पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए कौन सा तेल है फायदेमंद – Best Cooking Oil For Weight Loss in Hindi

ट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए कौन सा तेल है फायदेमंद, जानें बेस्ट कुकिंग आयल फॉर वेट लॉस - Best Cooking Oil For Weight Loss in hindi
Written by Akansha

क्या आप जानतें हैं वजन घटाने के लिए कौन सा तेल है फायदेमंद होता है। आपने बहुत से लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि वसा स्वास्थ्य के लिए खराब होता है और खासकर अगर आप वजन कम करने वाली डाइट पर हैं। ज्यादातर खाना पकाने वाले तेलों में फैट होता है जो वजन बढ़ाता है इसलिए बहुत से लोग उन तेलों को अपने आहार में शामिल करने से बचते हैं। हालांकि, जैतून के तेल की तरह कुछ स्वस्थ खाना पकाने के तेल भी हैं जो कभी भी कैलोरी नहीं बढ़ाते हैं चाहें आप इसकी मात्रा कितनी भी बढ़ा दें। यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सही तेल चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि अधिकांश कुकिंग आयल में उच्च सैचुरेटेड फैट होता हैं।

इसलिए ऐसे तेलों को चुने जिनमें असंतृप्त फैटी एसिड होता है जो न केवल आपको वजन घटाने में मदद करेगा बल्कि शरीर को कई पोषक तत्त्व भी देगा। आज इस लेख में हम जानेंगे की वेट लॉस के लिए बेस्ट कुकिंग आयल कौन सा होता है वजन घटाने के लिए कौन सा तेल है फायदेमंद (Pet ki charbi kam karne ke liye tel in Hindi ) और इसके क्या फायदे हैं।

वजन कम करने के लिए बेस्ट कुकिंग आयल – Vajan aur motapa kam karne ke liye oil in Hindi

  1. नारियल तेल से पेट की चर्बी कम कैसे करें – Nariyal tel se pet ki charbi kaise kam kare in Hindi
  2. वजन घटाने के लिये बेस्‍ट तेल है राइस ब्रान आयल – Vajan kam karne ke liye best oil rice bran oil in Hindi
  3. वजन कम करने का बेस्ट कुकिंग आयल जैतून तेल – Olive oil Vajan kam karne ke liye best cooking oil in Hindi
  4. पेट की चर्बी कम करने के लिए तेल बादाम का तेल – Pet ki charbi kam karne ke liye tel Almond oil in Hindi
  5. वजन कम करने के लिए खाना बनाएं कैनोला आयल में – Vajan kam karne ke liye khana Banaye canola oil me in Hindi

जैसा की हमने आपको बताया की अगर आप वजन कम करना चाहते है तो आपको सही कुकिंग आयल का चयन करना बहुत ही जरुरी है नहीं तो आपके शरीर में अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा बढ़ सकती है जिससे आपका वजन भी बढ़ेगा। इसलिए आईये जानते है की वजन कम करने के लिए बेस्ट कुकिंग आयल कौन कौन से हैं।

नारियल तेल से पेट की चर्बी कम कैसे करें – Nariyal tel se pet ki charbi kaise kam kare in Hindi

नारियल तेल से पेट की चर्बी कम कैसे करें - Nariyal tel se pet ki charbi kaise kam kare in Hindi

आज भी घरों में खाना बनाने के लिए नारियल तेल को ही सबसे अच्छा तेल माना जाता है। क्योंकि नारियल तेल खाने से वज़न बढ़ता नहीं बल्कि घटता है। नारियल तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है, बीमारी को रोकता है, ऊर्जा बढ़ाता है और शरीर को सक्रिय और ऊर्जावान बनाता है। खाने में नारियल तेल का उपयोग करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इस तेल में मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स (medium chained triglycerides) होते हैं जो आपके शरीर को ईंधन के स्रोत के रूप में आसानी से उपयोग कर सकते हैं। नारियल तेल प्राकृतिक रूप से थर्मोजेनिक (thermogenic) होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर द्वारा आसानी से तोड़ा जा सकता है, जिससे चयापचय (metabolic) और फैट बर्निंग दोनों ही प्रक्रियाओं को तेज करता है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

वजन घटाने के लिये बेस्‍ट तेल है राइस ब्रान आयल – Vajan kam karne ke liye best oil rice bran oil in Hindi

वजन घटाने के लिये बेस्‍ट तेल है राइस ब्रान आयल - Vajan kam karne ke liye best oil rice bran oil in Hindi

चावल की भूसी का तेल (rice bran oil) मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के एक स्वस्थ स्रोत के रूप में लोकप्रिय है, यह दोनों वसा के स्रोत वजन घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इस तेल में महत्वपूर्ण मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट ओरजानोल (oryzanol) होता है जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। राइस ब्रान ऑयल में मौजूद ओरिजनोल का  उच्च स्तर को आपके शरीर से एलडीएल (लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) के स्तर या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते है।

(और पढ़े – राइस ब्रान आयल फायदे उपयोग और नुकसान…)

वजन कम करने का बेस्ट कुकिंग आयल जैतून तेल – Olive oil Vajan kam karne ke liye best cooking oil in Hindi

वजन कम करने का बेस्ट कुकिंग आयल जैतून तेल - Olive oil Vajan kam karne ke liye best cooking oil in Hindi

एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल स्वास्थ्यप्रद तेलों में से एक माना जाता है जो वेट लॉस करने के लिए भी अच्छा माना जाता है। रिफाइंड जैतून के तेल में एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल के मुकाबले ज्यादा लाभकारी पदार्थ तो नहीं होते हैं, लेकिन ओलिव आयल में हाई स्मोकिंग पॉइंट होता है, जो इसे उच्च गर्मी में खाना पकाने के लिए उपयुक्त बनाता है। एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल और रिफाइंड जैतून के तेल दोनों में 78 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 14 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है। इस तेल का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

पेट की चर्बी कम करने के लिए तेल बादाम का तेल – Pet ki charbi kam karne ke liye tel Almond oil in Hindi

पेट की चर्बी कम करने के लिए तेल बादाम का तेल - Pet ki charbi kam karne ke liye tel Almond oil in Hindi

बादाम के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट की उच्च मात्रा होती हैं जो वजन कम करने में सहायक होती है। सूरजमुखी के बीज के तेल में 79 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट  और 14 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है, वहीं बादाम के तेल में 65 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 7 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है। इसलिए बादाम के तेल को वजन घटाने के लिए सबसे स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने वाला तेल माना जाता है।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए खाना बनाएं कैनोला आयल में – Vajan kam karne ke liye khana Banaye canola oil me in Hindi

वजन कम करने के लिए खाना बनाएं कैनोला आयल में - Vajan kam karne ke liye khana Banaye canola oil me in Hindi

जैतून के तेल की तरह, कैनोला तेल का उपयोग बड़े पैमाने पर खाना पकाने में किया जाता है लेकिन अच्छे कारणों के लिए! कैनोला तेल एक उच्च धुआं बिंदु पेश करता है, इस प्रकार उच्च तापमान पर लाए जाने पर भी इसकी गुणवत्ता बरकरार रहती है। कैनोला तेल में मुख्य रूप से 62 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, और इसमें केवल 7 प्रतिशत संतृप्त वसा (saturated fat) होता है, जो इस तेल को सबसे कम मात्रा में संतृप्त वसा होने वाले तेलों में से एक बनाता है इसलिए इसे खाने से वजन भी तेजी से कम होता है। कैनोला तेल में थोड़ी मात्रा आवश्यक ओमेगा 3 फैट की भी होती है जो इसे वजन कम करने में मदद करने के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक तेल बनाता है।

जबकि इसमें जैतून के तेल की तुलना में कम मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, यह लाभदायक अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड है। अल्फा-लिनोलेनिक एसिड को विरोधी भड़काऊ गुणों को प्रदर्शित करने का सुझाव दिया गया है जो संधिशोथ, सूजन, आंत्र रोग और हृदय संबंधी विकारों को दूर करने में लाभ पहुंचा सकता है।

(और पढ़े – कैनोला ऑयल के फायदे और नुकसान…)

वजन घटाने के लिए स्वस्थ खाना पकाने के तेल का उपयोग – Using Healthy Cooking Oil for Weight Loss in Hindi

लेकिन जब वजन घटाने और स्वास्थ्य को अनुकूलित करने की बात आती है, तो तेल का सेवन आपको वजन कम करने के पहले आधार तक ले जा सकता है। चर्बी घटाने की सलाह केवल वसा और तेलों पर निर्भर रहने के लिए नहीं है, बल्कि कुल एक्सरसाइज और रनिंग करने के लिए भी है। जिसे साबुत अनाज, ताजा उत्पादन, दुबला प्रोटीन, और स्वस्थ वसा और तेलों से भरे पौष्टिक आहार को खाते समय वजन घटाने का काफी हद तक पालन किया जाता है, क्योंकि व्यायाम वजन घटाने में सहायता कर सकता है!

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration