बालो का गिरना

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय – Home remedies for white hair in Hindi

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय - Home remedies for white hair in Hindi

Safed Balo Ko Kala Karne Ke Gharelu Upay In Hindi आजकल बालों का सफेद होना आम बात है। अब यह समस्या कम उम्र में ही होनी लगी है। जिससे लोग सफेद बालों को काला करने के लिए क्या करें जिसे सवालों का जबाव इंटेरनेट में खोजने लगे हैं। बालों का सफेद होना तो, वैसे अनुवांशिक होता है, लेकिन कई बार बालों का ठीक से ख्याल न रखने पर भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं। बालों पर केमिकल और डाई का इस्तेमाल करने से भी काले बाल सफेद रंग में बदल जाते हैं। इसलिए सफेद बालों को काला करने के लिए हमेशा प्राकृतिक तरीकों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इस लेख में हम आपको सफेद बालों को काला करने का नुस्खा और बाल काले करने का नेचुरल तरीका बता रहें हैं जिसके इस्तेमाल से आप सफ़ेद होते बालों को काला कर सकते हैं।

उम्र बढ़ने के साथ बालों में सफेदी आने लगती है। यहां तक की अब तो कम उम्र में भी महिला व पुरूषों के बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसा बालों के रोम में मेलानिन की कमी और पिगमेंटेशन के कारण होता है। थायराइड और विटामिन बी की कमी से भी बाल सफेद हो सकते हैं। इसके अलावा ऑटो इम्यून डिसीज, एनीमिया, कुपोषणता और अन्य चिकित्सा स्थितियों के कारण भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं। अगर आप भी बाल सफेद होने के चलते उम्र से ज्यादा बूढ़े दिखने लगे हैं, तो घबराएं नहीं और न ही इनके लिए कोई ट्रीटमेंट या दवा का सहारा लें। सफेद बालों की इस समस्या को सुलझाने के लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे आसानी से अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं।

बाल सफेद क्यों होते हैं – Why does your hair turn gray in Hindi

बाल सफेद क्यों होते हैं - Why does your hair turn gray in Hindi

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं, कि मेलानिन की कमी और पिगमेंटेशन के कारण बाल सफेद होने की समस्या होती है। चिकित्सीय भाषा में समझें, तो हमारे शरीर के हर एक बाल का अपना चक्र होता है। हर बाल बढ़ता है, स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करता है, गिरता है और फिर वापस बढ़ता है। हर एक बाल मेलानिन की अपनी खुराक प्राप्त करता है। अगर इन्हें ये खुराक नहीं मिल पाती, तो इनका रंग हल्का होना शुरू हो जाता है। जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, शरीर की मेलानिन का उत्पादन करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिससे बाल सफेद दिखने लगते हैं। मेलानिन की कमी से प्रभावित युवाओं के बालों को हेयर डाई, सेमी परमानेंट हेयर डाई और कलरेंट के जरिए छुपाया जा सकता है।

(और पढ़े – बाल सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय…)

सफेद बाल होने के कारण – Causes of white hair in Hindi

सफेद बाल होने के कारण - Causes of white hair in Hindi

उम्र से पहले सिर पर सफेद बाल दिखें, तो व्यक्ति खुद को बूढ़ा समझने लगता है और उसके कॉन्फीडेंस में भी कमी आती है। वैसे, तो सफेद बालों की समस्या आम है, लेकिन इसके कई कारण हैं, जिनके बारे में आप यहां जान सकते हैं।

अनुवांशिकता- 25 की उम्र में बालों का सफेद होने का कारण अनुवांशिकता को माना जाता है। यदि आपके माता-पिता या दादा-दादी को ग्रेइंग हेयर की समसया थी, तो संभावना है कि आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

चिकित्सीय कारण-  यदि आपको काफी समय से सर्दी, कब्ज, एनीमिया या थायराइड की समस्या है, तो भी समय से पहले आपके बाल सफेद हो सकते हैं।

ओवरएक्सपोजर- बालों को ज्यादा हीट देने से भी बालों और स्कैल्प को नुकसान पहुंच सकता है। जिसका परिणाम बाल आपकी उम्र से पहले ही सफेद होना शुरू हो जाते हैं।

धुम्रपान- धुम्रपान भी सफेद बालों का प्रमुख कारण है। एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग धुम्रपान करते हैं, उनके बाल धुम्रपान न करने वाले लोगों की तुलना में ढाई गुना ज्यादा सफेद होते हैं।

मानसिक तनाव- यह तो मानी हुई बात है, कि तनाव से बाल जल्दी सफेद होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आपको तनाव होता है, तो शरीर में विटामिन बी का स्तर काफी कम हो जाता है। इससे समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

सफेद बालों के लिए घरेलू उपचार – Safed balo ke liye gharelu upay in Hindi

सफेद बालों के लिए घरेलू उपचार - Safed balo ke liye gharelu upay in Hindi

माना जाता है, कि एक उम्र बीत जाने के बाद बाल सफेद हो जाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आजकल पोषण की कमी, खानपान में लापरवाही के कारण भी कम उम्र में लोगों के बालों में सफेदी आ रही है। सफेद बालों को काला करने के लिए अगर शुरूआत में ही घरेलू उपाय आजमा लिए जाएं, तो इस समस्या से जड़ से छुटकारा पाया जा सकता है। यहां हम आपको बालों की सफेदी रोकने के कुछ ऐसे ही प्रभावी घरेलू उपचार बता रहे हैं।

(और पढ़े – बाल सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय…)

सफेद बालों से छुटकारा दिलाने का घरेलू उपाय आंवला और हीना पैक

आवंला और हीना मेहंदी का मिश्रण सफेद बालों को छुपाने का अच्छा घरेलू उपाय है। यह सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से डाई करने का काम करती है। इसके अलावा दोनों सामग्रियों का मिश्रण आपके बालों को पोषण और नमी देने में भी बहुत मददगार है।

बालों में इसे लगाने के लिए एक कप ताजा हीना मेहंदी, तीन चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच कॉफी पाउडर, ग्लव्स और ब्रश लें। अब एक बाउल में इन सभी सामग्रियों को तब तक मिलाएं, जब तक की गाढ़ा और चिकना पेस्ट न बन जाए।

अब ग्लव्स पहन लें और एप्लीकेटर ब्रश का उपयोग करके इस मिश्रण को अपने सफेद बालों पर लगाएं। एक घंटे के लिए इस पेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड सल्फेट फ्री शैंपू की मदद से इसे धो लें। महीने में सिर्फ एक बार इस प्रक्रिया को करने से सफेद बालों की समस्या खत्म हो जाएगी।

सफेद बालों को काला करने का नुस्खा ब्लैक टी

  • काली चाय का उपयोग आपके सफेद बालों को काला करने के लिए किया जाता है। इसे लगाने से बालों में चमक आती है और बालों को नया जीवन मिलता है।
  • इसके लिए एक कप पानी में दो चम्मच काली चाय की पत्तियां डालें और उबलने दें। उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब चाय ठंडी हो जाए, तो इसे अपने बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए लगे रहने दें।
  • एक घंटे बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। ध्यान रखें, बालों को शैंपू से न धोएं। सफेद बालों को जल्दी छुपाने के लिए दो हफ्ते में एक बार इस उपाय को करें। बाल काले होना शुरू हो जाएंगे।

सफेद बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा नारियल तेल और नींबू

  • नारियल तेल और नींबू का रस आपके बालों के रोम में पिगमेंट सेल को संरक्षित कर बालों को सफेद होने से रोकता है।
  • बालों में इस उपाय को करने के लिए दो चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच नींबू का रस लें। दोनों को एक कटोरी में मिलाकर बालों पर लगा लें। इससे स्कैल्प की मालिश करें और 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें।
  • इसके बाद अपने बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार उस उपाय को करने के बाद आपके बाल न केवल काले हो जाएंगे, बल्कि इनकी शाइन भी बढ़ जाएगी।

(और पढ़े – बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे…)

सफेद बालों से बचने का प्राकृतिक नुस्खा करी पत्ता

सफेद बालों से बचने का प्राकृतिक नुस्खा करी पत्ता

करी पत्ता आपके सफेद बालों की चमक को छुपाने में बहुत बढ़िया काम करता है। इसमें आपके बालों के रोम में मेलानिन को रीस्टोर करने की क्षमता होती है। यह स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करके बालों के विकास को भी तेज करता है।

सफेद बालों के लिए करी पत्ता लगाने का तरीका बेहद आसान है। एक मुठ्ठी करी पत्ता और तीन चम्मच नारियल तेल को तब तक गर्म करें, जब तक की यह काला न हो जाए। अब तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तेल के ठंडा हो जाने के बाद स्कैल्प पर इससे मालिश करें।

जब सभी सफेद बाल पर तेल लग जाए, तो एक घंटे के लिए इसे रहने दें और फिर शैंपू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को करें। बहुत लाभ मिलेगा।

(और पढ़े – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए…)

बाल काले करने का नेचुरल तरीका आलू का छिलका

आलू के छिलकों का स्टार्ची सॉल्यूशन बालों को सफेद होने से बचाता है। यह ग्रे बालों के लिए सबसे अच्छा और सरल उपाय है। बालों पर इसका उपयोग करने के लिए छह आलू के छिलकों को तब तक उबालें, जब तक की आपको एक गाढ़ा स्टार्च न मिल जाए। अब इस घोल को ठंडा होने दें। आलू के छिलकों को बाहर निकालें और तरल पदार्थ को एक बर्तन में एकत्रित करें। अब इससे अपने बालों को धोएं और रगड़ें। ध्यान रखें, इसके बाद आपको बाल नहीं धोने हैं। हफ्ते में एक या दो बार इस उपाय को करके आप आसानी से घर बैठे सफेद बालों की समस्या का समाधान कर सकते हैं।

(और पढ़ें – आलू के फायदे और नुकसान)

सफेद बालों से छुटकारा दिलाए ब्लैक कॉफी

सफेद बालों से छुटकारा दिलाए ब्लैक कॉफी

हालांकि, ब्लैक कॉफी सफेद बालों का परमानेंट इलाज नहीं है, लेकिन इसके नियमित इस्तेमाल से आप सफेद बालों का रंग हल्का जरूर कर सकते हैं। ये आपके सभी सफेद बालों को छुपाने में मदद करेगी। इसके लिए एक बर्तन में पानी में कॉफी डालें और उबालें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडी हो जाए, तो मालिश करते हुए इसे बालों पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे लगी रहने दें और फिर पानी के नीचे बाल को हल्के हाथों से रगड़कर धोएं। इसके बाद शैंपू भूलकर भी न करें। बालों की सफेदी से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़ें – ब्‍लैक कॉफी के फायदे और नुकसान)

सफेद बालों से निजात पाने का तरीका काली मिर्च

सफेद बालों से निजात पाने का तरीका काली मिर्च

काली मिर्च के नियमित उपयोग से आपके सफेद बाल बहुत जल्दी काले हो सकते हैं। काली मिर्च के साथ दही आपके बालों को कंडीशन करने और इन्हें मुलायम बनाने में मदद करता है। सफेद बाल की समस्या से बचने के लिए एक कटोरी में दो ग्राम काली मिर्च और एक कप दही मिलाएं। इस पेस्ट की मदद से बालों की मसाज करें। ध्यान रखें, इस दौरान आंखों पर इसे न लगाएं, खुजली हो सकती है। एक घंटे के लिए इसे बालों में लगा रहने दें और सल्फेट फ्री शैंपू से धो लें। हफ्ते में तीन बार ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले और घने हो जाएंगे।

(और पढ़ें – काली मिर्च के फायदे और नुकसान)

एप्पल साइडर विनेगर से सफेद बालों से पाएं छुटकारा

एप्पल साइडर विनेगर से सफेद बालों से पाएं छुटकारा

सिरका आपके बालों के रोम में मेलानिन को संरक्षित कर सफेद बालों के विकास पर रोक लगाता है। इसके अलावा इसका उपयोग स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी कर सकते हैं। बालों में इसे लगाने के लिए एक मग में दो चम्मच सिरका में दो कप पानी मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से धोने से बाल मुलायम हो जाएंगे। सफेद बालों के विकास को रोकने के लिए सप्ताह में एक बार यह प्रक्रिया करें।

(और पढ़ें – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाए मेथीदाना

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाए मेथीदाना

अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो गए हैं, तो मेथीदाना का उपयोग कर आप इस समस्या को हल कर सकते हैं। दरअसल, मेथी के बीज में लेसिथिन और आवश्यक अमीनो एसिड होता है, जे समय से पहले बालों को ग्रे होने से बचाता है।

  • इसके लिए एक चौथाई कप मेथीदाना और आधा कप नारियल तेल लें। सबसे पहले एक सॉस पैन में नारियल का तेल उबाल आने तक गर्म करें। उबलते तेल में मेथी के बीज डालें और आठ मिनट के लिए फिर से गर्म करें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब तेल ठंडा हो जाए, बीज बाहर निकालें और एक जार में तेल एकत्रित करें।
  • अब इस सफेद बालों को काला करने का तेल से अपनी खोपड़ी की मालिश करना शुरू करें। रातभर इसे लगा छोड़ दें और फिर सुबह उठकर नहाते समय बालों को शैंपू से धो लें।
  • हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपके बालों की सफेदी गायब हो जाएगी और आप बालों से यंग दिखने लगेंगे।

(और पढ़ें – बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका)

बाल काले करने के आयुर्वेदिक उपाय भृंगराज

बाल काले करने के आयुर्वेदिक उपाय भृंगराज

भृंगराज समय से पहले बालों के सफेद होने के लिए बहुत अच्छी जड़ी-बूटी है। यह बालों को फिर से जीवंत कर पोषण देती है। आप सफेद बालों के लिए भृंगराज का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में कर सकते हैं। मास्क बनाने के लिए एक चम्मच भृंगराज पाउडर, ब्राहमी पाउडर और एक चम्मच आंवला पाउडर को पानी के साथ मिलाएं। मास्क तैयार है। इसे बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद बालों को धोलें। भृंगराज एक अच्छी टोनिक भी है। इसके लिए आधा चम्मच भृंगराज पाउडर को घी या शहद के साथ मिलाकर गर्म पानी के साथ पी सकते हैं। एक महीने तक लगातार ऐसा करने से बाल काले हो जाएंगे।

(और पढ़ें – बालों के लिए भृंगराज तेल के फायदे)

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार प्याज का रस

प्याज के रस में एंजाइम कैटालस एक इंग्रीडिएंट होता है, जो बालों को ग्रे होने से बचाता है। नियमित रूप से बालों में प्याज का रस लगाने से बाल जड़ से काले हो सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में एक प्याज का रस निकालना होगा। अब इस रस से स्कैल्प की मसाज करें। 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर शैंपू से धो लें। ग्रे हेयर से निजात पाने के लिए सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को करें। बाल काले हो जाएंगे।

(और पढ़ें – बालों के लिए प्याज के रस के फायदे और उपयोग)

सफेद बाल काले करने का नुस्खा अश्वगंधा

सफेद बाल काले करने का नुस्खा अश्वगंधा

अश्वगंधा एक एंटी एजिंग हर्ब है। यह आपके बालों को काला कर आपको जवान दिखा सकता है। बालों की सफेदी दूर करने के लिए भोजन के साथ अवश्गंधा का सप्लीमेंट ले सकते हैं। आप चाहें, तो अश्वगंधा को दूध या घी के साथ पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं।

(और पढ़ें – अश्वगंधा के फायदे और नुकसान)

वाइट बालों को ब्लैक करने का तरीका काली तिल

वाइट बालों को ब्लैक करने का तरीका काली तिल

काली तिल को बालों के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है। स्कैल्प को पोषण देने और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के साथ काले तिल के बीज मेलानिन का उत्पादन करने के लिए मेलानोसाइट गतिविधि (बालों के रंग के लिए जिम्मेदार) को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से ठीक करने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार काले मिल के बीज का सेवन करें।

(और पढ़ें – बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे)

सफेद बालों को छुपाने के टिप्स – Tips to hide white hair in Hindi

सफेद बालों को छुपाने के टिप्स - Tips to hide white hair in Hindi

सफेद बालों के लिए घरेलू उपचार तो अच्छा विकल्प है ही, लेकिन हम आपको कुछ जरूरी टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें करते हुए आप बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं।

  • आप सफेद बालों को छुपाने के लिए विटामिन युक्त आहार लें। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए संतुलित आहार भी जरूरी है। सही पोषण न मिलना, समय से पहले बालों का सफेद होने के कारणों में से एक है।
  • अधिक पानी का सेवन भी बालों को कंडीशन और स्वस्थ रखते हुए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • अगर आप चाहते हैं, कि समय से पहले आपके बाल सफेद न हों, तो धुम्रपान का सेवन कम करें
  • जितना हो सके, बालों को धूप से बचाएं।
  • बालों पर हार्ड सोप या गीले बालों पर कंघी करने से बचें।
  • अपने बालों को बहुत जल्दी-जल्दी धोने से बचें।
  • बालों को बार-बार प्लक करने से बचें।
  • बालों में ब्लीच करने से भी बाल सफेद हो जाते हैं। इसलिए जब तक बहुत ज्यादा जरूरत न हो, इन्हें ब्लीच न करें।
  • सफेद बालों से मुक्ति पाने के लिए ओट्स खाएं। दलिया बायोटीन का अच्छा स्त्रोत है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी विटामिन है।
  • अपने आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें।
  • कैफीन और जंक फूड का सेवन कम  करें।
  • बालों को बहुत ज्यादा गर्म पानी से धोने से बचें। बालों के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही उपयोग करें।
  • बालों के रोम में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए उंगलियों से स्कैल्प की मालिश करें।
  • क्लोरीनयुक्त पानी से भरे पूल में तैरने के दौरान शॉवर कैप जरूर पहनें।
  • बालों की सफेदी को छुपाने के लिए आप घर बैठे हेयर डाई भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें – हेयर कलर करने का तरीका और घरेलू उपाय…)

क्या मेडिकल कंडीशन को सफेद बालों से जोड़कर देखा जाता है – Are Health Conditions Linked With Gray Hair?

ज्यादातर मामलों में, सफेद बालों की शुरूआत अनुवांश्किता से होती है। कुछ स्थितियां बालों को जल्दी सफेद कर देती हैं, जैसे थायराइड डिसऑर्डर, विटिलिगो और प्री मीनोपॉज। इन समस्याओं के होते हुए सफेद बाल होने की संभावना बढ़ जाती है।

सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है – What happens when you pluck out a white hair in Hindi

सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है - What happens when you pluck out a white hair in Hindi

कई बार लोग सफेद बालों को छुपाने के लिए इन्हें उखाड़ने लगते हैं। लेकिन लोग ऐसा मानतें हैं कि सफेद बाल उखाड़ने से उनके और बाल भी सफेद होने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है। एक फॉलिकल के साथ कुछ होने पर, उसके पास के दूसरे फॉलिकल पर कोई बिशेष असर नहीं पड़ता है। इसलिए एक सफेद बाल उखाड़ने से उसके आस पास के और बाल सफेद नहीं होते। हालांकि ये अच्छी आदत नहीं मानी जाती है क्योंकि बाल जड़ से उखड़ने पर कई बार स्केल्प की त्वचा के नीचे फॉलिकल को नुकसान पहुंचा देते हैं जिससे आगे बाल उगने में समस्या हो सकती है। जो धीरे-धीरे गंजेपन की ओर ले जा सकती हैं।

क्या आहार समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकने में मदद कर सकता है? – Can diet help prevent premature greying in Hindi

बालों को सफ़ेद होना एजिंग प्रक्रिया का एक हिस्सा है आप निश्चित रूप से सही खाने की मदद से समय से पहले बालों का सफेद होना धीमा कर सकते हैं। आइये समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकने के लिए क्या खाना चाहिए के बारे में जानतें हैं।

विटामिन बी -9

इसे फोलिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, इस विटामिन की कमी से समय से पहले बालों का सफेद होना, थकावट और मुंह में घाव जैसे अन्य लक्षण भी हो सकते हैं। पालक, एवोकाडो, फलियां, गहरे पत्ते वाले साग और जड़ वाली सब्जियां खाएं।

लोहा

पालक, आलू, दाल, किडनी बीन्स, और ड्राई फ्रूट जैसे किशमिश और सूखा आलूबुखारा खाने से समय से पहले बालों का सफेद होना रोका जा सकता है।

तांबा

शरीर को कुछ आवश्यक एंजाइमों जैसे टायरोसिन (tyrosinase) के लिए तांबे की आवश्यकता होती है, जो त्वचा और बालों को रंग देने वाले वर्णक मेलेनिन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। आलू, मशरूम, गहरे रंग के पत्ते वाले साग, दाल, और सूखे मेवे जैसे सूखा आलूबुखारा खाएं।

उम्र बढ़ने के साथ बालों के रोम कम होने लगते हैं और ये कम रंग का उत्पादन करते हैं। इससे बाल सफेद दिखाई देते हैं। अगर आप अपने सफेद बालों को छुपाना चाहते हैं, तो इसके लिए हमने कई प्राकृतिक उपचार बताए हैं, जो फायदेमंद साबित होंगे। हालांकि, कई उपाय ऐसे हैं, जिनसे एलर्जी होने की संभावना है। इसलिए यदि आप घर में ही अपने सफेद बालों के लिए घरेलू उपाय आजमा रहे हैं, तो किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें।

ऊपर लेख में आपने जाना सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार क्या है और उनका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी घरेलू उपाय को अपना सकते हैं, लेकिन यदि आपको इसे करने पर किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है तो इसे तुरंत ही रोक दें और सादे पानी से आपने बालों को धो लें। अगर आपके पास सफ़ेद बालों को काला करने का कोई घरेलू नुस्खा है तो आप हमें इसे कमेंट्स के माध्यम से बता भी सकते हैं।

(और पढ़ें – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration