बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Hair Growth in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय - Balo Ko Tezi Se Badhane Ke Upay Tarike In Hindi
Written by Deepti

हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकदार हों। क्योंकि अच्छे बाल पर्सनालिटी को निखारने के साथ आपको एक खूबसूरत लुक भी देते हैं। इसलिए इन्हें भरपूर पोषण देना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो आजकल बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए मार्केट में कई शैंपू व हेयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन फिर भी आप इनसे संतुष्ट नहीं है, तो घरेलू उपायों की मदद से अपने बालों को चमत्कारिक रूप से बढ़ा सकते हैं।

आज ज्यादातर लड़कियों की पसंद लंबे बाल है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण, हेक्टिक लाइफस्टाइल के कारण लड़कियों को बालों का झडऩा, टूटना, डैंड्रफ होने जैसी समस्याओं का सामना करना ही पड़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ रूक जाती हैं और चाहते हुए भी बाल नहीं बढ़ पाते। वैसे तो बाल बढ़ाने के लिए लोग तमाम प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, लेकिन अगर आप अपने हेयर ग्रोथ के लिए लांग टर्म ट्रीटमेंट चाहते हैं, तो घरेलू उपायों का आजमाना सबसे अच्छा विकल्प है। एक तरफ जहां ये बहुत सस्ते हैं, वहीं इन्हें अप्लाई करना बेहद आसान है। यदि आप भी अपने बालों के न बढ़ने से परेशान हैं और इसके लिए प्रभावी, सरल और सुरक्षित उपाय चाहते हैं, तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय और तरीके।

1. बाल न बढ़ने के कारण क्या है – Factors That Influence Hair Growth in Hindi
2. बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए हर्बल हेयर ऑयल – Herbal hair oils for Hair Growth in Hindi
3. तेजी से बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय – Teji se baal badane ke upay in Hindi

4. बाल बढ़ाने के लिए जरूरी भोजन – Food for hair growth in Hindi

5. बालों की फास्ट ग्रोथ के लिए योगा – Yoga for hair growth in Hindi
6. बालों को बढ़ाने के लिए टिप्स – Teji se baad badane ke tips in Hindi
7. बालों को बढ़ाने को लेकर लोगों द्वारा पूछे गए सवाल और जवाब – Questions and answers asked by people about the hair growth in Hindi

बाल न बढ़ने के कारण क्या है – Factors That Influence Hair Growth in Hindi

बाल न बढ़ने के कारण क्या है - Factors That Influence Hair Growth in Hindi

आपके बाल कैसे बढ़ते हैं, यह कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फैक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों को बढ़ने से रोकते हैं।

(और पढ़े – कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण, लक्षण और उपाय…

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए हर्बल हेयर ऑयल – Herbal hair oils for Hair Growth in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए हर्बल हेयर ऑयल - Herbal hair oils for Hair Growth in Hindi

हेयर ऑयल, जिसे हेयर टॉनिक भी कहा जाता है, एक वाहक तेल बेस में मिश्रित हर्बल अर्क हैं। कुछ बाल बढ़ाने के तेलों में कई जड़ी-बूटियाँ और वाहक तेल शामिल होते हैं।

हर्बल तेल बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय वाहक तेल हैं:

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल…)

हर्बल हेयर ऑयल में उपयोग की जाने वाली कुछ जड़ी-बूटियाँ हैं:

चीनी हिबिस्कस (हिबिस्कस रोजा साइनेंसिस): चीनी हिबिस्कस एक सदाबहार झाड़ी है। इसके खाद्य, जीवंत फूलों का उपयोग अक्सर हर्बल चाय बनाने के लिए किया जाता है। हिबिस्कस को बालों के रोम को उत्तेजित करने, रोम के आकार को बढ़ाने और बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

ब्राह्मी (Bacopa monnieri): ब्राह्मी, जिसे बकोपा भी कहा जाता है, एक बोल वाली जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आयुर्वेद चिकित्सा में किया जाता है। इसमें बालों के विकास के लिए जिम्मेदार प्रोटीन को सक्रिय करने के लिए एल्कलॉइड होता है।

कोट बटन (ट्राइडाक्स प्राप्य): कोट बटन एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी और डेज़ी परिवार का सदस्य है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और अपने दम पर और अन्य जड़ी बूटियों के साथ मिलाये जाने पर बाल विकास को बढ़ावा देता है।

जटामांसी (Nardostachys jatamansi): जटामांसी एक छोटी झाड़ी है जिसके प्रकंद से बालों की गति तेज हो सकती है। यह कीमोथेरेपी के कारण alopecia में बालों के विकास को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

जिनसेंग (Panax ginseng): जिनसेंग बालों के झड़ने सहित कई स्थितियों के लिए एक सदियों पुराना प्राकृतिक उपचार है। इसमें सैपोनिन (saponins) होता है, जो माना जाता है कि 5 ए रिडक्टेस को रोककर बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। जो पुरुषों में बालों के झड़ने से संबंधित एक एंजाइम है।

(और पढ़े – लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके…)

तेजी से बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय – Teji se baal badane ke upay in Hindi

इतने सारे कारक! और उनमें से बहुत सारे हमारे नियंत्रण से बाहर हैं। इसलिए, आपको प्राकृतिक बालों के उपचार और सही आहार और पूरक आहार (हमारे नियंत्रण में सबसे अधिक कारक) के साथ अपने बालों की देखभाल करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। घरेलू उपचार का उपयोग करने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि वे सस्ती हैं। यह केक और चेरी की तरह है! कई प्राकृतिक उपचार हैं जो बालों के विकास के लिए उपयोग किए जाने पर शानदार परिणाम देते हैं। हमने नीचे विस्तार से प्रत्येक पर चर्चा की है। आइये जानतें हैं तेजी से लंबा और घने बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या है

बालों को तेजी से बढ़ाने का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा – Baal badane ka gharelu nuskha baking soda in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा - Baal badane ka gharelu nuskha baking soda in Hindi

अगर आपके बाल बढ़ नहीं रहे, तो आप बेकिंग सोडा जैसा घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। बेकिंग सोडा आपके स्कैल्प पर जमे क्लोरीन को हटाने में मदद करता है, जो आपके छिद्रों को और हेयर ग्रोथ को रोकता है। बेकिंग सोडा से स्कैल्प की मालिश कर, आप डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के साथ ब्लड सकुर्लेशन में सुधार कर सकते हैं। बेकिंग सोडा एंटीफंगल है, इसलिए ये किसी भी फंगल इंफेक्शन का इलाज करने का शानदार तरीका है। बाल बढ़ाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को 6 चम्मच पानी में मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं। इससे स्कैल्प की मालिश करें और बचे हुए बेकिंग सोडा को अपने बालों पर नीचे की तरफ लगाएं। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और फिर साफ पानी से बालों को धो लें। हर 10-12 दिन में एक बार इस प्रक्रिया को करने से बाल बढ़ जाएंगे।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

बाल लंबे करने के घरेलू उपाय कोकोनट मिल्क – Home remedy hair growth is coconut milk in Hindi

बाल लंबे करने के घरेलू उपाय कोकोनट मिल्क - Home remedy hair growth is coconut milk in Hindi

नारियल का दूध प्रोटीन, आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बाल टूटने को रोकता है। इसका उपयोग करने के लिए आधा कप नारियल का दूध स्कैल्प पर लगाएं। इसे रातभर लगा छोड़ दें। अगली सुबह ठंडे पानी से धो लें। जब भी आप बाल धोएं नारियल का दूध एक रात पहले बालों में लगा लें, इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए…)

तेजी से बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय मेहंदी – Henna For Hair Growth in Hindi

तेजी से बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय मेहंदी - Henna For Hair Growth in Hindi

मेंहदी एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करती है और सुस्त और रूखे बालों को चिकने और चमकदार बालों में बदल देती है। यह बालों के रंग को भी डार्क करती है। यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत करके बालों के विकास को बढ़ावा देती है। सूखी मेंहदी पाउडर को दही के साथ मिलाकर एक पैक बनाएं। इसे अपने बालों में जड़ों से लेकर टिप्स तक लगाएं। पैक को तब तक बालों में लगा छोड़ दें जब तक वह पूरी तरह से सूख न जाए। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं। बाल लंबे करने के लिए महीने में एक बार इस अनोखे मेहंदी पैक को लगाएं।

(और पढ़े – हेयर कलर करने का तरीका और घरेलू उपाय…)

बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय गाजर – Carrot improves your hair growth in Hindi

बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय गाजर - Carrot improves your hair growth in Hindi

गाजर आपकी सेहत के लिए तो अच्छा है ही वहीं ये आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी करता है। आपको बता दें कि गाजर में विटामिन ई, सी, के, बी1, बी2 और बी6 होता है। इनमें कैरोटिनॉइड भी होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। ये सभी आपके बालों के रोम को पुर्नजीवित करते हैं और बालों को लंबा, घना बनाते हैं। बाल बढ़ाने के लिए गाजर का उपयोग करने के लिए एक मीडियम आकार की गाजर को किसे और अपने स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे स्कैल्प पर लगी छोड़ दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में एक या दो बार ऐसा करने से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

जल्दी से बाल बढ़ाने का घरेलू तरीका गुलाबजल – Jaldi se baal badane ka upay gulabjal in Hindi

जल्दी से बाल बढ़ाने का घरेलू तरीका गुलाबजल - Jaldi se baal badane ka upay gulabjal in Hindi

धूल और तनाव से भी कई बार आपके बालों का बढ़ना रूक जाता है। ऐसे में इनकी अच्छी ग्रोथ के लिए आप गुलाब जल जैसा घरेलू तरीका अपना सकते हैं। यह आपकी स्कैल्प और बालों को कंडीशन करता है। इसके लिए एक कप गुलाबजल में 8 बूंद जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सूल के अंदर के पाउडर को एक साथ एक बाउल में मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में एक बार गुलाबजल का घरेलू नुस्खा बालों पर अपनाकर देखें।

(और पढ़े – स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग…)

बाल बढ़ाने का घरेलू उपचार आलू का जूस – Potato juice for hair growth in Hindi

बाल बढ़ाने का घरेलू उपचार आलू का जूस - Potato juice for hair growth in Hindi

ज्यादातर लोग आलू की मदद से बाल बढ़ाने के उपचार के बारे में नहीं जानते, लेकिन यह सबसे सरल उपाय माना जाता है। आलू विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है। यह स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए आवश्यक होता है। इस उपाय का उपयोग आप तब भी कर सकते हैं, जब आप पतले बालों से पीड़ित हों। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले आलू को छीलकर ब्लेंडर में ब्लेंड करें। अब इस जूस को अपने बालों पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जब भी आप अगली बार बाल धोएं इस उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – आलू के फायदे और नुकसान…)

बालों को लंबा करने के टिप्स शिया बटर – Natural remedy of shea butter for hair growth in Hindi

बालों को लंबा करने के टिप्स शिया बटर - Natural remedy of shea butter for hair growth in Hindi

कच्चा शिया बटर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण आपकी स्कैल्प और रिवर्स सेल डैमेज को मॉइस्चराइज और पोषित करने में सक्षम है। इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई बालों के सूखेपन का इलाज करने के साथ बालों का टूटना कम करते हैं और बालों के विकास में भी सुधार करते हैं। इसके लिए शिया बटर को पिघलाकर 30 मिनट तक अपनी स्कैल्प और बालों पर लगा छोड़ दें और फिर शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आपके बाल जल्दी-जल्दी बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

(और पढ़े – बाल बढ़ाने के लिये विटामिन और मिनरल…)

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए सरसों का पाउडर – Mustard powder for hair growth in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए सरसों का पाउडर - Mustard powder for hair growth in Hindi

बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं, लेकिन सरसों का पाउडर बाल बढ़ाने में आपकी बहुत मदद करता है। बता दें कि सरसों सकुर्लेशन बढ़ाती है और बालों के रोम में आ रही सूजन को कम करती है। जिससे आपके बाल स्वस्थ और मजबूत भी बनते हैं। इसके लिए 1 चम्मच मस्टर्ड पाउडर और 1 चम्मच चीनी को गर्म पानी में मिलाएं। अब मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे के लिए लगा छोड़ दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। हर सप्ताह में एक दिन आप मस्टर्ड पाउडर का घरेलू नुस्खा अपने बालों की ग्रोथ के लिए अपना सकते हैं। बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे।

(और पढ़े – सरसों के बीज के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

बाल बढ़ाने का आसान तरीका आंवला – Teji se baal badhaye amla powder in Hindi

बाल बढ़ाने का आसान तरीका आंवला - Teji se baal badhaye amla powder in Hindi

आंवला को एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का पावर हाउस माना जाता है। यह न केवल स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है, बल्कि बालों के पिगमेंटेशन में भी सुधार करता है। इसके लिए आंवला पाउडर को नींबू के रस में मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। जब मिश्रण सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। महीने में एक बार बालों में इस आंवला के मिश्रण को लगाने से आपको बालों की ग्रोथ में काफी अंतर दिखाई देगा।

(और पढ़े – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय कढ़ी पत्ता – Curry leaves increase your hair growth in Hindi

बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय कढ़ी पत्ता - Curry leaves increase your hair growth in Hindi

कढ़ी पत्ता बालों के विकास को बढ़ावा देता है और समय से पहले इन्हें सफेद होने से भी बचाता है। इसमें फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसके लिए 10 कढ़ी पत्ते को आधा कप नारियल तेल में डालकर गर्म करें। तब तक गर्म करें जब तक पत्ती काली न पड़ जाए। अब काला अवशेष को ठंडा होने दें और इससे कुछ देर तक स्कैल्प की मालिश करें। एक घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें और हमेशा की ताह बालों को धो लें। बेहतर परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल अपने बालों को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए…)

बालों को तेजी से बढ़ाने का आसान तरीका नींबू का रस – Lemon juice for hair growth in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने का आसान तरीका नींबू का रस - Lemon juice for hair growth in Hindi

नींबू का रस भी आपके बालों को बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। इसके लिए भीगे हुए बादाम के पेस्ट को दो चम्मच नींबू के रस में मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। कुछ देर इसे लगा रहने दें और फिर बालों को साफ पानी से धो लें। अगर आप जल्द से जल्द बाल बढ़ाना चाहते हैं, तो हफ्ते में एक से दो बार इस प्रक्रिया को करें।

(और पढ़े – बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे…)

तेजी से बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय खीरा – Teji se baal badane ke liye kheera in hindi

तेजी से बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय खीरा - Teji se baal badane ke liye kheera in hindi

आपको बता दें कि खीरे में सिलिकॉन और सल्फर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके लिए आप अपने बालों को खीरे के रस से धो सकते हैं। जल्दी बालों को बढ़ाने के लिए हफ्ते में चाहें तो रोजाना भी यह घरेलू नुस्खा अपनाया जा सकता है।

(और पढ़े – खीरा (ककड़ी) के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

बालों को तेजी से बढ़ाने का उपाय अंडा – Egg jaldi baalo ko badhane ka tarika in hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने का उपाय अंडा - Egg jaldi baalo ko badhane ka tarika in hindi

अंडा प्रोटीन, सल्फर, जिंक, आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और आयोडीन से भरपूर होता है। अंडों में मौजूद प्राकृतिक वसा बालों के रोम को मॉइस्चराइज़ और पोषित करता है। विटामिन ए, ई, और डी बालों का गिरना कम करते हैं, बालों की बनावट में सुधार करते हैं और आपके बालों को चमक देते हैं। इसके लिए एक अंडे में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसका स्मूथ पेस्ट बनाकर अपने स्कैल्प और बालों पर सावधानी के साथ लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू कर लें। लंबे और चमकदार बालों के लिए हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया को जरूर करें।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

बालों को बढ़ाने के लिए लगाएं एलोवेरा जेल – Aloe vera gel to promote hair growth in Hindi

बालों को बढ़ाने के लिए लगाएं एलोवेरा जेल - Aloe vera gel to promote hair growth in Hindi

एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम आपकी स्कैल्प पर बनने वाली डैड स्किन सेल्स को हटाता है। एलोवेरा पोषक तत्वों से भरा होता है, जो बालों के विकास और बनावट में सुधार करता है और आपके बालों और स्कैल्प को हाइड्रेट करता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। एक घंटे तक इसे बालों पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रोसेस को करने से आपके बाल बढ़ने लगेंगे।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए लगाना चाहिए प्याज – Baal badane ka upay onion in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए लगाना चाहिए प्याज - Baal badane ka upay onion in Hindi

अपने बालों पर प्याज का रस लगाकर भी आप बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं। प्याज का रस सल्फर में समृद्ध होता है, जो ऊतकों में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और बालों के पुनर्जीवन में मदद करता है। यह बालों के विकास के लिए सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है। इसके लिए एक प्साज को ब्लेंडर में पीसकर इसका रस निकालें। अब इस रस को ध्यान से स्कैल्प पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। मनचाहा परिणाम पाने के लिए सप्ताह में एक बार प्याज का रस बालों पर लगा सकते हैं।

(और पढ़े – बालों के लिए प्याज के रस के फायदे और उपयोग…)

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए तरीका चावल का पानी – Rice Water For Hair Growth in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए तरीका चावल का पानी - Rice Water For Hair Growth in Hindi

लम्बे और घने बालों के लिए चावल के पानी के लाभ एशियाई देशों का एक गुप्त रहस्य था। इसमें विटामिन ई, के और बी 6 और प्रोटीन होते हैं जो खोपड़ी और बालों को पोषण देते हैं। यह बदले में, बालों के विकास में सुधार करता है और आपके बालों को चमकदार बनाता है। चावल को 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। चावल के पानी को छाने और अपने स्कैल्प और बालों को इस पानी से धो लें। चावल का पानी लगाने के बाद कुछ मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर मसाज करें और फिर अपने बालों को रगड़ें। यदि आवश्यक हो, तो एक हल्के शैम्पू का उपयोग करें। इसके बाद बालों को नार्मल वाटर से धो लें तेजी से बाल बढ़ाने के लिए इस पानी का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

(और पढ़े – चावल के पानी का बालों के लिए उपयोग और फायदे…)

तेजी से बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय अमरूद के पत्ते – Guava Leaves For Hair Growth in Hindi

तेजी से बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय अमरूद के पत्ते - Guava Leaves For Hair Growth in Hindi

अमरूद के पत्तों में ऐसे यौगिक होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होते हैं। ये क्षतिग्रस्त बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं और बालों के विकास में सुधार कर सकते हैं। अमरूद की पत्तियां भी रोगाणुरोधी होती हैं और खोपड़ी के संक्रमण जो आपके बालों के विकास में बाधा बन सकती हैं का इलाज कर सकती हैं।

20 मिनट के लिए अमरूद के पत्तों को उबालें और पानी को छान लें। अपने बालों को शैम्पू से धो लें और इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें। एक बार जब यह लगभग सूख जाते है, तो बालों पर अमरूद के पत्ते का पानी लगाएं। कुछ मिनट के लिए सिर की मालिश करें और अपने बालों पर 2-3 घंटों के लिए अमरुद के पत्तों का पानी लगा छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी का उपयोग कर अपने बालों को धो लें। तेजी से बाल बढ़ाने के लिए इसे हर हफ्ते एक बार दोहराएं।

(और पढ़े – अमरूद के पत्ते के फायदे और नुकसान…)

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए क्या करें में उपयोगी अदरक – Ginger For Hair Growth in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए क्या करें में उपयोगी अदरक - Ginger For Hair Growth in Hindi

अदरक आपके सर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। इसके परिणामस्वरूप, सर और बालों का स्वास्थ्य अनुकूलित होता है, और बालों का तेजी से विकास होता है। अदरक को छील कर कद्दूकस कर लें। इसे अपने स्कैल्प पर उन क्षेत्रों पर लगायें, जहाँ बालों का विकास कम होता है। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने बालों को हमेशा की तरह साफ पानी से धो लें। तेजी से बाल बढ़ाने के लिए इसे सप्ताह में दो बार करें।

(और पढ़े – अदरक का उपयोग बालों को लंबा करने और झड़ने से रोकने के लिए…)

बाल बढ़ाने के लिए जरूरी भोजन – Food for hair growth in Hindi

  1. बाल बढ़ाने के लिए लें प्रोटीन युक्त भोजन – Balo Ko Tezi Se Badhane ke liye protein in Hindi
  2. हेयर ग्रोथ के लिए लें विटामिन ए – Vitamin A for hair growth in Hindi
  3. जल्दी बाल बढ़ाने के लिए विटामिन बी – Balo Ko Tezi Se Badhane ke liye vitamin b in Hindi
  4. बाल बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें विटामिन सी – Vitamin c good for hair growth in Hindi
  5. बालों की ग्रोथ बढ़ाए विटामिन ई – Balo ki growth badhaye vitamin E in Hindi
  6. बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए खाएं हरी सब्जियां – Eat vegetables for fast hair growth in Hindi

सही पोषक तत्वों के साथ संतुलित आहार खाने से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, खासकर अगर आप खराब पोषण के कारण बालों के झड़ने या बालों का विकास रुकने का सामना कर रहे हैं।

बाल बढ़ाने के लिए लें प्रोटीन युक्त भोजन – Balo Ko Tezi Se Badhane ke liye protein in Hindi

बाल बढ़ाने के लिए लें प्रोटीन युक्त भोजन - Balo Ko Tezi Se Badhane ke liye protein in Hindi

हमारे बालों को बढ़ने के लिए अधिक मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है। हमारे बाल केराटिन नामक एक विशेष प्रोटीन से बने होते हैं। अपने आहार में अंडे, चिकन, टोफू, सोयाबीन, किडनी बीन्स और अन्य समान खाद्य पदार्थों को शामिल करने की कोशिश करें। ये बालों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। वे नए बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और आपके बालों को चमकदार और चिकना बनाते हैं।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

हेयर ग्रोथ के लिए लें विटामिन ए – Vitamin A for hair growth in Hindi

हेयर ग्रोथ के लिए लें विटामिन ए - Vitamin A for hair growth in Hindi

विटामिन ए बालों के विकास के लिए फायदेमंद है। आम, पपीता, संतरा, प्रून और गाजर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अपने आहार में विटामिन ए को शामिल करने की कोशिश करें।

(और पढ़े – विटामिन ए के फायदे, स्रोत और इसके नुकसान…)

जल्दी बाल बढ़ाने के लिए विटामिन बी – Balo Ko Tezi Se Badhane ke liye vitamin b in Hindi

जल्दी बाल बढ़ाने के लिए विटामिन बी - Balo Ko Tezi Se Badhane ke liye vitamin b in Hindi

विटामिन बी हमारे रक्त में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो ऑक्सीजन वाहक के रूप में कार्य करता है। इससे स्कैल्प में तो ब्लड सकुर्लेशन बढ़ता ही है, साथ ही आपके बालों की भी ग्रोथ तेज होती है। इसलिए अपने आहार में आलू, केला, चिकन, दलिया, मछली और बीन्स शामिल करें।

(और पढ़े – विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के फायदे, स्रोत और नुकसान…)

बाल बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें विटामिन सी – Vitamin c good for hair growth in Hindi

बाल बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें विटामिन सी - Vitamin c good for hair growth in Hindi

विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में मदद करता है और त्वचा में मुक्त कणों से लड़ता है। अपने दैनिक आहार में बहुत सारे फल जैसे आंवला, संतरा, कीवी, और अमरूद शामिल करना न भूलें।

(और पढ़े – विटामिन C क्या है, स्रोत, कमी के लक्षण, रोग, फायदे और नुकसान…)

बालों की ग्रोथ बढ़ाए विटामिन ई – Balo ki growth badhaye vitamin E in Hindi

बालों की ग्रोथ बढ़ाए विटामिन ई - Balo ki growth badhaye vitamin E in Hindi

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल तेजी से बढ़ें, तो अपने आहार में विटामिन सी शामिल करना ना भूलें। आहार में विटामिन ई के सेवन से स्कैल्प केशिका क्रिया उत्तेजित होती है। यह रक्त परिसंचरण और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। अनाज, सूरजमुखी तेल, सोयाबीन तेल, टोफू, आदि में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है। आपको अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करना चाहिए।

(और पढ़े – जानिये विटामिन ई के स्रोत और स्वास्थ्य लाभ…)

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए खाएं हरी सब्जियां – Eat vegetables for fast hair growth in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए खाएं हरी सब्जियां - Eat vegetables for fast hair growth in Hindi

अपने आहार में बहुत सारी हरी सब्जियों को शामिल करने की कोशिश करें। इनमें आयरन होता है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है। न केवल स्वस्थ, लंबे बालों के लिए बल्कि स्वस्थ शरीर के लिए भी अपने आहार में ये बदलाव करना चाहिए।

(और पढ़े – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

बालों की फास्ट ग्रोथ के लिए योगा – Yoga for hair growth in Hindi

बालों की फास्ट ग्रोथ के लिए योगा - Yoga for hair growth in Hindi

कई कोशिशों के बाद भी यदि आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं, तो आप योग का विकल्प अपना सकते हैं। योग शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन फ्लो में सुधार करके आपकी स्कैल्प को उत्तेजित करता है। इससे बालों के रोम तक पर्याप्त पोषक तत्व पहुँचते हैं और उनका कायाकल्प होता है। योग शरीर के हार्मोन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है, जो बालों के विकास और बालों के झड़ने को प्रभावित करते हैं। हम आपको नीचे कुछ योग आसन के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें नियमित रूप से करने पर आपके बाल तेजी से बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

(और पढ़े – बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग…)

बालों को बढ़ाने के लिए टिप्स – Teji se baad badane ke tips in Hindi

बालों को बढ़ाने के लिए टिप्स - Teji se baad badane ke tips in Hindi

  • बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए संतुलित आहार लेना चाहिए। इससे आपके बाल मजबूत और स्वस्थ बनेंगे।
  • अगर आप अपने बालों को ठंडे पानी से धोते हैं, तो इससे दोमुहें बालों की समस्या खत्म हो जाएगी।
  • बालों की नियमित रूप से छटनी कराने से भी बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है।
  • रात को टाइट चोटी बनाकर न सोएं। इससे बालों का टूटना बढ़ सकता है।
  • कभी भी गीले बालों में कंघी करने की गलती न करें। इससे बाल टूटने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • बालों को हमेशा साफ पानी से धोएं। कोशिश करें कि बाल धोने के लिए हार्ड वॉटर यानि नमक के पानी का इस्तेमाल न किया जाए।

(और पढ़े – बाल झड़ना कैसे रोकें, कारण और घरेलू उपाय…)

बालों को बढ़ाने को लेकर लोगों द्वारा पूछे गए सवाल और जवाब – Questions and answers asked by people about the hair growth in Hindi

  1. क्या बालों के विकास के लिए गर्म तेल उपचार अच्छा है? – Is hot oil treatment good for hair growth?
  2. क्या स्प्लिट एंड्स बालों के बढ़ने को रोकते हैं? – Do split ends stop hair growth in Hindi

क्या बालों के विकास के लिए गर्म तेल उपचार अच्छा है? – Is hot oil treatment good for hair growth?

क्या बालों के विकास के लिए गर्म तेल उपचार अच्छा है? - Is hot oil treatment good for hair growth?

हाँ बिल्कुल! यह बालों के रोम को उत्तेजित कर सकता है और तेल स्कैल्प और बालों को पोषण देने के लिए गहरी परतों में प्रवेश करने की अनुमति देता है।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

क्या स्प्लिट एंड्स बालों के बढ़ने को रोकते हैं? – Do split ends stop hair growth in Hindi

क्या स्प्लिट एंड्स बालों के बढ़ने को रोकते हैं? - Do split ends stop hair growth in Hindi

यह सबसे आम गलतफहमी है। स्प्लिट एंड्स हेयर टिप्स पर मौजूद होते हैं। स्कैल्प में मौजूद रोम छिद्रों से आपके बाल उगते हैं। दोमुंहे बाल आपके बालों की ग्रोथ नहीं रोकते। इसलिए बालों के विकास के लिए आपको इन्हें बेहतर पोषण देने की जरूरत है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration