बालों के लिए भृंगराज तेल के फायदे – Bhringraj Oil Benefits For Hair In Hindi

बालों के लिए भृंगराज तेल के फायदे - Bhringraj Oil Benefits For Hair In Hindi
Written by Jaideep

आयुर्वेद में प्राकृतिक औषधि के हज़ारों नायाब नुस्ख़े छुपे हुए हैं और भृंगराज या भृंगा तेल, भी ऐसी ही प्राचीन औषधि है। जिसका उपयोग प्राचीन काल से ही बालों को सेहतमंद रखने के लिए किया जाता आ रहा है। यह बालों के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक की तरह काम करता है। हर महिला या पुरुष स्‍वस्‍थ, घने, चमकदार और मजबूत बालों की इच्‍छा रखते हैं। जिसके लिए वह कई प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने के लिए मजबूर हैं। शायद वे बालों के लिए प्राकृतिक भृंगराज तेल के फायदे नहीं जानते हैं। अधिकांश लोग बालों के लिए हेयर पैक, हेयर ट्रीटमेंट, सीरम, शैंपू और विटामिन सप्‍लीमेंट्स आदि लेते हैं। लेकिन फिर भी उन्‍हें उचित लाभ नहीं मिलता है। लेकिन भृंगराज तेल एक ऐसा विकल्‍प है जो आपके बालों संबंधी सभी समस्‍याओं का आयुर्वेदिक इलाज करने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता हैं।

आपको बता दें कि भृंगराज तेल के लाभ बालों को जड़ से मजबूत करने, डैंड्रफ दूर करने, बालों का झड़ना रोकने, बालों को सफेद होने से रोकने, उन्‍हें चमकदार और रेश‍मी बनाने में मदद करते हैं। आइए जाने बालों के लिए भृंगराज तेल के फायदे क्‍या हैं।

  1. भृंगराज तेल क्‍या है – What is Bhringraj Oil in Hindi
  2. भृंगराज तेल के पोषक तत्‍व – Bhringraj Oil Nutritional Value in Hindi
  3. भृंगराज तेल के फायदे बालों के लिए क्‍या हैं – What Are The Benefits Of Bhringraj Oil For Hair in Hindi
  4. भृंगराज हेयर ऑयल घर पर कैसे बनाएं – How To Make Bhringraj Hair Oil At Home in Hindi
  5. भृंगराज हेयर मॉस्‍क कैसे बनाएं – How to Make Bhringraj Hair Mask in Hindi

भृंगराज तेल क्‍या है – What is Bhringraj Oil in Hindi

भृंगराज तेल क्‍या है - What is Bhringraj Oil in Hindi

आयुर्वेद में भृंगराज तेल को महाभृंगराज हेयर ऑयल के रूप में भी जाना जाता है। यह एक आयुर्वेदिक और औषधीय तेल है जिसे भृंगराज पौधे की पत्तियों से प्राप्‍त किया जाता है। आयुर्वेद और चिकित्‍सा विज्ञान में इस तेल का विशेष महत्‍व है। भृंगराज का उपयोग आमतौर पर बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जात है। भृंगराज हेयर ऑयल को बालों के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक माना जात है जो बालों की लगभग सभी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है। भृंगराज तेल का प्रयोग बालों के झड़ने से रोकने, दो मुंहे बाल, डैंड्रफ, गंजापन, समय से पहले बाल सफेद होना आदि का इलाज करने में किया जाता है।

यह तेल बालों के लिए चमत्‍कार कर सकता है क्‍योंकि यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। आइए जाने बालों के लिए भृंगराज तेल में कौन-कौन से पोषक तत्‍व होते हैं।

(और पढ़ें – भृंगराज तेल के फायदे और नुकसान)

भृंगराज तेल के पोषक तत्‍व – Bhringraj Oil Nutritional Value in Hindi

भृंगराज तेल के पोषक तत्‍व - Bhringraj Oil Nutritional Value in Hindi

प्राकृतिक और औषधीय गुणों से भरपूर भृंगराज तेल आयरन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पॉलीपेप्टाइड्स (polypeptides), स्‍टेरॉयड (steroids), कैल्शियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। इनकी मौजूदगी के कारण भृंगराज तेल बालों के लिए बहुत ही प्रभावी और चमत्‍कारिक औषधी की तरह काम करता है।

(और पढ़ें – भृंगराज के फायदे उपयोग और नुकसान)

भृंगराज तेल के फायदे बालों के लिए क्‍या हैं – What Are The Benefits Of Bhringraj Oil For Hair in Hindi

भृंगराज तेल के फायदे बालों के लिए क्‍या हैं - What Are The Benefits Of Bhringraj Oil For Hair in Hindi

यदि आप अपने बालों संबंधी किसी भी समस्‍या से परेशान हैं तो भृंगराज तेल इसका उपाय हो सकता है। भृंगराज तेल बालों के झड़ने और समय से पहले सफेद होने जैसी समस्याओं को हल करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार भृंगराज तेल एक रसायन (Rasayana) है जिसमें उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने और कायाकल्‍प (rejuvenation) के विशेष गुण होते हैं। अपने बालों के लिए भृंगराज का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका भृंगराज तेल का इस्‍तेमाल करना है। आइए विस्‍तार से जाने बालों के लिए भृंगराज तेल के फायदे और उपयोग करने का तरीका क्‍या है।

(और पढ़ें – बालों का गिरना क्या है, प्रकार, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव)

भृंगराज तेल के फायदे डैंड्रफ के लिए – Bhringraj Tel Ke Fayde Dandruff Ke Liye in Hindi

भृंगराज तेल के फायदे डैंड्रफ के लिए - Bhringraj Tel Ke Fayde Dandruff Ke Liye in Hindi

जो लोग रूसी या डैंड्रफ से छुटकारा चाहते हैं वे भृंगराज तेल का उपयोग कर सकते हैं। भृंगराज तेल अन्‍य दूसरे तेलों की अपेक्षा अधिक गाढ़ा और प्रभावी होता है। जिसके कारण यह सिर की ऊपरी त्‍वचा या स्‍कैल्‍प में बहुत देर तक बना रहता है और आसानी से अवशोषित हो जाता है। जिससे सिर की ऊपरी परत को शुष्‍क होने से रोका जा सकता है। शुष्‍क स्‍कैल्‍प के कारण ही डैंड्रफ की समस्‍या होती है। इसलिए डैंड्रफ जैसी समस्‍या का इलाज करने के लिए भृंगराज तेल को गर्म करके बालों में लगाया जा सकता है। यह औषधीय तेल रूसी के कारण सिर में होने वाली खुजली को रोकने में भी प्रभावी होता है।

(और पढ़ें – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

भृंगराज तेल के लाभ गंजापन का इलाज करे – Bhringraj Tel Ke Labh For Treats Baldness in Hindi

भृंगराज तेल के लाभ गंजापन का इलाज करे – Bhringraj Tel Ke Labh For Treats Baldness in Hindi

जो लोग बहुत अधिक बाल झड़ने और गंजेपन तक पहुंच चुके हैं, उनके लिए भृंगराज तेल एक वरदान साबित हो सकता है। नियमित रूप से भृंगराज तेल से मालिश करने पर स्‍कैल्‍प में रक्‍त संचार बेहतर होता है। इस तेल में मौजूद पोषक तत्‍व बालों की जड़ तक पहुंचते हैं और बालों को जड़ से मजबूत करते हैं। जिससे और अधिक बालों को झड़ने और गंजापन को रोकने में मदद मिल सकती है। भृंगराज तेल में मौजदू अन्‍य पोषक तत्‍व बालों के विकास को आसान बनाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – गंजेपन का घरेलू इलाज)

भृंगराज तेल के गुण बाल झड़ने से रोके – Bhringraj Oil Ke Gun For Prevents Hair Fall in Hindi

भृंगराज तेल के गुण बाल झड़ने से रोके - Bhringraj Oil Ke Gun For Prevents Hair Fall in Hindi

क्‍या आप भी बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं। शायद आपको पता हो कि बाल झड़ने का सबसे प्रमुख कारण पोषक तत्‍वों की कमी और बहुत अधिक तनाव होता है। यदि आप इस समस्‍या से बचना चाहते हैं तो भृंगराज तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। भृंगराज तेल की सुखद खुशबू और औषधीय गुण बालों को झड़ने से रोकने का प्राकृतिक उपाय हो सकते हैं। बालों को झड़ने से बचाने के लिए भृंगराज तेल से अपने सिर की नियमित मालिश करें। ऐसा करने से आपका मन भी शांत रहेगा जिससे तनाव को भी कम करने में मदद मिल सकती है। आप भी अपने बालों में उपयोग करने वाले तेल के रूप में भृंगराज तेल इस्‍तेमाल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बालों को बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां)

भृंगराज तेल के औषधीय गुण बाल बढ़ाये – Bhringraj oil ke aushadhiya gun For Promotes Hair Growth in Hindi

भृंगराज तेल के औषधीय गुण बाल बढ़ाये - Bhringraj oil ke aushadhiya gun For Promotes Hair Growth in Hindi

यदि आप अपने बालों में होने वाली सामान्‍य वृद्धि से खुश नहीं हैं तो भृंगराज तेल का प्रयोग कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार नियमित रूप से भृंगराज तेल लगाने से बालों की रुकी हुई वृद्धि को तेज किया जा सकता है। अध्‍ययनों से भी पता चलता है कि भृंगराज तेल लगाने से स्‍कैल्‍प में रक्‍त परिसंचरण में वृद्धि होती है। जिससे बालों को रक्‍त परिसंचरण के माध्‍यम से स्‍वच्‍छ ऑक्‍सीजन और अतिरिक्‍त पोषक तत्‍व प्राप्‍त होते हैं। जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिल सकती है। आप भी अपने सिर के बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए महाभृंगराज तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय)

भृंगराज तेल का फायदा सफेद बालों के लिए – Bhringraj Oil Ka Fayda For Prevents Graying Of Hair in Hindi

भृंगराज तेल का फायदा सफेद बालों के लिए - Bhringraj Oil Ka Fayda For Prevents Graying Of Hair in Hindi

यदि आप समय से पहले बालों के सफेद होने जैसी समस्‍या से परेशान हैं तब भी भृंगराज के पत्तों का उपयोग किया जा सकता है। आप अपने बालों को सफेद और भूरे होने से बचाने के लिए प्राकृतिक डाई बनाने के लिए कर सकते हैं। जब इंडिगो (Indigo), बलून वाइन (Balloon Vine) और आंवला के साथ भृंगराज के पत्ते या तेल को मिलाया जाता है, तो यह बालों को भूरा होने से रोकने में मदद करता है।

(और पढ़ें – सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे)

भृंगराज तेल बालों को चमकदार बनाये – Bhringraj Oil For Makes Hair Lustrous in Hindi

भृंगराज तेल बालों को चमकदार बनाये - Bhringraj Oil For Makes Hair Lustrous in Hindi

पोषक तत्‍वों से भरपूर भृंगराज तेल औषधीय तेल है जो बालों गहराई से पोषण दिलाने में मदद करता है। भृंगराज के तेल का नियमित उपयोग करने से बालों को प्राकृतिक चमक प्राप्‍त हो सकती है। यह चमकदार, मजबूत और काले बाल प्राप्‍त करने का एक आयुर्वेदिक नुस्‍खा है। जिसमें भृंगराज और आंवला जैसे गुणकारी जड़ी बूटियॉं होती हैं, जिन्‍हें शुद्ध तिल के तेल में मिलाया जाता है। आप भी अपने बालों को चमकदार और शाइनी बनाने के लिए इस औषधीय तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय)

भृंगराज तेल का उपयोग बालों में कैसे करें – Bhringraj Hair Oil Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

भृंगराज तेल का उपयोग बालों में कैसे करें - Bhringraj Hair Oil Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

आप अपने बालों पर भृंगराज तेल का उपयोग बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कुछ भी करने की आवश्‍यकता नहीं है। बस अपने हाथों में भृंगराज तेल की थोड़ी सी मात्रा लें और अपने बालों और स्‍कैल्‍प की हल्‍की मालिश करें। और अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप उपयोग करने से पहले इस तेल को 30 सेकंड तक गर्म करें। इस गुनगुने तेल से लगभग 15 मिनिट तक अपने बालों की मालशि करें और कम से कम 30 मिनिट तक अपने बालों में इस तेल को लगे रहने दें। और अधिक लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप इस तेल को रात में सोने से पहले भी लगा सकते हैं जिससे यह औषधीय तेल पूरी रात आपके बालों को पोषण देता रहेगा।

(और पढ़ें – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका)

भृंगराज हेयर ऑयल घर पर कैसे बनाएं – How To Make Bhringraj Hair Oil At Home in Hindi

आप बाजार से भृंगराज तेल को आसानी से खरीद सकते हैं। लेकिन इससे बेहतर यह है कि आप अपने घर पर ही शुद्ध भृंगराज तेल बना लें। घर पर भृंगराज तेल बनाने की विधि बहुत ही आसान और सरल है। यहां पर भृंगराज तेल घरन पर बनाने का सरल तरीका बताया गया है जिससे आप भी आजमा सकते हैं।

भृंगराज तेल घर में बनाने की विधि

आप भृंगराज पौधे की ताजा पत्तियों को लें और इसे 2 से 3 दिनों के लिए धूप में सुखाएं। जब पत्तियां अच्‍छी तरह से सूख जाएं तब इन्‍हें किसी कांच की बोतल में भरें और इसमें अपनी आवश्‍यकता के अनुसार नारियल तेल या तिल का तेल मिलाएं। अब इस बोतल को अच्‍छी तरह से बंद कर दें और दो से तीन दिनों के लिए धूप में रख दें जब तक की तेल का रंग काला न हो जाए। इसके बाद आप इस तेल को छान कर इससे भृंगराज की पत्तियां अलग कर लें और दूसरी बोतल में रख लें। आपका भृंगराज तेल तैयार है।

हालांकि घर में भृंगराज तेल बनाना आसान है लेकिन भृंगराज पौधे की पत्तियां प्राप्‍त करना मुश्किल हो सकता है। साथ ही तेल को बनाने में समय भी अधिक लगता है। इससे बेहतर है कि आप किसी प्रमाणित दुकान से अच्‍छे ब्रांड वाला भृंगराज तेल खरीद लें।

(और पढ़ें – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए)

भृंगराज हेयर मॉस्‍क कैसे बनाएं – How to Make Bhringraj Hair Mask in Hindi

आप अपने बालों से संबंधित समस्‍याओं का प्रभावी घरेलू उपचार करने के लिए भृंगराज हेयर मास्‍क का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। भृंगराज हेयर मास्‍क को घर में बनाना बहुत ही आसान है।

भृंगराज हेयर मास्‍क बनाने की विधि

  • आप ताजा भृंगराज की पत्तियों को लें और इसे पानी में अच्‍छी तरह से धो लें। धोने के बाद पानी को अच्‍छी तरह से सुखा लें।
  • लगभग 2 से 3 दिनों के लिए धूप में सुखाएं, अच्‍छी तरह से सूखने के बाद इन पत्तों का पाउडर बना लें।
  • इस पाउडर को किसी हवा बंद जार में बंद करके रख लें।
  • जब भी आपको भृंगराज हेयर मास्‍क बनाना हो आप इस भृंगराज पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • भृंगराज हेयर मास्‍क बनाने के लिए आपको भृंगराज पाउडर 1 भाग, आंवला पाउडर 1 भाग, मेथी पाउडर 1 भाग और दही 1 भाग लें।
  • इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और आपने बालों की जड़ों से लगाना शुरु करें।

(और पढ़ें – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration