मेंहदी के फायदे उपयोग और नुकसान – Mehndi ke Fayde aur Nuksan in Hindi

मेंहदी के फायदे उपयोग और नुकसान - Mehndi ke Fayde aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

Mehndi ke fayde in hindi मेंहदी जिसे हिना भी कहते है का उपयोग बालों को प्राकृतिक रंग देने के लिए किया जाता है। मेंहदी के फायदे आपके बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ज्‍यादा है। यह बालों को नरम और चमकदार (soft and shiny) बनाने में मदद करती है। हिना सबसे अच्‍छी बाल सौंदर्य सामग्री में से एक है जिसे भारत ने अन्‍य देशों के साथ साझा किया है। सदियों से महिलाएं मेंहदी के प्राकृतिक गुणों का उपयोग अपने बालों को मजबूत करने, उन्हें पोषण देने और सुंदर बनाने के लिए कर रही है। वे बालों के उपचार के लिए मेंहदी के पत्‍तों का उपयोग करती हैं। आधुनिक महिलाएं बालों के उपचार (hair therapy) के लिए मेंहदी पाउडर का उपयोग भी करती हैं।

बालों के लिए मेंहदी सबसे अच्‍छे विकल्‍पों में से एक इसलिए है क्‍योंकि यह एक प्राकृतिक बालों को रंगने वाले एजेंट और कंडीशनर की तरह काम करता है। मेंहदी आपके सिर दर्द से छुटकारा पाने, शरीर को साफ (detoxify) करने, नाखूनों में सुधार करने, त्‍वचा की रक्षा करने, बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, शरीर को ठंड़ा करने, सूजन को कम करने और  उपचार की गति बढ़ाने (speed healing) मे मदद करती है। लेकिन क्‍या आप अपने सौंदर्य को बढ़ाने में मेंहदी पाउडर के उपयोग के अन्‍य लाभों के बारे जानते हैं।

1. मेंहदी का पौधा – henna plants in Hindi
2. हिना मेंहदी का उपयोग – Henna plants uses in Hindi
3. मेंहदी के फायदे – Mehndi ke Fayde in Hindi

4. मेंहदी को बालों में लगाने के लिए कैसे तैयार करें – How to prepare Henna Hair Color Pack in Hindi
5. मेंहदी के नुकसान – Side effects of Henna in Hindi

मेंहदी का पौधा – henna plants in Hindi

मेंहदी का पौधा – henna plants in Hindi

हिना मेहंदी का पेड़ लिथ्रेसे परिवार से संबंधित है जिसकी लगभग 260 प्रजातियां होती हैं। यह लासनिया जीन पौधों की एक मात्र प्रजाति है। मेंहदी एक कांटेदार सदाबहार झाड़ी है जो लगभग 6 मीटर तक ऊंची हो सकती है। इसमे गहरे हरे, संकीर्ण अंडाकार की पत्तियां होती हैं जो लगभग 5 सेमी. तक लंबी होती हैं। इस पौधे से चाय जैसी सुगंध (tea-like aroma) आती है। इसके फूल सुगंधित और लाल या हल्‍के गुलाबी रंग के होते हैं जो पिरामिड की आकृति के अनुसार फूलते हैं। मेंहदी के फल नीले और काले बेरी की तरह होते हैं।

हिना मेंहदी का उपयोग – Henna plants uses in Hindi

मेहंदी के पौधे की पत्तियों (henna leaves) का उपयोग सबसे ज्‍यादा किया जाता है। इन पत्तियों के उपयोग से कई प्रकार की दवा और डाई के रूप में किया जाता है। लेकिन इसके अलावा इसके फूलों और छालों से निकाले गए आवश्‍यक तेल का भी उपयोग किया जाता है। मेंहदी तेल निकालने के लिए कम से कम तीन वर्ष पुराने पौधों का उपयोग करना चाहिए। मेंहदी के फूलों को आसवित करके मेंहदी तेल निकाला जाता है।

मेंहदी के फायदे – Mehndi ke Fayde in Hindi

हिना रूट (Alkanna tinctoria) और हिना में भ्रमित न हों, इसे अल्‍कान्‍ना रूट भी कहा जाता है। प्राचीन समय से ही मेंहदी का उपयोग कैंसर, बढ़ी हुई स्‍पलीन, सिरदर्द, पीलिया, त्‍वचा रोग और परजीवी (amoebic dysentery) के कारण होने वाले गंभीर दस्‍त के लिए किया जाता है। इन दिनों लोग पेट और आंतों के अल्‍सर के उपचार के लिए हिना का उपयोग करते हैं। मेंहदी का उपयोग डैंड्रफ, एक्जिमा, स्‍टेबीज, फंगल संक्रमण और घावों के उपचार के लिए भी किया जाता है। मेंहदी के उपयोग करने के अन्‍य बहुत से लाभ है, आइए इन्‍हें जाने ।

(और पढ़े – जानें एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में…)

मेंहदी के फायदे बालों को झड़ने से बचाए – Henna for Reduced Hair Loss in Hindi

मेंहदी के फायदे बालों को झड़ने से बचाए – Henna for Reduced Hair Loss in Hindi

बालों के झड़ने या गंजापन से पीड़ित लोगों के लिए मेंहदी बहुत ही फायदेमंद होती है। मेंहदी का उपयोग पाउडर, मेंहदी रस या मेंहदी के तेल के रूप में भी किया जाता है। इन उत्‍पादों में दही का मिश्रण करके बालों में लगाया जाता है जिससे इसकी उपचार क्षमता (efficiency) में वृद्धि होती है।

(और पढ़े – बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार…)

बालों में मेंहदी के फायदे – Henna Mehndi for hair in Hindi

बालों में मेंहदी के फायदे – Henna Mehndi for hair in Hindi

अधिकांश लोग अपने बालों के खराब रंग को दूर करने के लिए मेंहदी का उपयोग करते हैं। लेकिन मेंहदी बालों को रंगने के साथ-साथ उनकी ताकत बढ़ाने और एक सुरक्षित डाई का प्रतिनिधित्‍व करती है।

यह एक प्राकृतिक बाल डाई है यदि आप अपने भूरे बालों को छिपाने के लिए रासायनों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो मेंहदी आपके लिए अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है।

मेंहदी पाउडर में अंडा और शहद को मिलाएं और मिश्रण का एक गहरा रंग प्राप्‍त करने के लिए लोहे के बर्तन (iron vessel) पर रखें। इस मिश्रण को आप अपने बालों में लगाएं। यह आपके बालों को प्राकृतिक रंग देने में आपकी मदद करेगा।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स…)

मेंहदी का उपयोग रूखे बालों के लिए – Mehndi ke Fayde for dry hair in Hindi

मेंहदी का उपयोग रूखे बालों के लिए – Mehndi ke Fayde for dry hair in Hindi

नारियल का गर्म दूध (warm coconut milk) और कुछ चम्‍मच जैतून का तेल के साथ थोड़ी सी मात्रा में मेंहदी को मिलाएं। ध्‍यान रखें कि मेंहदी पाउडर जैतून के तेल से दोगुना लेना है।

इनको मिला कर एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें और आपने बालों पर लगाएं। इसे एक घंटे तक अपने बालों में लगाए रखने के बाद हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। यह मिश्रण आपके बालो की शुष्‍कता (dryness) को दूर करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए…)

नाखूनों के लिए मेहंदी के औषधीय गुण – Henna for Improve Nail Quality in Hindi

नाखूनों के लिए मेहंदी के औषधीय गुण – Henna for Improve Nail Quality in Hindi

लोग अक्‍सर अपने बाल, त्‍वचा और चेहरे (skin and face) को स्‍वस्‍थ्‍य बनाते-बनाते अपने नाखूनों को नजर अंदाज कर देते हैं, लेकिन नाखून के नीचे की चमड़ी और खाली स्‍थान संक्रमण और जीवाणुओं के लिए उपयुक्‍त स्‍थान होता है। इसलिए मेहदी का उपयोग कर अपने नाखूनों का उपचार करना फायदेमंद हो सकता है। पानी में मेंहदी की पत्तियों को डाल कर पीने से नाखनों को टूटने और सूजन को कम किया जा सकता है। नाखून पर मेंहदी का लेप (poulitice) लगाने से नेलबेड़ में जलन, दर्द और संक्रमण को कम किया जा सकता है।

(और पढ़े – नाखूनों को ऐसे रखें स्वस्थ और बनायें खूबसूरत…)

मेंहदी के तेल के फायदे बुढ़ापे विरोधी गुणों के लिए – Henna Oil for Anti-aging Properties in Hindi

एंटीआक्‍सीडेंट गुणों के लिए मेंहदी के पत्‍ते नहीं जाने जाते हैं लेकिन मेंहदी का तेल एक अस्थिर (astringent) साबित हुआ है। जो लोगों की उम्र बढ़ने और झुर्रियों के संकेतों को कम करने में मदद करता है साथ ही यह चेहरे के भद्दे निशानों और अन्‍य दोषों को भी कम करता है। यह एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण वाला होता है जो शरीर के सबसे बड़े अंग (largest organ) त्‍वचा की रक्षा करता है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

घावों को भरने के लिए मेहंदी का उपयोग – Mehndi ke Fayde for Wound Healing in Hindi

संक्रमण के खिलाफ त्‍वचा की सुरक्षा करना और सूजन को कम करना मेंहदी का सबसे लाभकारी उपयोग है। सदियों से मेंहदी का उपयोग जलन, घावों और खरोंच (scrapes) को ठीक करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता बल्कि इसलिए भी किया जाता है क्‍योंकि यह हमारे लिए रोगजनकों (pathogens) और हानिकारक पदार्थों के विरूध सुरक्षात्‍मक आवरण तैयार करती है। इसमें प्राकृतिक शीतलन क्षमता भी होती है जो गर्मी से त्‍वचा की रक्षा करती है। मेंहदी में ऐलोवेरा जेल की तरह क्षमता होती है जो इसे सूरज की जलन (sunburns) के लिए बहुत उपयोगी बनाती है।

(और पढ़े – जल जाने पर प्राथमिक उपचार क्या करें और क्या ना करें…)

मेहंदी के औषधीय गुण बुखार के उपचार में – Henna Benefits for Fever Cure in Hindi

आयुर्वेदिक परंपराओं के अनुसार मेंहदी बुखार को कम करने में हमारी मदद करती है। जब लोग बहुत अधिक बुखार से पीड़ित होते हैं उन्हें बुखार पूरे शरीर में तापमान में वृद्धि, अंग क्रिया और चयापचय (metabolism) प्रक्रियाओं के लिए खतरा हो सकती है। ऐसी स्थिति में शरीर के कुल तापमान को नीचे लाना आवश्‍यक हो जाता है। मेंहदी का उपयोग करने से यह पसीने (sweating) को प्रेरित करने और बुखार को कम करने और शरीर को ठंडा करेने में मदद करती है।

(और पढ़े – ऐसे दूर रहें वायरल फीवर से…)

नींद की समस्‍या के लिए मेंहदी तेल के फायदे – Henna Benefits for Sleep in Hindi

नींद की समस्‍या के लिए मेंहदी तेल के फायदे – Henna Benefits for Sleep in Hindi

नींद विकारों को दूर करने के लिए मेंहदी के तेल का उपयोग किया जाता है। यदि आप अनिद्रा या बेचैनी (restlessness) से ग्रस्त हैं तो इस आयुर्वेदिक तेल की कुछ बूंदों को अपने अपने आहार (regimen) में शामिल करें। यह आपकी समस्‍या को हल कर सकता है। इसका उपयोग करने से आपके शरीर और दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

मेहंदी बीज का उपयोग करता है ब्‍लडपेशर को कम – Henna Seeds Regulated Blood pressure in Hindi

यदि आप मेंहदी पानी या मेंहदी बीजों का उपभोग करते हैं तो आप अच्‍छे रक्‍तचाप प्रभाव (hypotensive effect) का आनंद ले सकते हैं, जो कार्डियोवैस्‍कुलर सिस्‍टम पर तनाव को कम करता है। यह दिल के दौरे और स्‍ट्रोक को रोकने, हृदय और धमनियों में पट्टीका और प्‍लेटलेट (plaque and platelet) बिल्‍ड–अप को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ…)

विषाक्‍त पदार्थों को हटाने के लिए मेंहदी छाल के फायदे – Henna Bark for Detoxification in Hindi

पानी में मेंहदी की छाल या पत्तियों को भिगों कर और इसके तेल का उपभाग करने से प्‍लीहा और यकृत (spleen and liver) के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार किया जा सकता है। यकृत शरीर के लिए सुरक्षात्‍मक कार्य करता है और शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को खत्‍म करने में मदद करता है। यकृत के कार्य को अनुकूलित करने से आप अन्‍य बहुत से health benefits प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें…)

मेहँदी के पत्ते के फायदे सिर दर्द के लिए – Henna Benefits for Headache reliever in Hindi

मेहँदी के पत्ते के फायदे सिर दर्द के लिए – Henna Benefits for Headache reliever in Hindi

सिर दर्द का उपचार करने के लिए मेंहदी के रस का उपयोग किया जाता है। मेंहदी में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लामैट्री (anti-inflammatory) गुणों के कारण तनाव को कम किया जा सकता है और कोशिकाओं में स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त प्रवाह को बढ़ावा मिलात है, जो सिर दर्द और माइग्रेन (headaches and migraines) का आम कारण है।

(और पढ़े – सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

बाल विकास के लिए मेंहदी पाउडर का उपयोग – Henna Powder improves hair growth in Hindi

बाल विकास के लिए मेंहदी पाउडर का उपयोग – Henna Powder improves hair growth in Hindi

बालों के बेहतर विकास के लिए मेंहदी बहुत ही उपयोगी होती है। मेंहदी पाउडर का उपयोग एक आवश्‍यक तेल (essential oil) बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है जो आपके बालों के पोषण (nourishes) को बढ़ाता है और उनके विकास में मदद करता है।

इसके लिए आप को 250 मिली लीटर तिल के  तेल (Sesame Oil) को तब तक उबालना है जब तक की उससे धुआं न उठने लगे फिर इस गर्म तेल में 4 कप मेंहदी पाउडर मिलाएं और इसे 5-7 मिनिट तक गर्म करें। आपके बालों के लिए औषधीय तेल तैयार है। आप इस आवश्‍यक तेल को सप्‍ताह में 2-4 बार लगा सकते हैं।

(और पढ़े – छोटी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आईमेकअप टिप्‍स…)

डैंड्रफ को दूर करने में मेंहदी का इस्‍तेमाल – Mehndi ke Fayde prevents dandruff in Hindi

नियमित रूप से अपने बालों पर मेंहदी का उपयोग करने से डैंड्रफ की समस्‍या (dandruff problem) को दूर किया जा सकता है।

  • रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगों दे और अगली सुबह उन्‍हें पीस लें।
  • पिसी हुई मेथी में मेंहदी और सरसों का तेल मिलाएं।
  • इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं

आधा घंटे बाद अपने दैनिक उपयोग करने वाले शैम्‍पू (light shampoo) से बालों को धो लें।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

मेंहदी को बालों में लगाने के लिए कैसे तैयार करें – How to prepare Henna Hair Color Pack in Hindi

  • एक कटोरे में मेंहदी पाउडर लें।
  • यह जांच लें कि मेंहदी में किसी प्रकार की गाठें (no lumps) नहीं है।
  • इस मेंहदी में थोड़ी सी मात्रा में काली चाय (black tea) का पानी मिलाएं। और इसे 8-10 घंटों के लिए छोड़ दें।
  • अब इस मिश्रण को आप अपने बालों में लगा सकते हैं और इसके सूखने के बाद इसे साफ पानी से धों लें, यह भी ध्‍यान रखें कि इस मेंहदी को शैम्‍पू या साबून से नहीं धोना चाहिए।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

मेंहदी के नुकसान – Side effects of Henna in Hindi

जैसा की हम जानते है कि मेंहदी एक प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उत्‍पाद है, जिसके हमारे दैनिक जीवन में बहुत अधिक फायदे हैं। कुछ लोगों की मानसिकता होती है कि आयुर्वेदिक चीजें कभी नुकसान नहीं पहुंचाती जो कि लगभग सही भी है। पर कुछ विशेष स्थितियों में आयुर्वेदिक वस्‍तुएं भी आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए उनकी पूरी जानकारी होने पर ही उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

मेंहदी के कुछ संभावित नुकसान इस प्रकार हैं :

  • गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को मेंहदीं के उपयोग से बचना चाहिए।
  • डाई के रूप में इसका ज्‍यादा उपयोग करने के कारण कुछ लोगों को एलर्जी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यह प्रतिक्रियाएं मेंहदी के साथ मिलाए गए अन्‍य उत्‍पादों के कारण भी हो सकती है।
  • कुछ पश्चिमी देशों में मेंहदी का उपयोग त्‍वचा के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसलिए इसका उपयोग सीमित रूप से करना चाहिए।
  • मेंहदी का उपयोग करने पर कुछ लोगों को खुजली या फफोले (itching or blistering) जैसी एलर्जी हो सकती है। इसके लिए आपको डॉक्‍टर से संपर्क करने की जरूरत है।

(और पढ़े – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration