाहिए –

  • 2 बड़े चम्‍मच कच्‍चे या अपरिष्‍कृत शीया बटर
  • 1 बड़ा चम्‍मच मोम (beeswax)
  • 1 बड़ा चम्‍मच शुद्ध नारियल का तेल
  • 6-7 बूंदें लैवेंडर तेल
  • 7-8 बूंदें पेपरमिंट तेल

शीया बटर से लिप बाम बनाने की विधि –

शीया बटर, नारियल तेल और मोम को आपस में मिलाएं और गर्म करके पिघलाएं। जब यह मिश्रण कुछ ठंडा हो जाये तो पेपरमिंट और लैवेंडर तेल को मिलाएं और इसे किसी टाइट ढक्‍कन बाली छोटी बोतल में रख लें। इस बोतल को आप ठंडी जगह पर रखें। जब भी आपको अपने लिप पर बाम लगाने की जरूरत हो आप इस लिप बाम का उपयोग कर सकते हैं।

शीया बटर के नुकसान – Shea Butter ke Nuksan in Hindi

शीया बटर के नुकसान – Shea Butter ke Nuksan in Hindi

शीया बटर स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए इसके दष्‍प्रभाव भी होते हैं। शीया बटर का उपयोग करने से हाने वाले कुछ नुकसान इस प्रकार हैं।

यदि आप शीया बटर का उपयोग आहार और बाहरी आवेदन के लिए करते हैं और इस प्रकार की समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में शीया बटर का उपयोग करना बंद कर दें। साथ ही आप अपने डॉक्‍टर से सलाह लें। क्‍योंकि शीया बटर से होने वाली एलर्जी सामान्‍य नहीं है इसलिए इससे सुरक्षित रहना ही बेहतर है। यदि आप अपनी त्‍वचा पर शीया बटर का उपयोग कर रहे हैं तो पहले आपको अपनी त्वचा के छोटे हिस्‍से में इसका परीक्षण करना चाहिए।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration