राइस ब्रान आयल फायदे उपयोग और नुकसान – Rice bran oil benefits and side effects in hindi

राइस ब्रान आयल फायदे उपयोग और नुकसान – Rice bran oil benefits and side effects in hindi
Written by Sneha

Rice bran oil in hindi राइस ब्रान आयल जो चावल की भूसी से तैयार किया जाता है। अनेक स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है इस तेल में फैट नहीं होता। सामान्‍यतया घरों में खाना बनाने के लिएसोयाबीन या सरसों के तेल का प्रयोग किया जाता है। लेकिन अगर उनकी जगह राइस ब्रैन ऑयल का उपयोग किया जाये तो ये अधिक फायदेमंद माना जाता है। बजार में मिलने बाले अधिकतर तेलों की गुणवत्‍ता भरोसेमंद नहीं होती, ऐसे में राइस ब्रान ऑयल एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। आइये जानते है चावल की भूसी के तेल यानि राइस ब्रान आयल फायदे उपयोग और नुकसान के बारें में।

राइस ब्रान आयल फायदे – Rice bran oil benefits in hindi

राइस ब्रान आयल के फायदे वजन कम करने में – Benefits of Rice Bran Oil for weight loss in hindi

जैसा कि आप जानते है कि राइस ब्रान आयल को चावल की भूसी से निकाला जाता हैं। चावल के छिलकों से निकाला होने के कारण इस तेल में फैट की मात्रा न के बराबर होती है। और इसमें पाया जाने वाला ओरिज़ॉनल एक बेहद लाभदयाक तत्व होता है। जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में हमारी मदद करता है राइस ब्रैन ऑयल में ट्रांस फैटी एसिड भी नहीं होता, जो मोटापा बढ़ने का सबसे अहम कारण होता है। इस तेल के इस्तेमाल से आप अपना वजन कम करने के लिए मन पसंद का खाना खा सकते है।

(और पढ़े – ब्लैक टी पीने से घट जाएगा मोटापा, शरीर के लिए ब्लैक टी है औषधि)

राइस ब्रान आयल बालों का झड़ना करे कम – Rice bran oil reduce hair loss in hindi

चावल की भूसी के तेल में मौजूद इस तेल में फेरुलिक एसिड और ईस्टर्स होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ के लिये जरूरी होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ई, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 पाए जाते हैं, जो कि बालों को सफेद होने से बचाते हैं और उन्हें स्वस्थ बनाए रखते हैं। राइस ब्रान ऑइल का बना हुआ खाना खाकर आप अपने बालों का गिरना कम कर सकते है।

(और पढ़े – गंजेपन का घरेलू इलाज)

चावल की भूसी का तेल स्वास्थ्य त्वचा के लिए – Rice bran oil benefits for skin in hindi

राइस ब्रैन ऑइल में विटामिन ई होता है जो झुर्रियां कम करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है जिससे आप अपने उम्र से अधिक जवां दिखते हैं। यह सूरज की किरणों (Sun rays) के कारण होने वाली समस्‍या को दूर करता है और स्‍किन टोन बनाए रखने में मदद करता है। जिससे आप अपने उम्र से अधिक जवां दिखते हैं।

(और पढ़े – भिंडी फेस पैक झुर्रियां खत्म करने के लिए, जानिए कैसे करे प्रयोग)

राइस ब्रान आयल के फायदे कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में – Rice bran oil reduces cholesterol in hindi

दुसरे खाद्य तेलों की तुलना में राइस ब्रान तेल में मोनोअनसेचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड तथा संतृप्त वसा की मात्रा बहुत अधिक पाईं जाती हैं। राइसब्रान खाद्यतेल इन सभी वसायुक्त तत्वों का बहुत ही बढिया स्रोत है। Rice bran Oil में इन तीनों fatty acids का समावेश होने की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है जिसकी वजह से दिल के दौरे और स्ट्रोक को कम करने में मदद मिलती है

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

राइस ब्रान आयल है लिवर के लिये फायदेमंद – Rice bran oil for liver in hindi

राइस ब्रैन ऑयल में लीवर को मजबूती प्रदान करने वाले विटामिनस और प्रोटीन का समावेश होता है, जिससे लीवर की कार्यक्षमता को बढ़ने में मदद मिलती है। यह एग्जिमा और फैटी लीवर रोग को भी ठीक करने में सहायक है।

(और पढ़े – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय)

राइस ब्रैनऑयल बनाएं इम्यून सिस्टम मजबूत – Rice Bran Oil for Strong Immune System in hindi

इस तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाता है। इस तेल से बना हुआ खाना खाने से शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को बेहद लाभ पहुचता है। इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में उपस्थित फ्री रेडीकल्स से लड़ता है और कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता शरीर में बढ़ाता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

राइस ब्रान आयल रोके कैंसर होने से – Rice bran oil prevented cancer in hindi

राइस ब्रैन ऑयल में टोकोफेरोल्स (Tocopherols) एंड टोकोट्रीएनल (Tocotrianal) नामक पदार्थ हेाते हैं,जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले कैंसर को रोकते है। फ्री रेडिकल्स सेलुलर चयापचय के खतरनाक उप-उत्पाद हैं जो कि स्वस्थ कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं में बदल देते हैं। इसलिए कैंसर की संभावना नजर आये तो यह तेल जरूर अपनाएं।

(और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके)

एलर्जिक तत्वों से रक्षा करता है राइस ब्रान आयल – Rice bran oil protects from allergic elements in hindi

राइस ब्रान तेल हमारे शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण होने से सुरक्षित करता है। यह शरीर को एलर्जिक तत्वों के विरुद्ध शक्तिशाली बनाकर उनसे लड़ने की शक्ति देता है।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और उपचार)

राइस ब्रान आयल दिलाये मासिक धर्म के दर्द में राहत – Rice bran oil provides relief in menstrual pain in hindi

महिलाओ के लिए इस चावल की भूसी के तेल के फायदे मासिक धर्म में दर्द से राहत पाने के लिए खास मने जाते है इस तेल को खाने से उनमें रक्तस्राव की मात्रा काफी कमी आती हैं तथा पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को  भी कम करने में काफी सहायता मिलती है।

(और पढ़े –पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलु उपाय)

राइस ब्रान आयल के नुकसान- Rice bran oil side effects in hindi

  1. अत्यधिक इस्तेमालकरने से बचें: राइस ब्रैन ऑयल लगभग हर किसी के लिए फायदेमंद है, लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना हो सकता है आपके शरीर के लिए नुकसानदेय।
  2. इन परेशानियों में इसका सेवन ना करें: चावल की भूसी के तेल में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो पाचन में सुधार कर सकता है। लेकिन यदि आपको जठरांत्र से संबंधी कोई समस्या है या आप पहले से ही अल्सर जैसी कोई बीमारी से पीड़ित हैं या फिर किसी भी अन्य कारण से आपके पाचन तंत्र संकुचित होता है तो यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है।
  3. सीधा सेवन करने से बचें: इसके अलावा चावल की भूसी के तेल में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती हैं। इसलिए खाना पकाने में जितनी जरूरत हो उतना ही इसका उपयोग करें। इसका अधिक मात्रा में उपयोग करने से आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है।

ऊपर अपने जाना की किस प्रकार राइस ब्रान आयल यानि चावल की भूसी के तेल हमारे लिए कितना लाभदय होता है तो आज से ही इसे अपने खाने बनाने के तेल में सामिल करें और लाभ प्राप्त करें |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration