अदरक का उपयोग बालों को लंबा करने और झड़ने से रोकने के लिए – Ginger use for Hair Growth in Hindi

अदरक का उपयोग बालों को लंबा करने और झड़ने से रोकने के लिए – Ginger use for Hair Growth in Hindi
Written by Pratistha

Balo Me Adrak Ke Fayde In Hindi हम सभी जानते हैं कि अदरक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अदरक का उपयोग बालों को फिर से उगाने और बालों की वृद्धि करने में सहायक होता है। अदरक बालों को न केवल लंबा करने, बल्कि इन्हें झड़ने से रोकने में भी बेहद फायदेमंद होता है। अदरक एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसका इस्‍तेमाल कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि अदरक का उपयोग बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। अदरक का उपयोग बालों से जुड़ी कई समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ, शुष्‍क बाल, बालों को प्राकृतिक रंग देना और उन्‍हें चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अदरक में वे सभी पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं जो बालों को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं।

आज इस आर्टिकल में आप अदरक का बालों के लिए उपयोग और इस्‍तेमाल करने के तरीके जानेगें।

1. अदरक का उपयोग बालों के लिए – Adrak Ka Upyog Baalo Ke Liye in Hindi

2. अदरक के फायदे फॉर हेयर – Adrak Ke Fayde For Hair in Hindi

3. बालों में अदरक का उपयोग कैसे करें – Baalo Me Adrak Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

अदरक का उपयोग बालों के लिए – Adrak Ka Upyog Baalo Ke Liye in Hindi

  1. अदरक का बालों के लिए उपयोग बाल झड़ने से रोके – Ginger For Prevents Hair Loss in Hindi
  2. अदरक का प्रयोग रूखे बालों में – Adrak Ka prayog rukhe baalo me in Hindi
  3. बालों में अदरक के फायदे डैंड्रफ को रोके – Ginger For Control Dandruff in Hindi
  4. बालों के लिए अदरक का लाभ रक्‍त प्रवाह बढ़ाये – Ginger promotes blood flow in the scalp in Hindi
  5. बालों में अदरक का रस लगाने के फायदे बालों को पोषण दे – Ginger Benefits for Nourishes Hair in Hindi

बाल हमारी सुंदरता की पहचान होते हैं। लेकिन उम्र बढ़ने और विभिन्‍न प्रकार की शारीरिक कमजोरी होने के कारण हमारे बालों में वृद्धि होना बंद हो जाता है। साथ ही कई प्रकार की बालों संबंधी समस्‍याएं जैसे बालों का गिरना, बालों का सफेद या भूरा होना आदि हो सकती हैं। लेकिन आपको घबराने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि बालों की समस्‍या के लिए प्रभावी आयुर्वेदिक और‍ घरेलू उपचार मौजूद हैं। आप अपने बालों के लिए अदरक का उपयोग कर सकते हैं। आयुर्वेद में विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं के साथ ही बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अदरक का उपयोग प्राचीन समय से किया जा रहा है। आइए विस्‍तार से जाने अदरक के फायदे बालों के लिए हैं।

अदरक का बालों के लिए उपयोग बाल झड़ने से रोके – Ginger For Prevents Hair Loss in Hindi

अदरक का बालों के लिए उपयोग बाल झड़ने से रोके – Ginger For Prevents Hair Loss in Hindi

बहुत से लोग अपने गिरते बालों को लेकर परेशान रहते हैं। यदि आप भी बालों के झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो अदरक का उपयोग बालों के लिए कर सकते हैं। अदरक का बालों के लिए उपयोग उन्‍हें झड़ने से बचा सकता है। एक ताजा अदरक की जड़ में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्‍फोरस और विटामिन होते हैं। जो आपके बालों को पर्याप्‍त पोषण देते हैं और उन्‍हें मजबूत करते हैं। जिससे आपके बाल झड़ने से बच सकते हैं।

(और पढ़े – बाल झड़ना कैसे रोकें, कारण और घरेलू उपाय…)

अदरक का प्रयोग रूखे बालों में – Adrak Ka prayog rukhe baalo me in Hindi

अदरक का प्रयोग रूखे बालों में – Adrak Ka prayog rukhe baalo me in Hindi

अधिकांश महिलाएं रूखे बालों की समस्‍या से परेशान रहती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि केवल महिलाएं ही इस समस्‍या से ग्रसित हैं। बहुत से पुरुष भी इन समस्‍याओं का सामना करते हैं। शुष्‍क होने पर बाल कमजोर और भंगुर हो जाते हैं जिससे वे टूटने लगते हैं। लेकिन अदरक शुष्‍क बालों का इलाज करने में सहायक हो सकता है। अदरक एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है जो आपके बालों को प्राकृतिक नमी दिलाता है। अदरक का उपयोग नमी को बहाल कर आपके बालों को शुष्‍क होने से बचाता है।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों के उपाय…)

बालों में अदरक के फायदे डैंड्रफ को रोके – Ginger For Control Dandruff in Hindi

बालों में अदरक के फायदे डैंड्रफ को रोके – Ginger For Control Dandruff in Hindi

आपने अक्‍सर देखा होगा कि बालों का गिरना और डैंड्रफ दोनों साथ ही होते हैं। इसका मतलब यह है कि डैंड्रफ बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है। लेकिन यदि आप अपने बालों पर अदरक का इस्‍तेमाल करते हैं तो डैंड्रफ को आने से रोक सकते हैं। सिर की ऊपरी त्‍वचा या स्‍कैल्‍प के त्‍वचा छिद्रों को डैंड्रफ बंद कर देता है। जिससे बालों के आसपास अतिरिक्‍त सेबम जमा हो जाता है। साथ ही इसके कारण सिर में कई प्रकार के बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं। जो हमारे बालों को कमजोर करते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। लेकिन अदरक का उपयोग कर आप बालों संबंधी इन समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

बालों के लिए अदरक का लाभ रक्‍त प्रवाह बढ़ाये – Ginger promotes blood flow in the scalp in Hindi

बालों के लिए अदरक का लाभ रक्‍त प्रवाह बढ़ाये - Ginger promotes blood flow in the scalp in Hindi

अदरक के लाभ बालों को पर्याप्‍त पोषण दिलाने के लिए जाने जाते हैं। इसका प्रमुख कारण इसमें मौजूद सक्रिय घटक और पोषक तत्‍व होते हैं। एक खुद अदरक पोषक तत्वों से भरपूर है दूसरा यह सिर की ऊपरी त्‍वचा या स्‍कैल्‍प में रक्‍त प्रवाह को बढ़ावा देता है। जिससे रक्‍त द्वारा बालों को उचित पोषण उपलब्‍ध होता है। अदरक में जिंजरोल नामक एक सक्रिय तत्‍व होता है जो रक्‍त वाहिकाओं को आराम करने में मदद करता है। साथ ही यह रक्‍त पसिंचरण को भी बढ़ावा देने में सहायक होता है। इस तरह से अदरक का उपयोग कर आप बालों के रोम को बेहतर पोषण दे सकते हैं जिससे आपके बालों में तेजी से वृद्धि हो सकती है।

(और पढ़े – लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके…)

बालों में अदरक का रस लगाने के फायदे बालों को पोषण दे – Ginger Benefits for Nourishes Hair in Hindi

बालों में अदरक का रस लगाने के फायदे बालों को पोषण दे – Ginger Benefits for Nourishes Hair in Hindi

अदर विटामिन और खनिज पदार्थों से भरपूर होता है जो हमारे बालों को पोषण दिलाता है। हमारा शरीर खुद से ही विटामिन और खनिज पदार्थों का उत्‍पादन करने में सक्षम नहीं होता है। इसलिए हमें इन पोषक तत्‍वों की कमी को दूर करने के लिए आहार या अन्‍य तरीके से खाद्य पदार्थों का उपयोग करना पड़ता है। अपने बालों में अदरक का उपयोग कर आप उन्‍हें चमकदार और नरम बना सकते हैं। अदरक में मौजूद पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने के लिए इसे हेयर मॉस्‍क के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – बाल बढ़ाने के लिये विटामिन और मिनरल…)

अदरक के फायदे फॉर हेयर – Adrak Ke Fayde For Hair in Hindi

  1. नींबू और अदरक का बालों के लिए उपयोग – Lemaon and Ginger use for Hair in Hindi
  2. अदरक का उपयोग बालों में वृद्धि के लिए – Ginger Benefits for Hair Growth in Hindi
  3. अदरक और सहजन बालों को स्‍वस्‍थ रखे – Ginger And Moringa for healthy hair in Hindi
  4. अदरक के रस और ककड़ी के फायदे बाल मजबूत करे – Ginger juice And Cucumber for Strong hair in Hindi
  5. अदरक के रस के फायदे फॉर हेयर ग्रोथ – Adrak Ke Juice Ke Fayde For Hair Growth in Hindi

आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अदरक के साथ अन्‍य उत्‍पादों का भी उपयोग कर सकते हैं। अदरक में मौजूद घटक बालों की समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आपको 1 चम्‍मच अदरक का पेस्‍ट और 1 चम्‍मच अन्‍य वाहक तेल जैसे जैतून, बादाम या नारियल तेल आदि की आवश्‍यकता होती है। इन प्राकृतिक तेलों में कंडीशनिंग गुण होते हैं जो अदरक के पोषक तत्‍वों के साथ मिलकर और अधिक प्रभावी हो जाते हैं। यह मिश्रण आपके बालों को मोटा और स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। बालों के लिए अदरक का उपयोग इस प्रकार किया जा सकता है।

एक कटोरी में अदरक का पेस्‍ट लें और इसमें वाहक तेल (जैतून, नारियल या बादाम) को मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिलाकर एक चिकना पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं और स्‍कैल्‍प की मालिश करें। अच्‍छी तरह से पूरे सिर में इस पेस्‍ट को लगाने के बाद लगभग 5 मिनिट तक मालिश करें और फिर 30 मिनिट तक बालों में इस पेस्‍ट को लगे रहने दें। इसके बाद आप हल्‍के शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे सप्‍ताह में कम से कम 2 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

नींबू और अदरक का बालों के लिए उपयोग – Lemaon and Ginger use for Hair in Hindi

नींबू और अदरक का बालों के लिए उपयोग – Lemaon and Ginger use for Hair in Hindi

आप अपने बालों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए अदरक और नींबू के रस का उपयोग भी कर सकते हैं। अदरक में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो नींबू के कोलेजन बढ़ाने वाले गुण के साथ मिलकर सिर की ऊपरी त्‍वचा के पीएच स्‍तर को बनाए रखने में सहायक होते हैं। अदरक और नींबू का उपयोग करने के लिए आपको चाहिए 2 बड़े चम्‍मच अदरक का पेस्‍ट, 3 बड़े चम्‍मच तिल का तेल और ½ चम्‍मच नींबू का रस की आवश्‍यकता होती है। इस मिश्रण को उपयोग करने का तरीका इस प्रकार है।

आप इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में लें और अच्‍छी तरह से मिलाते हुए एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को आप अपने सिर की ऊपरी त्‍वचा और बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। इस पेस्‍ट को बालों में लगाने के बाद लगभग 30 मिनिट तक इंतेजार करें और फिर हल्‍के शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें। इस मिश्रण का उपयोग सप्‍ताह में दो बार किया जा सकता है।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

अदरक का उपयोग बालों में वृद्धि के लिए – Ginger Benefits for Hair Growth in Hindi

अदरक का उपयोग बालों में वृद्धि के लिए – Ginger Benefits for Hair Growth in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही बालों का बढ़ना कम हो जाता है। जिसका प्रमुख कारण बालों को पर्याप्‍त पोषण न मिलना है। लेकिन बालों के बढ़ने संबंधी समस्‍या का उपचार करने के लिए आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं। उचित पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण अदरक का उपयोग बालों में वृद्धि कर सकता है। अपने शक्तिशाली रोगाणुरोधी और पौष्टिक गुणों के साथ अदरक का पेस्‍ट बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें बढ़ने में सहायता करता है। बालों की वृद्धि के लिए अदरक का इस्‍तेमाल सबसे सरल और प्रभावी तरीका हो सकता है।

अदरक से बाल उगाने के लिए और अपने बालों में अदरक का प्रयोग करने के लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच अदरक का पेस्‍ट और थोड़े से पानी की आवश्‍यकता होती है। आप इस पेस्‍ट में पानी को मिलार एक पतला पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने बालों और सिर की त्‍वचा में लगाएं। इसके बाद इस पेस्‍ट को सूखने दें या लगभग 45 मिनिट के बाद सामान्‍य पानी से इसे धो लें। यदि आपके बाल बहुत अधिक मात्रा में गिर रहे हैं तो आप इस पेस्‍ट को सप्‍ताह में कम से कम 2 बार उपयोग करें। अन्‍यथा सप्‍ताह में 1 बार उपयोग किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

अदरक और सहजन बालों को स्‍वस्‍थ रखे – Ginger And Moringa for healthy hair in Hindi

अदरक और सहजन बालों को स्‍वस्‍थ रखे - Ginger And Moringa for healthy hair in Hindi

सहजन खाने के फायदे शायद सभी जानते होगें लेकिन अदरक के साथ सहजन के पत्‍तों का उपयोग बालों को स्‍वस्‍थ रखने में भी फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सहजन की पत्तियों में जस्‍ता, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई भी होता है। जो कि बालों के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। लेकिन अदरक के रस के साथ उपयोग करने पर यह निश्चित ही आपके बालों को संपूर्ण पोषण देने में सक्षम है। क्‍योकि अदरक में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट सहजन के गुणों के साथ मिलकर बालों की क्षति को रोकने में प्रभावी होते हैं।

अदरक और सहजन से बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच अदरक का पेस्‍ट, 1 मुट्ठी सहजन की पत्तियां और 2 कप पानी की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों उत्‍पाद को पानी में मिलाकर 5 से 10 मिनिट तक उबालें। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा करें। अपने बालों को शैम्‍पू करने के बाद इस अदरक और सहजन के पानी से बालों को धुलें। नियमित रूप से सप्‍ताह में 1 बार उपयोग करने पर यह मिश्रण आपके बालों की सभी समस्‍याओं को दूर कर सकता है।

(और पढ़े – सहजन के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

अदरक के रस और ककड़ी के फायदे बाल मजबूत करे – Ginger juice And Cucumber for Strong hair in Hindi

अदरक के रस और ककड़ी के फायदे बाल मजबूत करे - Ginger juice And Cucumber for Strong hair in Hindi

महिला हो या पुरुष सभी कमजोर बालों की समस्‍या से परेशान रहते हैं। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ ही यह समस्‍या सामान्‍य है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका उपचार नहीं किया जा सकता है। ककड़ी और अदरक के रस के फायदे बालों को मजबूत करने में सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ककड़ी में सिलिका, सल्‍फर और विटामिन ए मौजूद रहता है। ये घटक बालों को मजबूत करने और उनके विकास को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। इसके अलावा आप ककड़ी के साथ ही तुलसी के रस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको ककड़ी, नारियल तेल, तुलसी का तेल और अदरक की आवश्‍यकता होती है।

आप 1 चम्‍मच अदरक का पेस्‍ट, ½ कप ककड़ी का पेस्‍ट, 1-1 टेवल स्‍पून नारियल और तुलसी का तेल लें। आप इन सभी आपस में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने बालों और सिर की ऊपरी त्‍वचा में अच्‍छी तरह से लगाएं। यह मिश्रण आपके बालों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने में प्रभावी होता है। मिश्रण को लगाने के लगभग 30 मिनिट के बाद आप हल्‍के शैम्‍पू से बालों को धो लें। नियमित रूप से सप्‍ताह में 1 बार उपयोग करने पर यह मिश्रण उचित परिणाम देता है।

(और पढ़े – बालों को मोटा और घना बनाने के घरेलू उपाय…)

अदरक के रस के फायदे फॉर हेयर ग्रोथ – Adrak Ke Juice Ke Fayde For Hair Growth in Hindi

अदरक के रस के फायदे फॉर हेयर ग्रोथ – Adrak Ke Juice Ke Fayde For Hair Growth in Hindi

अदरक का उपयोग मसाले और चाय के रूप में सबसे अधिक किया जाता है। लेकिन अब आप अदरक का उपयोग अपने बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए भी कर सकते हैं। क्‍योंकि अदरक और प्‍याज का मिश्रण बालों की लंबाई बढ़ाने में प्रभावी होता है। प्‍याज में सल्‍फर की उच्‍च मात्रा होती है जो बाल के रोम को विकास करने में सहायक होता है। इसके अलावा प्‍याज के गुण अदरक के औषधीय गुणों के साथ मिलकर बाल बढ़ने की प्रक्रिया को गति प्रदान करते हैं।

आपको चाहिए 2 टेबल स्‍पून अदरक का पेस्‍ट और 1 मध्‍ययम प्‍याज का पेस्‍ट। दोनों को आपस में मिलाएं और किसी कपड़े की सहायता से इनका रस निचोड़ कर निकाल लें। इस तरह से प्‍याज और अदरक के रस को प्राप्‍त करें। अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों और सिर की ऊपरी त्‍वचा पर रूई की सहायता से लगाएं। लगाने के बाद लगभग 20 मिनिट तक सूखने दें और फिर सामान्‍य पानी से अपने बालों को धो लें।

अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपचार को सप्‍ताह में 3 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

बालों में अदरक का उपयोग कैसे करें – Baalo Me Adrak Ka Upyog Kaise Kare in Hindi

  1. अदरक का बालों के लिए उपयोग स्‍कैल्‍प मसाज के रूप में – Ginger as Scalp Massage in Hindi
  2. अदरक का बालों में प्रयोग गर्म तेल के साथ – Ginger As a Hot Oil Treatment in Hindi

आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही अदरक बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले आपको परीक्षण करना चाहिए। ताकि यह पता चल सके कि आपको अदरक का उपयोग करने से किसी प्रकार की एलर्जी या त्‍वचा समस्‍या तो नहीं हो सकती है। इसके लिए आप अपनी त्‍वचा के छोटे से हिस्‍से में अदरक का रस या पेस्‍ट को लगाएं। ऐसा करने पर यदि आपको किसी प्रकार की समस्‍या नहीं होती है तो आप अपने बालों और सिर में अदरक का उपयोग कर सकते हैं। आइए जाने बालों की विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए अदरक का किस प्रकार प्रयोग किया जा सकता है।

अदरक का बालों के लिए उपयोग स्‍कैल्‍प मसाज के रूप में – Ginger as Scalp Massage in Hindi

अदरक का बालों के लिए उपयोग स्‍कैल्‍प मसाज के रूप में - Ginger as Scalp Massage in Hindi

आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ और उचित विकास देने के लिए अपने सिर की ऊपरी त्‍वचा या स्‍कैल्‍प की मालिश के लिए अदरक का उपयोग कर सकते हैं।

  • अदरक का बालों के लिए उपयोग करने के लिए अदरक की ताजा जड़ लें और इसे साफ कर ऊपरी परत को निकाल दें।
  • इसके बाद आप अदरक का पेस्‍ट बनाने के लिए किसी मिक्‍सर का उपयोग कर सकते हैं।
  • 1 चम्‍मच अदरक के पेस्‍ट में 2 चम्‍मच नारियल का तेल मिलाएं।
  • इस मिश्रण को अपने सिर में लगाएं और वृत्‍ताकार गति में हल्‍की मालिश करें।
  • इस दौरान आपके सिर में झुनझुनी या हल्‍की जलन हो सकती है।
  • इस मिश्रण को 30 मिनिट के बाद हल्‍के शैम्‍पू की मदद से धो लें।
  • ऐसा करने पर आपके बालों के बढ़ने की प्रक्रिया को गति मिलेगी और आपके बाल पहले मजबूत बनेगें।

(और पढ़े – सिर की मालिश (हेड मसाज) कैसे करें तेल और फायदे…)

अदरक का बालों में प्रयोग गर्म तेल के साथ – Ginger As a Hot Oil Treatment in Hindi

अदरक का बालों में प्रयोग गर्म तेल के साथ – Ginger As a Hot Oil Treatment in Hindi

स्‍वाभाविक है कि आप अपने बालों में कई प्रकार के तेलों का उपयोग करते होगें।

हालांकि बाजार में मिलने वाले अधिकांश तेलों में हानिकारक रसायन होते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

लेकिन आप अदरक का इस्‍तेमाल गर्म तेल के साथ कर सकते हैं।

यह प्राकृतिक और घर में बनाया हुआ प्रभावी उपचार हो सकता है।

अपने बालों के लिए हेयर मास्‍क बनाने के लिए आप अदरक को जैतून तेल के साथ मिलाएं जो आपके बालों मॉइस्‍चराज करता है और बालों की चमक को बढ़ाता है।

  • एक छोटी कटोरी में 2 चम्‍मच नारियल लें और इसमें 2 बूंद अदरक का तेल मिलाएं।
  • इस मिश्रण को आप अपने बालों की जड़ों में लगाएं और सिर की मालिश करें।
  • इसके बाद आप अपने बालों को शॉवर कैप से ढ़क लें और अपने सिर को तौलिए से लपेट लें।
  • लगभग 30 मिनिट के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें।

यह उपचार आपके बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करता है।

अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे सप्‍ताह में कम से कम 2 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration