बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे – Sesame Oil Benefits For Hair In Hindi

बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे - Sesame Oil Benefits For Hair In Hindi
Written by Pratistha

बालों के लिए तिल का तेल किसी औषधीय से कम नहीं है तिल के तेल में बालों की हर समस्‍या का समाधान मौजूद है तिल का उपयोग खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है। लेकिन बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे भी होते हैं। तिल का तेल चाहे काले तिल के बीज से निकाला गया हो या फिर सफेद तिल के बीज से, यह दोनों ही रूपों में बालों के लिए फायदेमंद होता हैं। तिल के तेल को जिंजेली ऑइल (gingelly oil) के रूप में भी जाना जाता है। यह तेल अत्‍यधिक पौष्टिक और उपचार गुणों से भरपूर होता है। तिल के तेल का उपयोग विभिन्‍न सौंदर्य उत्‍पादों में भी व्‍यापक रूप से किया जाता है।

विशेष रूप से तिल के तेल के फायदे बालों के लिए होते हैं। इस लेख में आप बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे जानेगें। आइए विस्‍तार से जाने तिल के तेल का उपयोग और लाभ क्‍या हैं।

1. तिल के तेल का प्रभाव बालों के लिए – Til Ka Tel For Hair In Hindi
2. तिल के तेल के फायदे बालों के लिए – Til Ke Tel Ke Fayde Balo Ke Liye In Hindi

3. तिल के तेल को बालों में कैसे लगाएं – Til Ka Tel Ko Balo Me Kaise Lagaye In Hindi
4. तिल के तेल के नुकसान बालों के लिए – Til ke tel ke Nuksan balo ke liye in Hindi

तिल के तेल का प्रभाव बालों के लिए – Til Ka Tel For Hair In Hindi

तिल के तेल का प्रभाव बालों के लिए - Til Ka Tel For Hair In Hindi

अपने पोषक तत्‍वों और औषधीय गुणों के कारण बालों के लिए तिल का तेल लगाने के फायदे होते हैं। तिल के तेल में फैटी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। तिल के तेल में लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड, स्‍टीयरिक एसिड आदि शामिल होते हैं। तिल के तेल के फायदे इसमें मौजूद लिनोलिक और ओलेइक फैटी एसिड की 85 प्रतिशत मात्रा के कारण होते हैं। ये सारे घटक बालों की समस्‍याओं को दूर करने, बालों को स्‍वस्‍थ, सुंदर और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आइए विस्‍तार से जाने बालों में तिल का तेल लगाने के लाभ क्‍या हैं।

(और पढ़े – तिल के तेल के फायदे और नुकसान…)

तिल के तेल के फायदे बालों के लिए – Til Ke Tel Ke Fayde Balo Ke Liye In Hindi

  1. तिल के तेल का उपयोग सफेद बालों के लिए – Til Ka Tel Balo Ko Safed Hone Se Bachaye In Hindi
  2. तिल के तेल के फायदे बालों को बढ़ाने के लिए – Sesame oil benefits for hair growth in Hindi
  3. तिल के तेल के लाभ हेयर फॉल के लिए – Til Ke Tel Ke Labh For Hair Fall In Hindi
  4. तिल के तेल का उपयोग बालों को मॉइस्‍चराइज रखे – Sesame Oil For Moisturize Hair in Hindi
  5. तिल के तेल का इस्‍तेमाल डैंड्रफ से बचाये – Sesame Oil Prevent for Dandruff in Hindi
  6. तिल का तेल के फायदे बालों को जूँ से बचाये – Til Ka Tel For Treats Head Lice In Hindi
  7. तिल का तेल बाल को सन डैमेज से बचाएं – Til Ka Tel For Sun Damage In Hindi
  8. काले तिल का तेल शुष्‍क बालों के लिए – Til Ka Tel For Dry Hair In Hindi

आयुर्वेद के अनुसार तिल का तेल बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। क्‍योंकि इस तेल में ऐसे बहुत से पोषक तत्‍व, खनिज पदार्थ और अन्‍य घटक होते हैं। ये सभी घटक बालों और सिर की ऊपरी त्‍वचा (scalp) को लाभ दिलाते हैं। तिल का तेल बालों में चमक लाता है, यह बिल्‍कुल भी चिपचिपा नहीं होता।

यह न केवल मॉइस्‍चराइजिंग गुण प्रदान करता है बल्कि इसके उपचार गुण बालों की समस्‍याओं को दूर करने और उन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य रखते हैं। आइए जाने तिल का तेल हामारे बालों की कौन सी समस्‍याओं को दूर करता है।

तिल के तेल का उपयोग सफेद बालों के लिए – Til Ka Tel Balo Ko Safed Hone Se Bachaye In Hindi

तिल के तेल का उपयोग सफेद बालों के लिए - Til Ka Tel Balo Ko Safed Hone Se Bachaye In Hindi

बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं और रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप अपने सिर में तिल के तेल की मालिश लेकर इन समस्‍याओं से बच सकते हैं। नियमित रूप से बालों में तिल के तेल का उपयोग बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्‍व बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाने में भी सहायक होते हैं। वास्‍तव में तिल के तेल में बालों को काला करने वाले गुण होते हैं। इस तरह से आप अपने बालों को काला बनाए रखने के लिए तिल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे…)

तिल के तेल के फायदे बालों को बढ़ाने के लिए – Sesame oil benefits for hair growth in Hindi

तिल के तेल के फायदे बालों को बढ़ाने के लिए - Sesame oil benefits for hair growth in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि उम्र बढ़ने के साथ ही बालों का विकास भी धीमा हो जाता है। लेकिन आप प्राकृतिक रूप से अपने बालों को बढ़ा सकते हैं। क्‍योंकि तिल के तेल का उपयोग करने से स्‍कैल्‍प में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। जिससे बालों को उचित पोषण मिलता है। इस प्रकार आप तिल के तेल का इस्‍तेमाल कर बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। आपके बालों को रासायनिक उत्‍पादों से हुए नुकसान को कम करने में तिल का तेल प्रभावी होता है। यह बालों की जड़ों में गहराई तक जाकर उन्‍हें पर्याप्‍त पोषण दिलाता है। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए तिल के तेल को हल्‍का गर्म कर बालों में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। इस तरह से बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे लिए जा सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें…)

तिल के तेल के लाभ हेयर फॉल के लिए – Til Ke Tel Ke Labh For Hair Fall In Hindi

तिल के तेल के लाभ हेयर फॉल के लिए - Til Ke Tel Ke Labh For Hair Fall In Hindi

शारीरिक कमजोरी और उम्र के अनुसार बालों का झड़ना स्‍वाभाविक है। लेकिन यदि समय से पहले बाल झड़ते हैं तो यह एक गंभीर समस्‍या है। लेकिन यदि आप प्राकृतिक तरीके से बालों के झड़ने को रोकना चाहते हैं तो तिल के तेल का उपयोग करें। तिल के तेल का उपयोग बालों को समय से पहले झड़ने से रोक सकता है। बालों के झड़ने का प्रमुख कारण शारीरिक कमजोरी के साथ ही तनाव भी हो सकता है। लेकिन नियमित रूप से तिल के तेल का उपयोग आपको तनाव से भी राहत दिला सकता है। यदि आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो तिल के तेल का उपयोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

तिल के तेल का उपयोग बालों को मॉइस्‍चराइज रखे – Sesame Oil For Moisturize Hair in Hindi

तिल के तेल का उपयोग बालों को मॉइस्‍चराइज रखे - Sesame Oil For Moisturize Hair in Hindi

बालों को मॉइस्‍चराइज रखने में तिल का तेल अहम भूमिका निभाता है। यदि आप अलग अलग हेयर स्‍टाइल रखना पसंद करते हैं तो तिल का तेल आपकी मदद कर सकता है। क्‍योंकि तिल के तेल में बालों और स्‍कैल्‍प दोनों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज रखने के गुण होते हैं। इसके अलावा बालों पर उपयोग किये जाने पर तिल का तेल बालों को चमकदार बनाता है। आप अपने बालों को शैम्‍पू करने के बाद कंडीशनर के रूप में भी तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके क्षतिग्रस्‍त बालों की मरम्‍मत करने और उनके विकास को बढ़ावा दे सकता है। क्‍या आपके बाल रासायनिक उत्‍पादों या गर्म उपकरणों का उपयोग करने क्षतिग्रस्‍त हो गए हैं। यदि ऐसा है तो तिल के तेल का इस्‍तेमाल कर आप इन्‍हें फिर से स्‍वस्‍थ कर सकते हैं। इस तरह से तिल के तेल का प्रयोग बालों के लिए अच्‍छा माना जाता है।

(और पढ़े – सर्दियों में बालों की खास देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय…)

तिल के तेल का इस्‍तेमाल डैंड्रफ से बचाये – Sesame Oil Prevent for Dandruff in Hindi

तिल के तेल का इस्‍तेमाल डैंड्रफ से बचाये - Sesame Oil Prevent for Dandruff in Hindi

बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए तिल के तेल का लाभ इन्‍हें डैंड्रफ से बचाना भी है। अधिकांश लोगों में बाल झड़ने की समस्‍या डैंड्रफ के कारण होती है। क्‍योंकि डैंड्रफ के कारण सिर में गंदगी और संक्रमण फैल सकता है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए तिल के तेल का उपयोग फायदेमंद होता है। इसके अलावा तिल के तेल का इस्‍तेमाल बालों को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। इस तरह से आप अपने बालों के नुकसान को कम करने के लिए तिल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। तिल का तेल आपके बालों के चारो ओर एक सुरक्षा आवरण तैयार करता है। यदि आप भी इस तरह के लाभ प्राप्‍त करना चाहते हैं तो अपने बालों में तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

तिल का तेल के फायदे बालों को जूँ से बचाये – Til Ka Tel For Treats Head Lice In Hindi

तिल का तेल के फायदे बालों को जूँ से बचाये - Til Ka Tel For Treats Head Lice In Hindi

छोटी उम्र में यदि बच्‍चों की उचित सफाई पर ध्‍यान न दिया जाए तो उनके बालों में जूँ हो सकती है। लेकिन यदि आप इनका उपचार ढूंढ़ रहे हैं तो तिल का तेल अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। सिर की जूँ को नष्‍ट करने के लिए आप तिल के तेल में अन्‍य तेल जैसे बादाम तेल या नारियल का तेल मिलाकर उपयोग करें। तिल का तेल जूँ को नष्‍ट करता है जबकि अन्‍य आवश्‍यक तेल बालों में जूँ के अंडों को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। बालों में तिल का तेल लगाने के लगभग 20 मिनिट के आप इसे शैम्‍पू से धो सकते हैं। लेकिन अच्‍छा होगा यदि आप इसे रात में सोने से पहले लगाएं। यह तेल आपके बालों को बिना कोई नुकसान पहुंचाएं सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर कर सकता है।

(और पढ़े – बालों से जूँ (लीख) निकालने के घरेलू उपाय…)

तिल का तेल बाल को सन डैमेज से बचाएं – Til Ka Tel For Sun Damage In Hindi

तिल का तेल बाल को सन डैमेज से बचाएं - Til Ka Tel For Sun Damage In Hindi

अधिकांश लोग सूर्य की क्षति से बचने के लिए सनस्‍क्रीन का उपयोग करते हैं। लेकिन बालों की सुरक्षा का ध्‍यान नहीं रखते हैं। तिल का तेल सूर्य की क्षति से बालों की रक्षा कर सकता है। यह प्राकृतिक सनस्‍क्रीन का काम करता है। बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे सूरज की परावैगनी किरणों के प्रभाव को कम करने में होते हैं।

(और पढ़े – सूरज की धूप लेने के फायदे और नुकसान…)

काले तिल का तेल शुष्‍क बालों के लिए – Til Ka Tel For Dry Hair In Hindi

काले तिल का तेल शुष्‍क बालों के लिए - Til Ka Tel For Dry Hair In Hindi

यदि आपके बाल शुष्‍क और बेजान हैं तो तिल के तेल का उपयोग करें। इस तेल में औषधीय गुण होते हैं जो बालों के साथ ही आपके सिर की ऊपरी त्‍वचा (Scalp) को मॉइस्‍चराइज करते हैं। शुष्‍क और परतदार त्‍वचा के कारण सिर में डैंड्रफ आता है जो बालों को नुकसान पहुंचाता है। तिल का तेल विटामिन और खनिज पदार्थों से भरपूर होता है जो बालों और स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ्‍य व मॉइस्‍चराइज रखता है। इस तरह से बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे सिर की खुजली और शुष्‍क बालों का उपचार करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों के उपाय…)

तिल के तेल को बालों में कैसे लगाएं – Til Ka Tel Ko Balo Me Kaise Lagaye In Hindi

तिल के तेल को बालों में कैसे लगाएं - Til Ka Tel Ko Balo Me Kaise Lagaye In Hindi

आप अपने बालों में तिल के तेल को आसानी से उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप सामान्‍य रूप से अपने हाथों में तिल का तेल लें और अपने बालों में लगाएं। इसके बाद अपनी उंगलियों की सहायता से बालों की जड़ों लगाएं और हल्‍की मालिश करें। यदि आप अपने बालों को तेल मुक्‍त रखना चाहते हैं तो लगभग 20 मिनिट के बाद शैम्‍पू से बालों को धो लें। लेकिन यदि आप अधिक लाभ प्राप्‍त करना चाहते हैं तो रात में सोते समय तेल का उपयोग करें। पूरी रात बालों में लगे होने से तेल बालों को अतिरिक्‍त लाभ दिला सकता है। अगली सुबह आप नहाते समय शैम्‍पू कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

तिल के तेल के नुकसान बालों के लिए – Til ke tel ke Nuksan balo ke liye in Hindi

निश्चित रूप से बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे होते हैं।

लेकिन सभी चीजों की तरह इसे भी अधिक मात्रा में उपयोग करना नुकसान दायक हो सकता है।

  • कुछ लोगों को तिल के तेल या इस तरह के अन्‍य उत्‍पादों से एलर्जी हो सकती है। जिसके परिणाम स्‍वरूप लाल चकत्ते आदि की संभावना हो सकती है।
  • आवश्यकता से अधिक मात्रा में तिल के तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • क्‍योंकि इस तेल में चिकानई बहुत अधिक होती है।
  • अधिक मात्रा में उपयोग करने पर यह बालों को गंदा कर सकता है।
  • इस तेल का उपयोग करने पर नियमित सफाई न करने से सिर में जूँ और अन्‍य संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़े – बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए…)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration