हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए – Hair serum benefits and uses in hindi

हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए – Hair serum benefits and uses in hindi
Written by Diksha

Hair serum benefits and uses in hindi हेयर सीरम बालों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है आपने देखा हुआ कि आजकल अधिकतर लोग हेयर सीरम के इस्तेमाल पर जोर देते हैं यह कोई नई टेक्नोलॉजी नहीं है इस सीरम में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बालों के लिए फायदेमंद होते हैं हेयर सीरम का उपयोग हेयर वाश के बाद और उसके पहले दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है आज हम आपको इस लेख में हेयर सीरम का उपयोग,हेयर सीरम के फायदे और हेयर सीरम का इस्तेमाल करने का सही तरीका बताएगें।

इसके इस्तेमाल करने का तरीका आपके बालों के प्रकार पर निर्भर करता है हेयर सीरम का उपयोग घुंघराले हैवी और ड्राई (Curly heavy and dry) बाल के लिए किया जाता है हेयर सीरम का इस्तेमाल का सबसे सुरक्षित तरीका यही है कि आप इसे उपयोग करके देखें अगर यह आपके बालों को सूट करता है तो यह आपके लिए फायदेमंद है वरना इसका उपयोग बंद कर दें।

आप घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए हेयर सीरम का उपयोग कर सकते हैं हेयर सीरम (Hair Serum) के आ जाने के बाद लोगों को इसके सही इस्तेमाल की जानकारी नहीं होती जिससे वह इसके उचित इस्तेमाल ना कर पाने से इसके संपूर्ण परिणाम प्राप्त नहीं कर पाते आज के इस आर्टिकल में हम आपको हेयर सीरम का उपयोग बालों में कैसे करें और इसके क्या फायदे हैं के बारे में बताने वाले हैं।

हेयर सीरम क्या होता है – What is hair serum in hindi

जैसा कि आप जानते हैं बालों को चमक देने सीधा करने और सुंदर बनाने के लिए हेयर सीरम का उपयोग काफी लोकप्रिय हो गया है हेयर सीरम में कई अलग-अलग तरह के केमिकल्स होते हैं जिनमें मुख्य सिलिकॉन, सिरेमाइड और एमिनो एसिड पाए जाते हैं सिलिकॉन बालों में चमक प्रदान करने का काम करता है जिससे बाल स्मूद और सीधे होते हैं साथी साथ हेयर सीरम बालों को सूरज की तेज धूप जिसमें uv rays शामिल होती हैं और वायु प्रदूषण धूल मिट्टी आदि से भी बचाता है इसलिए हम कह सकते हैं कि हेयर सीरम का उपयोग बालों को अधिक समय तक सुरक्षित रखने के लिए भी किया जा सकता है।

हेयर सीरम के सही उत्पाद का चयन कैसे करें – How to choose right hair serum in hindi

भरपूर लाभ लेने के लिए यह आवश्यक है कि आप अपने बालों के प्रकार के अनुसार ही हेयर सीरम का चयन करें इसके लिए आप मार्केट में उपलब्ध अलग-अलग प्रकार के सीरम की जानकारी प्राप्त करें और अपने बालों के लिए कौन सा सीरम उचित है उसका सिर चयन करें पतले बालों के लिए आप को इस प्रकार के सीरम का चयन करना चाहिए जिससे आपके बाल भारी लगे।

इसके अलावा जिन लोगों के बाल घने और हैवी हैं उन्हें लाइट वेट सीरम का विकल्प अपनाना चाहिए मार्केट में दोनों ही प्रकार के सीरम उपलब्ध हैं इसके साथ-साथ बाजार में घुंगराले बाल के लिए भी सीरम उपलब्ध है जो आपके बालों को अच्छे से मेंटेन करेंगे और उनमें साइनिंग उत्पन्न भी होगी।

हेयर सीरम का इस्तेमाल का तरीका – Method of using hair serum and How to use hair serum in hindi

सबसे जरूरी है बालों में हेयर सीरम का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए ताकि इसका लाभ प्राप्त हो हेयर सीरम का इस्तेमाल आप बालों को धोने से पहले और धोने के बाद या फिर हेयर स्टाइल बनाते समय भी कर सकते है ज्यादातर हेयर सीरम का उपयोग बालों को धोने के बाद उन्हें स्मूथ और शाइनी बनाने के लिए किया जाता है आइए जानते हैं हेयर सीरम का इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है।

हेयर सीरम का इस्तेमाल करने से पहले बालों को धोए – Wash hair before using hair serum in hindi

बालों में हेयर सीरम लगाने से पहले बालों को अच्छे से धो लेना चाहिए इससे बालों में मौजूद गंदगी धूल मिट्टी आदि के कण हट जाते हैं आप अपने बालों को शैंपू से या फिर नॉर्मल पानी से भी साफ कर सकते हैं

बाल धोते समय आप हेयर के एंड के आधे हिस्से मैं शैंपू करने से पहले थोड़ी मात्रा में हेयर सीरम लगा सकते हैं इससे आपके बाल जल्दी साफ होंगे और धोने के बाद उलझेंगे नहीं और बालों को धोने में आसानी होगी।

बालों पर सीरम का इस्तेमाल करने का सही तरीका  – Right way to use serum on hair in hindi

सीरम का इस्तेमाल बालों पर सूखे और हल्के गीले बालों पर किया जाता है बाल धोने के बाद अपने बालों को किसी तौलिए से सुखा लें और उसमें से अधिकतर पानी को निकल जाने दे इसके बाद आप सीरम का उपयोग अपने हल्के गीले बालों पर करें सीरम की मात्रा आपके बालों की लंबाई और उनके प्रकार पर निर्भर करती है हमेशा ही सीरम का अधिक मात्रा में उपयोग नहीं करना चाहिए वरना यह आपके बालों को चिपचिपा बना सकता है

सीरम की कुछ बूंदों को अपने हाथ पर लें और अपने हाथों से बालों के सिरों पर सीरम लगाना शुरू करें और ऊपर से नीचे की तरफ सीरम लगाएं इस प्रकार आप धीरे-धीरे हल्की मसाज के साथ पूरे बालों पर इसका यूज़ करें।

बालों पर सीरम का उपयोग पीछे से करें – Use serum on hair back in hindi

सीरम का इस्तेमाल करने का सही तरीका आगे से ना होकर पीछे से शुरू होता है इसलिए आपको सीरम लगाने की शुरुआत पीछे से करनी चाहिए ताकि आप अपनी हेयर खराब होने से बचा सकते हैं क्योंकि देखा गया है कि जब आप अपने हाथों पर सीरम लेते हैं तो उसमें अधिक मात्रा में सीरम होता है और जब आप इसकी शुरुआत पीछे से करते हैं तो अधिकतर सीरम आपके पीछे के बालों में लग जाता है जिससे आपके सामने के बाल चिपचिपे नहीं होते सीरम लगाने के बाद आप अपने बालों को फिर से सेट कर सकते हैं जिससे वह पहले से ज्यादा हेल्दी और अच्छे दिखेंगे।

सीरम का इस्तेमाल करते समय जड़ों में सीरम ना लगाएं – Do not use serum in the roots in hindi

आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात यह है कि सीरम का इस्तेमाल आपको अपने बालों की जड़ों पर नहीं करना है सीरम का इस्तेमाल केवल आपको अपने बालों पर ही करना है इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें और इस गलती को करने से बचें कोशिश करें कि आप एक अच्छे ब्रांड और अपने बालों के प्रकार के अनुसार ही हेयर सीरम का उपयोग करें जिससे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

हेयर सीरम के फायदे और लाभ – Hair Serum ke Fayde

रूखे बेजान उलझे हुए बालों के लिए हेयर सीरम के फायदे सर्वाधिक हैं सीरम में उपलब्ध केमिकल बालों को कोमल चमकीला और मजबूत बनाते हैं और इन्हें एक साइन प्रदान करते हैं साथ ही साथ हेयर सीरम के फायदे बालों में कई प्रकार से लाभ प्रदान करते हैं आइए जानते हैं वह कौन कौन से फायदे हैं जो हमें सीरम के इस्तेमाल करने पर प्राप्त होते हैं।

हेयर सीरम के फायदे बालों को चमक देने के लिए – Hair serum benefits for shine hair hindi

जब भी आप अपने बालों में Hair serum का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके बालों में भरपूर चमक प्रदान करता है जिससे आपके बाल अधिक खूबसूरत दिखाई देते हैं साथ ही साथ उनको सेट करने में भी कोई कठिनाई नहीं होती यह उलझे और रूखे बालों को भी सुलझाना के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

हेयर सीरम के फायदे बालों की छति को रोकने के – Benefits of hair serum to prevent hair chest in hindi

सीरम का उपयोग खराब बालों की छति को कम से कम कर सकते हैं हमारे बाल धूल मिट्टी प्रदूषण और धुएं के कारण बेजान हो जाते हैं जिससे उनके झड़ने और टूटने की संभावना बढ़ जाती है ऐसे में आप अपने बालों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए हेयर सीरम का उपयोग कर सकते हैं यह बालों के ऊपर एक सुरक्षा लेयर बना कर उन्हें रूखा होने से बचाता है जिससे बालों की छाती कम होती है।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं)

हेयर सीरम के फायदे कंडीशनर की तरह – Hair Serum Benefits As The Conditioner in hindi

सीरम का इस्तेमाल कंडीशनर की तरह किया जा सकता है क्योंकि रोज-रोज तेल का इस्तेमाल करने से सिर और बालों की त्वचा चिपचिपी हो जाती है जिससे बाल अधिक चिपचिपे और उलझे महसूस होते हैं ऐसे में आप बालों की कंडीशनिंग सीरम के द्वारा कर सकते हैं सीरम भी एक तरह के कंडीशनर की तरह कार्य करता है और इससे बालों में किसी भी प्रकार का चिपचिपापन उत्पन्न नहीं होता।

हेयर सीरम के फायदे बालों को सीधा करने में – Hair Serum Benefits to straighten hair in hindi

अगर आपके बाल घुंघराले हैं या कर ली हेयर हैं जिसे आप सीधा करना चाह रहे हैं तो आप अपने बालों में सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं बालों को सीधे करने के कई प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध हैं किंतु यदि आप अपने बालों को नुकसान पहुंचाए बिना सीधा करना चाहती हैं तो आपको हेयर सीरम का विकल्प चुनना चाहिए बाजार में कई तरह की हेयर सीरम उपलब्ध है जो बालों को सीधा करने के लिए जाने जाते हैं।

(और पढ़े – बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय)

हेयर सीरम के फायदे बचाएं हानिकारक किरणों से – Hair Serum Benefits to prevent UV rays in Hindi

जब भी आप घर से बाहर निकलती हैं तो सूरज की तेज किरणों आपके बालों पर सीधे पढ़ते हैं जिसमें की हानिकारक UV किरण भी शामिल होती है जो कि आपके बालों की सारी नमी और चमक को छीन लेती है ऐसे में आपको धूप और सूरज की तेज किरणों से बचने के लिए हेयर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए यह आपके बालों को पूरा पोषण प्रदान करता है और साथ ही साथ बादलों के ऊपर एक परत बनाकर सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों से बालों को नुकसान होने से बचाता है।

हेयर सीरम का उपयोग करते समय सावधानियां – Precautions while using hair serum in hindi

बालों के लिए हेयर सीरम का चुनाव करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना आवश्यक है ताकि आप अपने बालों के अनुसार ही हेयर सीरम का चयन कर सके।

बालों पर Hair serum का उपयोग करने के लिए अपनी उंगलियों के सिरों का उपयोग ना करें इसके लिए आप पैडल ब्रश का प्रयोग कर सकती हैं जिससे हेयर सीरम आपके बालों में आसानी से फैल जाएगा।

आपके बालों में सीरम का इस्तेमाल करने के बाद आपको एलर्जी या फिर सूखेपन जैसी कोई समस्या उत्पन्न होती है तो आपको हेयर सीरम का उपयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए क्योंकि कुछ अध्ययन से पता चला है कि अलग-अलग तरह के बालों में Hair serum अच्छे तरीके से काम नहीं कर पाता जिससे कुछ लोगों को इससे परेशानी हो सकती है।

अपने बालों में कंडीशनर और शैंपू का इस्तेमाल के बारे में भी खास ध्यान रखें अधिक बार शैंपू का उपयोग अपने बालों पर ना करें और साथ ही साथ शैंपू और कंडीशनर का चुनाव भी अपने बालों के प्रकार के अनुसार ही करें।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू)

ऊपर आपने जाना हेयर सीरम का उपयोग बालों पर किस प्रकार किया जाता है और हेयर सीरम के फायदे बालों के लिए क्या है इस तरह आप इन सुझावों का पालन करके अपने बालों में बेहतर चमक ला सकती हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration